IhsAdke.com

कैसे पीए सिस्टम ट्यून करने के लिए

एक पीए प्रणाली ट्यूनिंग एक बड़ी और मुश्किल प्रक्रिया की तरह लगता है, लेकिन यह उस तरह से होना जरूरी नहीं है

वहाँ जो कान के लिए अप्रिय कर रहे हैं सप्तक प्रति इस से जुड़े शोर ही ऊर्जा करने के लिए जटिल वैज्ञानिक तरीकों, और ठाठ कंप्यूटर सॉफ्टवेयर हैं, लेकिन आप मूल रूप से केवल रिकॉर्डेड संगीत, एक ग्राफिक तुल्यकारक और कान का उपयोग कर एक ही बात कर सकते हैं।

यह आलेख थोड़ा तकनीकी है, इसलिए आगे बढ़ने से पहले ध्वनि कार्ड सेट अप करने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है, अगर आप सामान्य रूप से पीए सिस्टम की स्थापना से परिचित नहीं हैं।

नोट: इस आलेख में, "इक्वलिज़र" और "ईक्यू" शब्द का उपयोग एकांतर रूप से किया जाता है

चरणों

ट्यून एक पीए सिस्टम चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
पीए सिस्टम सेट करें और यह सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण करें कि यह काम कर रहा है, ग्राफिक तुल्यकारक (सहित) सुनिश्चित करें कि आपके ईक्यू का इनपुट आपके मिक्सर के बाएं / दायां आउटपुट से जुड़ा हुआ है और यह कि तुल्यकारक आउटपुट आपके मुख्य बाएं / दाएं एम्पलीफायरर्स से जुड़े हैं
  • ट्यून एक पीए प्रणाली चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    जांच लें कि मिक्सर पर ग्राफिक ईक्यू और ईक्यू "तटस्थ" पर सेट है इसका मतलब है कि उन्हें आवृत्तियों को बढ़ाना या त्याग नहीं करना चाहिए।
  • ट्यून एक पीए सिस्टम चरण 3 नामक चित्र
    3
    अपने प्लेयर को प्लग करें और कुछ संगीत चलाएं। यह एक गीत को खेलने के लिए उपयुक्त है जिसे आप अच्छी तरह से जानते हैं, क्योंकि आपको पता होना चाहिए कि ट्रैक कैसा होना चाहिए, और यह शैली और इंस्ट्रूमेंटेशन के संदर्भ में आप जिस पीए सिस्टम में मिश्रण करना चाहते हैं, उसके समान है।
  • ट्यून एक पीए सिस्टम चरण 4 नामक चित्र
    4
    सुनो। कमरे में चारों ओर चलो, जबकि संगीत खेल रहा है और ध्यान दें कि किस यह अलग लग रहा हेडफ़ोन या अपने घर के ध्वनि के साथ सुन रहा (है कि आप क्यों संगीत से परिचित होने की जरूरत है)। अपने लक्ष्य को खत्म करने या संभव के रूप में इन मतभेदों को कम करने के रूप में ज्यादा है, ताकि क्या सीडी प्लेयर से बाहर आ रहा है के रूप में सही रूप में संभव के रूप में पीए सिस्टम से खेलने के लिए है।
  • ट्यून एक पीए सिस्टम चरण 5 शीर्षक वाला चित्र



    5
    ग्राफिक तुल्यकारक को समायोजित करें संगीत बजाने के साथ, तुल्यकारक के नीचे से शुरू करें और हर आवृत्ति को व्यवस्थित रूप से बढ़ाएं, एक समय में एक।
    • ध्वनि का मूल्यांकन करें क्योंकि आप प्रत्येक आवृत्ति को बढ़ाते हैं। यदि एक से अधिक विशेष आवृत्तियों को जोड़ना संगीत ध्वनि को खराब बनाता है, तो यह तब तक कम होता है जब तक ऐसा प्रतीत नहीं होता कि आवृत्ति भिन्नता गायब है। अगर आप गाना की आवाज़ में सुधार करने के लिए एक से अधिक आवृत्तियों को जोड़ते हैं, तो अब इसे तटस्थ (न ही बढ़ो और न ही उखाड़ना) में छोड़ दें।
    • मध्यम भिन्नता और चरम रूपांतरों के आवृत्तियों को बढ़ाने के बारे में सावधान रहें, क्योंकि वे तेज हो सकते हैं यदि वे बहुत अधिक बढ़ाए जाते हैं (अधिकतम आवृत्ति को अधिकतम करने के लिए आवश्यक नहीं है, बस इतना है कि आप अंतर को सुन सकें)।
  • ट्यून एक पीए सिस्टम चरण 6 नामक चित्र
    6
    फिर से सुनो एक बार फिर से कमरे के माध्यम से चलो, जैसे ही आप ग्राफिक तुल्यकारक (गीत के साथ अभी भी बज रहे हैं) पर प्रत्येक बैंड पार कर चुके हैं। फिर, आप ध्यान दे रहे हैं कि हेडफोन या अन्य परिवार प्लेबैक सिस्टम की तुलना में संगीत अलग कैसे दिखता है।
  • ट्यून एक पीए सिस्टम चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    ईक्यू पर ध्यान न दें और तुलना करें। ग्राफिक तुल्यकारक पर "बाईपास" बटन (या स्विच) दबाएं ईक्यू के साथ ध्वनि और बायपास के साथ ध्वनि में अंतर को सुनें। यह वास्तव में दिखाएगा कि आपने ग्राफिक इक्वलूक के साथ क्या बदल दिया है और अगर कोई क्षीणन बहुत चरम है या अत्यधिक चरम नहीं है
    • यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि कमरे के चारों ओर चलना है जबकि दूसरा व्यक्ति बाईपास नियंत्रण संचालित करता है।
  • ट्यून एक पीए प्रणाली चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    8
    जब तक यह अच्छा लगता है समायोजित करें। असल में, इस पूरे लेख को "अच्छा लगता है जब तक ग्राफिक तुल्यकारक के साथ संगीत खेलने" में अभिव्यक्त किया जा सकता है। यह काफी सरल लगता है, और वास्तव में यह है। आपके लिए इसे लटकने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन जितना अधिक आप करते हैं उतना बेहतर होगा।
    • पीए ट्यूनिंग के लिए सभी फैंसी सॉफ्टवेयर करना है प्रणाली शोर से खेलते हैं, आवृत्तियों और अनुपात इसलिए पहले से ही जाना जाता है, तो वे ध्वनि रिटर्न का विश्लेषण और ध्वनि है कि खेलता है और क्या रिटर्न के बीच अंतर को मापता है। वह मूल रूप से सब हम यहाँ कर रहे हैं, केवल अधिक सस्ते और व्यक्तिगत स्वाद के लिए कमरे छोड़ने है।
  • युक्तियाँ

    • जब पीए द्वारा संगीत बजाने, यह मात्रा बढ़ाने के लिए इतना है कि यह लगभग एक ही तीव्रता कि शो के दौरान खेलने हो जाएगा सबसे अच्छा है। यह असुविधाजनक ज्यादा हो सकती है, विशेष रूप से एक खाली कमरे में, और संभवतः प्रकाश तकनीशियन जलन (उन्हें, पर लटका बताते हैं कि वे शायद ध्वनि ऐसा करने तकनीशियनों के आदी रहे हैं)।
    • एक बार ईक्यू स्थापित हो जाने के बाद, यह इस तरह से हमेशा के लिए नहीं होना पड़ता है आप इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद एक और अवसर पर इसे समायोजित करने की तरह महसूस कर सकते हैं। कोई समस्या नहीं: सिस्टम ट्यूनिंग आपको काम करने के लिए एक शुरुआती बिंदु देता है, लेकिन सिस्टम के माध्यम से चलने वाली एक सीडी और बैंक को अक्सर अलग-अलग ईक्यू सेटिंग्स की आवश्यकता होती है
    • याद रखें कि यह पद्धति पीए सिस्टम प्रतिक्रिया आवृत्ति को समायोजित करने के लिए अच्छी है, लेकिन कमरे में उल्लसित होने के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए प्रणाली में बहुत कुछ किया जा सकता है। पर्यावरण में प्रतिध्वनि की मात्रा कम करने का सबसे अच्छा तरीका सामरिक स्थानों में नरम, शोषक सामग्री रखना है। उदाहरण के लिए, मंच के सामने की दीवार पर मोटी पर्दे लगाकर, उल्टापन की मात्रा कम हो जाएगी (बस आग संरक्षण नियमों का उल्लंघन नहीं करना चाहिए)।
    • ध्यान रखें कि भले ही ग्राफिक इक्वलियर्स आपको पृथक आवृत्तियों को बढ़ाने की इजाजत देता है, वही आवृत्तियों को कम करना बेहतर होता है, जो आप की तरह आवृत्तियों को चौड़ा करने से नहीं पसंद करते हैं।
    • MP3s ट्यून करने के लिए एक पीए सिस्टम सीडी के निचले ध्वनि की गुणवत्ता की है।, वरीयता एक सीडी, एक असम्पीडित ध्वनि तरंग, या एक एआइएफएफ फ़ाइल, एक एमपी 3 नहीं या अन्य संकुचित ऑडियो प्रारूप खेलने के लिए है।

    चेतावनी

    • कई आवृत्तियों को बढ़ाना आम तौर पर एम्पलीफायरों को भेजे जाने वाले सिग्नल के स्तर को बढ़ा सकता है। ध्यान दें कि मिश्रक पर मीटर वास्तव में तुल्यकारक से बाहर निकलने के स्तर को प्रतिबिंबित नहीं कर सकता है। तुल्यकारक में आवृत्तियों को बहुत बढ़ाकर एम्पलीफायरों को अधिभारित करना संभव है।
    • कुछ आवृत्तियों कान के लिए बुरा हो सकता है जब बढ़े हैं। बहुत सावधान रहें, खासकर जब उच्च आवृत्तियों को ऊपर उठाने के लिए, ताकि स्लाइडर्स को तेज़ी से स्थानांतरित न करें।

    आवश्यक सामग्री

    • एक पीए सिस्टम जिसमें ग्राफिक तुल्यकारक शामिल है
    • एक म्यूजिक प्लेयर, जैसे कि सीडी प्लेयर या एमपी 3 प्लेयर, और उचित केबल से इसे पीए (आमतौर पर एक दोहरी 60 मिमी एडाप्टर के लिए 30 मिमी टीआरएस) से कनेक्ट किया जाता है।
    • कान
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com