IhsAdke.com

कैसे एक खुश, स्वस्थ और आध्यात्मिक रूप से जनसंख्या वृद्ध आयु है

समाज आम तौर पर बुढ़ापे को सकारात्मक और आशावादी तरीके से नहीं देखता है - और अधिकांश कार्यक्रम और सलाह पुरानी नहीं हो रही हैं और बुढ़ापे का नाटक हमें कभी नहीं पहुंचाएगा।

लेकिन वृद्धावस्था एक जीवन चक्र में किसी भी अन्य समय के रूप में मनाई जाने वाली आयु है। यह आत्म-साक्षात्कार और गहन खुशी का समय हो सकता है। कई लोगों के लिए, उनके जीवन में पहली बार, यह पूरी तरह से रहने का समय है, जिनके जीवन में उन पर असर पड़ने वाले अन्य लोगों की उम्मीदों और विचारों के भार के बिना। यह महत्वपूर्ण है कि आप स्वयं की पूर्ति को बाहरी आवश्यकताओं की संतुष्टि से भ्रमित न करें, क्योंकि वे बहुत कम पूर्ति और क्षणभंगुर संतुष्टि लाते हैं। अपनी आत्मा की गहराई में, वास्तव में खुश होने के लिए, आपकी आंतरिक सुख की खेती की जानी चाहिए और ऐसा करने में कभी देर नहीं होती है।

चरणों

शीर्षक वाला चित्र, एक स्वस्थ, स्वस्थ और आध्यात्मिक रूप से पूर्ति किया पुरानी आयु चरण 1 है
1
पुरानी रूढ़िस्मों के अनुरूप न हो यदि आप कुछ करना चाहते हैं, तो निकल जाओ और इसे करें। यदि कोई भी स्वास्थ्य समस्या हस्तक्षेप करती है, तो उसे निबटाने के तरीके ढूंढें और फिर भी आप जो चाहें करते हैं। लोगों के विभिन्न समूहों में प्रवेश करें और जो मुख्य रूप से आपकी उम्र के लोगों से बना नहीं है। ऐसा मत सोचो कि आपका जीवन खत्म हो गया है, अपने भविष्य को देखें और उसे योजना बनाएं। युवा लोगों को समान हितों के साथ सोशल करना आपके संतुलन को बनाए रखने और सामाजिक रूप से हाशिए पर जाने से बचने का एक शानदार तरीका है।
  • एक खुश, स्वस्थ और आध्यात्मिक रूप से पूर्ति किया पुरानी आयु चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्वास्थ्य के पांच सिद्धांतों का अभ्यास करें यह लगता है कि आप अब तक उनके स्वास्थ्य की आदतों के बारे में चिंता किए बिना यह मिल गया आकर्षक हो सकता है, लेकिन के रूप में ज्यादा आप कर सकते हैं के रूप में अपना ख्याल रखना सबसे अच्छी रणनीति स्वायत्तता और सत्तावादी वार्ड शासनों के बिना अस्पताल, चिकित्सा देखभाल में लंबे प्रवास से बचना है। अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें और स्वास्थ्य के पांच बुनियादी सिद्धांतों का पालन करके इसे बेहतर बनाएं:
    • स्वस्थ खाने खाएं इसमें कच्ची सब्जियों और फलों के दैनिक उपभोग शामिल हैं
    • हानिकारक आदतों और पदार्थों से बचें या त्याग दें यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो अब ड्रग्स, अत्यधिक शराब, सिगरेट, और ज़्यादा खाद्यान्नों को छोड़ने का सबसे अच्छा समय है
    • सक्रिय रहें बुजुर्गों के शरीर के लिए कई खेल आदर्श हैं, और उनमें से बहुत से आप लोगों (और सुंदर दृश्यावली, यदि आप अपनी कसरत जगह अच्छी तरह से चुनते हैं) से घिरे होंगे। फिटनेस के एक इष्टतम स्तर को बनाए रखने के लिए चलना, चलना, तैराकी, योग और पानी एरोबिक्स का प्रयास करें।
    • सकारात्मक सोच का अभ्यास करें
    • ध्यान करो यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो यह आरंभ करने का आदर्श समय है। यह आपके दिमाग को व्यवस्थित करेगा और कुछ और की तुलना में बेचैनी को बेहतर करेगा।
  • शीर्षक वाले चित्र में एक खुश, स्वस्थ और आध्यात्मिक रूप से पूर्ति किया गया पुराना आयु चरण 3
    3
    रोजाना एक घंटे में कम से कम 30 मिनट का अभ्यास करें चलना, भागो, तैरना, लें या गहन योग करें स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं या घर पर व्यायाम बाइक करें यह कहा जा सकता है कि यदि आप एक दिन में एक बार पसीना करते हैं, तो बीमारियां चलेंगी!
  • शीर्षक वाला चित्र, एक स्वस्थ, स्वस्थ और आध्यात्मिक रूप से पूर्ति किया पुरानी आयु चरण 4 है
    4
    खुशी की खेती करें बुढ़ापे में, आंतरिक सुख की खेती की जानी चाहिए। इस चरण में आमतौर पर ऊर्जा, बीमारी, जीवन में अर्थ की कमी, और बाहरी समस्याओं के बारे में चिंताएं होती हैं जिन्हें नियंत्रित नहीं किया जा सकता। जब तंत्रिका कमजोर होती है, तो आंतरिक सकारात्मकता गिरने का बड़ा खतरा होता है। वृद्धावस्था में दैनिक व्यायाम के माध्यम से खुशी की खेती करना आवश्यक है जो आपकी शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखेगी और आंतरिक सुख को मजबूत करेगा। सामाजिक रूप से स्वीकार किए गए गिरावट में लिप्त होने के बजाए अपने निरंतर विकास के लिए चुनाव करें।
  • शीर्षक वाला चित्र, एक स्वस्थ, स्वस्थ और आध्यात्मिक रूप से पूर्ति किया पुरानी आयु चरण 5
    5
    एक घंटे के लिए प्रति दिन एक आध्यात्मिक पुस्तक पढ़ें कई अच्छी किताबें हैं जो आपको खुशी के लिए अपने रास्ते पर प्रेरणा दे सकती हैं, आपको उन लोगों को चुनना होगा जो आध्यात्मिकता की अपनी व्याख्या के अनुरूप हैं। पढ़ना एक सकारात्मक मन रखने के लिए सबसे अच्छी कसरत है, कई सवालों के उत्तर लाती है और नकारात्मक विचारों को नियंत्रित करने में मदद करता है। आध्यात्मिक रीडिंग और अनुच्छेदों के दैनिक संपर्क के साथ आप नैतिक रूप से और आध्यात्मिक रूप से वृद्धि करेंगे, साथ ही साथ आपको जीवन में उद्देश्य की भावना बढ़ाने में सहायता करेंगे। सकारात्मक वाक्यांश ढूंढें और उन्हें सजाने के लिए, या कम से कम उन्हें अपने आप को कई बार दोहराएं एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ हर दिन शुरू करने के लिए खुद के साथ एक सौदा करें।
  • शीर्षक वाला चित्र, एक स्वस्थ, स्वस्थ और आध्यात्मिक रूप से पूर्ति किया पुरानी आयु चरण 6 है
    6
    एक घंटे के लिए हर दिन योग और ध्यान अभ्यास करें। अपने प्रबुद्ध ऊर्जा को इस अभ्यास के माध्यम से जगाएं। एक शांत मन एक सकारात्मक मन है जब आप संदिग्ध महसूस करते हैं या नाखुश महसूस करते हैं तो शांत होने के लिए योग और ध्यान का उपयोग करने के लिए आदर्श है। यदि योग आपके लिए अच्छी तरह से काम नहीं करता है, तो एक आध्यात्मिक अभ्यास की तलाश करें जो आपकी सहायता करे। दैनिक अभ्यास करें: आप चाहे जो भी धर्म या दर्शन कर सकते हैं, लेकिन आनंद पाने के लिए आपको इसका अभ्यास करना चाहिए।



  • शीर्षक वाला चित्र, एक स्वस्थ, स्वस्थ और आध्यात्मिक रूप से पूर्ति किया पुरानी आयु चरण 7 है
    7
    एक शौक है जब आप उन चीजों को चुनते हैं जिन्हें आप करना चाहते हैं और वास्तव में करते हैं, तो जीवन लाभ का उद्देश्य। एक शौक अपने आप को भरे रहने और अपने आस-पास के कुछ हिस्सों में रुचि रखने का एक शानदार तरीका है। अनिवार्य रूप से, यह आपको ऐसे अन्य लोगों से मिलना भी मिल जाएगा, जो आपके जैसी चीजों को पसंद करते हैं, और आपकी संतुष्टि स्वाभाविक रूप से उस बातचीत के माध्यम से बढ़ जाएगी। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जो शौक प्राप्त करते हैं, जब तक यह मज़ेदार, पहुंच योग्य, और संयम में अभ्यास किया जाता है।
  • शीर्षक वाला चित्र, एक खुश, स्वस्थ और आध्यात्मिक रूप से पूर्ति किया पुरानी आयु चरण 8
    8
    अपने दोस्तों के साथ समय बिताएं आप मित्रों को ऑनलाइन मिल सकते हैं, जैसे कि सहयोगी परियोजनाओं जैसे विकीहाउ, आध्यात्मिक संघों, सामाजिक संगठनों और स्वयंसेवक काम पर। किसी एक या दो से अधिक लोगों को नियमित रूप से मिलने के लिए मिलना अच्छा है और कुछ बड़ा हिस्सा का हिस्सा महसूस करना अच्छा है। उनके साथ समय व्यतीत करें और उन्हें बताएं कि क्या वे ऐसा कुछ कर रहे हैं जो आपको नाखुश करता है समय नहीं कहने के लिए कि चीजें पारित हो गई हैं
    • यदि आपके दोस्तों को आपको चोट पहुंचाई जानी चाहिए, तो सबसे अच्छा और शुभकामनाएं। लोगों के साथ चीजों को ठीक करने के लिए समय और स्थान है, लेकिन जब आप बड़े हो जाते हैं, तो आपको कम समय लगेगा और इसे स्वीकार करना होगा कि कुछ रिश्ते काम नहीं करेंगे। इस पर अपनी ऊर्जा बर्बाद मत करो, लोगों को आपको खुश करने के लिए और आपको खुश करने के लिए और उनके साथ अपना समय बिताएं।
  • शीर्षक वाला चित्र, एक खुश, स्वस्थ और आध्यात्मिक रूप से पूर्ति किया गया पुराना आयु है चरण 9
    9
    एक जानवर है अगर आपको पालतू जानवर पसंद है, तो एक है किसी भी उम्र में बुढ़ापे में एक जानवर के लिए प्यार, आराम और संबंध महत्वपूर्ण है। पशु हमें न्याय नहीं करते हैं और हमारी उम्र की परवाह नहीं करते हैं, जब तक हम भोजन, प्रेम और देखभाल के साथ आते हैं किसी जानवर का चयन करें जो आपके लिए देखभाल और संभालना आसान है।
  • शीर्षक वाले चित्र, एक खुश, स्वस्थ और आध्यात्मिक रूप से पूर्ति किया पुरानी आयु चरण 10 है
    10
    दूसरों के लिए सकारात्मक बातें करें यह आनन्दित होने का समय हो सकता है और वापस देने के लिए समय हो सकता है। स्वयंसेवक काम करो, शिक्षण या मार्गदर्शक कोई दूसरों के लिए अपने अनुभव, ज्ञान और कौशल खर्च करने के लिए, और बदले में अच्छा तरीके हो सकते हैं, तो आप लोगों के साथ संपर्क में रहते हैं और जानते हुए भी आप दूसरों की मदद कर रहे की खुशी है। आप का एक हिस्सा हमेशा आपकी सहायता और सिखाने वाले व्यक्ति में रहेगा, इसलिए अच्छा कर और प्रेम की ऊर्जा में रहें।
    • दूसरों के लिए अच्छा कर, आप दुनिया के पिता और मां बनने के लिए, न सिर्फ अपने बच्चों को। यह विस्तारित परिवार बुढ़ापे का विशेषाधिकार है, और जैसा कि आपके ज्ञान का मूल्य कई अन्य लोगों द्वारा होता है, आपका मन प्यार से भर जाएगा
  • शीर्षक वाला चित्र, एक स्वस्थ, स्वस्थ और आत्मिक रूप से पूर्ति किया पुरानी आयु चरण 11
    11
    मृत्यु को डराने से रोकना सीखें मृत्यु के बारे में भय और चिंताओं को दूर करने के लिए आध्यात्मिक अभ्यास बहुत महत्वपूर्ण हैं ध्यान और मंत्र भी महान आराम का स्रोत हो सकते हैं। सोचो कि मौत के बाद, आपको आध्यात्मिक जीवन का सुंदर लाभ मिलेगा आप प्रकाश, शांति और प्रेम के आयाम में जाएंगे। यहां तक ​​कि अगर आप मौत के बाद जीवन में विश्वास नहीं करते हैं, तो एक चक्र के रूप में मौत के बारे में एक आध्यात्मिक दृष्टिकोण रखने और स्वीकार करना चाहिए कि यह होना चाहिए, यह महान है।
  • शीर्षक वाला चित्र, एक स्वस्थ, स्वस्थ और आध्यात्मिक रूप से पूर्ति किया पुरानी आयु चरण 12 है
    12
    अपने आप को हर दिन प्रेरित करें बुढ़ापे में, सोच आसानी से नकारात्मक हो सकती है, चूंकि पथ पहले से गुमराह हो चुके हैं और बदलाव के लिए घृणा हो सकती है। फिर भी, दे रहे हैं मरने से भी बदतर है। कभी भी कुछ नया या कुछ बदलना सीखना नहीं चाहेंगे, जिससे आप क्षीण होना शुरू कर सकते हैं और आपकी बुज़ुर्ग सद्भाव और उद्देश्य खो देते हैं। यद्यपि रोजाना अपने आप को प्रेरित करना आसान नहीं है, आध्यात्मिक पढ़ने और ध्यान का अभ्यास करें, अपने आप को खाना पकाने और स्वस्थ खाने के लिए मजबूर होना पड़ता है, इन तत्वों को आपकी ऊर्जा को नवीनीकृत करना और जीवन के बदलाव के लिए सहयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है। एक प्रेरक वाक्यांश खोजें और इसे सकारात्मक ढंग से प्रतिक्रिया दें ताकि आपको प्रेरित हो सकें।
    • एक प्रेरक वाक्यांश क्या है? हर दिन एक सकारात्मक जीवन जीने के लिए शक्ति को फिर से ऊर्जा बनाने के लिए एक रास्ता खोजने का प्रयास करें। दिन को एक आध्यात्मिक गीत, एक आध्यात्मिक गुरु से एक शब्द या सकारात्मक सोच के साथ योग जैसे आध्यात्मिक अभ्यास के साथ शुरू करें
  • युक्तियाँ

    • एक दिन, एक योगी ने एक पुराने लोगों के केंद्र में सकारात्मक सोच पर भाषण दिया। ज्यादातर लोग बहुत नकारात्मक थे लेकिन उनमें से दो या तीन खुश थे और उसने पूछा कि उन्होंने इस तरह रहने के लिए क्या किया। आपने कहा था कि हर दिन आप तीन घंटे के आध्यात्मिक व्यायाम करते हैं। उसने ध्यान किया, आध्यात्मिक किताबें पढ़ीं, और एक घंटे तक चले गए। उन्होंने कहा कि इन गतिविधियों ने कठिन दिनों के दौरान सकारात्मक सोच को बनाए रखने में मदद की। आपने अपने बुजुर्ग दोस्तों के लिए सकारात्मक गतिविधियों का आयोजन किया, जिससे उन्हें अच्छा लगता था। वह एक योगिक कर्म के रूप में रहते थे और इसलिए उन्होंने अपने जीवन में और अधिक प्यार, खुशी और अर्थ महसूस किया। कहानी का नैतिक सरल है: यदि आप सक्रिय रहें और जीवन के विभिन्न संभावनाओं के बारे में सोचें, तो आपकी सोच सकारात्मक रहेगी और आप अच्छे होंगे।
    • बोर्ड पर आने से डरो मत।
    • लंबे पल जीते चीजें बहुत गंभीरता से न लें और आराम करो।
    • किताबें पढ़ें
    • स्वामी शिवानंद ने सिखाया, "साधना किसी भी आध्यात्मिक प्रथा है जो लोगों को स्वयं का एहसास करने में सहायता करती है। साधना सबसे बड़ा धन है, यह एकमात्र ऐसी चीज है जो स्थायी मूल्य है।"
    • शिकायत मत करो

    चेतावनी

    • "बूढ़े होने के लिए" चुनना सबसे दुर्बल बात है जो आप स्वयं को कर सकते हैं हमारे शरीर की उम्र, लेकिन अगर हम इसके लिए देखभाल करने और आकार, चुस्त और जुड़े रहने की हमारी क्षमता में विश्वास करते हैं, तो हमारा दिमाग तेज और सचेत रह सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com