IhsAdke.com

आप क्या चाहते हैं के लिए प्रतीक्षा करने के लिए सीखें कैसे

जिन चीजों को आप जीवन में चाहते हैं, उनके लिए इंतजार करना सीखना हो सकता है अच्छी तरह से

मुश्किल। आप हमेशा नहीं जानते कि इच्छा आ रही है या दूर है, आखिरकार, जीवन अप्रत्याशित है। जब समाज ऐसा कहता है, तभी यह अनिश्चितता के साथ जीना मुश्किल है, यदि वे ऐसा करते हैं, तो भी ऐसा नहीं है। हमारे पास हमेशा एक विचार है जो हम चाहते हैं, क्योंकि भविष्य हमारे नियंत्रण से बाहर है और समय हमेशा मदद नहीं करता है। आरंभ करने के लिए, ज़्यादातर ज़िंदगी बनाने के लिए स्पष्ट लक्ष्यों, धैर्य और दृढ़ता प्राप्त करें

चरणों

भाग 1
आप क्या चाहते हैं और इसे कैसे प्राप्त करें

शीर्षक वाला चित्र जिसे आप चरण 1 के लिए प्रतीक्षा करना सीखें
1
पता लगाएं कि आप जीवन में क्या चाहते हैं जवाब कुछ भी हो सकता है, जैसे नौकरी, प्रेम, जीवन भर की यात्रा या बस एक नया कैमरा खरीदना - आपको जानना चाहिए वास्तव में आप क्या चाहते हैं और क्यों
  • जितना आसान लगता है, यह वास्तव में सबसे कठिन काम है। कभी-कभी हम स्पष्ट रूप से नहीं जानते कि हम क्या चाहते हैं या हम दो विकल्पों के बीच संघर्ष करते हैं। स्वयं के साथ ईमानदार रहें और पता करें कि आप भविष्य में उस व्यक्ति के सही रास्ते पर क्या चाहते हैं जिसे आप चाहते हैं।
  • यदि आप कई विकल्पों में अनिर्धारित हैं, तो निर्णय लेने के लिए प्रत्येक की ताकत और कमजोरियों पर विचार करें। स्थिति को बेहतर ढंग से संभालने के लिए कागज़ पर सब कुछ रखो।
  • इच्छा के पीछे कारणों पर ध्यान दें, संभावित विकल्पों के बारे में सोचें और उनकी तुलना करें कि क्या मूल इच्छा वह है जो आपके जीवन के लक्ष्य के लिए सबसे अच्छा जवाब देती है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक पेशेवर फोटोग्राफर बनने के लिए एक अच्छा कैमरा खरीदना चाहते हैं, तो उसी मूल्य सीमा में अन्य मॉडलों को देखें और देखें कि क्या आप चाहते हैं कि कैमरा अभी भी आपके लक्ष्य के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।
  • शीर्षक वाला चित्र जिसे आप चरण 2 के लिए प्रतीक्षा करना चाहते हैं
    2
    समझदारी से सोचो परियोजना प्रबंधन पेशेवरों संगठन के लिए एक बहुत ही दिलचस्प तकनीक का उपयोग करते हैं, और यह व्यक्तिगत विकास में भी लागू किया जा सकता है। नीचे दिए गए बिंदु बहुत ही व्यावहारिक हैं और आप अपने आप को भ्रम से दूर करने में मदद करेंगे। आपकी इच्छा होनी चाहिए:
    • विशिष्ट। सामान्य शब्दों का प्रयोग न करें अपने आप से पूछें कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं, क्यों, कौन इसे प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकता है और कैसे।
    • औसत दर्जे का। अपने पैरों को जमीन पर रखने के लिए लक्ष्यों को मापने के लिए छड़ी। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कार चाहते हैं, तो इसकी कीमत पता करें और अनुमान करें कि उस राशि को एक साथ जोड़ने के लिए कितना समय लगेगा
    • संभव। यथार्थवादी रहें यदि आप करोड़पति बनना चाहते हैं या राजकुमारी से शादी करना चाहते हैं, तो आपके मौके निम्न होने की संभावना है। अपने पैरों को जमीन पर रखें और उन चीज़ों का चयन करें जो आपके पहुंच के भीतर हैं।
    • प्रासंगिक। आप के अलावा अन्य लोगों के जीवन में क्या फर्क पड़ सकता है? यदि विजय दूसरों के साथ मायने रखता है, तो वे निश्चित रूप से आपकी मदद करेंगे
    • शब्द के साथ लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आपके द्वारा निर्धारित समय का अनुमान लगाएं और छोटे लक्ष्यों को निर्धारित करें जो आपको अंत तक पहुंचने में सहायता करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप एक अभिनेता बनना चाहते हैं, तो प्रोजेक्ट को छोड़ने और एक और कैरियर का पीछा करने से पहले दो साल का परीक्षण करने के लिए, बोलने की भूमिका लेने के लिए तीन साल और अंतिम लक्ष्य हासिल करने में पांच साल की अनुमति दें।
  • क्या आप चाहते हैं के लिए प्रतीक्षा करने के लिए जानें शीर्षक चरण 3
    3
    प्रयास करते हैं। लक्ष्य को प्राप्त करने के सभी संभावित तरीकों के बारे में सोचो, सबसे अच्छा रास्ता चुनें और आगे बढ़ें। ध्यान रखें कि उसी जगह पर जाने के कई तरीके हैं: दूसरों के लिए जो काम किया है वह हमेशा आपके लिए काम नहीं करेगा और इसके विपरीत।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक पत्रकार बनना चाहते हैं, तो उन शिक्षकों को खोजें, जो आपको नौकरी के लिए तैयार कर सकते हैं और लागतों और लाभों का एक आशय विश्लेषण कर सकते हैं। इंटर्नशिप और स्वयंसेवक कार्य क्षेत्र में अधिक अनुभवी बनने में आपकी सहायता कर सकते हैं। उद्योग में काम करने वाले लोगों को जानिए और सहायता प्राप्त करें।
  • शीर्षक वाला चित्र जिसे आप चरण 4 के लिए प्रतीक्षा करना सीखें
    4
    धोखा मत करो अधीरता आपको ये सोचने में मदद कर सकता है कि आप कुछ भी नहीं पा सकते हैं, क्योंकि वह दुष्टता की कमी है, लेकिन याद रखें कि ईमानदारी को जल्द या बाद में पुरस्कृत किया गया है। जो लोग दूसरों की तरफ अपने पैरों को डालते हैं, वे चीजों को आसान बना सकते हैं, लेकिन उन्हें रातोंरात भी खो सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप एक अद्भुत व्यक्ति के साथ एक तिथि प्राप्त कर सकते हैं जो आप नहीं हैं। यदि रिश्ते कम हो जाते हैं, तो कम समय में वह व्यक्ति वास्तव में उसे जानता होगा और झूठ की सतह पर आ जाएगा।
  • भाग 2
    इंतजार करना सीखना

    शीर्षक वाला चित्र जिसे आप चाहते हैं के लिए रुको जानें चरण 5
    1
    समय के साथ सहयोग करें जब इंतजार असहनीय हो जाता है, तो समय एक दुश्मन की तरह लग सकता है, लेकिन इंतजार करना फायदेमंद बनाने के लिए यह सबसे अच्छा स्रोत है: इसे व्यवस्थित करें और इसे रोमांचक गतिविधियों में निवेश करें जो आपके लक्ष्यों तक पहुंचने में आपकी सहायता करेगा।
    • जितना समय पर हमारे पास समय बीतने पर नियंत्रण नहीं है, हम अभी भी इसे व्यवस्थित कर सकते हैं। एक समय सारिणी सेट करें, अल्पकालिक योजनाएं सेट करें, समय समायोजित करने के लिए समय निर्धारित करें और अपने लाभ में इसका उपयोग करें
    • आपका समय केवल लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए समर्पित नहीं होना चाहिए एक अच्छा संगठन में ब्रेक और ब्रेक शामिल होना चाहिए यदि आप अपने आप को थोड़ा आराम करने की अनुमति नहीं देते हैं, तो आप निराश हो जाएंगे और अनावश्यक रूप से थक गए होंगे।
  • शीर्षक वाला चित्र जिसे आप चरण 6 के लिए प्रतीक्षा करना सीखें
    2
    धैर्य रखें. धैर्य एक कला है जिसे बहुत सारा अभ्यास की आवश्यकता होती है - आपको यह समझना होगा कि उस समय अप्रत्याशित है और हम हमेशा उस समय नहीं प्राप्त करते हैं जो हम चाहते हैं। इस तथ्य को स्वीकार करें कि हर चीज को बदला नहीं जा सकता।
    • अधीरता की नपुंसकता में उसका मूल है, जिस तरह से चीजें होती हैं उस तरीके को बदलने की अक्षमता में। जीवन में और अधिक सक्रिय दृष्टिकोण लेने और नियंत्रण में महसूस करने के लिए, उन चीजों की पहचान करें जो आपके द्वारा संशोधित किए जा सकते हैं और इसके लिए प्रयास करें।
    • उदाहरण के लिए, एक पत्रकार के रूप में नौकरी पाने के लिए, आपको शायद सैकड़ों रिज्यूम जमा करना होगा। लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आप अन्य बातों पर भी फोकस कर सकते हैं, जैसे यूनिवर्सिटी पत्रों के लिए लिखना या कार्यशालाओं में भाग लेने के लिए स्वयं सेवा करना - आप उन सहायक गतिविधियों के साथ "मुफ़्त" समय का लाभ उठा सकते हैं जो आपके लिए सहायता करेंगे और आसान इंतजार करेंगे।
    • शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करें और विश्राम तकनीक तनाव को दूर करने और धैर्य के अपने स्तर को बढ़ाने के लिए
  • शीर्षक वाला चित्र जिसे आप चरण 7 के लिए प्रतीक्षा करना चाहते हैं
    3
    समझो कि आलस्य के साथ कुछ भी गलत नहीं है प्रगति की कमी इसके लाभ हो सकती है, सब के बाद, यह स्वाभाविक है कि जीवन के कुछ समय बाकी को समर्पित हैं। अपनी बैटरी रिचार्जिंग आपको आकार में वापस लाने में मदद करेगी।
    • अप्रत्याशितता भी निष्क्रियता पर लागू होती है, जो हमेशा ऐसा नहीं होती है जब हम इसकी अपेक्षा करते हैं या इसकी आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, यदि आप बेरोजगार बन जाते हैं, तो समय की बर्बादी के रूप में जीवन का यह नया चरण न देखें और आपको दोषी महसूस न करें। आप वास्तव में क्या चाहते हैं उसके बाद पीछा करने के लिए समय निकालें और खाली समय के लाभ का आनंद लें।
  • शीर्षक वाला चित्र जिसे आप चाहते हैं के लिए रुको जानें चरण 8
    4
    आपके पास क्या है इसके लिए आभारी रहें कभी-कभी, जब हमारे पास वांछित नहीं होता है, तो हम इस धारणा को प्राप्त करते हैं कि हमारा पूरा जीवन गलत है। जो कुछ भी आपने हासिल किया है, उसके बारे में सोचकर आप चीजों को परिप्रेक्ष्य में डाल देंगे और आपको यह महसूस होगा कि आपका जीवन अतीत में अप्रत्याशित है। आज की गारंटी क्या है, यह निश्चित रूप से धैर्य और दृढ़ता से जीता गया है।
    • एक रखें कृतज्ञता की डायरी चीजों की सूची और उन कारणों का आदान-प्रदान करना चाहिए जिनके लिए उन्हें आभारी होना चाहिए।



  • शीर्षक वाला चित्र जिसे आप चाहते हैं के लिए रुको जानें चरण 9
    5
    अपने आप को व्यस्त रखें आपके पास होना चाहिए कभी दृष्टि में कुछ रोमांचक गतिविधि, चाहे घर पर सफाई या दोस्तों के साथ लटक रहे हों अव्यवस्था अधिक संतोषजनक इंतजार कर रही है, क्योंकि आपके लक्ष्य पर केंद्रित रहने से आपको इसे जीतने में मदद नहीं मिलेगी: आप खुद को बाहर पहन लेंगे
    • हालांकि महत्वपूर्ण, व्यत्यय को जुनूनी या बाध्यकारी नहीं होना चाहिए खर्च करने के घंटे खर्च करने के लिए यह भूलने के लिए कि आपके पास नौकरी नहीं है, वह भी आपको नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा
  • शीर्षक से चित्र जिसे आप चाहते हैं के लिए रुको जानें चरण 10
    6
    आशावादी रहें जीवन पर सकारात्मक नजर रखने के साथ-साथ आपके धैर्य में वृद्धि होगी और साथ ही एक महान ईंधन बनें: ऊर्जावान और सक्रिय होने के नाते आप जो भी तेज़ी से चाहते हैं, उसे हासिल करेंगे।
    • यहां तक ​​कि जब चीजें मुश्किल हो जाती हैं, तो अतीत की उपलब्धियों के बारे में सोचकर और आपके पास पहले से क्या है, इसके बारे में सोचकर आशावादी बने रहें। आप निश्चित रूप से चीजों की अच्छी तरफ देखेंगे।
  • भाग 3
    आप क्या चाहते हैं पुन:

    शीर्षक वाला चित्र जिसे आप चाहते हैं के लिए रुको जानें चरण 11
    1
    समझें कि क्यों चीजें नियोजित नहीं हैं और उनको ठीक करें। जो भी आप चाहते हैं वह नहीं मिलेगा, आपको अपने तरीकों पर पुनर्विचार करने और उनकी संभावित खामियों की पहचान करने में सहायता करेगा। खुद के साथ ईमानदार रहें और निष्पक्ष रूप से सोचें कि आप जो कुछ भूल गए हैं उसे ढूंढने की कोशिश करें।
    • परियोजना के बारे में पूरी तरह से सोचें और आपके द्वारा किए गए गलतियों की पहचान करने के लिए अब तक जिस मार्ग पर आप गए हैं, उसको वापस ले लें और आप कौन से वैकल्पिक मार्गों का अनुसरण कर सकते हैं
  • शीर्षक वाली तस्वीर जिसे आप चाहते हैं कि आप 12 वीं के लिए प्रतीक्षा करें
    2
    वैकल्पिक मीडिया का अन्वेषण करें अपनी रणनीति पर पुनर्विचार के लिए तैयार हो जाओ कभी-कभी हम एक ही तरह से पकड़े जाते हैं कि हम यह नहीं देख सकते कि यह वांछित परिणाम नहीं पैदा कर रहा है। लचीलापन और निष्पक्षता आपके लक्ष्यों को अधिक तेज़ी से प्राप्त करने और आपको याद दिलाने में मदद करेगा कि लक्ष्य क्या महत्वपूर्ण है, जिस तरह से आप इसे प्राप्त करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक दिन में 16 घंटे खर्च करते हैं जो आपको नौकरी पाने में मदद नहीं करते हैं, तो आप नेटवर्किंग जैसी अन्य चीजों पर अपना समय बिताने में अधिक सक्षम हो सकते हैं।
  • क्या आप चाहते हैं के लिए प्रतीक्षा करने के लिए जानें शीर्षक 13 चित्र
    3
    इस बारे में सोचें कि आप चाहते हैं कि आप क्या चाहते हैं। यदि आप इसे इतने लंबे समय से चाहते हैं, तो शायद यह आपके इरादे को याद रखने का एक अच्छा समय है कभी-कभी आप चाहते हैं दोनों कुछ ऐसा कि जो उसने विजय में जो ऊर्जा बनायी थी, उसके कारण वह अपने जीवन के लक्ष्यों को खो दिया।
    • आप सिद्धांत की बात बनना चाहते हैं? इस मामले में, अपनी महत्वाकांक्षाओं पर पुनर्विचार करें और इच्छा के पीछे के उद्देश्यों पर ध्यान केंद्रित करें और वस्तु पर स्वयं नहीं।
  • शीर्षक से चित्र जिसे आप चाहते हैं के लिए रुको जानें चरण 14
    4
    वैकल्पिक लक्ष्यों के बारे में सोचो इच्छाओं को प्राप्त करने में विफलता यह संकेत हो सकती है कि वे पहुंच से बाहर हैं। अपनी खुद की महत्वाकांक्षाओं का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितना मुश्किल होता है, जो कुछ आप में कभी सफल नहीं होता है, वह केवल आपको निराश और खुद से असंतुष्ट करेगा।
    • जाहिर है, आपको अपने जीवन में क्रांति लाने की ज़रूरत नहीं है यहां तक ​​कि अगर सपना रोजगार असंभव है, तो आप अन्य करियर समान और पुरस्कृत भी मिल सकते हैं।
  • क्या आप चाहते हैं के लिए प्रतीक्षा करने के लिए जानें शीर्षक 15 चित्र
    5
    समझें कि सुख हमेशा इच्छाओं की उपलब्धि से प्राप्त नहीं होता है आप सोच सकते हैं कि खुशी एक प्रतिष्ठित संपत्ति है जैसे धन या प्रसिद्धि: जितना धन आपके पास है, उतना ही अमीर - जितना अधिक आप मिलेंगे, उतना ही प्रसिद्ध होगा। दूसरी तरफ, खुशी, मात्रा की तुलना में अधिक रवैया का सवाल है दुख और असंतोष एक दुष्चक्र की तरह काम करता है: चाहे कितना भी आप प्राप्त करें, यह कभी भी पर्याप्त नहीं होगा
    • उन चीजों के बारे में सोचो जिनसे आपने अतीत में खुश किया था यदि आपके द्वारा दिखाया गया रवैया के साथ आप क्या चाहते थे या क्या करना चाहते थे, की उपलब्धि के साथ क्या खुशी हुई है? क्या खुशी की बात हो सकती है या क्या यह एक पद्धति का अधिक है?
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि भविष्य की भविष्यवाणी करना असंभव है। कल आप उस पदोन्नति को प्राप्त कर सकते हैं जिसे आप इतना चाहते थे विश्वास करो या भाग्य में नहीं, लेकिन जीवन की अनिश्चितता यह एक तथ्य है. नियंत्रण के अभाव को स्वीकार करें ताकि आप अनावश्यक रूप से तनाव न करें या आशा खो दें।

    चेतावनी

    • एक सामान्य तरीके से आप क्या चाहते हैं, इसके बारे में सोचें। यदि आप प्रसिद्धि चाहते हैं, तो आपको गोपनीयता के मुद्दों, दूसरों के फैसले के साथ, और ज्ञान के साथ तैयार रहना होगा कि आप किसी भी मिनट में सब कुछ खो सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com