IhsAdke.com

अपनी इच्छाओं को कैसे बनाएं

क्या आप कभी भी अपने सभी सपनों को पूरा करने में सक्षम होना चाहते थे? आपकी इच्छाओं को सच्चाई बनाने की योजना एक बेहतर और खुलासा तरीका है, जो अपने आप को बेहतर जानती है। शुरू करने के लिए कोई कारण नहीं है अभी

.

चरणों

भाग 1
आरंभ करना

अपनी इच्छाओं को बनाओ शीर्षक से चित्र सही कदम 1
1
रचनात्मक रहें! यदि आप चाहते हैं और लक्ष्यों को निर्धारित करेंगे, तो अपना सर्वश्रेष्ठ करें क्या आप एक महान महाराज बनना चाहते हैं? अपने आप को ऐसा करने की कल्पना करो और अपने आप को महसूस करें एक शेफ के रूप में धीमी दिन पर अपने पसंदीदा रेस्तरां पर जाएं और कुक से बात करें काम के बारे में पूछें और सुझाव मांगें एक हवाई जहाज पायलट बनना चाहते हैं? सिमुलेशन गेम्स से बाहर निकलें और हवाई अड्डे पर जाएं! इंजनों को सुनो और एक प्रशिक्षक से बात करो! अगर आप उड़ान परीक्षा में समाप्त होते हैं तो आश्चर्यचकित न हों।
  • कुंजी रचनात्मक बननी है और अपनी इच्छाओं को पूरा करने की स्थिति में खुद को रखती है। आप पाएंगे कि आपके लक्ष्यों को पूरा करना आसान हो जाएगा। 1000 किमी की यात्रा पहले चरण से शुरू होती है।
  • अपनी शुभकामनाएं बनाएं शीर्षक से चित्र सही चरण 2 आओ
    2
    लक्ष्यों के रूप में अपनी इच्छाओं के बारे में सोचो "सपने" या "इच्छाएं" चीजों, स्थानों और अप्राप्य उपलब्धियों की छाप से गुजरती हैं। सपनों के रूप में चीजों को देखने के बजाय, उन्हें लक्ष्य के रूप में देखें, क्योंकि वे प्राप्त किए जा सकते हैं और न सिर्फ फंतासी और पलायनवाद के उप-उत्पाद हैं
    • शब्दों में बहुत बल है आपको एहसास होगा कि आपकी इच्छाओं को पूरा करना आपकी सोच के साथ बहुत कुछ करना है और आप चीजों का नाम कैसे देते हैं। अपने लक्ष्यों को पहले से ही प्राप्त करने के बारे में सोचो और यह सूची में सिर्फ एक और होगा!
  • अपनी शुभकामनाएं बनाएं शीर्षक से चित्र सही चरण 3
    3
    यथार्थवादी रहें हमारे सभी सपने या लक्ष्यों को हम कभी महसूस नहीं करेंगे क्योंकि हमारे पास प्रेरणा नहीं है या हमें परवाह नहीं है। बहुत से लोग मशहूर और करोड़पति बनना चाहते हैं, लेकिन कभी भी इसे सही बनाने की कोशिश नहीं करते। समझने की कोशिश करें कि आप वास्तव में क्या लक्ष्य चाहते हैं
    • जब आप किसी चीज़ के साथ प्यार करते हैं, तो आप इसकी पहचान कर सकते हैं यदि आप इस बात के बारे में सोचना बंद नहीं कर सकते हैं और बिना भविष्य के अपने भविष्य की कल्पना कर सकते हैं, तो यह एक ऐसा लक्ष्य है जो संभवत: निम्नलिखित के बाद के लायक है। अन्यथा, इसे अनदेखा करें क्योंकि यह अनावश्यक है।
  • अपनी शुभकामनाएं बनाएं शीर्षक से चित्र सही कदम 4
    4
    अपने आप में विश्वास करो यद्यपि हमेशा ऐसे लोग होते हैं जो आपकी सहायता करेंगे, यह आपके काम और निर्णय है जो चीजें वास्तविकता में बदल देगी। पता है कि तुम कुछ भी कल्पना कर सकते हो - यहां तक ​​कि असंभव!
    • इस कथन के पीछे एक विज्ञान है - सकारात्मक सोच हमें अधिक सफल, खुश और हमारे स्वास्थ्य को भी सुधार कर सकती है। ऐसा लग सकता है कि आप बैल के सामने गाड़ी डाल रहे हैं, लेकिन आप सिर्फ सफलता के लिए संगठित हो रहे हैं। आप इसके लायक हैं!
  • अपनी इच्छाओं को सही बनाएं चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    दूसरों को मत सुनो दुनिया नकारात्मक लोगों से भरा है जो आपको बताएगी कि आप जो चाहते हैं वह नहीं मिलेगा। क्या आप जानते हैं कि वे ऐसा क्यों करते हैं? क्योंकि वे जानते हैं कि वे नहीं कर सके सौभाग्य से, उनकी विकलांगता आपके बारे में नहीं है उन्हें मत सुनो।
    • कुछ लोग आपके साथ ईमानदार होंगे और यह बहुत अच्छा होगा। यदि आप हॉलीवुड स्टार बनना चाहते हैं लेकिन साओ पाउलो में व्यंजन धो रहे हैं, तो यात्रा मुश्किल होगी। लोग आपको यह बता देंगे, और यह अच्छा है। हमेशा अपनी इच्छाओं और लक्ष्यों में वास्तविकता का तत्व होना चाहिए।
  • अपनी इच्छाओं को सही बनाएं चरण 6
    6
    वास्तव में चाहते हैं! यदि आप अपने दिल के नीचे से यह नहीं चाहते हैं तो कोई लक्ष्य नहीं होगा। एक लक्ष्य जिसे आप वास्तविकता बनाना नहीं चाहते हैं, वह सिर्फ एक सपना है। आप अपनी इच्छाओं के लिए संघर्ष के बिना जीवित नहीं रहना चाहिए
    • यह उन लोगों के साथ अपने चारों ओर घूमना महत्वपूर्ण है जो आपकी इच्छाओं के लिए "भूखा" हैं प्रतिकूल परिस्थितियों से प्रेरित रहने के लिए, आपको उन लोगों के एक ठोस नेटवर्क की आवश्यकता होगी जो अपने सपनों का पालन करते हैं कुछ ऐसे दोस्त खोजें जो आपके करीब हैं ताकि आप अपने लक्ष्यों को एक साथ मिल सकें।
  • अपनी इच्छाओं को सही बनाएं चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    सही समय की प्रतीक्षा न करें यह तब नहीं आएगा जब आपके पास पर्याप्त पैसा होगा, जब आपके पास पर्याप्त कौशल हो, और जब आपको किसी और की स्वीकृति चाहिए सही समय अब ​​है! जितनी जल्दी आप शुरू, बेहतर
    • तुरंत अपने सपने तक पहुंचने की कोशिश मत करो - इस तरह के दबाव में मत जाओ, लेकिन अब अपनी योजनाएं शुरू करें कोई कारण नहीं है कि आपको अब क्यों नहीं शुरू करना चाहिए।
  • भाग 2
    सक्रिय होने के नाते

    अपनी इच्छाओं को सही बनाएं चरण 8 को चित्रित करें
    1
    विशिष्ट और अच्छी तरह से परिभाषित लक्ष्य हैं अपनी इच्छाओं को सच करने के लिए, उन्हें बोलना आप वास्तव में क्या चाहते हो? आपके लक्ष्यों में पैसा, प्रेम या खुशी शामिल हो सकती है लेकिन इन शब्दों का आप क्या मतलब है? आपकी इच्छाओं को जो भी हो, उन लक्ष्यों को अपनी दृष्टि और मिशन में बदल दें।
    • मूर्त लक्ष्य बनाएं "मशहूर होने" की इच्छा आदर्श नहीं है। क्या आप मूवी, एक नाटक या यूट्यूब पर रहना चाहते हैं? आप जितना अधिक विशिष्ट होंगे, उतना स्पष्ट होगा कि आप क्या चाहते हैं।
  • अपनी इच्छाओं को बनाओ शीर्षक से चित्र सही कदम 9
    2
    अपने लक्ष्य को अपनी प्राथमिकता बनाएं यदि आप कुछ हासिल करना चाहते हैं, तो इसे अपने सभी प्रयासों को निर्देश दें। जब आप जागते हैं और सोते समय आपको इसके बारे में सोचना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप आर्थिक रूप से स्वतंत्र रहना चाहते हैं और टीवी पर अपने सारे पैसे खर्च करना चाहते हैं, तो विचार करें: क्या एक सस्ता टीवी आपको स्वतंत्र बनने में सहायता करेगा? क्या बचत खाते में उस सभी धन का निवेश करना बेहतर नहीं होगा? एक साल में, टीवी को आपके द्वारा भुगतान किए गए 25% का खर्च आएगा। इस पैसे का निवेश, एक वर्ष में 100% से अधिक का हो सकता है।
  • अपनी इच्छाओं को बनाओ शीर्षक से चित्र सही कदम 10
    3
    अपनी प्रगति को ट्रैक करें एक नोटबुक खरीदें, इससे पहले दिन से अपने नोट्स की समीक्षा करें, लिख दें कि आज आपने अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए क्या किया और कल क्या करने की योजना बनाई है इससे आपकी प्रगति की कल्पना करने और प्रेरित रहने में आपकी मदद मिलेगी।
    • उन चीजों को नीचे लिखें जिन्हें आपने किया है जो आपने अपने लक्ष्यों के करीब बना दिया है। बड़ी और छोटी उपलब्धियों के लिए क्रेडिट प्राप्त करना महत्वपूर्ण है
    • उन चीजों को भी लिखिए, जो आपको अपने लक्ष्य से रखे और उन पर प्रतिबिंबित करें। क्या यह कुछ अनिवार्य है, जैसे किसी रिश्तेदार की ज़रूरत है, या क्या आप अपने रास्ते से भटक गए और टीवी खरीदे? ट्रैक पर वापस लाने की योजना बनाएं



  • अपनी इच्छाओं को बनाओ शीर्षक से चित्र सही कदम 11
    4
    लक्ष्य में अन्य लोगों को शामिल करें यद्यपि आपका परिवार, मित्र, और पार्टनर आपकी इच्छाओं को साझा नहीं कर सकते हैं, वे मूल्यवान हो सकते हैं। उनसे बात करें और उन्हें पूरा करने के बारे में अपने सपनों और विचारों को साझा करें। उनके पास अपने स्वयं के विचार हो सकते हैं जो उनके लक्ष्यों से मेल खाते हैं
    • दूसरों को क्या कहना है सुनने के लिए तैयार रहें वे हमेशा ये नहीं कह सकते कि आप क्या चाहते हैं, लेकिन एक वैकल्पिक दृष्टिकोण अमूल्य है।
    • जीवन में सब कुछ की तरह, अपनी इच्छाओं को अपने दम पर बनना बहुत कठिन है ये लोग आपकी सहायता कर सकते हैं और जब आप दे रहे हैं तब भी आपको प्रेरित करते हैं
  • अपनी इच्छाओं को बनाओ शीर्षक से चित्र सही कदम 12
    5
    विकर्षण को खत्म करना या कुछ भी नहीं होगा। अपनी दुनिया और अपने सिर को खाली करें जो कुछ भी आपको ध्यान केंद्रित करने के लिए करना है, कोई बात नहीं, अगर दोस्ती काटने, खरीदारी बंद करने या टीवी को बंद करने के लिए आवश्यक है।
    • कभी-कभी हमें सही जगह बनाने के लिए सही जगह पर रहने की आवश्यकता होती है काम पर, रिश्ते में, और जीवन में, जब तक हम आयोजन नहीं करते हैं, कोई भी काम नहीं करेगा। कुछ भी करने से पहले अपनी आंतरिक समस्याओं का समाधान करें
  • भाग 3
    आप क्या चाहते हो

    अपनी इच्छाओं को बनाओ शीर्षक से चित्र सही कदम 13
    1
    अपनी रणनीति के साथ लचीला होना अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए काम करके, आपको लगता है कि कुछ चीजें जिन पर आप विश्वास करते हैं, वे काम नहीं कर सकते हैं। यदि आप अपने प्रयास में इनाम नहीं देखते हैं, तो उसे छोड़ दें और योजना बनाएं। ऐसा व्यवहार दोहराना न करें जो आपके लक्ष्य से न निकले।
    • एक व्यवसाय योजना के रूप में अपने कार्यों के बारे में सोचो - आखिरकार, आप स्वयं को व्यवसाय कर रहे हैं। इन योजनाओं में हमेशा सुधार की आवश्यकता होती है जांचें कि क्या काम कर रहा है और क्या काम नहीं कर रहा है। उन तकनीकों का विस्तार करें, जो सफल हो रहे हैं।
  • अपनी इच्छाओं को सही बनाएं चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    समय-समय पर ध्यान केंद्रित करें। महान लक्ष्यों को किसी के लिए नहीं है हर कोई महान होना चाहता है क्योंकि यह थकाऊ और निराशाजनक है पता है कि थोड़ी देर में एक बार फोकस करने में कुछ भी गलत नहीं है। कुछ समय निकालें और बाद में अपने लक्ष्यों को अधिक ताज़ा करें।
    • यदि आप लगातार फोकस खो रहे हैं तो आपको केवल अपनी इच्छाओं पर पुनर्विचार करना चाहिए इसे एक संकेत के रूप में प्रयोग करें, कभी-कभी उन्हें छोड़ दिया जाना चाहिए
  • अपनी इच्छाओं को सही बनाएं चरण 15
    3
    अपने आप को विकसित करें हमारी इच्छाओं को पूरा करने के लिए, हमें कार्य करना है अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करें इससे प्रक्रिया को बहुत आसान और तेज़ हो जाएगा
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अमीर बनाना चाहते हैं, तो जानें कि कैसे पैसे कमाएं और इसे कैसे प्रबंधित करें।
    • अगर आप गिटार खेलना चाहते हैं, तो सबक लें - लेकिन यह भी सीखें कि एम्पलीफायर कैसे मायक्रोफोन के प्रकारों के बीच के अंतर को माउंट कर सकता है।
  • अपनी इच्छाओं को बनाओ शीर्षक से चित्र सही कदम 16
    4
    खुद को सीमित मत करो एक महान लक्ष्य शायद एक लंबा समय लगेगा यदि आप इसे उम्मीद की आसानी से नहीं जीतते हैं, हार न दें संघर्ष नहीं करने से आपको बिल्कुल भी मदद नहीं मिलेगी। इसे सब दे दो या कुछ भी न दें
    • यह सिर्फ न्यूनतम न्यूनतम करने के लिए आकर्षक है ताकि आप कह सकते हैं, "ठीक है, मैंने कभी कोशिश नहीं की।" यह एक झूठ है और आपको कहीं भी नहीं मिलेगा। कोई भी आपको कम नहीं करना चाहिए, बहुत कम है
  • अपनी इच्छाओं को बनाओ शीर्षक से चित्र सही कदम 17
    5
    जब आपकी इच्छा पूरी होती है तब तैयार रहें उदाहरण के लिए, यदि आप किसी विशेष और आकृति से बाहर मिलना चाहते हैं, तो वह विशेष व्यक्ति आपके साथ प्यार में नहीं पड़ सकता है। इससे पहले कि आप अपनी इच्छा को पूरा करने की स्थिति में डालते हैं, मूल बातें करें:
    • आकार में जाओ आप अपने कवर के द्वारा एक पुस्तक का न्याय नहीं कर सकते हैं, लेकिन अगर आलू के आलू के चिप्स और बचे हुए सलाद के साथ कवर किया गया है, तो कोई इसे छू नहीं सकता। व्यक्ति शेल्फ पर साफ और अक्षुण्ण प्रति चयन करेगा।
    • पिछले पीछे छोड़ दें यदि आप संघर्ष कर चुके हैं, तो आकृति प्राप्त करें, अपने सपनों के व्यक्ति से मिलें और अपनी पूर्व-प्रेमिका के बारे में बात करना बंद नहीं कर पाये, आपका काम नीचे की तरफ बढ़ जाएगा अतीत को छोड़कर सफलता के लिए खुद को मानसिक रूप से तैयार करें।
  • अपनी इच्छाओं को सही बनाएं चरण 18
    6
    इस बात पर जोर। अपने लक्ष्य को कोई फर्क नहीं पड़ता, रास्ते में हमेशा मुश्किलें होंगी। उन्हें पहचानें, अपनी योजना को समायोजित करें और आगे बढ़ें।
    • वास्तविकता एक मानचित्र की तरह है उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य तीन घंटे में कार के गंतव्य तक पहुंचना है, लेकिन पथ अवरुद्ध है, तो बंद न करें। आपके पास कम से कम तीन विकल्प हैं:
      • एक वैकल्पिक मार्ग खोजें
      • लॉक को निकालने की प्रतीक्षा करें
      • घर वापस जाओ
    • आप शायद तीन घंटे में गंतव्य तक नहीं पहुंच पाएंगे, लेकिन जब तक आप वहां पहुंचते हैं तब तक कोई फर्क नहीं पड़ता। यह काम पूरा करने के लिए बॉक्स के बाहर सोचने के लिए आवश्यक है।
  • अपनी इच्छाओं को सही बनाएं चरण 1 9
    7
    पता है कि वहां कब जाना है समय और परिस्थितियां बदल सकती हैं। एक लक्ष्य पर चिपक जाना जो अब समझ में आता है, काउंटर उत्पादक है। उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य एक पेशेवर बास्केटबॉल खिलाड़ी होना है और चोट यह नहीं है, तो इसे वास्तविकता बनाने के प्रयास में केवल हताशा या क्रोध पैदा होगा
    • उसी तरह, हम बदलते हैं। क्या आपको याद है जब आप सात वर्ष की आयु में एक पेलियोटोलॉजिस्ट बनना चाहते थे? सपने चले गए हैं और लोग बदलते हैं। यदि आप यह नहीं चाहते हैं, तो स्वयं के साथ ईमानदार रहें सपने को छोड़ने में कोई समस्या नहीं है, जब तक कि आप एक नया बना लें!
  • युक्तियाँ

    • कभी भी एक सपने को छोड़ दें, भले ही अन्य लोग इसे पसंद न करें। आपको अभी भी अपनी इच्छाओं को पूरा करने का सपना होना चाहिए हमेशा अपने सपनों और अपने आप में विश्वास करते हैं
    • क्या आप इसे खुद या किसी और के लिए कर रहे हैं? यह निर्धारित करेगा कि आप क्या करेंगे जो आप चाहते हैं कि आप क्या चाहते हैं।
    • धीरज रखो और सुधार करने के लिए अभ्यास करना। कुछ समय तक असफल होने के बाद भी कोशिश कर रहें
    • यदि आप अपनी सूची में सभी चीजों को पूरा करते हैं, बधाई हो! अब आप कई नई इच्छाओं के साथ एक नई सूची बना सकते हैं! जीवन के अवसरों से भरा हुआ है और इसमें बहुत कुछ है
    • अपने सपनों का पालन न करें, उनका पीछा करो!
    • कभी अपने जुनूनों पर हार न दें

    चेतावनी

    • एक सपने का पालन करके, आप महसूस कर सकते हैं कि यह पृष्ठभूमि में आपको नहीं चाहिए। निराश मत हो, क्योंकि इससे एक और सपने और / या एक व्यक्ति के रूप में खुद को बेहतर समझ हो सकती है। गलतियों और गलत तरीके सीखने की यात्रा का हिस्सा हैं और हम आसानी से कर सकते हैं चीजों की तुलना में खुद के बारे में और अधिक हमें सिखाना।
    • कड़ी मेहनत और दृढ़ता के कारण इच्छाएं सच होती हैं वे आमतौर पर तुरन्त नहीं होते हैं धीरज रखो!
    • आपके विचार से यह प्रक्रिया अधिक जटिल हो सकती है, लेकिन पता है कि यह पुनरावृत्त है।
    • अवास्तविक बातें नहीं करना चाहते हैं या आप निराश होंगे। इच्छाओं को जीतने योग्य और मानव वास्तविकता के भीतर रखें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com