IhsAdke.com

कैसे एक हवाई जहाज उड़ना

यदि आप विमान को सुरक्षित रूप से और कानूनी तौर पर उड़ना चाहते हैं, तो आपको इसकी आवश्यकता है उड़ान लाइसेंस

. यदि आप बस उड़ानों में शामिल प्रक्रियाओं के बारे में उत्सुक हैं या अपने पायलट कोर्स शुरू कर रहे हैं, लेकिन आप सबक के लिए प्रतिबद्ध होने से पहले थोड़ी अधिक सीखना चाहते हैं, तो नीचे दी गई सूचना आपको एक रोशनी दे सकती है। फ्लाइंग सरल नहीं है और विमान मैनुअल आमतौर पर सैकड़ों पेज लंबे होते हैं, जो थोड़े डरावना हो सकता है। नीचे दिए गए बुनियादी निर्देश आपको पायलट के मूल कार्यों के माध्यम से मार्गदर्शन करेंगे, जिनकी आप पहली उड़ान प्रशिक्षण के दौरान सामना करेंगे। अधिक विस्तृत जानकारी या आपातकालीन निर्देशों के लिए, लेख देखें आपातकाल की घटना में एक हवाई जहाज कैसे पहुंचे या स्थानीय वायु यातायात नियंत्रण को कैसे सुनो जाए.

चरणों

भाग 1
आज्ञाओं को सीखना

एक हवाई जहाज़ चरण 1 उड़ाने वाला चित्र
1
विमान का एक दृश्य निरीक्षण करें इसे लेने से पहले पूर्व-उड़ान दृश्य विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है। यह जांच करने के लिए एक निरीक्षण है कि क्या हवाई जहाज के सभी घटक अच्छी तरह से काम कर रहे हैं। आपके प्रशिक्षक को एक संचालन चेकलिस्ट प्रदान करनी चाहिए जो आपको बताएगा कि उड़ान के प्रत्येक चरण में क्या करना है, जिसमें पूर्व-उड़ान शामिल है बुनियादी हैं:
  • नियंत्रण सतहों की जांच करें. नियंत्रण ताले निकालें और अंडाकार, फ्लैप और पतवार की गति को जांचें।
  • नेत्रहीन ईंधन और तेल के टैंक की जांच करें. जाँच करें कि स्तर ईंधन मीटरिंग छड़ी का उपयोग कर पर्याप्त है। तेल की जांच करने के लिए, इंजन डिब्बे में डिपस्टिक का उपयोग करें।
  • ईंधन में दूषित पदार्थों की उपस्थिति की जांच करें. ईंधन की एक छोटी राशि निकालें और इसे पानी और गंदगी की जांच के लिए एक विशिष्ट कंटेनर में रखें। आपका उड़ान प्रशिक्षक प्रक्रिया को छोटी से छोटी जानकारी में समझाएगा।
  • वजन और संतुलन की एक तालिका भरें. इस तरह की जांच आपको यह पता लगाने में मदद करेगी कि क्या वह विमान की क्षमताओं से परे उड़ नहीं रही है। दोबारा, निर्देशक को इस प्रक्रिया को विस्तार से समझा जाना चाहिए।
  • धड़ को नुकसान के लिए देखो. यहां तक ​​कि छोटी खामियां विमान की उड़ान भरने की क्षमता को ख़राब कर सकती हैं, खासकर प्रोपेलर पर, जिसे इंजन शुरू करने से पहले हमेशा जांच की जानी चाहिए। प्रोपेलर के पास आने पर सावधान रहें, क्योंकि बिजली की समस्या उन्हें अप्रत्याशित रूप से बांध सकती है और गंभीर चोट लग सकती है.
  • आपातकालीन आपूर्ति देखें. जितना भी उतना ही अप्रिय होता है, उतना खराब होने की तैयारी करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि कुछ बुरा हमेशा हो सकता है। भोजन, पानी और प्राथमिक चिकित्सा किटों की जांच करना महत्वपूर्ण है यह भी जांचें कि रेडियो और फ्लैश लाइट काम कर रहे हैं, साथ ही साथ उपलब्ध बैटरी की मात्रा की जांच करें। कुछ मामलों में, बोर्ड पर विमान पर छोटे मरम्मत के लिए एक बंदूक वाले हिस्से होना जरूरी है
  • एक हवाई जहाज़ चरण 2 उड़ाने वाला चित्र
    2
    फ्लाइट डेक में फ्लाइट कंट्रोल कॉलम ढूंढें। जब पहली बार केबिन में बैठे हुए, जानकारी की बाढ़ से डरने के लिए सामान्य है। बाकी का आश्वासन दिया, जल्द ही आप सब कुछ इस्तेमाल करेंगे। अपनी सीट के सामने उड़ान नियंत्रण होना चाहिए, जो एक संशोधित कार स्टीयरिंग व्हील की तरह दिखता है।
    • नियंत्रण, जिसे जॉयस्टिक के रूप में जाना जाता है, मूल रूप से फ्लाईविहेल की तरह काम करता है। यह हवाई जहाज नाक की ऊंचाई (ऊपर और नीचे) और पंखों के झुकाव को नियंत्रित करता है। यह कैसे काम करता है की एक बेहतर विचार पाने के लिए मजाक महसूस करो इसे नीचे जाने के लिए पुश करें, इसे ऊपर खींचने के लिए खींचें और विमान को घुमाने के लिए इसे बग़ल में ले जाएं उड़ान के दौरान बहुत अधिक बल का प्रयोग न करें, क्योंकि यह विमान को नियंत्रित करने के लिए शारीरिक प्रयास नहीं करता है।
  • एक हवाई जहाज़ चरण 3 उड़ाने वाला चित्र
    3
    बिजली और ईंधन मिश्रण नियंत्रणों की स्थिति जानें वे आमतौर पर दो कॉकपीट सीटों के बीच खड़े होते हैं। बिजली नियंत्रण काला है और मिश्रण घुंडी लाल है सामान्य तौर पर, ये पुश-पुल बटन हैं।
    • हवाई जहाज़ का त्वरण पावर बटन द्वारा नियंत्रित होता है, जबकि मिश्रण घुंडी ईंधन और वायु के अनुपात को समायोजित करती है।
  • एक हवाई जहाज़ चरण 4 उड़ने वाला चित्र
    4
    अपने आप को उड़ान उपकरणों से परिचित कराएं। अधिकांश विमानों में, दो क्षैतिज पंक्तियों में व्यवस्थित छह प्राथमिक उड़ान उपकरणों हैं। वे अन्य बातों, ऊंचाई, अभिविन्यास और गति (या तो आगे और ऊपर या नीचे) के बीच में संकेत देते हैं।
    • स्पीडोमीटर आमतौर पर नोड्स में विमान की गति प्रदर्शित करता है। नोड प्रति घंटे एक समुद्री मील है और 1850 किमी / घंटा के बराबर है।
    • कृत्रिम क्षितिज हवाई जहाज की इच्छा प्रदर्शित करता है और यह इंगित करता है कि विमान ऊपर या नीचे जा रहा है, और यह इंगित करता है कि यह कहीं झुका हुआ है या नहीं।
    • altimeter विमान की ऊंचाई, आमतौर पर पैरों में, समुद्र के स्तर के सापेक्ष प्रदर्शित करता है।
    • कोण नापने का यंत्र एक दोहरा साधन है जो आपको बताता है कि विमान कम्पास की दिशा में कितनी तेजी से बदलाव कर रहा है और क्या आप समन्वित उड़ान पर हैं।
    • परकार हवाई जहाज की वर्तमान दिशा प्रदर्शित करता है इसे प्रत्येक 15 मिनट या इतने से कैलिब्रेट किया जाना चाहिए। बस इसे एक हाथ से आयोजित कम्पास से तुलना करें, या तो विमान के साथ दर्ज कराया गया है या इसके साथ हवा में लगाया गया है।
    • vario प्रति मिनट पैरों में हवाई जहाज ऊपर या नीचे चला जाता है जिस गति को प्रदर्शित करता है। एक शून्य संकेतक का अर्थ है कि विमान ऊपर या नीचे जाने के बिना ऊंचाई बनाए रखता है।
  • एक हवाई जहाज़ चरण 5 उड़ने वाला चित्र
    5
    लैंडिंग नियंत्रण की पहचान करें कई छोटे विमानों ने नियंत्रण तय किए हैं जहां कोई लैंडिंग नियंत्रण लीवर नहीं है। इस वजह से, नियंत्रण के लिए कोई विशिष्ट स्थान नहीं है, लेकिन उनके पास आमतौर पर एक सफेद रबर हैंडल है आप उन्हें टेकऑफ़ के बाद और लैंडिंग उपकरण जैसे कि व्हेल्स और बॉयज को रिहा करने के बाद इस्तेमाल करेंगे, उदाहरण के लिए
  • एक हवाई जहाज़ चरण 6 उड़ाने वाला चित्र
    6
    अपने पैरों को पतवार पैडल पर रखें पैडल का उपयोग पतवार को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है, जो बदले में ऊर्ध्वाधर स्टेबलाइज़र से जुड़ा होता है। जब आप हवाई जहाज के ऊर्ध्वाधर अक्ष पर पार्श्व समायोजन करना चाहते हैं, तो पैडल का उपयोग करें क्योंकि वे विमान के रास्ते पर नियंत्रण करते हैं। जमीनी विमान के साथ बदल जाता है पैडल द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जो कि जॉयस्टिक द्वारा ही नहीं।
  • भाग 2
    बंद करना

    एक हवाई जहाज़ चरण 7 उड़ने वाला चित्र
    1
    बंद करने की अनुमति प्राप्त करें अगर आप एक नियंत्रित हवाईअड्डे छोड़ रहे हैं, तो आपको बंद होने से पहले एयर ट्रैफिक कंट्रोल से संपर्क करना होगा। पेशेवर आपको निर्देश देंगे और आपको सूचित करेंगे ट्रांसपोंडर विमान का, जो ध्यान दिया जाना चाहिए क्योंकि आपको टेकऑफ़ के लिए रिहाई प्राप्त करने के बाद इसे फिर से सूचित करना होगा। रिहाई के बाद, नियंत्रक द्वारा निर्देशित ट्रैक पर आगे बढ़ें, बिना कभी क्रॉस पथ जब तक आप ऐसा करने के लिए विशिष्ट निर्देश दिए जाते हैं।
  • एक हवाई जहाज़ चरण 8 उड़ने वाला चित्र
    2
    टेकऑफ़ के लिए फ्लैप्स के कोण को समायोजित करें आमतौर पर, आपको विमान को उठाने में सहायता के लिए उन्हें 10 डिग्री तक समायोजित करने की आवश्यकता होती है। विमान के मैनुअल की जांच करें, क्योंकि सभी टेकऑफ़ पर फ़्लैप का उपयोग नहीं करते हैं।
  • एक हवाई जहाज़ चरण 9 उड़ाने वाला चित्र
    3
    टेकऑफ़ से पहले एक अंतिम चेक लें रनवे तक पहुंचने से पहले, उड़ान नियंत्रण पेशेवरों के साथ अंतिम इंजन परीक्षण करने के लिए चेक-इन क्षेत्र पर रोकें और जांच करें कि विमान सुरक्षित रूप से उड़ान भरने के लिए तैयार है।
    • अपने प्रशिक्षक से पूछें कि वह आपके लिए प्रक्रिया का प्रदर्शन कैसे करे।
  • एक हवाई जहाज़ चरण 10 उड़ने वाला चित्र
    4
    कंट्रोल टावर को सूचित करें कि वह बंद होने के लिए तैयार है। अंतिम जांच समाप्त करने के बाद, टॉवर को सूचित करें और लेन के आगे बढ़ने के लिए रिलीज की प्रतीक्षा करें।
  • एक हवाई जहाज़ चरण 11 उड़ने वाला चित्र
    5
    रनवे पर टेकऑफ़ प्रारंभ करें ईंधन मिश्रण बटन को सभी तरह से नीचे दबाएं और धीरे-धीरे थ्रॉटल बटन दबाएं। ऐसा करने से इंजिन के रेवेंस प्रति मिनट में वृद्धि होगी, गति पैदा करनी होगी और विमान को स्थानांतरित करना होगा प्रक्रिया के दौरान, हवाई जहाज बाएं की ओर मुड़ने की कोशिश करेगा और विमान के बीच में रनवे को रखने के लिए आपको तदनुसार पेडल को दबाया जाना चाहिए।
    • अगर टेकऑफ़ के समय हवा होती है, तो आपको इसके खिलाफ सावधानी से घुंडी बारी चाहिए। जैसे-जैसे आप गति प्राप्त करते हैं, धीरे-धीरे सुधार कम करें
    • आप हवाई जहाज़ के ऊर्ध्वाधर मोड़ को पतवार पैडल के साथ नियंत्रित करना चाहिए। यदि यह कताई शुरू होता है, तो आंदोलन को नियंत्रित करें।
  • एक हवाई जहाज़ चरण 12 को उड़ाने वाला चित्र
    6
    विमान को तेज करें मैदान से उतरने के लिए, विमान को एक निश्चित गति तक पहुंचना चाहिए। विमान को अधिकतम करने के लिए तेजी लाने के लिए आवश्यक है, कि संभवत: ज़रूरत से बचने के लिए कुछ प्रकार की सीमा होगी। गति को धीरे-धीरे पहुंचाया जाना चाहिए ताकि विमान जमीन छोड़ दे, आमतौर पर छोटे हवाई जहाज के लिए 60 समुद्री मील स्पीडोमीटर पर नज़र रखें जब यह आवश्यक गति पर पहुंच गया है।
    • जब विमान गति तक पहुंचता है, तो उसकी नाक को थोड़ा बढ़ने पर ध्यान देना संभव है। विमान में उड़ान भरने के उचित दर को बनाए रखते हुए धीरे-धीरे उड़ान नियंत्रण को बाहर खींचें।
  • एक हवाई जहाज़ चरण 13 को उड़ाने वाला चित्र



    7
    घुंडी वापस खींचो ऐसा करने से पूरे विमान को रनवे छोड़ने और उड़ान भरने का मौका मिलेगा।
    • उचित चढ़ाई की गति बनाए रखने और स्टीयरिंग चलाने के लिए पतवार पैडल का उपयोग करना याद रखें।
    • एक सुरक्षित ऊँचाई तक पहुंचने और एक अच्छा झुकाव दर (चरमीटर को देखकर) होने पर, वायु प्रतिरोध को कम करने के लिए फ्लैप्स और लैंडिंग गियर को तटस्थ स्थान पर लौटाएं और उड़ान को सुरक्षित रखें।
  • भाग 3
    उड़ान को ध्यान में रखते हुए

    एक हवाई जहाज़ चरण 14 को उड़ाने वाला चित्र
    1
    विमान के स्तर को बनाए रखने के लिए कृत्रिम क्षितिज को संरेखित करें यदि किसी भी समय आप कृत्रिम क्षितिज से नीचे गिर जाते हैं, तो विमान के नाक को बढ़ाने के लिए छड़ी को खींचें। याद रखें कि कोमलता का तरीका है: बल का प्रयोग न करें
    • उचित ऊंचाई बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है altimeter, कृत्रिम क्षितिज, और विविधता की जांच करना। सुरक्षा के लिए, हमेशा पैनल पर सभी संकेतकों की जांच करना हमेशा अच्छा होता है इस तरह की आदत बनाने में, आप लंबे समय तक किसी एक यंत्र को नहीं छड़ी रहे।
  • एक हवाई जहाज़ चरण 15 उड़ने वाला चित्र
    2
    हवाई जहाज़ को चालू करें अगर जॉयस्टिक के पास एक फ्लाईविहेल आकार होता है, तो इसे घुमाए, अगर यह एक लीवर है, तो उसे पक्षों में ले जाएँ इनक्लिनोमीटर पैनल के बाद फ्लाइट को समन्वित रखें, जिसमें एक स्तरीय रेखा और एक काले रंग की गेंद के साथ एक ड्राइंग आरेख है। काली गेंद को पतवार पैडल का उपयोग करके inclinometer के केंद्र में रखें ताकि मुड़ें चिकनी हो सकें (समन्वित)।
    • इसके बारे में सोचने के लिए एक अच्छी बात यह है कि "गेंद पर कदम" यह जानने के लिए कि बारी में समन्वय करते समय कौन सा पेडल धक्का होता है
    • एलेरोन्स मोड़ कोण को नियंत्रित करते हैं और पतवार पैडल के साथ मिलकर काम करते हैं। विमान को बदलते समय, इनक्लिनोमीटर की गेंद को ध्यान में रखते हुए पैडल और कक्षाएं समन्वय करें, हमेशा ऊँचाई और गति पर नज़र रखे।
      • नोट: जब जॉयस्टिक बायीं ओर बदल जाता है, तो बाएं अंडाकार ऊपर जाता है और दाईं ओर दाईं ओर निकल जाता है, सही अंडाकार ऊपर जाता है, और बाएं अंडाकार नीचे जाता है अब के लिए वायुगतिकी के यांत्रिकी के बारे में बहुत ज्यादा चिंता मत करो, बुनियादी बातों के साथ परिचित पर ध्यान दें
  • एक हवाई जहाज़ चरण 16 उड़ाने वाला चित्र
    3
    हवाई जहाज की गति को नियंत्रित करें प्रत्येक विमान में उड़ान रखरखाव के चरण के लिए अनुकूलित इंजन शक्ति है। वांछित ऊंचाई तक पहुंचने के बाद विमान को सीधा और स्तर रखने के लिए लगभग 75% पर बिजली की स्थापना की जानी चाहिए। जैसे ही आप ऐसा करते हैं, नियंत्रण आसान होंगे। कुछ हवाई जहाज पर, बिजली की व्यवस्था उन क्षेत्रों में भी काम करती है जहां उड़ान सीधे उड़ान रखने के लिए पतवार की आवश्यकता नहीं होती है
    • अधिकतम शक्ति पर, इंजन के टोक़ की वजह से विमान के नाक के लिए बग़ल में दुबला हो सकता है, जिसे पतवार पैडल के साथ समेटे जाने की आवश्यकता होती है। कुछ मामलों में, पतवार को उड़ान के रखरखाव के लिए अनुकूलित इंजन पावर पर भी विपरीत दिशा में बदलना आवश्यक हो सकता है।
    • विमान को स्थिर रखने के लिए, आपको वायु वेग और वायु प्रवाह स्थिर रखना चाहिए बहुत धीमी गति से उड़ान भरने या बहुत अधिक कोणों से विमान उतरने का कारण बन सकता है, जो टेकऑफ़ और लैंडिंग के दौरान खतरनाक है। फिर भी, आपको अभी भी उड़ान के शांत चरणों में अच्छी गति बनाए रखना होगा।
    • बस एक कार इंजन की तरह, यदि आप हर समय गला घोंटना में गहराई से कदम उठाते हैं, तो आप हवाई जहाज इंजन पहन सकते हैं। बस उड़ान की गति बढ़ाने के लिए, नीचे जाने की शक्ति को कम करने की शक्ति बढ़ाएं
  • एक हवाई जहाज़ चरण 17 को उड़ाने वाला चित्र
    4
    हवाई जहाज़ को नियंत्रित करते समय हमेशा इसे आसान बनाते हैं अगर (और कब) विमान अत्यधिक अशांति के अधीन है, तो सुधार करना ज़रूरी नहीं है। हवाई जहाज के अभिविन्यास नियंत्रण में अचानक और कठोर परिवर्तन से इसे संरचनात्मक सीमाओं से परे बल दिया जा सकता है, जिससे विमान को नुकसान हो सकता है और संभवतः इसकी उड़ान क्षमता में समझौता किया जा सकता है।
    • एक अन्य आम समस्या कार्बोरेटर फ्रीज है पैनल पर एक छोटा बटन है जो कार्बोरेटर को गर्म करने में मदद करता है जिसे समय-समय पर कड़ा होना चाहिए, खासकर जब हवा में उच्च सापेक्ष आर्द्रता होती है। जाहिर है, यह केवल कारबॉर्टेड विमानों पर लागू होता है
    • विचलित मत हो यहां तक ​​कि जब आप शांत ऊंचाई और गति तक पहुंचते हैं, तो आपको डैशबोर्ड और अन्य विमानों पर नज़र रखना पड़ता है।
  • एक हवाई जहाज के कदम 18 को उड़ाने वाला चित्र
    5
    ऑटोप्लॉट सेट करें निरंतर उड़ान गति तक पहुंचने के बाद, नियंत्रण सेट करें और उन्हें हवाई जहाज की शक्ति बनाए रखने और इसे स्तर रखने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए लॉक करें। अब, थ्रॉटल पावर की लगभग 25% कम करें इंजन के सेस्ना के मामले में, घोड़े की शक्ति को लगभग 2400 आरपीएम होना चाहिए।
    • ऊंचाई के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए लिफ्ट फ्लैप्स को कॉन्फ़िगर करें यह एलेवेटर के किनारे पर एक छोटी सी सतह है, जिसे केबिन के अंदर से स्थानांतरित किया जा सकता है। ऑटोपियालट के दौरान विमान को ऊपर या नीचे जाने से रोकने के लिए इसे सेट करें
    • टैब को कॉन्फ़िगर करने के लिए अलग-अलग सिस्टम हैं सबसे आम प्रणालियों में से एक फ़्लाईवियल, लीवर या केबल या पिन को खींचने के लिए क्रैंक का उपयोग करता है। एक अन्य बोल्ट और पिन का उपयोग करता है एक तीसरा प्रकार एक विद्युत प्रणाली का उपयोग करता है और इसे संभालना आसान है। क्षतिपूर्ति सेटिंग्स को विमान की इसी गति को ध्यान में रखना चाहिए, जो वजन, हवाई जहाज मॉडल और गुरुत्व के केंद्र पर निर्भर करता है।
  • भाग 4
    हवाई जहाज़ लैंडिंग

    एक हवाई जहाज चरण 19 को उड़ाने वाला चित्र
    1
    भूमि पर रिहाई हो जाओ उड़ानों का एक अनिवार्य हिस्सा नियंत्रण टॉवर से संपर्क बनाए रखना है, खासकर टेकऑफ़ और उड़ान के दौरान। टावरों से संपर्क करने के लिए आपके पास सभी रेडियो फ्रीक्वेंसी आवश्यक हैं
    • एक नई आवृत्ति पर कनेक्ट होने पर, यह सत्यापित करने के लिए कम से कम एक मिनट प्रतीक्षा करें कि आप नियंत्रण टॉवर के साथ किसी अन्य विमान से बातचीत में दखल नहीं दे रहे हैं। जब आप सुनिश्चित हों कि कोई बातचीत नहीं है, तो अपना प्रारंभिक प्रसारण करें इस प्रकार, आप किसी वार्तालाप के बीच में होने और किसी अन्य विमान को बाधित करने का जोखिम नहीं चलाते हैं।
  • एक हवाई जहाज़ चरण 20 उड़ान भरने वाला चित्र
    2
    धीमा हो जाओ ऐसा करने के लिए, हवाई जहाज की शक्ति कम करें और उचित स्तर पर फ्लैप्स कम करें कोई जोखिम लेने के लिए फ्लैप्स को बहुत उच्च गति पर न बदलें। जॉयस्टिक पर वापस दबाव लागू करके विमान की गति और झुकाव दर स्थिर करें नियंत्रणों को प्रभावित करने के लिए इसमें बहुत सारी प्रथाएं हैं
    • एक बिंदु पर "देखो" और वंश शुरू करें
  • एक हवाई जहाज़ चरण 21 को उड़ाने वाला चित्र
    3
    वंश और गति के कोण सेट करें विमान का नियंत्रण थ्रॉटल और जॉयस्टिक के संयोजन से किया जाना चाहिए। थोड़ा लेन ढूंढने के बाद, ठीक से जमीन पर उतरने के लिए कोण के कोण के संयोजन को दबाएं। यह किसी भी उड़ान का सबसे कठिन हिस्सा है
    • एक सामान्य नियम के रूप में, लैंडिंग के लिए सबसे अच्छी गति जानने के लिए, विमान की गति 1.3 से घटकर गुणा करें। हवा की गति को ध्यान में रखें
  • एक हवाई जहाज़ चरण 22 को उड़ाने वाला चित्र
    4
    हवाई जहाज़ नाक नीचे झुकाएं और रनवे पर संख्याओं को नोट करें। ट्रैक पर चित्रित संख्या सवार को सूचित करे कि वह उन्नत या देर से है क्षितिज पर केंद्रित नंबरों को ध्यान में रखते हुए, अपनी नाक कम करें
    • यदि विमानों की नाक के नीचे संख्याएं गायब हो जाएं, तो संकेत करें कि आप आगे हैं
    • यदि संख्याएं नाक से दूर जाने के लिए शुरू होती हैं, तो संकेत दें कि आप देर से हैं
    • जैसा कि आप पृथ्वी पर पहुंचते हैं, आपको "एकल प्रभाव" महसूस होगा। प्रशिक्षक को यह समझना चाहिए कि इसका क्या मतलब है, लेकिन मूल रूप से एकमात्र प्रभाव जमीन के पास वायुगतिकीय प्रतिरोध के कारण थोड़ा सा फ्लोट करने के कारण होता है।
  • एक हवाई जहाज़ चरण 23 को उड़ाने वाला चित्र
    5
    थ्रोटल को कम करें दो मुख्य पहियों जमीन छूने तक स्टिक वापस खींचकर धीरे-धीरे हवाई जहाज़ की नाक लिफ्ट करें। सीमावर्ती पहिया को जमीन से दूर रखने के लिए जारी रखें क्योंकि यह अपने आप ही भूमि पर होगा
  • एक हवाई जहाज़ चरण 24 को उड़ाने वाला चित्र
    6
    इसे रोको जैसे ही सामने का पहिया जमीन को छूता है, विमान की गति को कम करने के लिए ब्रेक का उपयोग करें। नियंत्रण टावर द्वारा निर्दिष्ट रैंप के बाद, जितनी जल्दी हो सके लेन से बाहर निकलें। कभी ट्रैक पर रोकें
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास एक दोस्त है जो पायलट है, तो उसे यह दिखाने के लिए कहें कि उसका हवाई जहाज नियंत्रण कैसे काम करता है। यह आपको आपातकाल के मामले में मदद करेगा
    • आपको कंट्रोल टावर से ले-ऑफ की अनुमति मिलनी चाहिए ताकि वे आपकी प्रगति की निगरानी कर सकें।
    • आप इंटरनेट पर हवाई जहाज उड़ने के तरीके के बारे में कुछ और सीख सकते हैं। नीचे दिए गए लेखों में आपकी सहायता करनी चाहिए:

    चेतावनी

    • एक आपातकाल में पायलट विमान को नियंत्रित करने में असमर्थ है और यात्री के रूप में एक पायलट लाइसेंस प्राप्त है, वह हवाई जहाज की कमान ले सकता है। बिना एक लाइसेंस प्राप्त हवाई जहाज के पायलट जब तक कि यह नहीं है बिल्कुल आवश्यक.
    • किसी नागरिक को उड़ने के लिए लाइसेंस के बिना किसी आपात स्थिति में केवल एक विमान का नियंत्रण रखना चाहिए। आवश्यकता के बिना एक हवाई जहाज़ पर नियंत्रण आपके लिए गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com