IhsAdke.com

कैरेक्टर को मजबूत कैसे करें

वर्ण, ग्रीक शब्द "χαρακτήρα" से, मूल रूप से एक सिक्के पर मुद्रित चिह्न के लिए इस्तेमाल किया गया शब्द था। इसे अब एक व्यक्ति की विशेषताओं जैसे कि अखंडता, साहस, शक्ति, ईमानदारी, और वफादारी के योग के रूप में जाना जाता है शायद चरित्र मुख्य तत्व है जो एक व्यक्ति हो सकता है, क्योंकि वह परिभाषित करता है कि एक व्यक्ति कौन है। सुदृढ़ीकरण वाला चरित्र किसी व्यक्ति को अपने प्रभावों के चक्र के भीतर एक उत्पादक व्यक्ति बनने के लिए तैयार कर रहा है। यहां कुछ सलाह दी जाती है कि आपके चरित्र को कैसे मजबूत किया जाए या अपने नैतिक अनुशासन को कैसे प्रशिक्षित किया जाए।

चरणों

पिक्चर शीर्षक से सुदृढ़ कैरेक्टर चरण 1
1
पता करें कि चरित्र को मजबूत करने के लिए क्या है यह उन गुणों का होना चाहिए जो आपको अपनी सहजता और आकांक्षाओं पर नियंत्रण रखने की अनुमति देते हैं, ताकि उन प्रलोभनों का विरोध किया जा सके जो हमेशा दिखाई देते हैं। इसके अलावा, एक मजबूत चरित्र होने का मतलब है कि आप स्वयं को पूर्वाग्रह से मुक्त करना और लोगों के प्रति सहिष्णुता, प्रेम और सम्मान दिखाते हैं।
  • चित्र शीर्षक सुदृढ़ चरित्र चरण 2
    2
    समझें कि एक मजबूत चरित्र आपके और विशेषकर अन्य लोगों के लिए महत्वपूर्ण क्यों है:
    • एक मजबूत चरित्र आपको स्वतंत्र रूप से अपनी इच्छाओं से निपटने की अनुमति देता है, साथ ही असफलताओं से निपटने में सक्षम होने के नाते यह आपको अंत में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की अनुमति देगा।
    • यह आपको बुरी चीज़ों के कारणों की जांच करने की अनुमति देता है, बस उनके बारे में शिकायत करने के बजाय, जो हम आमतौर पर करते हैं
    • यह आपको अपनी गलतियों और कमजोरियों को स्वीकार करने का साहस देता है।
    • यह आपको अपने पैरों को जमीन पर रखने के लिए ताकत देता है जब आपको समस्या आती है और बाधाओं की परवाह किए बिना चलते रहें
  • पिक्चर शीर्षक से स्टीन्थिन कैरेक्टर चरण 3
    3
    सहानुभूति महसूस करें अपने चरित्र को मजबूत करने का सबसे महत्वपूर्ण तरीका लोगों के लिए सहानुभूति दिखाने के लिए है, खासकर कमजोर लोगों के लिए। जैसा आप अपने आप से प्यार करते हैं, आपको दूसरों से प्यार करना चाहिए। इसमें लागत हो सकती है, आपको अपने कारणों का विश्लेषण करने की आवश्यकता हो सकती है ताकि आप स्वेच्छा से सहानुभूति कर सकें। सहानुभूति एक भावनात्मक लेकिन निष्क्रिय प्रतिक्रिया, जैसे कि सुनना और बिना किसी सहभागिता की तलाश के रूप में, पहले की मांग के लिए आपकी सहानुभूति से अलग है, जो आप की जरूरत के मुताबिक डिजाइन और उपलब्ध हो जाते हैं।
  • चित्र शीर्षक सुदृढ़ चरित्र चरण 4
    4
    सच्चाई की तलाश करें भावना के कारण को प्राथमिकता दें एक मजबूत चरित्र वाला व्यक्ति सिर के साथ सभी तथ्यों की जांच करेगा और भावनाओं से प्रभावित नहीं होगा। कारणों से सभी प्रश्नों का विश्लेषण करें और अपनी भावनाओं के साथ भ्रमित होने से बचें, कारण बनने के कारण।
  • चित्र शीर्षक सुदृढ़ चरित्र चरण 5
    5
    निराशावादी या आशावादी न हों, लेकिन एक नेता निराशावादी हवा के बारे में शिकायत करते हैं, आशावादी को प्रतिकूल परिस्थितियों में सुधार की उम्मीद है, लेकिन नेता पाल को समायोजित करने के लिए कार्रवाई करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि वे मौसम की परवाह किए बिना तैयार हों।
  • चित्र शीर्षक से मजबूत अक्षर चरण 6
    6
    तर्कहीन आवेगों से खुद को सुरक्षित रखें अरस्तू और एक्विनास ने माना कि सात मानव जुनून हैं: प्यार और घृणा, इच्छा और भय, आनन्द और उदासी और क्रोध यद्यपि वे अच्छे हैं, ये जुनून हमारी बुद्धिमत्ता को बाधित कर सकते हैं और हमें गलत काम करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं: बहुत ज्यादा खाने, अनुचित आशंका या अत्यधिक उदासी या क्रोध होने के कारण इस रहस्य को हमेशा अपने विचारों से खुद को मुक्त करने के लिए अच्छी आदतों को बनाए रखने और बनाए रखने से पहले हमेशा सोचना है। अत्यधिक और कामुक भूख एक कमजोर चरित्र की विशेषता हैं। दूसरी ओर, स्थगित करने की क्षमता (या स्थगित) gratifications और आत्म-नियंत्रण की प्रथा एक मजबूत चरित्र के लक्षण हैं
  • चित्र शीर्षक सुदृढ़ चरित्र चरण 7
    7
    अपने भाग्य के साथ संतुष्ट रहें अपने मूल्यों और उन सभी का आनंद लें जो आपके पास हैं यह सोचते हुए कि पड़ोसी के घास हरियाली है, यह एक जीवन भर की उदासी के लिए नुस्खा है। याद रखें, जब आप ऐसा करते हैं, तो आप अन्य लोगों के जीवन के बारे में अपनी धारणाएं पेश कर रहे हैं। "आप" कैसे रहते हैं पर ध्यान केंद्रित करना सबसे अच्छा है
  • पिक्चर शीर्षक सुदृढ़ कैरेक्टर चरण 8
    8
    कुछ गणना जोखिम रखने के लिए पर्याप्त बहादुर रहें। यदि आप युद्ध से बचते हैं, तो आप जीत और उसके साथ जुड़े खुशी को छोड़ देंगे। न तो कायरता और न ही अहंकार रखें, न अपने उचित कार्यों से भाग जाएं, लेकिन मानवता की प्रगति में योगदान करने के लिए साहस रखें।
  • पिक्चर शीर्षक से सुदृढ़ कैरेक्टर चरण 9
    9
    अपनी सोच के विपरीत किसी भी बाहरी सुझाव को त्याग दें प्रत्येक व्यक्ति की अपनी रुचि पहले है, चाहे वह जानबूझकर या अनजाने में हो। दूसरों पर अपनी इच्छा लागू न करें, लेकिन अन्य लोगों को आपसे ऐसा न करने दें, या तो सावधान रहें और स्वीकार करें कि अलग-अलग लोग विभिन्न सुझावों के साथ आते हैं और आप हर किसी को खुश करने में सक्षम नहीं होंगे। सही पथ का पता लगाएं और उसका अनुसरण करें, दाएं या बाएं नहीं चालू करें खुद को नियंत्रित करें और रास्ते से बाहर निकलना कभी न करें।
  • स्टेपन्थन कैरेक्टर चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    10
    अच्छा होना सीखें और बुराई से बचें शांति को गंभीरता से ढूंढें ऐसे लक्ष्य नहीं हैं जो अन्य लोगों की जरूरतों से परे जाते हैं, लेकिन उन सभी महान उद्देश्यों को पूरा समाज का फायदा उठाते हैं यदि आप व्यक्तिगत लाभ की तलाश करते हैं, तो आप दूसरों के साथ संघर्ष का खतरा बनाते हैं, और अंत में आप अनिवार्य रूप से विफल हो जाएंगे यदि आप सामान्य अच्छे की तलाश करते हैं, तो हर कोई लाभ उठाएगा और आपके पास बहुत फायदेमंद निजी लाभ भी होंगे।
  • चित्र शीर्षक सुदृढ़ चरित्र चरण 11



    11
    अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए जानें अपने कारणों के अलावा किसी भी चीज से बचें, आपका निर्णय दिन-ब-दिन तय करता है। यह मुश्किल हो सकता है, और कभी-कभी तो असंभव भी हो सकता है, गहरी भावनाओं को न देने के लिए, लेकिन आप इन अभिव्यक्तियों को दबाना सीख सकते हैं और सामान्य ज्ञान और न्याय के आधार पर उन्हें दूर कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से स्टीन्थिन कैरेक्टर चरण 12
    12
    स्पेंडर या दुखी मत बनो, लेकिन बीच में रहने का प्रयास करें मध्यम होने के नाते एक मजबूत चरित्र की विशेषता है, जो चरम सीमाओं का सामना करने में सक्षम है।
  • पिक्चर शीर्षक से स्टेंथिन कैरेक्टर चरण 13
    13
    सब कुछ के बारे में शांत रहें शांत शांति की एक अवस्था है जो आपको अपने विभिन्न विचारों को ध्यान में रखकर और व्यवस्थित करने की अनुमति देता है, ध्यान में रखना प्रतिबिंब विचारों की ओर जाता है, जो अवसरों को जन्म देता है, जो सफलता की ओर जाता है सशक्तता एक मजबूत चरित्र के लिए "साइन नहीं है" शांत बिना, चरित्र को मजबूत नहीं किया जा सकता। शांति के बिना, जुनून आसानी से उत्तेजित हो सकते हैं, एक तीव्र इच्छा बन सकती है जो कारण से हस्तक्षेप कर सकती है। शांत भावनाओं का दुश्मन नहीं है, लेकिन उन्हें उचित अभिव्यक्ति की अनुमति देता है।
  • पेंटाइन शीर्षक से मजबूतता चरित्र चरण 14
    14
    जीवन के सकारात्मक पक्ष पर ध्यान केंद्रित करें, नकारात्मक चीज़ों पर थोड़ा समय व्यतीत करें एक डॉक्टर ने एक बार एक जवान औरत से कहा कि उसने विभिन्न समस्याओं के बारे में शिकायत की और इलाज के लिए कहा: "उनके बारे में मत सोचो: यह इलाज का सबसे शक्तिशाली प्रकार है।" शारीरिक और मानसिक दर्द से राहत मिली जा सकती है जब हम अपने दिमाग को विपरीत चीजों तक पहुंचाते हैं, लेकिन जब हमारे विचार उन पर निर्देशित होते हैं, तब तीव्र हो जाते हैं।
  • पटकथा का शीर्षक सुदृढ़ चरित्र चरण 15
    15
    नियतिवाद का विरोध करें प्रत्येक व्यक्ति अपने विकास के लिए और उनके भाग्य के लिए जिम्मेदार है। नियतात्मकता को स्वीकार करना, वह यह मानना ​​है कि भाग्य का पहले से ही मैप किया गया है, आप अपने जीवन को सुधारने के लिए चीजों की कोशिश करना बंद कर सकते हैं और अपने आप को भाग्य अंध और बहरा है याद रखें कि जब हम अपनी समस्याओं को ठीक करते हैं, हमारी नियति बदलते हैं, हम अपने चरित्र को मजबूत कर रहे हैं और हमारे जीवन को बहुत सुधार कर रहे हैं। अपनी खुशी का पता लगाएं, किसी को या किसी को ऐसा करने की उम्मीद मत करो, ऐसा नहीं होगा। आपको धीरज रखने की ज़रूरत है
  • पिक्चर शीर्षक से स्टेंथिन कैरेक्टर चरण 16
    16
    उत्साह के साथ अपने लक्ष्यों को निर्धारित करने और उनका पीछा करने के लिए धैर्य रखें। सफलता प्रगति है और गंतव्य नहीं है जब कोई बाधा आती है, तो एक मजबूत चरित्र वाले व्यक्ति हार न पाएगा, लेकिन अंत तक कायम रहेगा और सभी बाधाओं को दूर करेगा। जीवन की संतुष्टि को स्थगित करना जानें, यह जानना सीखें कि इंतजार आपके विकास का हिस्सा होगा और वह समय आपका मित्र हो सकता है, सीखने के लिए समय, विकास और विकास देख सकता है। यह भी पहचानने योग्य है कि किस लड़ाई के लायक हैं और जब चीजें एक तरफ सेट करना सबसे अच्छा है कभी कभी जब हम एक तरफ कुछ छोड़ते हैं तो हम जीवन से एक उपहार स्वीकार करते हैं और डूबने वाले जहाज को पकड़ नहीं सकते।
  • चित्र शीर्षक सुदृढ़ चरित्र चरण 17
    17
    अपने सभी डर पर काबू पाएं शील सफलता की बाधा है सतही टिप्पणियों पर आधारित किसी अंधविश्वास पर विचार मत करो, लेकिन तर्कसंगत विचारों के आधार पर तथ्यों को स्वीकार करें। रेत पर अपने ठिकानों के निर्माण से बचें, ठोस पत्थरों को पसंद करें एक बार जब आप अपने डर पर काबू पा लेंगे, तो आपको विजयी सोचने, संकल्प करने और कार्य करने की ताकत होगी।
  • चित्र शीर्षक से सुदृढ़ चरित्र चरण 18
    18
    जैसे ही माली को पौधों को बढ़ने के लिए सभी मातम निकालने चाहिए, आपको अपने मन से सभी कमजोर विचारों को दूर करना होगा, जो आपकी ताकत के लिए मातम की तरह हैं। अत्यधिक भावनाओं से खुद को सुरक्षित रखें यदि आप कुछ भारी भावनाओं के बारे में चिंतित हैं, तो तुरंत एक घंटे तक पंद्रह मिनट के लिए कुछ और बात करें। कई महान योद्धाओं ने अपने जीवन को खो दिया जब वे साहसपूर्वक अपमान करने के लिए प्रतिक्रिया व्यक्त करते थे, बिना उचित तैयारी के अपने दुश्मों के सामने लड़ने का निर्णय करते थे। यह याद करके अभ्यास के साथ इस प्रकार की कमजोरी पर काबू पाने के लिए जानें कि क्रोध लोगों की एक लत है, जिनके कमज़ोर चरित्र हैं।
  • स्टेपन्थन कैरेक्टर चरण 1 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    19
    व्यापार में शीतलता, मूर्खता, समझ और विवेक का व्यायाम करें तर्क के साथ अपना मन विकसित करें और उसी तरह अपने व्यवसाय का संचालन करें।
  • स्टेफन्थन कैरेक्टर चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    20
    हमेशा सब कुछ में और जीवन के सभी पहलुओं में ईमानदार रहें यदि आप बेईमान हैं, तो आप खुद के साथ बेईमान होंगे और यह आपके चरित्र पर हमला होगा।
  • पेंटाइन शीर्षक से मजबूतता चरित्र चरण 21
    21
    अन्त में, आप जो कुछ भी करते हैं उसे उत्कृष्टता प्राप्त करने का प्रयास करें और हमेशा आपका सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें कड़ी मेहनत करें और आलस्य से दूर रहें इसी तरह, गुणवत्ता अवकाश का आनंद लेना सीखो, क्योंकि इससे आप को सशक्त बना सकते हैं और आप अपने अच्छे कर्मों पर वापस लौट सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपनी सहनशक्ति को प्रशिक्षित करने के लिए शारीरिक व्यायाम करें मन और शरीर जुड़े हुए हैं। इसलिए, अपने मन को मजबूत करने के लिए अपनी शारीरिक ताकत को प्रशिक्षित करें
    • अपने शब्द का एक आदमी बनो और झूठ बोलने की प्रलोभन का विरोध करें। इसके अलावा, निर्णय लेने के बारे में जानें
    • एक अच्छा दोस्त बनें अपने दोस्तों को अपने आप को समर्पित करें और अपने आप को बलिदान करने के लिए तैयार रहें कभी नाराजगी मत रखो और तुच्छ घटनाओं की उपेक्षा करें अन्य लोगों के साथ सद्भावना में रहते हैं स्वार्थी मत बनो: हमेशा दूसरे लोगों के हितों के बारे में सोचो।
    • खुश रहो खुशी स्वस्थ है खुशी आपको जीवन की एकरसता को दूर करने की ताकत देती है। यह आपको सभी चीजों में सर्वश्रेष्ठ देने की अनुमति देता है। खुशी मन की एक अवस्था है यह देखा गया है कि अमीर लोगों की तुलना में कम इष्ट लोगों में ज्यादा मुस्कान देखने की संभावना है।
    • अनुशासित और आत्म-नियंत्रित हो जाओ बुरे आवेगों से बचें (जैसे विनाशकारी काम करता है और जिसकी आप बाद में अफसोस करेंगे) और बाध्यकारी और जुनूनी व्यवहार जो कि आदित्य बन जाते हैं और चरित्र को विकृत करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com