IhsAdke.com

जीवन में अपना उद्देश्य कैसे प्राप्त करें

पता लगाना कि जीवन के साथ क्या करना है डरा देता है और थका सकता है! हालांकि यह प्रक्रिया हमें संतोष और पूर्ति के अर्थ को परिभाषित करने और परिभाषित करने के लिए मजबूर करती है, इससे हमें और भी अधिक विकसित करने में मदद मिलती है। याद रखें: खुशी के लिए कोई रास्ता नहीं है, लेकिन संतुष्टि के लिए अनगिनत पथ!

चरणों

विधि 1
खुशी के लिए अपनी खोज का दस्तावेजीकरण

चित्रा शीर्षक से आपका जीवन चरण 1 चित्रा
1
एक पत्रिका में बनाएँ और लिखें इस निजी स्थान में पूर्ति और खुशी का मार्ग रिकॉर्ड करें जहां आप विचारों को संसाधित कर सकते हैं, भय का मूल्यांकन कर सकते हैं, और सपनों का पता लगा सकते हैं। इस पर हर दिन लेखन - या यहां तक ​​कि इंटरनेट पर एक ब्लॉग भी है, उदाहरण के लिए - अपनी भावनाओं के बारे में आप प्रगति की भावना प्राप्त कर सकते हैं और अपने आसपास की चीज़ों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस बारे में सोचें कि आप ने किसने खुश किया और क्या हर दिन दुःख पर लाया गया - उस तिथि को लिखो जो आपके पास किसी ऐसे व्यक्ति के साथ हो जो इस तरह से कुछ के माध्यम से जा रहा है। जैसा कि आप इस यात्रा पर आगे बढ़ते हैं, पुराने पृष्ठों को पढ़ें और देखें कि आपने पहले से क्या हासिल किया है।
  • चित्रा शीर्षक से आपका जीवन चरण 2 चित्रा
    2
    एक वीडियो के रूप में एक पत्रिका बनाएं यह पारंपरिक, लिखित जर्नल का एक अच्छा विकल्प है - और आपको अपने सिर के माध्यम से जो भी चीज होती है, उसे समझने के लिए मजबूर करता है, साथ ही साथ लेखन प्रक्रिया के दौरान हमारे "खाली" को समाप्त करने के लिए मजबूर करता है। विचारों, इच्छाओं और निर्णयों को रिकॉर्ड करने और अपने व्यक्तिगत विकास का मूल्यांकन करने के लिए अपने सेल फोन, कंप्यूटर या डिजिटल कैमरा का उपयोग करें। क्रमिक परिवर्तनों को नोट करने के लिए सामग्री देखें: क्या आपके लक्ष्यों में बहुत बदलाव आया है? क्या आप बता सकते हैं कि आपको क्या खुशी नहीं लाती है? क्या आपके पास कोई विचार है जो आपको खुश करता है? "खुशी" और "उपलब्धि" के अर्थ को समझने की कोशिश करने के लिए इन नई विश्वदृष्टि का उपयोग करें
  • चित्रा शीर्षक से आपका जीवन चरण 3 चित्रा
    3
    तस्वीरें ले लो छवियों के साथ जीवन को दर्ज करना यादें कैप्चर करने का एक शानदार तरीका है! तस्वीर लोगों, स्थानों और चीजें जो आपको खुश करती हैं - आपका नानी, मौसम के दौरान पेड़, पढ़ाई या सफल काम की एक परियोजना आदि। दस्तावेज के दृश्य जो आपको सामाजिक रुख के लिए प्रोत्साहित करते हैं: आंदोलनों और प्रदर्शन जो किसी दिए गए कारण की रक्षा करते हैं, पुलिस अधिकारी अच्छी तरह से काम करते हैं, सड़कों पर कुत्ते खो देते हैं, दूसरों के बीच में इन तस्वीरों को इकट्ठा करो और उनका विश्लेषण करें कि उनका क्या मतलब है। आपको कैसा महसूस होता है? क्यों? क्या वे अपने जीवन के बारे में कुछ भी प्रकट करते हैं? क्या इस एल्बम पर कुछ याद आ रहा है? अपने आप को जानने के लिए जो आपके लिए खुशी ला सकते हैं, उसके बारे में सब कुछ अभ्यास में रखो!
  • विधि 2
    अपने सपनों पर ध्यान केंद्रित

    चित्रा शीर्षक से आपका जीवन चित्रा 4 चित्रा
    1
    पूछें कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं इसमें कोई गलत जवाब नहीं है - चुप होने के लायक है, झल्लाहट और कहें "मैं नहीं जानता"। शायद आप सच्चाई के एक अस्पष्ट और सरलीकृत संस्करण के साथ प्रश्न का उत्तर देते हैं। थोड़ी देर के लिए बंद करो और इसके बारे में सोचना: आप जवाब क्यों नहीं जानते? अपने अस्पष्ट खाते के सबसे ईमानदार भागों की पहचान करें और इसका सार कैप्चर करें।
    • ऐसा मत सोचो कि आप कभी खुशी नहीं पाएंगे या आप केवल हंसमुख होने के लायक नहीं हैं क्योंकि आप चुप हैं, झटके या कहते हैं "मैं नहीं जानता", नहीं। नए परिप्रेक्ष्य के लिए देखो!
    • अपने आप को सब कुछ के लिए दोष देना बंद करो और स्वीकार करें कि आपके सपने और इच्छाओं का विकास हुआ है - जो आपको अतीत में खुश करता है, अब संतुष्ट नहीं है - और यह पूरी तरह से सामान्य है! दोस्तों, परिवार या सहकर्मियों के विचारों से खुशियों को परिभाषित नहीं करना पड़ता है
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा आपका जीवन चरण 5
    2
    अपने आप को ऊपर उठाने के लिए मजबूर करें जिस तरीके से आप सबसे अधिक ईमानदार और विस्तृत तरीके से रहते हैं, उनसे आप जवाब दे सकते हैं। यदि आप सोचते हैं, उदाहरण के लिए, "मैं अपने कैरियर में अधिक सफलता चाहता हूं," इसे बदलने और लोगों, जगहों या चीजों की पहचान करना जो आपको खुश महसूस करते हैं। अग्रिम जब तक आप कुछ विशिष्ट विशिष्ट तक नहीं पहुंच जाते, जो प्रयास के माध्यम से भी प्राप्त किया जा सकता है। एक और उदाहरण: यदि जानवर आपको खुश कर देते हैं, पशु चिकित्सा के रूप में उनके साथ पेशे का पीछा करते हैं, या जब भी आपको खाली समय मिलता है, तो आश्रयों में स्वैच्छिक कार्य लेते हैं। यदि आप बच्चों को पसंद करते हैं, तो भविष्य में एक शिक्षक बनने के बारे में सोचें - यदि आप लोगों के लिए सहायता की पेशकश करते हैं, तो आप एक सामाजिक कार्यकर्ता बनने के लिए अध्ययन करने में सक्षम हो सकते हैं।
    • यह प्रक्रिया धीमी गति से हो सकती है धीरज रखो और समझें कि आप हताशा की अवधि का अनुभव करेंगे - लेकिन कभी नहीं सोचें कि आप जो हासिल करना चाहते हैं, वह असंभव है।



  • चित्रा का शीर्षक चित्रा आपका जीवन चरण 6
    3
    अपने सपनों और लक्ष्यों को गले लगाओ उन्हें विवरण के बारे में चिंता किए बिना अपनी तरफ बढ़ने दें जब, जहाँ या क्यों. ये कारक अनियंत्रित हैं, इसके विपरीत रास्ता जिसके साथ आप जो भी हासिल करना चाहते हैं उसके बाद जाएं। आराम क्षेत्र से बाहर निकलें और हर दिन खुश करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें आप जिन जोखिमों का सामना करेंगे उनमें आप मजबूत, अधिक हठ और सामग्री बन जाएंगे।
  • विधि 3
    एक प्रयोजन ढूँढना

    चित्रा का शीर्षक चित्रा आपका जीवन चरण 7
    1
    अपनी शक्तियों को पहचानें आप अपने सर्वश्रेष्ठ व्यावहारिक कौशल (जैसे कर रिपोर्टिंग), सामाजिक कौशल (लोगों की समस्याओं को सुनना), और पारस्परिक कौशल (विशेष परिस्थितियों का आकलन करने या अपने आस-पास की दुनिया पर ध्यान देने) की एक सूची बनाने के बारे में सोचें। इसके अलावा, अपने सबसे महान गुणों को पहचानने के लिए स्वयं का परीक्षण करें। आप नतीजे से आश्चर्यचकित हो सकते हैं, नई चीजों की खोज कर सकते हैं या आप जो पहले से ही जानते हैं, उन पर दबाव डाल सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा आपका जीवन चरण 8
    2
    अपने जुनून स्वीकार करें इन कारणों, जो कि चीजों को आप देखते हैं और दैनिक आधार पर संघर्ष करते हैं, वे भिन्न हो सकते हैं: पर्यावरण, पशु, सामाजिक न्याय, शिक्षा, या बच्चों। प्रदर्शनों में क्यों भाग लेते हैं? आप दान करने के लिए नियमित दान क्यों करते हैं? यदि आप जीवन के इन पहलुओं की पहचान नहीं कर सकते, तो थोड़ी देर के लिए अन्य मुद्दों का पता लगाएं। ग्लोबल वार्मिंग, दुनिया का सामना कर रहे इमिग्रेशन मुद्दों, आदि के बारे में पता करें। - सामाजिक न्याय के अध्ययन में खुद को विसर्जित करें। समय के साथ, आप अपना रास्ता खोजना समाप्त कर देंगे
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा आपका जीवन चरण 9
    3
    अपने जीवन को नियंत्रित करने वाले मूल्यों और सिद्धांतों की जांच करें। वे अक्सर धर्म, परिवार और समाज जैसे कारकों से प्रभावित होते हैं, और निर्णय और कार्यों द्वारा निर्देशित होते हैं यदि आप सोचते हैं कि अखंडता और ईमानदारी जैसी पहलुओं को महत्वपूर्ण हैं, उदाहरण के लिए, यह इसलिए है क्योंकि आप सच्चाई को पसंद करते हैं और सीधे लोगों की तरह। यह समानता, स्वतंत्रता या परिवार, उदारता या समर्पण के महत्व को भी दे सकता है यदि आप ऐसे वातावरण में काम करते हैं या रहते हैं जो इस विश्वदृष्टि का सम्मान नहीं करता है, तो यह स्वाभाविक रूप से लोगों के साथ संघर्ष करेगा। अपनी मूल बातें की पहचान करने के लिए कुछ सरल अभ्यास करें विचार करें कि आपके जीवन का एक हिस्सा क्या है - जैसे आपके माता-पिता, शिक्षक, सलाहकार आदि। रहते हैं? अपनी मूर्तियों और मॉडलों पर प्रतिबिंबित करें और उन में आपकी रूचि उत्पन्न होती है। उस समुदाय के बारे में सोचें जहां आप रहते हैं और पता करें एक जो कुछ बदल सकता है-अंत में, अपने विचारों और विश्वासों का प्रतिनिधित्व करने वाले सामान्य विषयों की खोज में आपके द्वारा दिए गए उत्तरों को फिर से सोचें।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा आपका जीवन चरण 10
    4
    दुनिया में अपना उद्देश्य खोजें इस यात्रा का रहस्य ताकत, जुनून और मूल्यों को मिलाकर करना है। अपने समय और समर्पण को एक महान कारण के लिए छोड़ दें, जबकि वास्तविक शेष शेष। जब आप इन तीन बिंदुओं में संतुलन पाते हैं, तो आप संतुष्ट होंगे - क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि आपने जीवन के अर्थ की खोज की है!
    • ताकत, जुनून और मूल्यों के बीच सही संतुलन खोजना कुछ समय ले सकती है। मत सोचो कि आपको पहली कोशिश पर परिणाम मिलेगा!
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com