IhsAdke.com

स्थानीय वायु यातायात नियंत्रण को कैसे सुनो जाए

हवाई यातायात नियंत्रण (सीटीए) पायलटों और हवाई अड्डों को महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए जिम्मेदार है। वे हवाई अड्डे के संचालन को सुरक्षित रखने के लिए कुछ रेडियो आवृत्तियों पर पायलटों के साथ संवाद करते हैं। यह संचार जनता के लिए सुलभ है चाहे आप एक छात्र पायलट हो या सिर्फ यह जानना चाहते हो कि आकाश में क्या हो रहा है, आप किसी भी समय अपने शहर के हवाई यातायात नियंत्रण को सुन सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक एविएशन फ़्रिक्वेंसी खोजें

अपने स्थानीय वायु यातायात नियंत्रण चरण 1 को सुनें चित्र
1
उपयोग में आवृत्तियों को ढूंढें एक आवृत्ति स्कैनर कि 118.0 मेगाहर्ट्ज और 136 975. के बीच आवृत्तियों तुम भी liveatc.net सहित दुनिया भर के हवाई यातायात नियंत्रण सुविधाओं के लिए, globalair.com, airnav.com और radioreference.com सुन सकते हैं पर कब्जा करने में सक्षम है जाओ
  • अपने स्थानीय वायु यातायात नियंत्रण चरण 2 को सुनो शीर्षक वाला चित्र
    2
    कुछ बुनियादी आवृत्तियों को याद रखना।
    • 121.5 एक आपातकालीन आवृत्ति है यदि कोई आपातकालीन स्थिति है, तो पायलट इसके माध्यम से संचारित होंगे। यदि आप विमान को क्रैश करते हैं तो आप इस आवृत्ति के बीकन खोजक भी सुन सकते हैं।
    • 122,750 मेगाहर्ट्ज विमानन में सामान्य संचार के लिए मानक आवृत्ति है
    • 123.025 मेगाहर्ट्ज हवा में हेलिकॉप्टर के सामान्य संचार की आवृत्ति है
    • 123,450 मेगाहर्टज हवा में विमान के लिए "अनौपचारिक" आवृत्ति है
    • Unicom संचार (अनियंत्रित हवाई अड्डों) और हवाई संचार के लिए आवृत्तियों 122.0-123.65 पर खोजें।
    • एआरआईएनसी आवृत्तियों (एयरलाइन, कॉरपोरेट उड्डयन और ईंधन, लैंडिंग और अन्य अनुरोधों की तलाश में सामान्य विमानन) द्वारा 128.825-132.000 मेगाहट्र्ज आवृत्तियों को देखें।
  • विधि 2
    क्षेत्रीय एयरोनॉटिक्स तालिका

    अपने स्थानीय वायु यातायात नियंत्रण चरण 3 को सुनो शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक क्षेत्रीय वैमानिक चार्ट खोजें निकटतम हवाई अड्डा खोजने के लिए आप शायद अपने क्षेत्र में एक तालिका की तलाश करेंगे। इन तालिकाओं के पुराने संस्करण ठीक काम करते हैं इस क्षेत्र के लिए ऑनलाइन तालिकाओं हैं जहां आप skyvector.com पर हैं
  • अपने स्थानीय वायु यातायात नियंत्रण चरण 4 को सुनें चित्र
    2
    टेबल पर आपको निकटतम हवाई अड्डा ढूंढें हवाई अड्डों को नीले या मैजेंटा सर्किलों के रूप में पहचाना जाता है, जिनकी रेखाएं लेन के प्रतिनिधित्व करते हैं अगले सर्कल हवाई अड्डे के नाम और इसके बारे में जानकारी के साथ पाठ का एक ब्लॉक है। नियंत्रण टावर की आवृत्ति सीटी -200.0 द्वारा दर्शायी गयी है, जहां संख्याएं एयर ट्रैफिक टॉवर द्वारा उपयोग की जाने वाली आवृत्ति का संकेत देती हैं। उदाहरण के लिए, ओशकोष में विटमैन क्षेत्रीय हवाई अड्डे की आवृत्ति, वाशिंगटन, सीटी -118.5 है।
  • अपने स्थानीय एयर ट्रैफिक कंट्रोल चरण 5 को सुनो
    3
    अगर हवाई अड्डे को नियंत्रित नहीं किया जाता है (टॉवर नहीं है), या टॉवर समय की अवधि के लिए ही संचालित होता है, आवृत्ति संख्या के बाद एक सर्कल में सी का उपयोग आम आवागमन सलाहकार आवृत्ति (सीटीएएफ) को दर्शाने के लिए किया जाएगा। एक तारा टॉवर की आवृत्ति के बाद यह इंगित करने के लिए होगा कि हवाई अड्डा के पास एक टावर है जो केवल अंश अवधि के लिए काम करता है। इस प्रकार के हवाई अड्डे में, पायलट एक दूसरे के साथ सीधे संवाद कर सकते हैं और उनकी स्थिति और इरादे बता सकते हैं।
  • अपने स्थानीय वायु यातायात नियंत्रण चरण 6 को सुनें चित्र
    4
    सभी नियंत्रित हवाई अड्डों को नीले हलकों द्वारा इंगित किया जाएगा, जबकि अनियंत्रित हवाईअड्डा मैजेंटा होगा 2.5km से अधिक हवाई अड्डों में गलियों हलकों में प्रदर्शित नहीं होते हैं और केवल ट्रैक लेआउट, जो आकार वाली नीला (नियंत्रित) या मैजंटा (कोई नियंत्रण नहीं है) दिखा एक चित्र को दर्शाता है।
  • अपने स्थानीय वायु यातायात नियंत्रण चरण 7 को सुनें चित्र
    5
    कुछ हवाई अड्डों में एडब्ल्यूओएस (स्वचालित मौसम निरीक्षण प्रणाली), एएसओएस (स्वचालित सतह निरीक्षण प्रणाली), या एटीआईएस (स्वचालित तालिका में सूचीबद्ध टर्मिनल सूचना सेवा, पुर्तगाली में, स्वचालित टर्मिनल सेवा सूचना) ये या तो दोहराते हैं या स्वैतिक प्रसारण हैं जो पायलट को मौसम की जानकारी और हवाई अड्डे की जानकारी प्रदान करते हैं, जैसे वे प्रस्थान या भूमि तैयार करते हैं।



  • आपका स्थानीय वायु यातायात नियंत्रण चरण 8 को सुनें चित्र
    6
    यदि आपके पास हवाई अड्डे / सुविधा निर्देशिका तक पहुंच है, तो आपको तालिका में उपलब्ध की तुलना में अधिक आवृत्तियों मिल सकती हैं। बड़े हवाई अड्डों पर, पायलटों को "सूचना वितरण" आवृत्ति से उड़ान योजना की जानकारी प्राप्त होती है, "भूमि" आवृत्ति पर रनवे के साथ संवाद करते हैं, और "टॉवर" पर दी गई अनुमति के साथ उड़ान और भूमि लेते हैं । जैसे ही पायलट उड़ान में हैं, वे "आगमन / प्रस्थान" आवृत्ति के लिए बोलते हैं, और जैसे ही वे रास्ते में जाते हैं, वे एक "केंद्रीय" आवृत्ति से भी बात कर सकते हैं। यदि आप भाग्यशाली हैं तो पर्याप्त रूप से एक हवाई अड्डे के पास रहने के लिए, आप इनमें से कई आवृत्तियों को लेने में सक्षम हो सकते हैं।
  • विधि 3
    पायलट का स्लैंग

    अपने स्थानीय वायु यातायात नियंत्रण के बारे में जानें 9
    1
    यदि कोई नियंत्रक पायलट को निर्देश देता है, तो वह जहाज की पहचान संख्या के साथ जानकारी का उपयोग करेगा। वाणिज्यिक उड़ानों के लिए, यह नंबर फ्लाइट नंबर होगा, टीएएम 3562 के रूप में। एक छोटा विमान पूंछ पर मौजूद संख्या से पहचाना जाता है।
  • अपने स्थानीय वायु यातायात नियंत्रण चरण 10 को सुनो शीर्षक वाला चित्र
    2
    उड़ान संख्या के बाद, नियंत्रक "26 दर्ज करें" प्रकार का एक निर्देश देगा। यह एक विशेष लेन में प्रवेश करने के लिए राइडर को निर्देश देता है। पायलट यह निर्देश देने के लिए निर्देश की रिपोर्ट करेगा कि यह सही ढंग से समझा गया था।
  • अपने स्थानीय एयर ट्रैफिक कंट्रोल चरण 11 को सुनो शीर्षक वाला चित्र
    3
    कभी-कभी नियंत्रक पायलट को एक और आवृत्ति देगा " एक उदाहरण नियंत्रक होगा, "नवंबर -1245, रिपोर्ट 124.32 बजे, सुप्रभात।" एक बार फिर पायलट निर्देश की सूचना देगा।
  • अपने स्थानीय वायु यातायात नियंत्रण चरण 12 को सुनें चित्र
    4
    अनियंत्रित हवाईअड्डे पर संचालन बहुत कम औपचारिक हैं। ज्यादातर समय, पायलट अपनी स्थिति या इरादों की घोषणा की आवृत्ति में किसी को भी अंधी प्रसारण करेंगे। जैसे शब्द "चढ़ाई, हवा के विरुद्ध, हवा, आधार और अंत के पक्ष में" यातायात पैटर्न में विशिष्ट पदों को दर्शाता है।
  • अपने स्थानीय वायु यातायात नियंत्रण चरण 13 को सुनो शीर्षक वाला चित्र
    5
    ध्वन्यात्मक वर्णमाला जानें। पायलट और नियंत्रक इसका इस्तेमाल पत्रों के संवाद के लिए करते हैं, क्योंकि वे आसानी से भ्रमित होते हैं।
  • युक्तियाँ

    • क्षेत्रीय किंवदंती पढ़ना दिलचस्प सामग्री के साथ आवृत्तियों के लिए आपकी खोज में बहुत मदद कर सकता है।
    • आश्चर्यचकित न हों, अगर आप केवल वार्तालाप के एक तरफ सुन सकते हैं। आप शायद केवल विमान सुनेंगे, नियंत्रण एजेंसी नहीं। यदि आप किसी हवाई अड्डे के पास रहते हैं, तो आप दोनों को सुन सकते हैं।
    • ट्यूनिन रेडियो आवेदन में आप दुनिया के सबसे बड़े हवाई अड्डों और स्थानीय हवाई अड्डों के लिए आवृत्तियों को समायोजित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • कुछ "ट्रैकर्स" ट्रांसिवर हैं, जो दो-तरफा संचार की अनुमति देते हैं। विमानन के लिए आरक्षित आवृत्तियों पर कभी संपर्क न करें सजाएं गंभीर हैं!
    • अप्रत्याशित घटना में आप विमान के बारे में एक स्थानीय आवृत्ति पर गिरने के बारे में एक आपातकालीन स्थिति को सुनते हैं, तुरंत आपातकाल को बुलाओ

    आवश्यक सामग्री

    • ट्रैकर 118.0 और 136.975 मेगाहर्ट्ज के बीच आवृत्तियों को चुनने में सक्षम है
    • एयरोनाटिकल चार्ट, या एयरपोर्ट कैटलॉग / कंट्रोल टॉवर द्वारा प्रयुक्त आवृत्ति जानने के लिए अपने क्षेत्र की स्थापना।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com