IhsAdke.com

कैसे निष्क्रियता से लड़ने के लिए

क्या आप अक्सर कुछ करने की तरह महसूस करते हैं, लेकिन आपको आगे बढ़ने की हिम्मत नहीं है? क्या आप बहुत कमजोर महसूस करने के लिए भी सबसे बुनियादी चीजें करने के लिए थक गए हैं? क्या आपके पास यह धारणा है कि कुछ चीजें हमेशा आपसे क्या करना चाहते हैं, या क्या आप हमेशा कुछ के लिए इंतजार कर रहे हैं या कोई आपको अभिनय शुरू करने के लिए थोड़ी सी धक्का दे रहा है? बहुत निष्क्रिय होने के कारण आपको अपने जीवन को जिस रास्ते से आप चाहते हैं, उसे निर्देश देने से रोकता है। निष्क्रियता पर काबू पाने और अपने जीवन में सफल होने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

चरणों

पेटालिटी चरण 1 पर काबू पाने वाले चित्र
1
समझें कि आप निष्क्रिय तरीके से काम क्यों करते हैं पारस्परिकता के कई कारण हैं: इच्छा शक्ति की कमी, आशा की कमी और अन्य लोगों से प्रोत्साहन, नकारात्मकता, आलस्य, आवश्यक संसाधनों की कमी। इस बारे में सोचें कि आप जब कुछ करना चाहते हैं तब आप कैसे काम करते हैं अगर ऐसा कुछ है जो आपको ऐसा करने से रोकता है, तो पहली बात का ध्यान रखें जो दिमाग में आता है। इन कारणों के बीच सूक्ष्म अंतर देखें पता है कि कभी-कभी वे एक साथ हो सकते हैं अधिक परिस्थितियां आती हैं, आपके लिए ऐसा कुछ करना कठिन होता है
  • यदि आप इस तरह सोचते हैं: "मुझे पता है मैं ऐसा नहीं कर सकता, तो क्यों कोशिश करें?" इसका मतलब है कि आपके पास कोई इच्छाशक्ति नहीं है। आप कुछ भी हासिल करने के लिए पर्याप्त इच्छा पूरी नहीं कर सकते, यहां तक ​​कि सक्षम भी हो सकते हैं।
  • अगर आपको लगता है, "यह काम नहीं करता है, यह कभी काम नहीं करता है, और यह शायद अब काम नहीं करेगा," आपने आशा छोड़ दी है आप मानते हैं कि सिर्फ इसलिए कि आप अतीत में कुछ करने में सक्षम नहीं हैं, आप इसे वर्तमान में भी नहीं कर सकते। आप भूल जाते हैं कि आपने अधिक अनुभव प्राप्त किया है और आप भविष्यवाणी नहीं कर सकते कि कुछ काम करेगा या नहीं - आपको इसे करना चाहिए।
  • यदि आप सोचते हैं, "मैं अकेला नहीं कर सकता, और मेरी सहायता करने वाला कोई नहीं है," इसका अर्थ है कि आप अन्य लोगों से पर्याप्त प्रोत्साहन प्राप्त नहीं करते हैं आपको लगता है कि आप दूसरों की मदद के बिना कुछ नहीं कर सकते
  • यदि आपको लगता है कि, "यह ठीक नहीं रहेगा। मैं जोखिम से भी कुछ भी बदतर नहीं बदलना चाहता हूँ", इसका मतलब है कि आप नकारात्मक हो रहे हैं। आप अपने सिर में परिदृश्य बनाते हैं, अपने आप को समझते हैं कि यदि कुछ बुरा हो सकता है, तो यह निश्चित है कि यह होगा। आप हमेशा इस तरह से सोचते हैं - कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई कार्रवाई कितनी अच्छी है, इसका परिणाम हमेशा खराब होगा।
  • अगर आपको लगता है, "मैं ऐसा नहीं कर सकता, क्योंकि मुझे इसके लिए कुछ आवश्यकता है जो मेरे पास नहीं है", इसका मतलब है कि आपके पास संसाधनों की आवश्यकता नहीं है यह दृश्य का एक उद्देश्य बिंदु हो सकता है ... या नहीं कुछ लोगों का वास्तव में कुछ करने का मतलब नहीं है, लेकिन उन भी हैं जो उन्हें पाने के लिए संघर्ष करना नहीं चाहते हैं। और इसलिए हम अगले कारण आते हैं।
  • अगर आपको लगता है: "यह प्रयास का एक बहुत आवश्यकता है, और है कि वैसे भी ठीक हो जाएगा इतनी मेहनत चीजें कोशिश कर रहा लायक नहीं काम करेगा।" इसका मतलब है कि आप भी कार्रवाई करने के लिए आलसी हैं! आप निश्चित रूप से नियति में विश्वास करते हैं और यदि कुछ भी हो, तो यह आपकी इच्छानुसार चाहे हो।
  • पटकथा चरण 2 पर काबू पाने वाले चित्र
    2
    लाभ इच्छा शक्ति इच्छा शक्ति आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपने विचारों और कार्यों को नियंत्रित करने की क्षमता है। दूसरे शब्दों में, यह आपके सपनों का पालन करने और आप वास्तव में क्या चाहते हैं, ऐसा करने की क्षमता है। आप इसे अपने आवेगों का अनुसरण करके और सहज रूप से प्राप्त कर सकते हैं। इच्छा शक्ति कुछ ऐसी है जो अभ्यास से ही प्राप्त की जाती है। जितना अधिक आप अभ्यास करते हैं, उतना ही आप परिणाम का आनंद लेंगे और आप इसे कसरत जारी रखने के कारण पाएंगे।
    • अब से "अब या कभी नहीं" आदर्श वाक्य को अपनाना जैसे ही आपको ऐसा लगता है जैसे ही कुछ करने के लिए अपने आप को मनाएं, और कल्पना करें कि यदि आप कुछ बुरा नहीं करते हैं तो हो सकता है। चीजें करने की बात करते वक्त अधिक साहस देने के लिए यह बहुत प्रभावी है
    • खुद को लाने आज लॉन्ड्री के और कल छोड़ देते हैं, या एक महत्वपूर्ण परीक्षा के लिए 15 मिनट के लिए अध्ययन करने के लिए की तरह अल्पकालिक लक्ष्यों तक पहुंचने, शुरू करो। एक बार जब आप इन छोटे बातों को पूरा मिलता है, आप इस तरह के एक जगह है जहाँ हमेशा रहते हैं या पैसे बचाने के लिए है कि इनपुट मदद से आप कार आप चाहते हैं, या किसी अन्य बड़े सपने मिल देना चाहता था करने के लिए जाने के रूप में, सबसे बड़ा करने के लिए जा सकते हैं आपके पास हो सकता है
  • पटकथा शीर्षक 3
    3
    लाभ की उम्मीद सोचने से रोको कि आप कोशिश करने से पहले कुछ नहीं कर सकते, क्योंकि कोई भी नहीं जान सकता है कि क्या होने वाला है। कुछ सरल लेकिन उपयोगी मानसिक अभ्यासों का प्रयास करें: जब आप जानते हैं कि बाधाएं उच्च हैं, तो आप ऐसा करना चाहते हैं जब ऐसा होता है, तो आपको बेहतर लगेगा कि यह सही था। यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन अधिक आशा हासिल करने में मदद करने के लिए बहुत उपयोगी है यह अक्सर अभ्यास करें क्योंकि यह आपके उम्मीदों को उठाता है कि कुछ हो सकता है, आपकी आशा भी बढ़ रही है
  • पटकथा शीर्षक चरण 4 पर काबू पाने वाले चित्र
    4
    लाभ प्रेरणा आपके पास पहले से ही शक्ति और आशा है - अब, आपको बस कुछ करना चाहिए। अपनी महान इच्छाओं के बारे में सोचो और उन्हें सच होने की कल्पना करें। कुछ लक्ष्यों को निर्धारित करें जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं और इस पर ध्यान केंद्रित करें। एक लक्ष्य रखने से आपको प्रेरित रहने में मदद मिलती है।
    • कुछ समझदार लक्ष्यों को निर्धारित करें, साथ ही उनके लिए पुरस्कार और दंड भी। अगर आप लक्ष्य पर पहुंच जाते हैं, और अगर यह असफल हो जाता है तो "खुद को सज़ा दें" स्वयं को इनाम दें। यदि आप चाहें तो एक समयसीमा निर्धारित करें उदाहरण के लिए, यदि आप 6:00 पूर्वाह्न से पहले होमवर्क खत्म करते हैं, तो आपको चॉकलेट बार के साथ पुरस्कृत किया जाएगा और यदि आप असफल हो जाएंगे, तो आप टीवी नहीं देखेंगे। इससे आप अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए और अधिक प्रेरित महसूस करते हैं, या तो इनाम का लाभ उठाने या सजा का डर रखने के बारे में सोचकर।
  • पटकथा का पटकथा शीर्षक चरण 5
    5
    अगर आपको इसकी आवश्यकता है तो मदद के लिए पूछें कभी-कभी कोई ऐसा व्यक्ति होता है जो आपको समझता है और आपको समर्थन देता है, जिससे आप अधिक पूरा करने में सक्षम महसूस कर सकते हैं। आपके पास किसी और के पास भरोसा होना चाहिए अपनी इच्छा और उम्मीदों के बारे में इस व्यक्ति से बात करें, और उन्हें बताएं कि आप उनका समर्थन चाहते हैं। यहां तक ​​कि अगर वह मदद करने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकती है, तो यह जानकर कि वह अकेली नहीं है, उसे पहले से बेहतर महसूस करने में मदद मिलती है। यदि हां, तो मुझे बताएं कि आपको किस प्रकार का समर्थन चाहिए कुछ लोग स्पष्ट रूप से यह नहीं समझेंगे कि जब आप उनसे किसी चीज़ के बारे में बात करते हैं, तो आप न सिर्फ नैतिक समर्थन करते हैं, बल्कि उनसे वास्तविक समर्थन प्राप्त करना चाहते हैं।
  • पटकथा का चरण पछतावा चरण 6
    6
    अधिक सकारात्मक रहें हर चीज के बारे में इतनी चिंता करना बंद करो और सोचें कि चीजें अच्छी तरह से खत्म नहीं होंगी जब तक कि पूरे ब्रह्मांड तुम्हारे खिलाफ षड्यंत्र न करें (और ये नहीं है), सकारात्मक क्रियाएं लगभग हमेशा सकारात्मक चीजों में भी उत्पन्न होती हैं। आप टुकड़े में भाग्यशाली व्यक्ति नहीं हो सकते हैं, लेकिन उस किस्मत को बढ़ाने के तरीके हैं
    • मर्फी के कानून के अनुसार अपना जीवन जीना बंद करो स्व-पूर्ण भविष्यवाणी की शक्ति को समझें चाहे हम अपने आप को एक निराशाजनक भविष्य के लिए इस्तीफा दे दिया या एक बेहतर भविष्य को आकार के लिए हमारी शक्ति में एक मजबूत और सक्षम विश्वास भारी बदलाव ईंधन, बाधाओं हमारे please- को यह सच है कि हम काटते है कि क्या हम बोते हैं, हम हमारे भविष्य नियंत्रित कर सकते हैं ज्यादा कर रहे हैं। "सावधानीपूर्वक जो आप चाहते हैं" कहते हैं, वह काम में आता है। मानव मन असाधारण शक्ति है हम बन सकते हैं जो हम आदर्शवादी होते हैं बल्कि भाग्य या मौका से, हमारी क्षमता अपने आप कल्पना करने के लिए इच्छा के लिए "नाटक" है कि हम इस तरह से उपयोगी लक्ष्यों को प्राप्त करने से उस दावे को काफी परिचित कोई वास्तविक आदत में विकसित करने के लिए है के लिए प्रतिबद्ध हैं के साथ अच्छे विकल्प बनाने, साथ , एक साथ एक बहुत ही प्रभावी नुस्खा का निर्माण करने के लिए हमें क्या असंभव लग रहा था बारी भाग्य पर विचार करने के लिए एक कारक नहीं है किस्मत से अधिक महत्वपूर्ण क्या है? एहसास है कि लोगों को व्यवस्थित करने के लिए अपने जीवन को भी अधिक उनकी नियति को प्रभावित करने में सक्षम हैं कर सकते हैं।
  • पटकथा का सामना करना पटकथा चरण 7
    7
    पता करें कि आपको कुछ हासिल करने की आवश्यकता है और इस चीज़ को हासिल करने का प्रयास करें बहुत जोर से सपना मत उदाहरण के लिए, सभी समय का सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी होने का सपना नहीं, या बिल गेट्स की तुलना में अधिक पैसा कमाते हैं। आपकी अपेक्षाओं में यथार्थवादी रहें यदि आपके पास कुछ करने के लिए संसाधन नहीं हैं, लेकिन आप इसे प्राप्त कर सकते हैं, तो संकोच न करें और उसके लिए काम करना शुरू करें।



  • पटकथा पर काबू पाने के चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    इसे ले जाएं यह बहुत स्पष्ट है - एक नींद-भक्षक आप कहीं भी नहीं मिलेगा। किसी भी कार्रवाई के लिए न्यूनतम प्रयास की आवश्यकता है यहां तक ​​कि चलने के लिए आपको अपने पैरों को स्थानांतरित करना पड़ता है - प्रयास के बिना कुछ भी नहीं किया जा सकता है बेशक यह बातें होती हैं, लेकिन इस तरह की मानसिकता गलत दिशा में अपने जीवन का नेतृत्व करेंगे में लागू करने के लिए पैन से सब कुछ स्वीकार करने के लिए आसान है। सभी क्योंकि वह अपने जीवन में सुधार करने के लिए एक उंगली स्थानांतरित नहीं किया: अगर, दस साल के बाद, आप अंत तोड़ दिया, कर्ज में दफन एक या तलाक हो गया और उसकी प्रेमिका टीवी बेचने के लिए बिल का भुगतान करने के लिए तो हैरान न हों! "भाग्य" की तरह अपने जीवन का ख्याल रखना न दें ध्यान दें कि सभी लोगों को कुछ उपलब्धि के लिए मान्यता प्राप्त है, शुरुआत में सब कुछ नहीं था उदाहरण के लिए, किसी भी सफल राजनेता को शीर्ष पर चढ़ना पड़ा- वे निर्वाचित नहीं हुए, आप जानते हैं?
  • पटकथा का 9
    9
    आश्वस्त रहें आपको अपने आप में विश्वास करने की जरूरत है जो आप चाहते हैं अपने आप को इतना कठोर मत करो - हर कोई कुछ अच्छा है। अपनी सभी पिछली उपलब्धियों की सूची बनाएं यह एक प्रभावशाली पाठ्यक्रम नहीं है- यहां तक ​​कि एक छोटी सी गतिविधि भी, जैसे व्यंजन करना, वे कहते हैं।
  • पटकथा का चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    10
    परिवर्तन के सकारात्मक पक्ष को जानें परिवर्तन, हमारे जीवन कम उबाऊ बनाता है हमें नई चीजों का अनुभव करने के लिए अनुमति देता है, हमें अलग जीवन शैली और देखने के अंक को समझने में आता है समस्याओं से हमें मुक्त कर देते हैं और हमें नवीनिकृत, हमें सक्रिय और ऊर्जा से भरे हुए बना रही है। जब आप अपने जीवन में एक बड़े बदलाव के माध्यम से जाते हैं, तो आपको अन्य परिवर्तन होने के लिए परीक्षा होगी।
  • पटकथा का पतन 11 शीर्षक चित्र
    11
    अधिक अनुशासित रहें यदि आपके पास अनुशासन है, तो आप जो चाहते हैं या नहीं करने की आपकी संभावना कम हो जाएगी। अगर आप कुछ करने के लिए स्वयं को समझ नहीं सकते हैं, तो बाहरी सहायक परिस्थितियों के कारण आपको प्रयास करने के लिए मजबूर किया जा सकता है।
    • कुछ करने के लिए साइन अप करें कुछ भी। आपको कुछ बिंदु पर कहीं होना चाहिए, यह जानने के लिए आपको अधिक अनुशासित एजेंडा बनाए रखने के लिए मजबूर करता है। निष्क्रिय लोग आम तौर पर सही समय पर काम नहीं करते हैं - और अक्सर उन्हें स्थगित कर देते हैं
      पटकथा शीर्षक 11 बुलेट 1 पर काबू पाने वाले चित्र
    • किसी ऐसे व्यक्ति से पूछें जो आपके साथ रहता है ताकि आप लगातार कुछ नियमित गतिविधि करने के लिए याद दिलाएं। आपको चेतावनी दी जानी होगी, जो है बहुत परेशान लेकिन जरूरी- आप इन चीज़ों को केवल उस व्यक्ति से परेशान करने से बचने के लिए शुरू कर देंगे।
      पटकथा शीर्षक 11 बुलेट 2 पर काबू पाने वाले चित्र
    • सेना में जाओ अगर आपको लगता है कि आप इसे संभाल सकते हैं यह सबसे अनुशासनात्मक कार्य है जो किसी को भी कर सकता है।
  • पटकथा का चरण 12
    12
    कभी नहीं सोचो कि आप कुछ नहीं कर सकते अपने प्रयासों में मजबूत, बोल्ड, मुखर और लगातार रहें
  • पटकथा का चरण 13
    13
    अपना जीवन कम उबाऊ बनाएं यदि आपके पास जीवन नहीं है, तो आपकी निष्क्रियता समझ में आता है। जो लोग अपने जीवन से ऊब चुके हैं उन्हें उत्साह और जीवंतता नहीं होगी अपना जीवन मसाले करने की कोशिश करें: अपने सामाजिक जीवन को बदलना, घर से बाहर निकलने के लिए और नए शौक की कोशिश करें।
  • युक्तियाँ

    • समय के बारे में चिंता करने का समय बर्बाद मत करो जो आपको या आपको लगता है कि आपको होना चाहिए। बस हो तुम कौन हो! पारस्परिकता के विपरीत पूरी तरह से जीवित रहने का निर्णय करने में निहित है।
    • कुछ दोस्त बनाओ जो सक्रिय और रसीला हैं जब आप निष्क्रिय तरीके से कार्य करना शुरू करते हैं, तो वे आपको अपने आप पर काबू पाने और आप वास्तव में क्या करना चाहते हैं, प्रोत्साहित कर सकते हैं।
    • जब सलाह सुनना या पढ़ना है, तो इसका पालन करने का प्रयास करें सिर्फ जानने का कोई फायदा नहीं है। एक उदाहरण के रूप में इस लेख को ले लो यदि आप बहुत ही निष्क्रिय हैं, तो शायद आप यहां जो कहा गया था उसका पालन नहीं करेंगे। हो सकता है आपने विकी के बारे में कई अन्य लेख पढ़े हों, जिसने मदद की हो, लेकिन उनमें से किसी की सलाह का पालन नहीं किया।
      • ऐसा करने का प्रयास करें: वास्तव में आपके द्वारा अनुवर्ती सलाह की मात्रा का एक डायरी रखें WikiHow लेख मुद्रित करें (यदि यह बोर्ड की उत्पत्ति है), या बोर्ड को लिखें और उस दिन लिया गया कार्रवाई जो उस से संबंधित है जो भी आपने नहीं किया है उसे लिखें और दो सूचियों की तुलना करें। कौन सा बड़ा है? जिस उद्देश्य में लक्ष्य हासिल किए गए हैं या जो अचेतन लक्ष्यों में शामिल है?
    • आप कार्य करने से पहले किसी स्थिति का विश्लेषण न करें जैसे ही कुछ हो जाता है, जैसे ही आप अधिनियम करते हैं
    • बहुत समय procrastinating को बर्बाद मत करो यह आपको कहीं भी नहीं मिलेगा यदि आप अपना समय महत्वहीन गतिविधियों से भरते हैं, तो आप इस आदत को तोड़ने में सक्षम होने की बहुत कम संभावना है (या जो कुछ भी)।
    • एक खराब बच्चे की तरह काम न करें, जो हर किसी को उसके लिए कुछ करने की उम्मीद करता है। यदि कोई आपके लिए कुछ करने की पेशकश करता है, जब आप इसे स्वयं करने में बहुत सक्षम होते हैं, तो प्रस्ताव को नम्रता से मना कर दें और समझाएं कि आपको ऐसा करने में मदद की ज़रूरत नहीं है। यह आपको इसे एक आदत बनाने से रोक देगा। उन चीजों के लिए दूसरों पर भरोसा न करें जो आप स्वयं कर सकते हैं
    • आप स्वयं को "मेरा पिछला शांति" स्वयं-सम्मोहन तकनीक का उपयोग करते हुए, एक दीर्घकालिक लक्ष्य के पुरस्कार का अनुभव करके और "इच्छा शक्ति" की आवश्यकता को कम करने या कम करने के लिए अतिरिक्त प्रोत्साहन प्रदान कर सकते हैं।
    • एक प्रतिद्वंद्वी खोजें जब कोई आपके साथ किसी तरह से प्रतिस्पर्धा करता है (उदाहरण के लिए, जो कोई स्कूल या काम में बेहतर करता है), तो आप प्रतिस्पर्धी होने पर आपको बेहतर बनाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com