IhsAdke.com

आपातकाल की घटना में एक हवाई जहाज कैसे पहुंचे

क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आपके विमान के पायलट बेहोश हो गए तो आप क्या करेंगे? अगर कोई भी विमान उड़ान भरने में सक्षम नहीं है, तो आपकी सुरक्षा आपको कई महत्वपूर्ण निर्णय लेने पर निर्भर करती है। आपके लैंडिंग को शायद रेडियो पर किसी के द्वारा निर्देशित किया जाएगा, लेकिन यह आलेख कुछ चरणों में आगे बढ़ सकता है यद्यपि ऐसी स्थितियां फिल्मों और टेलीविज़न कार्यक्रमों में आम हैं, लेकिन बहुत कम खबर यह है कि एक अप्रशिक्षित व्यक्ति "वास्तविक दुनिया" में एक बड़े विमान को उतरा है। लेकिन हवाई यातायात नियंत्रकों से कुछ बुनियादी कौशल और मार्गदर्शन के साथ, इस पल के लिए तैयार करना संभव है।

चरणों

भाग 1
प्रारंभिक उपायों

चित्र शीर्षक: 3350 9 1. पीएनजी
1
कॉकपिट में सीट लें कप्तान आमतौर पर बाईं सीट पर बैठता है, जहां अधिकांश उपकरण केंद्रित होते हैं (विशेष रूप से हल्के एकल-इंजन के हवाई जहाज के लिए) जकड़ना सीट बेल्ट हालांकि अधिकांश विमानों के पास दोनों तरफ एक ही उपकरण हैं, यह बाईं तरफ बैठने के लिए बेहतर है। नियंत्रणों को अभी तक स्पर्श न करें! Autopilot शायद पर है। इसे अभी के लिए छोड़ दें
  • सुनिश्चित करें कि बेहोश पायलट जॉयस्टिक पर झुकाव नहीं है (हवाई जहाज के स्टीयरिंग व्हील के बराबर) कुछ विमानों में कप्तान की सीट के बाईं ओर एक "जॉयस्टिक" की तरह एक और स्टीयरिंग कंट्रोल हो सकता है
  • चित्र शीर्षक 3350 9 2. पीएनजी
    2
    अपने श्वास को नियंत्रित करें आप शायद स्थिति की गंभीरता के साथ तनाव हो जाएगा। अपनी श्वास का ट्रैक रखते हुए आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। श्वास और धीरे-धीरे श्वास लें, अपने शरीर को बताए कि आप नियंत्रण में हैं।
  • एक आपातकालीन चरण 3 में लैंड ए एयरप्लेन शीर्षक वाला चित्र
    3
    विमान के स्तर को समायोजित करें यदि विमान स्पष्ट रूप से उदय, वंश, या एक तरफ का सामना करना पड़ रहा है, तो क्षितिज के आधार पर धीरे-धीरे स्तर पर हिट हो गया। अंत में उन वर्षों में वीडियो गेम खेलने में उपयोगी रहेगा!
    • "कृत्रिम क्षितिज" सूचक के लिए देखो यह उपकरण स्काईलाइन फोटो और हवाई जहाज के पंखों को तैयार करते हैं। क्षितिज का ऊपरी भाग नीला है (आकाश के माध्यम से) और निचले भाग भूरा है। अधिक परिष्कृत विमान में, यह उपकरण पायलट के सामने एक कंप्यूटर स्क्रीन के अंदर हो सकता है। पुराने विमानों पर, यह उपकरणों की पहली पंक्ति के केंद्र में है। (- airspeed आईएएस) है, जो, "ग्राउंड स्पीड" (जी एस समुद्री मील में प्रदर्शित होता है - गति समकालीन विमान में, वहाँ एक "प्रदर्शन" "प्राथमिक उड़ान प्रदर्शन" (पीएफडी) कहा जाता है, जो इस तरह के "संकेत Airspeed" के रूप में जानकारी प्रदर्शित करता है ऊंचाई) (पैर में मापा) और शीर्षक। पीएफडी में भी सक्रियण का संकेत दिया जाएगा, जो आम तौर पर एपी या सीएमडी द्वारा चिह्नित है।
    • सही "पिच" (ऊर्ध्वाधर स्तर) और "बैंक" (क्षैतिज स्तर) यदि आवश्यक हो, तो यह है कि लघु पंख कृत्रिम क्षितिज के साथ स्तर है। यदि वे पहले से ही स्तर पर हैं, तो अगले चरण का पालन करके नियंत्रण के साथ छेड़छाड़ न करें। यदि आपको विमान स्तर की जरूरत है, तो नाइस को लाने या आगे बढ़ने के लिए आपके नाक को कम करने के लिए आप को जॉयस्टिक (या जॉयस्टिक) खींचकर समायोजित करें आप इन दिशानिर्देशों को चालू करने के लिए जॉयस्टिक को बाएं या दाएं बदल कर "बैंक" (क्षैतिज स्तर) को ठीक कर सकते हैं। एक ही समय में, आप हवाई जहाज़ को खोने से विमान को रोकने के लिए जॉयस्टिक पर नरम दबाव डालना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक 33509 4.पीएनजी
    4
    ऑटोप्लॉट चालू करें यदि आप विमान के स्तर को सुधारने की कोशिश की है, तो ऑटोपिलॉट शायद बंद है। "ऑटोप्लोट" या "स्वचालित उड़ान", "एएफएस" या "एपी" या कुछ इसी तरह के रूप में वर्णित बटन को दबाकर इसे चालू करें। यात्री विमान में यह बटन नियंत्रण कक्ष के केंद्र में स्थित है, जिसमें किसी पायलट को सक्रिय किया जा सकता है।
    • अगर इस बटन को आंदोलनों या किसी अन्य चीज में धकेलने का कोई कारण नहीं है, तो इसे बंद करने के लिए इसे फिर से दबाएं लेकिन याद रखना, आमतौर पर विमान को उड़ने का सबसे अच्छा तरीका तेजी से उड़ जाना सभी बटनों को धक्का नहीं देना है, क्योंकि यह स्थिर रहने के लिए बनाया गया है
  • भाग 2
    लैंडिंग प्रक्रिया

    एक आपातकालीन चरण 4 में लैंड ए एयरप्लेन शीर्षक वाला चित्र
    1
    रेडियो पर मदद के लिए पूछें हाथ में हुए माइक्रोफोन की तलाश करें, जो आम तौर पर पायलट की सीट के बाईं ओर है, बस खिड़की से नीचे, और इसे रेडियो कम्यूनिकेटर के रूप में प्रयोग करें माइक्रोफ़ोन या पायलट के हेडसेट को ढूंढें, दबाएं, बटन दबाए रखें और तीन बार "मध्याह्न" दोहराएं संक्षेप में अपने आपातकाल का वर्णन (बेहोश पायलट, आदि)। जवाब सुनने के लिए बटन को छोड़ना याद रखें। एक हवाईअड्डा उड़ान नियंत्रक आपको सुरक्षित लैंडिंग के लिए विमान को पायलट करने में मदद करेगा। ध्यान से सुनो और अपने सवालों की सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए अपनी क्षमता का सबसे अच्छा जवाब दें।
    • वैकल्पिक रूप से, आप पायलट के हेडसेट को ले सकते हैं और पुश-टू-टॉक (पीटीटी) बटन दबा सकते हैं, जो जॉयस्टिक पर है जॉयस्टिक पर विशेष रूप से ऑटोप्लॉट पर अन्य बटन दबाए न लें। रेडियो कम्युनिकेटर को प्राथमिकता दें
    • आप वर्तमान में आवृत्ति पर कॉल करने की कोशिश करें - जहां पायलट पहले से किसी से संपर्क कर रहा था - सहायता प्राप्त करने के लिए। अपने कॉल की शुरुआत में "मई-डे, मे-डे" शब्द का प्रयोग करें। अगर कुछ भी काम नहीं करता है, तो 121.50 मेगाहट्र्ज आवृत्ति पर मदद लें।
      • यदि आपको पैनल पर लाल बत्ती दिखाई देती है, तो नियंत्रक को सूचित करें। लाल बत्ती के नीचे यह इंगित किया जाएगा कि यह कम वोल्टेज या ऊर्जा जैसे, और यह स्पष्ट रूप से आपके तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता होगी।
    • आप पैनल पर ट्रांसपोंडर (चार नंबर 0-7, आम तौर पर पैनल के नीचे के निकट स्थित के साथ एक प्रदर्शन) मिलता है, तो 7700. के लिए सेट यह एक आपातकालीन कोड है कि होगा जल्दी चेतावनी हवाई यातायात नियंत्रकों पर इसके उद्भव।



  • एक आपातकालीन चरण 2 में लैंड ए एयरप्लेन शीर्षक वाला चित्र
    2
    नियंत्रक से संप्रेषण करते समय कॉल साइन का उपयोग करें। यह नंबर डैशबोर्ड पर होना चाहिए (दुर्भाग्यवश, कोई डिफ़ॉल्ट स्थान नहीं)। संयुक्त राज्य अमेरिका में यह संख्या अक्षर N से शुरू होती है, उदाहरण के लिए N12345 चूंकि पत्र "एन" रेडियो संचार में अन्य अक्षरों के लिए गलत हो सकता है, अंतरराष्ट्रीय वर्तनी वर्णमाला का उपयोग करें। तो, "एन" कहने के लिए, "नवंबर" कहें। हवाई जहाज की संख्या निर्दिष्ट करने से उड़ान नियंत्रकों विमान के प्रकार की पहचान करने और इस प्रक्रिया के लिए सहायता करेंगे।
    • यदि आप वाणिज्यिक विमान (एक एयरलाइन द्वारा संचालित एक विमान, जैसे कि संयुक्त एयरलाइंस, अमेरिकन एयरलाइंस, इत्यादि) पर हैं, तो विमान को नंबरिंग के द्वारा नहीं जाना जाएगा। इसके बजाय, इसे आपके फ्लाइट नंबर से कहा जाएगा। कभी-कभी पायलट डैशबोर्ड पर एक अनुस्मारक चिपका सकते हैं ताकि उन्हें उड़ान संख्या याद आ सके। उड़ान संख्या के लिए एक उड़ान परिचर से पूछो। जब आप रेडियो चालू करते हैं, तो पहले कंपनी का नाम कहें, फिर फ्लाईट नंबर कहें। अगर उड़ान संख्या "123" है और आप "संयुक्त" उड़ रहे हैं, तो आपका "कॉल साइन" होगा "संयुक्त एक दो तीन" नंबरों को "एक सौ तेवीस" के रूप में न पढ़ें।
  • एक आपातकालीन चरण 5 में लैंड ए एयरप्लेन शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक सुरक्षित गति रखें हवा है कि आम तौर उपकरण पैनल के शीर्ष बाईं ओर स्थित है (शायद "एएसआई", "Airspeed" या "नॉट्स" द्वारा इंगित) में गति सूचक के लिए देखो, और अपनी गति पर नज़र रखने के। मील प्रति घंटा या "समुद्री मील" में गति का प्रतिनिधित्व किया जाएगा 70 छोटे समुद्री मील से कम 2-सीटर वाले विमान का पायलट न करें। 180 समुद्री डाकू से कम की गति पर एक बड़े विमान (एक जंबो, उदाहरण के लिए) पायलट न करें अंत में, बस सुनिश्चित करें कि सुई सामान्य उड़ान के लिए "हरी" क्षेत्र में रहता है जब तक कि आप रेडियो पर किसी को मदद करने के लिए न मिलें।
    • विमान त्वरक पर आगे बढ़ने के बिना गति में वृद्धि शुरू कर देता है। धीरे से जॉयस्टिक पर खींचकर स्तर समायोजित करें यदि गति घट रही है, तो आप शायद ऊपर जा रहे हैं छड़ी के साथ विमान का नाक कम करें विमान को बहुत धीरे धीरे उड़ने न दें, खासकर जमीन के पास, क्योंकि यह स्टाल कर सकता है, जो तब होता है जब पंख लिफ्ट करने में सक्षम नहीं होते हैं।
  • एक आपातकाल चरण 6 में लैंड ए एयरप्लेन शीर्षक वाला चित्र
    4
    मूल प्रक्रिया शुरू करें जिस नियंत्रक से आप बात कर रहे हैं वह आपको अपनी लैंडिंग प्रक्रियाओं के बारे में बताएगा और आपको देश के लिए एक सुरक्षित जगह पर भेज देगा। वह शायद आपको एक हवाई अड्डे पर एक रनवे तक लाना चाहेंगे। यह खेतों या सड़कों पर लाना मुश्किल है। यदि आप हवाई अड्डे से बाहर निकलते हैं, तो उच्च वोल्टेज तारों, पेड़ों या अन्य बाधाओं वाले स्थानों से बचें
    • विमान से उतरना शुरू करने के लिए, थ्रॉटल वापस (शक्ति कम करने के लिए) खींचें जब तक इंजन की आवाज़ धीमा हो जाती है यह सामान्यीकरण करना असंभव है, लेकिन संभवतः त्वरक न्यूनतम सीमा से 1 सेंटीमीटर से कम नहीं होना चाहिए। ग्रीन धनुष के अंदर गति रखें आप जॉयस्टिक को छूने के बिना विमान का नाक अपने आप पर गिरना चाहिए।
    • शिल्प के ट्रिम नियंत्रण का प्रयोग करें जब आपको लगता है कि आप जॉयस्टिक को खींच रहे हैं या पुश कर रहे हैं। Joist पर बहुत अधिक उत्साही आपका ध्यान ले और थका जा सकता है। "ट्रिम" नियंत्रण व्यास में 15 से 20 सेंटीमीटर मापने वाले पहिया जैसा है, जो उसी दिशा में घूमता है जैसे लैंडिंग गियर के पहिये होते हैं। ज्यादातर समय, यह आपके घुटनों के पास स्थित है यह काला है और बाहरी किनारों पर छोटे समान हैं। घुंडी पकड़े हुए, ट्रिम नियंत्रण पहिया को स्थानांतरित करें अगर जियोइस्ट बढ़ने पर दबाव बढ़ता है, तो व्हील को विपरीत दिशा में बदल दें, जब तक आपको जियोस्ट पर एक ही मूल दबाव डालना नहीं पड़ता। नोट: कुछ छोटे विमान में, ट्रिम पहिया आपके सिर के ऊपर और एक क्रैंक के रूप में पाया जा सकता है। इसके अलावा, कुछ बड़े विमानों में, इस तरह का नियंत्रण जोस्टिक पर एक घुंडी पर होगा, आमतौर पर ऊपर बाईं ओर स्थित होगा। अगर विमान आप पर जॉयस्टिक को धक्का दे रहे हैं, तो नीचे हैंडल खींचें। अगर जॉयस्टिक आपके विपरीत दिशा में जा रहा है, तो संभाल लें।
  • एक आपातकालीन चरण 5 में लैंड ए एयरप्लेन शीर्षक वाला चित्र
    5
    लैंडिंग के लिए आगे बढ़ें लिफ्ट खोने के बिना आपको विमान को गति देने के लिए डैशबोर्ड ("स्लैट्स" और "फ्लैप्स" थ्रोटल के पास) पर लीवर की एक श्रृंखला का उपयोग करना होगा लैंडिंग गियर कम करें यदि यह वापस लेने योग्य है यदि उपकरण तय हो गया है, तो आपको कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है लैंडिंग गियर का नियंत्रण (पहिया द्वारा इंगित किया जाता है) सह-पायलट के घुटनों से ऊपर आमतौर पर केंद्र कंसोल के दायीं ओर होता है अगर आपको पानी में उतरना पड़ता है, तो लैंडिंग गियर कम न करें।
    • जमीन को छूने से पहले, आपको पहले पहियों पर पहले जमीन को छूने के लिए अपनी नाक को उठाने की आवश्यकता है। इसका सामान्य रूप से एक छोटा विमान में 5 से 7 डिग्री होना चाहिए। कुछ बड़े विमान पर, इसका ढलान लगभग 15 डिग्री होना चाहिए।
    • यदि आप बड़े वाणिज्यिक एयरलाइनर पर हैं, तो उपलब्ध होने पर रिवर्स सक्रिय करें। बोइंग विमान पर, आपको थ्रोटल के पीछे एक बार नियंत्रण दिखाई देगा। सलाखों को सभी तरह से वापस धक्का और विमान को रोकने में मदद करने के लिए रिवर्स सामने आएंगे। अगर ये निर्देश काम नहीं करते हैं, तो कुचलना को जल्दी और दूर तक खींचें।
    • जब तक "बेकार" की ओर संकेत नहीं किया जाता है तब तक पूरी तरह से आपको वापस घूमने के द्वारा शक्ति को कम करने के लिए शक्ति को कम करें। थ्रोटल पायलट और सह-पायलट के बीच स्थित एक काले रंग का लीवर है।
    • पतवार पैडल दबाकर ब्रेक आसानी से लागू करें स्केटिंग के बिना विमान को रोकने के लिए पर्याप्त दबाव का उपयोग करें पैडल खुद को जमीन पर विमान को पैंतरेबाज़ी करने के लिए उपयोग किया जाता है, इसलिए जब तक विमान रनवे बंद नहीं कर रहा है, तब तक उनका उपयोग न करें।
  • एक आपातकालीन चरण 7 में लैंड ए एयरप्लेन शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने आप को बधाई देता हूँ। बेहोश पायलट की मदद करने के बाद, आप बेहोश हो सकते हैं आगे बढ़ो, आप इसके लायक हैं और अगर आप कभी भी किसी अन्य विमान को देखते हैं, या यहां तक ​​कि एक पर भी प्राप्त करते हैं, तो आप वास्तव में एक पायलट बनने पर विचार कर सकते हैं और प्रमाणित प्रशिक्षक के साथ उड़ान पाठ प्राप्त कर सकते हैं। या नहीं! इस अनुभव के बारे में एक किताब लिखना सुनिश्चित करें
  • युक्तियाँ

    • नियंत्रण धीरे धीरे हलचल और बदलाव के लिए प्रतीक्षा करें। जल्दी या अचानक घुसपैठ से विमान को नियंत्रण से बाहर छोड़ सकते हैं
    • टेकऑफ़ से पहले, पायलट से पूछें, जहां बुनियादी नियंत्रण हैं उपकरण, जॉयस्टिक, त्वरक, "ट्रांसपोंडर", रेडियो कम्यूनिकेटर, पैडल कृपया ध्यान दें: यदि आप एक एयरलाइन पर हैं और इन प्रश्नों को पूछें, तो चालक दल को उड़ान की सुरक्षा के बारे में बल दिया जा सकता है और आपको सुरक्षा अधिकारियों "एक्स-प्लेन," "फ्लाइट सिम" या Google धरती (टूल्स मेनू पर) जैसी गेमों का उपयोग करने पर विचार करें।
    • आप स्टिक को नियंत्रित करने के तरीके के बारे में सामान्य नहीं कर सकते हैं, उस पर दबाव क्या है यह हल्का लेकिन निर्णायक रूप से हलचल
    • एक पायलट खोजें, जिसमें "एक्स-प्लेन" या "फ्लाईट सिम" खेल है। उसे उस विमान को सेट करने के लिए कहो जो आप सीधे और स्तर की उड़ान में हैं फिर हवाई जहाज़ जमीन इस लेख को पढ़ने के बाद, यह बहुत आसान होगा!
    • वायु सुरक्षा फाउंडेशन के "पिंच हिटर" कोर्स को विमानन सुरक्षा पेशेवरों द्वारा विकसित की गई जानकारी के बारे में जानें ताकि आपके पायलट अक्षम होने पर क्या करें

    चेतावनी

    • यद्यपि सभी उपरोक्त सलाह को जानना अच्छा है (और डरावना लग रहा है), याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि "विमान फ्लाई" करें। यहां तक ​​कि अनुभवी पायलटों को एक आपातकालीन स्थिति से निपटने पर एक या दो वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है - यह गति या किसी लैंडिंग स्थान की तलाश में या रेडियो का उपयोग करें या जो कुछ भी - वे बस उड़ान भरने को भूल जाते हैं - विपत्तिपूर्ण परिणामों के साथ इसे हवा में रखें जबकि हवाई जहाज हवा में है, आपको यह पता लगाने की जरूरत होगी कि आपको और क्या जरूरत है।
    • यह लेख आपातकालीन उपयोग के लिए ही है इसे पारंपरिक पायलटिंग निर्देशों के रूप में प्रयोग न करें - एक प्रमाणित उड़ान प्रशिक्षक खोजें।
    • लैंडिंग स्थानों की अपनी पसंद पर ध्यान दें। बड़ा विमान को लम्बी दूरी की दूरी की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि जगह में कुछ या कोई बाधाएं नहीं हैं (विद्युत तार, भवन, पेड़, आदि)। आप विमान को एक बड़े राजमार्ग पर भी लैंड कर सकते हैं जब तक कोई रुकावट नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com