IhsAdke.com

कैसे एकता के साथ एक चरित्र बनाने के लिए

"अपने आप से सच रहो, और इसका पालन करना चाहिए, निश्चित रूप से रात के रूप में दिन बाद होता है, कि आप किसी भी व्यक्ति से झूठ नहीं हो सकते।"

- विलियम शेक्सपियर, 1564-1616

चरित्र और अखंडता के बारे में क्या अद्भुत है, जो निकट से संबंधित है, यह है कि वे जीवन में कुछ चीजों में से एक हैं कोई नहीं यह आपको मजबूर कर सकता है यह आपकी पसंद है यहां तक ​​कि अगर कोई आपकी ज़िंदगी ले सकता है, तो वे आपको ऐसा कुछ चुनने के लिए मजबूर नहीं कर सकते हैं जो आपको लगता है कि गलत है।

नीचे की कार्रवाई एक बार में नहीं की जा सकती है, न ही उन्हें चाहिए। इनमें से प्रत्येक को आपके जीवन में पूरी तरह से समझा और लागू करने में कुछ समय लगता है। अपने मूल्यों और गुणों को जानें, और ये आपके जीवन और आपके आस-पास की दुनिया के अनुरूप हैं। अपने चरित्र का निर्माण करके अपने आप को सुधारने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

  1. 1
    समझे कि चरित्र और अखंडता क्या है इन शब्दों की परिभाषा अक्सर गलत समझा जाता है। जानें कि उनका वास्तव में क्या अर्थ है:
    • इस प्रयोग में, चरित्र गुणों का एक योग है जो एक व्यक्ति या समूह, नैतिक या नैतिक ताकत में प्रकट होते हैं, और किसी व्यक्ति की विशेषताओं, गुणों और क्षमताओं का वर्णन करते हैं। चरित्र है आप कौन हैं?. वह इसे परिभाषित करता है और अपने कार्यों को मार्गदर्शित करता है, और वह सकारात्मक होना चाहिए
    • ईमानदारी एक कठोर नैतिक या नैतिक संहिता की एक दृढ़ अनुपालन है, जो अखंड, समझदार, स्वस्थ और अविभाजित है।
    • वफ़ादारी सही कारण के लिए सही बात करने में बस अभिव्यक्त किया जा सकता है, भले ही कोई भी नहीं देख रहा हो।
  2. द टेन कमांडमेंट्स 48024839 शीर्षक वाले चित्र
    2
    नियमों, नैतिक सिद्धांतों और सिद्धांतों का एक सेट चुनें जिसे आप मानते हैं कि एक सुखी, संतोषजनक और निष्पक्ष जीवन और एक बेहतर दुनिया है। आप या तो किसी विशेष धर्म के नैतिक सिद्धांतों पर विश्वास कर सकते हैं, या आप अपने अनुभवों के आधार पर अपना खुद का विकास कर सकते हैं।
  3. पेंसिंग पेरेंट नामक चित्र
    3



    आपके द्वारा पूर्व में किए गए विकल्पों पर गौर करें, और ध्यान दें कि आपने इन सिद्धांतों से कितना रह रखा है। दोषी महसूस करने के लिए समय बर्बाद मत करो या खेद है। याद रखें कि ...जब तक एक व्यक्ति गहराई से और ईमानदारी से कहते हैं `मैं कर रहा हूँ कि मैं क्या क्योंकि विकल्प हैं जो मैंने कल किए गए की आज हूँ,` इस व्यक्ति यह नहीं कह सकते `मैं इसे चुना है। " -स्टीफन आर कोवेय
  4. मार्फो पेलेइड विंग्स नाम वाला चित्र बंद (नीला मोर्फ़ो तितली)
    4
    निर्णय लें कि आपको अपने व्यवहार में बदलने के लिए अपने जीवन को और अधिक ईमानदारी से अपने विश्वास के साथ संरेखित करने की आवश्यकता है।
  5. 5
    आप निर्णय लेने के हर दिन के बारे में जागरूक रहें, चाहे वह बड़ा हो या छोटा हो, और आप जिस व्यक्ति को वास्तव में बनना चाहते हैं, उस पर आप कितना करीब लेते हैं।

युक्तियाँ

  • ऐसा नहीं है जो दुनिया आपको लाता है, वही है जो आप दुनिया में लेते हैं।
  • आप शायद अपने आत्मविश्वास और व्यक्तिगत शक्ति को महसूस करेंगे जैसा कि आप सामना करते हैं और अपने मूल्यों को बनाए रखने की चुनौतियों का सामना करते हैं, वे जो भी हो सकते हैं।
  • विक्टर फ्रैंकल के जीवन और काम को देखें, इस उद्धरण में सबसे अच्छा अभिव्यक्त किया गया है:

    "हम जो एकाग्रता शिविरों में रहते थे जो दूसरों आराम देते, रोटी के अपने अंतिम टुकड़ा देने छुट्टी के माध्यम से चला गया याद कर सकते हैं। वे सिर्फ संख्या में रहा होगा लेकिन पर्याप्त सबूत है कि सब कुछ आदमी लेकिन एक से लिया जा सकता है की पेशकश की बात: मानव स्वतंत्रता की अंतिम - किसी भी परिस्थिति में अपना रवैया चुनें, अपना रास्ता चुनें। "

  • पता है कि जो भी आप करते हैं वह आप पर और आपके आस-पास के लोगों को दर्शाता है। अपने कार्यों के लिए जिम्मेदार रहें, गलती करें और बेहतर व्यक्ति बनने के लिए उनसे सीखें।
  • एक पत्रिका रखें और हर दिन अपनी प्रगति रिकॉर्ड करें।
  • अच्छा चरित्र रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपके पास पहले से क्या है, क्योंकि फिर से शुरू करना कभी आसान नहीं होता है!

चेतावनी

  • उनका चरित्र अद्वितीय है किसी के साथ मेल नहीं खा सकता इसलिए इसे बातचीत करने की कोशिश मत करो। इसे अपनी खुद की फिटनेस और अपने भीतर की रोशनी के आधार पर बनाएं आत्म-मूल्यांकन, आत्मनिरीक्षण, आदि, काम कर सकते हैं, लेकिन कभी उन्हें असफल विफलताओं और उनकी विफलताओं के बारे में आलोचनाओं को हतोत्साहित करना। अपनी प्रतिबद्धताओं में दृढ़ रहें आप सफलता के लिए प्रतिबद्ध हैं
  • ध्यान रखें कि लोग उसे समझा दिया है उनके चरित्र या अखंडता देने के लिए, कह रही है कि कोई भी एकदम सही है की कोशिश करेंगे, और यह भी एक आदर्शवादी होने के लिए नकली हो। तथ्य यह है कि कोई भी सही नहीं है मत करो जिसका अर्थ है कि आप सही मानते हैं उसका उल्लंघन करना है। गलतियों से सीखना अच्छा है, लेकिन हमें हमेशा गलतियों को सीखना नहीं पड़ता है याद रखें कि सही और परिपूर्ण होने के लिए प्रयास करना दो अलग-अलग विचार हैं - पहला अखंडता है, दूसरा व्यर्थता है
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com