IhsAdke.com

अपनी इच्छाओं को कैसे समझें

हर कोई सपने है कि वे पूरा करना चाहते हैं, लेकिन ज्यादातर समय हम अपने आप को बहुत कम पसंद करते हैं, जितना कम करना चाहते हैं। वास्तविक जीवन एक बाधा बन जाता है और लक्ष्यों को वास्तविकतापूर्वक पीछा करने के लिए बहुत अच्छा लगता है, लेकिन चीजों को इस तरह समाप्त नहीं करना पड़ता है। जबकि वहाँ कोई सिद्ध सूत्र हमारी इच्छाओं को पूरा करने के लिए है, ज्यादातर लोगों का मानना ​​है कि पहला कदम एक सकारात्मक रवैया अपनाने के लिए और हम क्या चाहते हैं की स्पष्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए है। हमारे सपनों को साकार करने में आमतौर पर एक नया परिप्रेक्ष्य और जीवन शैली बनाना शामिल है, लेकिन यह असंभव नहीं है

चरणों

भाग 1
सफलता देखना

चित्र शीर्षक से आपकी इच्छाओं को प्रकट करें चरण 1
1
इस बिंदु तक जीवन पर प्रतिबिंबित करें अंततः, हमारे सभी वर्तमान इच्छाएं उत्पन्न होती हैं कि हम मनुष्य के रूप में हैं, और जो भी हमने पहले से किया है। तो इससे पहले कि हम भविष्य के लिए नए लक्ष्य की कल्पना करना शुरू करें, हमें इस बात का स्पष्ट अनुमान विकसित करना होगा कि हम जीवन में कहां हैं। आप कौन हैं और जो कुछ भी आपने अब तक किया है उस पर विचार करने के लिए कुछ समय लें।
  • क्या आप जीवन से संतुष्ट हैं? कौन सा पहलू आपको अधिक या कम सामग्री बनाते हैं? क्या आपकी क्षमता और वर्तमान में जीवन के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर है? ये प्रश्न आपको अपने लक्ष्यों को अधिक स्पष्ट रूप से पहचानने में मदद करेंगे।
  • अपने बारे में कुछ पैराग्राफ लेखन एक उपयोगी उपाय हो सकता है। इसे एक नि: शुल्क लेखन अभ्यास के रूप में मानें और आप कागज पर जो कुछ भी डालते हैं उसे संपादित या नियंत्रित करने की कोशिश न करें। अपने पति, अपने शौक, और अपने निजी, पेशेवर और शैक्षणिक जीवन की स्थिति सहित, इस समय आप कहां हैं, इस बारे में स्पष्ट तस्वीर बनाएं। बेहद व्यक्तिगत होने से डरो मत - किसी को भी जो लिखा गया है उसे पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • चित्र शीर्षक से आपकी इच्छाओं को प्रकट करें चरण 2
    2
    उस जीवन की कल्पना करें, जिसे आप अपने लिए चाहते हैं जब आप पहले से ही अपने वर्तमान जीवन पर प्रतिबिंबित कर चुके हैं, तो उन चीजों की कल्पना करना इतना मुश्किल नहीं होगा जिन्हें आप अलग तरह से करना चाहते हैं। जीवन के बारे में सोचें, यह अब लेता है और आदर्श जीवन की कल्पना करने के लिए इसका आधार बनता है। क्या अलग होगा? अपने सपनों का जीवन अलग-अलग क्षेत्रों में विभाजित करें - प्यार, सामाजिक, पेशेवर, आदि, और कम से कम उनमें से एक के लिए एक वाक्य लिखें। दिमाग का मानचित्र बनाना भी उपयोगी हो सकता है।
    • अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों को परिभाषित करने के लिए वास्तविक और आदर्श जीवन में अंतर होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, आपके जीवन के एक पहलू को निम्नानुसार बताएं: "मैं नियमित रूप से गाने लिखना चाहूंगा और मेरे काम के प्रति प्रशंसकों के समूह के लिए प्रस्तुतीकरण देना चाहूंगा।"
    • एक और अधिक व्यावहारिक उदाहरण कुछ ऐसा हो सकता है: "मैं उस कंपनी में पदोन्नत करना चाहूंगा जहां मैं काम करता हूं, एक रिक्ति पर कब्जा कर रहा हूं जो मुझे संतुष्ट करता है और मुझे चुनौती देता है"।
  • इमेज शीर्षक से आपकी इच्छाओं को प्रकट करें चरण 3
    3
    लक्ष्यों को कागज पर रखो जब हम अपने विचार लिखते हैं, तो वे स्पष्ट और स्पष्ट हो जाते हैं। यदि आप अपनी इच्छाओं को पूरा करना चाहते हैं, तो संभावना है कि आप पहले से ही कुछ लक्ष्यों को ध्यान में रखते हैं। अन्यथा, लक्ष्य की स्थापना के लिए आधार के रूप में वास्तविक जीवन और आदर्श जीवन के बीच अंतर पर विचार करें। कागज पर लक्ष्यों को लाना उन्हें और अधिक वास्तविक और ठोस कर देगा, और आप इसे जिस तरह से आप उचित समझें, बशर्ते आप मन में खुद मानव सीमाओं रखने के लिए और बहुत दूर उद्देश्य नहीं कर सकते हैं।
    • ऐसे लक्ष्यों का पीछा करते हुए, एक उपयोगी चाल एक प्रमुख स्थान, जैसे कि रेफ्रिजरेटर के दरवाजे या बेडसाइड टेबल में लक्ष्यों की सूची डालना है
    • यदि आप अधिक दृश्य व्यक्ति हैं, तो मन का नक्शा बनाएं। रूपरेखा कुछ भी अविश्वसनीय नहीं है, महत्वपूर्ण बात यह है कि लक्ष्यों को स्थापित किया जाए और स्पष्ट रूप से परिभाषित किया जाए।
  • चित्र शीर्षक से आपकी इच्छाओं को प्रकट करें चरण 4
    4
    अपनी प्रतिभा और क्षमताओं पर ध्यान दें केवल आपके जीवन की परिस्थितियों का विश्लेषण करना पर्याप्त नहीं है अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए एक यथार्थवादी तरीके खोजने के लिए, आपको यह आकलन करने की आवश्यकता है कि आपके पास क्या प्रस्ताव है। लगभग हर कोई विशेष रूप से कुछ प्रतिभाशाली है, इसलिए उन पांच चीजों की सूची बनाएं जिन पर आप कम से कम "औसत से बेहतर" पर विचार करें। अपने लक्ष्यों के साथ मौजूदा कौशल से जुड़ें क्या वे आपको कुछ हासिल करने में सीधे मदद कर सकते हैं? यदि जवाब नहीं है, तो उन कौशल प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करें जो आपकी सहायता कर सकें।
    • सौभाग्य से, ज्यादातर समय, प्रतिभा और जुनून लाइन अप। उदाहरण के लिए, यदि आप एक महान चित्रकार बनना चाहते हैं, तो आप अपने पेंटिंग कौशल को बेहतर बनाने के लिए कुछ अतिरिक्त समय बिताने में खुशी होगी।
    • प्रत्येक लक्ष्य के आगे मददगार कौशल स्कोर करने में मदद मिल सकती है इन प्रतिभाओं में से कुछ स्पष्ट होंगे, लेकिन उन कौशलों के बारे में सोचने की कोशिश करें जो आपको अप्रत्यक्ष रूप से लाभान्वित करेंगे। उदाहरण के लिए, एक संगीतकार को सफल होने के लिए संगीत प्रतिभा की आवश्यकता होगी, लेकिन उन्हें आज के उद्योग में सफल होने के लिए एक टीम और गहन व्यवसाय की भावना के रूप में कैसे काम करना है, यह जानने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक से आपकी इच्छाओं को प्रकट करें चरण 5
    5
    प्रत्येक लक्ष्य को प्राप्त करने के तरीकों का वर्णन करें लक्ष्य स्वयं पर सही नहीं होते हैं, इसलिए आपको अपने सपनों का एहसास करना है, तो आपको एक स्पष्ट और सबसे ऊपर, यथार्थवादी योजना की आवश्यकता होगी। हर किसी के पास असाधारण सपने हैं, लेकिन एक विजेता व्यक्ति अपनी इच्छाओं के बारे में सोचते समय व्यावहारिक उपाय रखता है। विज़ुअलाइजेशन चरण में, कुछ वाक्यों को लिखना महत्वपूर्ण है कि आप सूचीबद्ध सभी उद्देश्यों को कैसे प्राप्त करना चाहते हैं
    • उदाहरण के लिए, अगर आप को शामिल किया है एक लक्ष्य है, यह हो सकता है को प्राप्त करने के एक तरीके के रूप में "फिल्मों में अभिनय": "। मैं छोटी भूमिकाओं स्वीकार करते हैं, विभिन्न एजेंटों के लिए अपने को फिर से शुरू और पोर्टफोलियो भेजने के लिए शुरू हो जाएगा और मेरे नाम को बढ़ावा देंगे"
    • जब आप किसी निश्चित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक विधि के बारे में नहीं सोच सकते, तो यह पर्याप्त रूप से विशिष्ट नहीं हो सकता है उदाहरण के लिए, एक लक्ष्य के रूप में अस्पष्ट "सफल बनो!" यह आपको इसे प्राप्त करने के किसी भी ठोस तरीके के बारे में सोचने की अनुमति नहीं देगा। इसके बजाय, कम व्यापक होने की कोशिश करें ताकि आप उस सपने को पूरा करने का एक तरीका सोच सकें। उदाहरण के लिए: "मेरे संगीत प्रदर्शनों में अधिक सफल रहें" या "मेरे रिश्तों में अधिक सफल रहें"
  • चित्र शीर्षक से आपकी इच्छाओं को प्रकट करें चरण 6
    6
    यथार्थवादी रहें सबसे ऊपर, आप जो हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, उसके बारे में यथार्थवादी बनें। कुछ की इच्छा के सरल कार्य आपके सपने सच नहीं होंगे। सबसे सफल लोग महत्वाकांक्षी हैं, लेकिन वे कभी भी बहुत दूर नहीं दिखते। चिंता है कि क्या वे यथार्थवादी उसे पहली बार में खुश कर सकते हैं बिना बहुत बड़े लक्ष्य के बारे में सोचो, लेकिन आप जल्दी से ध्यान केंद्रित खो जब आपको लगता है उन तक पहुंचने का कोई रास्ता नहीं है कि वहाँ।
    • यह कसौटी पर चलने के साथ तुलना की जा सकती है। यद्यपि आप खुद के लिए वास्तविक लक्ष्यों को निर्धारित करना चाहते हैं, आपको ऐसा लक्ष्य नहीं चुनना चाहिए जितना कि आप वास्तव में क्या हासिल करना चाहते हैं। लक्ष्य जो हमें आराम क्षेत्र से बाहर नहीं निकालते हैं, जब हम उन तक पहुंचते हैं, तो उन्हें संतुष्टि की भावना प्रदान नहीं करते। अपनी पहुंच से कुछ कम लक्ष्य निर्धारित करें ताकि आपको उन्हें प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़े।
  • भाग 2
    अपने संभावित अधिकतम

    चित्र शीर्षक से आपकी इच्छाओं को प्रकट करें चरण 7
    1
    पर्याप्त नींद जाओ यदि आप वास्तव में अपनी इच्छा पूरी करना चाहते हैं, तो आपको सबसे अच्छी स्थिति में होना चाहिए, और अधिकांश लोग पर्याप्त नींद लेने को भूल जाते हैं। सो एक स्वस्थ जीवन शैली के हिस्से के रूप को कम करके आंका नहीं जा सकता है, हालांकि अभ्यस्त पहली बात कटौती हो जब हमारे जीवन बहुत व्यस्त हो जाते हैं, एक नियमित समय दिन के दौरान सक्रिय रहने के लिए महत्वपूर्ण है का पालन करें।
    • आदर्श रात में छह से आठ घंटे सोना है। इस से कम समय में सोना ऊर्जा के शरीर को वंचित करेगा, सो जाओ और उस समय का उपभोग करेगा जो आपको अपने सपनों की खोज में समर्पित होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से आपकी इच्छाओं को प्रकट करें चरण 8
    2



    एक संतुलित आहार रखें यदि आप हर रात पर्याप्त नींद लेते हैं, लेकिन अभी भी थके हुए महसूस करते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपका आहार समस्या से संबंधित है। उन चीज़ों पर ध्यान दो जो आप खाते हैं क्या आप अपने शरीर का सम्मान करते हैं? वर्तमान आहार पर निर्भर करते हुए, आपको कुछ स्पष्ट आदतों को छोड़ने की आवश्यकता हो सकती है संपूर्ण आहार पर आधारित आहार हमेशा सबसे अच्छा शर्त है, लेकिन अपने मामले के लिए आदर्श खाने की योजना बनाने के लिए कुछ समय ले लो। उन खाद्य पदार्थों के बीच एक संतुलन खोजें, जो आपको आनंद और स्वस्थ और जिम्मेदार आहार प्रदान करते हैं।
    • पोषण विज्ञान और अनुसंधान के बारे में बहुत कुछ पढ़ें। सनक आहार से बेवकूफ़ मत बनो, आदर्श रूप से आपको यह जानने के लिए प्रयास करना चाहिए कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है किताब चीन का अध्ययन, टी। कॉलिन कैंपबेल द्वारा लिखित, स्वास्थ्य और आम खाद्य पदार्थों के बीच संबंधों के बारे में अधिक जानने में रुचि रखने वाले लोगों के लिए एक शानदार शुरुआती बिंदु है।
    • बढ़ते पानी की खपत पूरे दिन ऊर्जा स्तर में वृद्धि के लिए एक आसान और प्रभावी तरीका है। एक पुन: प्रयोज्य बोतल खरीदना और इसे आपके साथ सभी स्थानों पर ले जाना आपके समग्र कल्याण पर एक दृश्यमान और तुरंत प्रभाव डालेगा
    • अपने "खाली कैलोरी" के सेवन में कमी करें, जैसे कि शीतल पेय और खाद्य पदार्थों में परोसा जाता है फास्ट फूड, या यदि आप कर सकते हैं तो आहार से उन्हें समाप्त करें हालांकि वे अस्थायी खुशी प्रदान कर सकते हैं, ऐसे खाद्य पदार्थ आपके मनोदशा और ऊर्जा के स्तर पर तत्काल प्रभाव के लिए उच्च मूल्य का भुगतान करेंगे।
  • चित्र शीर्षक से आपकी इच्छाओं को प्रकट करें चरण 9
    3
    नियमित रूप से व्यायाम करें एक संतुलित और मजबूत जीवनशैली बनाए रखने के लिए, एक स्वस्थ आहार हमेशा शारीरिक गतिविधियों के अभ्यास से जुड़ा होना चाहिए। यहां तक ​​कि सुबह में साधारण आधे घंटे की दौड़ को स्पष्ट तर्क के साथ पुरस्कृत किया जाएगा और शेष दिन के लिए ऊर्जा के स्तर में वृद्धि होगी। अक्सर, जब लोगों को लगता है कि उनके "आदर्श जीवन" अप्राप्य हैं, स्वास्थ्य और शारीरिक रूप से बड़े अपराधी हैं आप मानव होने के करीब हो सकते हैं यदि आप अपने शरीर को समय प्राप्त कर लेते हैं और इसकी योग्य देखभाल करते हैं
    • आरंभ करने के लिए, हल्के से मध्यम हृदय-श्वसन अभ्यास, जैसे कि दौड़ना, शारीरिक गतिविधि के लाभ का एक नमूना प्रदान करेगा। यदि आप थोड़ा और आगे जाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से तैरने का प्रयास करें।
    • एक जिम में दाखिला थोड़ा महंगा हो सकता है, लेकिन मासिक शुल्क आपके लिए और अधिक व्यायाम करने के लिए आवश्यक प्रेरणा प्रदान कर सकता है।
    • इसके अलावा, शक्ति या धीरज प्रशिक्षण को कम मत समझना विशेष रूप से पुरुषों के मामले में, मांसपेशियों की वृद्धि (जैसे बॉडीबिल्डिंग) को उत्तेजित करने वाले व्यायाम में शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर में वृद्धि होती है और फलस्वरूप, मनोदशा और मानसिक स्पष्टता में सुधार होता है।
  • पिक्चर शीर्षक से आपकी इच्छाओं को प्रकट करें चरण 10
    4
    आत्मविश्वास बनाएँ. अपने सपनों का पीछा करने से जुड़ा सबसे बड़ा जोखिम प्रक्रिया के मध्य में फोकस करना और अंत में छोड़ देना है, और इस तरह के जोखिम को खारिज करने का सबसे सीधा तरीका आत्मविश्वास की भावना को विकसित करना है। इस तरह, आप अपने आप पर भरोसा कर सकते हैं जब चीजें जटिल हो जाती हैं स्पष्ट रूप से बोलना आसान है और आपको आत्मविश्वास हासिल करने के लिए सरल शब्दों से अधिक की आवश्यकता होगी, लेकिन कई अभ्यास हैं जो आपको आत्मसम्मान बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
    • उन दस चीजों की एक सूची बनाएं, जो आप अपने आप में प्रशंसा करते हैं। यह कुछ भी हो सकता है: आपके बाल, आपके गणित कौशल, आपके संगीत स्वाद ये बातें सार्थक या तुच्छ हो सकती हैं, चाहे जो भी हो, महत्वपूर्ण बात उन पर विश्वास करना है। जब सूची तैयार होती है, तो प्रत्येक आइटम के बारे में सोचें और स्वीकार करें कि उसके सभी गुण मूल्यवान हैं।
    • दर्पण प्रतिबिंब के लिए मुस्कुराते हुए मूड में सुधार और आत्मसम्मान बढ़ाने का एक सिद्ध तरीका है हर सुबह, दर्पण पर मुस्कान और 60 सेकंड के लिए अपनी बाहों को फैलाने से, यह एक तंत्रिका संबंधी प्रतिक्रिया को गति देगा और मस्तिष्क को खुशी और आत्म-स्वीकृति की भावनाओं को भर देगी। आत्मविश्वास के विकास के लिए यह एक निश्चित सूत्र नहीं है, लेकिन यह एक अच्छा पहला कदम है।
    • जब वे फॉर्मेट करना शुरू करते हैं तो नकारात्मक विचारों को हटा दें अक्सर ये विचार चक्रों में बदल जाते हैं, और आत्मविश्वास में ऐसे विचारों को समाप्त करना शामिल होता है जो असुरक्षा का कारण बनते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप मानते हैं कि ऐसे विचार तर्कसंगत हैं, तो स्वीकार करें कि इन चीजों के बारे में सोचने से आपको बिल्कुल भी मदद नहीं मिलती है। यह गुरु के लिए एक मुश्किल मानसिक क्षमता है, लेकिन आपके समग्र आत्मसम्मान में एक बड़ा परिवर्तन हो सकता है, यदि वह सही ढंग से लागू हो
  • भाग 3
    सपने साकार करना सच है

    पिक्चर शीर्षक से आपकी इच्छाओं को प्रकट करें चरण 11
    1
    उन चीजों को प्राथमिकता दें जिन्हें आप सबसे अधिक चाहते हैं दुर्भाग्य से, संभवत: आपके पास जो कुछ भी आप चाहते हैं उसका अनुभव करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है। इसे ध्यान में रखते हुए, हमारे सपनों का एहसास करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम उन लोगों को प्राथमिकता देना है जो हम सबसे ज्यादा करना चाहते हैं। ऐसी गतिविधियों में से कोई भी जो आपके समय की सबसे बड़ी इच्छाओं के साथ संरेखित करता है। यदि उत्तर नहीं है, तो इस स्थिति को बदलने के लिए अपना समय दोबारा व्यवस्थित करें।
    • कुछ दायित्व, जैसे कि काम या स्कूल, आपको हर समय अपनी रुचियों में निवेश करने से रोका जा सकता है, लेकिन ऐसे अनुभवों को अधिकतम करने के लिए अभी भी तरीके हैं। यदि आप अपने मौजूदा नौकरी से असंतुष्ट हैं, तो कुछ ऐसी चीज़ ढूंढने की कोशिश करें जो कम से कम आपके जुनून से संबंधित हो।
  • पिक्चर शीर्षक से आपकी इच्छाओं को प्रकट करें चरण 12
    2
    बहुत बड़े लक्ष्यों को छोटे टुकड़ों में विभाजित करें अगर आपकी इच्छा इतनी बढ़िया है कि वे आपके जीवन को काफी प्रभावित करेंगे, यदि आप उन्हें पूरा करना चाहते हैं, तो उन्हें आसान चरणों में तोड़ने की आवश्यकता होगी। जैसा कि एक उपन्यास अध्यायों में विभाजित है, आपके लक्ष्य को चरणों में संबोधित किया जाना चाहिए। कुछ लोगों के लिए, इसका मतलब यह हो सकता है कि शुरुआती बिंदु पर वापस जाकर धीरे-धीरे काम करना चाहिए जहां लक्ष्य अंत में सीमा के भीतर है
    • चरणों में एक बहुत बड़ा लक्ष्य साझा करने से आपको मिशन की भावना को पूरा करने में भी मदद मिलेगी और अधिक शीघ्रता से पूरा हो जाएगा इस तरह, आप आगे बढ़ने के लिए प्रेरित रहेंगे।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके लक्ष्यों में से कोई एक "महान संगीतकार बनें" है, तो उस लक्ष्य को विभाजित करने का मतलब है अभ्यास के लिए एक दैनिक शेड्यूल स्थापित करना, साथ ही छोटे लक्ष्य, जो आपको यात्रा के दौरान मार्गदर्शन करता है। यदि आपके लिए पर्याप्त महत्वपूर्ण है तो प्रति दिन एक घंटा का अभ्यास करना एक अच्छा लक्ष्य हो सकता है छोटे लक्ष्यों में एक गीत सीखना, गाना लिखना, मित्रों के एक छोटे समूह को प्रस्तुत करना और कंप्यूटर पर एक ऑडियो ट्रैक रिकॉर्ड करना शामिल हो सकता है
  • पिक्चर शीर्षक से आपकी इच्छाओं को प्रकट करें चरण 13
    3
    बेकार समय कम करें विचलन की उम्र में विलंब का लगातार खतरा है। आप संभवतः पूरे दिन में आपके विकर्षण के कई उदाहरणों के बारे में सोच सकते हैं। मित्रों, सामाजिक नेटवर्क और ओवर-टेलीविज़न के साथ चैट करने से हम अपने सपनों की पूर्ति के लिए समर्पित होना चाहिए। दिन के अंत में, आप उन सभी बेकार चीजों को याद नहीं करेंगे जो आपने किये थे, लेकिन हर बार जब आप कड़ी मेहनत कर रहे थे
  • पिक्चर शीर्षक से आपकी इच्छाओं को प्रकट करें चरण 14
    4
    लगातार और सुसंगत रहें जब हम एक सपने का एहसास करना चाहते हैं, तो दृढ़ता की अभिव्यक्ति है। आपके प्रत्येक सपने में निवेश करने के लिए समय की एक निश्चित राशि निर्धारित करें। यहां तक ​​कि अगर आप केवल एक या दो घंटों के साथ शुरू करते हैं, तो वह समय जमा होगा यदि आप अपने सपने को रोज़ाना समर्पित करते हैं एक घंटा ज्यादा नहीं लगता है, लेकिन आप एक महीने के अंत में 30 घंटे बिताएंगे, और किसी भी लक्ष्य के करीब आने के लिए पर्याप्त समय होगा।
    • अपनी दृढ़ता से दृढ़ रहें और यदि आवश्यक हो तो अपने आप पर कड़ी मेहनत करें। अपने सपनों के पीछे चलना इसके लायक है और हर दिन कुछ भी नहीं कर रहा है, वह एक और दिन है जो आपको अपने लक्ष्यों से अलग करता है।
    • अपनी प्रगति को ट्रैक करें एक दीर्घकालिक प्रयास लगातार पुन: पुष्टि करने की मांग करता है, अतः आप पूरी तरह से उपलब्धियों की एक संगत भावना प्राप्त करने के लिए जो सब कुछ पूरा कर चुके हैं, उसका रिकॉर्ड रखें। संतोष की यह भावना आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगी।
  • पिक्चर शीर्षक से आपकी इच्छाओं को प्रकट करें चरण 15
    5
    लक्ष्यों को पुनः निर्धारित करें प्रगति धीमी हो जाएगी, लेकिन आप प्रगति होगी. सही तरह के दृढ़ संकल्प और लगातार प्रयास के साथ, एक घंटा आपका लक्ष्य वास्तविकता के करीब आ जाएगा हालांकि, लक्ष्यों तक पहुंचने से पहले, आपको लगता है कि आपको उन्हें पुनः मूल्यांकन करने की आवश्यकता होगी इस बिंदु पर, आपने पहले ही नियोजन चरणों के दौरान अपने सपने को पूरा करने के लिए और अधिक समय और विचार समर्पित किया है, और इसे ध्यान में रखते हुए आप वास्तव में क्या चाहते हैं इसका एक स्पष्ट विचार प्राप्त कर सकते हैं।
    • शुरुआती लक्ष्यों को बहुत रूढ़िवादी, बहुत महत्वाकांक्षी या आप वास्तव में क्या चाहते हैं से अलग हो सकता है। प्रत्येक एक की समीक्षा करें समय-समय पर, अंतिम लक्ष्य को बदलने से आपका ध्यान नवीनीकृत हो जाएगा और आप पिछले एक की तुलना में किसी भी बेहतर पथ पर फिर से पहुंच सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • प्रेरणा पुनर्प्राप्त करें जब आप एक झटका महसूस करते हैं हम सभी समय-समय पर असफल रहते हैं, यह अनिवार्य है यहां तक ​​कि सबसे ज़ोरदार व्यक्ति चरण के माध्यम से जाना जाएगा (जो दिन या सप्ताह के लिए पिछले हो सकता है) जहां उनकी प्रगति को रोक दी जाएगी। हालांकि झटके मुश्किल हो सकते हैं, उन्हें आपको प्रभावित नहीं करने दें
    • आप सभी के लिए आभार व्यक्त करते हैं। लक्ष्य निर्धारित करना जीवन का एक स्वस्थ हिस्सा है, लेकिन यदि आपके पास पहले से कुछ चीजें हैं तो आपको आगे बढ़ने के लिए अधिक प्रेरणा होगी।

    चेतावनी

    • अपने सपनों की खोज न करें, आपके पास पहले से जो कुछ है, उसके मूल्यों को मानने से रोकें। आपके जीवन में पहले से बहुत सी चीजें हैं जो सम्मान और प्रशंसा की अपेक्षा करती हैं, और भविष्य पर सभी ध्यान केंद्रित रखने से आप वर्तमान क्षण के सभी अविश्वसनीय पहलुओं को अंधा करेंगे। आपके पास पहले से क्या है, और बेहतर चीजों को हासिल करने के लिए प्रयास करने के बीच एक स्वस्थ संतुलन लगाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com