IhsAdke.com

मिक्सिंग टेबल का उपयोग कैसे करें

एक मिक्सिंग डेस्क एक संगीत प्रदर्शन या एक ध्वनि में रिकॉर्डिंग के ऑडियो चैनल को जोड़ता है। एक अच्छा टेबल प्रत्येक चैनल की आवाज को समायोजित कर सकता है, जिससे बास, मिड्रेंज और तिहरा बदलता है, ताकि अंतिम परिणाम सभी चैनलों की साधारण राशि से बेहतर हो सके। यहां तक ​​कि अगर आप इस क्षेत्र में शुरुआत कर रहे हैं, तो एक मिक्सिंग डेस्क का उपयोग करना इतना मुश्किल नहीं है और यह आपके संगीत के लिए एक पेशेवर स्पर्श जोड़ देगा।

चरणों

1
ऑडियो उपकरण को तालिका इनपुट से कनेक्ट करें तालिकाएं प्रविष्टियों की संख्या, या चैनल द्वारा पहचाने जाते हैं, जो वे प्रदान करते हैं। 16 चैनलों में से एक 16 ऑडियो इनपुट प्रदान करता है, जबकि 4 चैनलों में से एक में केवल 4 इनपुट होते हैं माइक्रोफ़ोन और अन्य मोनो उपकरण जैसे ऑडियो इंटरफेस केवल एक इनपुट का उपयोग करते हैं, जबकि स्टीरियो उपकरण 2 इनपुट का उपयोग करते हैं, एक बाएं चैनल के लिए और एक सही के लिए
  • कुछ डेस्कों में माइक्रोफोन, सीडी और टेप खिलाड़ियों के लिए अलग-अलग इनपुट हो सकते हैं, जिन्हें लाइन इनपुट कहा जाता है। ये टेबल माइक्रोफ़ोन और रेखा इनपुट के बीच स्विच कर सकते हैं
    मिक्सर का चरण 1 बुलेट 1 का प्रयोग करें चित्र
  • प्रत्येक प्रकार का संगीत वाद्य यंत्र अपने स्वयं के प्रवेश द्वार से जुड़ा होना चाहिए। दो तुरहियां में एक ही माइक्रोफोन के साथ दर्ज किया जा सकता है, वे एक वायलिन के साथ प्रवेश, उदाहरण के लिए साझा नहीं कर सकते, कि उनकी आवाज है, जो काफी अलग है, समायोजित किया जा सकता। कुछ उपकरणों, जैसे बैटरी, को प्रत्येक घटक के लिए अलग-अलग माइक्रोफोन की आवश्यकता हो सकती है।
    मिक्सर का चरण 1 बुलेट 2 का प्रयोग करें चित्र
  • अपनी मेज उपसमूहों के चैनल है, तो आप समूह माइक्रोफोन एक या दो उपसमूहों में एक ड्रम की तरह एक जटिल साधन करने के लिए आवंटित, उन्हें अलग से मिश्रण और बैटरी समग्र मात्रा केवल दो नियंत्रण का उपयोग मिश्रण नियंत्रित कर सकते हैं।
    मिक्सर का चरण 1 बुलेट 3 का प्रयोग करें चित्र
  • आम तौर पर, तालिका में जितनी अधिक प्रविष्टियां होती हैं, उतनी ही बड़ी होती है। वीडियोग्राफरों द्वारा उपयोग किए जाने वाले पोर्टेबल टेबल्स में केवल 2 या 4 प्रवेश द्वार हो सकते हैं, जबकि 32- या 48-चैनल तालिकाओं में बहुत अधिक है और उन्हें वाहन में पहुंचाया जाना चाहिए या स्टूडियो में रखा जाना चाहिए।
    मिक्सर का चरण 1 बुलेट 4 का प्रयोग करें चित्र
  • मिक्सर चरण 2 का प्रयोग करें चित्र का शीर्षक
    2
    टेबल आउटपुट में मॉनिटरिंग या रिकॉर्डिंग उपकरण कनेक्ट करें। डेस्क उत्पादन को वीयू मीटर या एक सहायक आउटपुट पोर्ट से कनेक्ट हेडफ़ोन के माध्यम से मॉनिटर किया जा सकता है।
    • कुछ तालिकाओं रिकॉर्डिंग बूथ या रिकॉर्डिंग या शो के दौरान मंच के साथ संवाद करने ध्वनि इंजीनियर के लिए पर नज़र रखता है, मुख्य बाहर निकलने से अलग कर दिया है, साथ ही चैनलों के लिए outputs समर्पित कर दिया है।
  • चित्र मिक्सर चरण 3 का उपयोग करें
    3
    मिश्रण के लिए उपयोग किए जाने वाले इनपुट को कनेक्ट करें प्रत्येक चैनल का अपना / बंद स्विच चालू है
  • मिक्सर चरण 4 का प्रयोग करें चित्र का शीर्षक



    4
    प्रेरण शक्ति को चैनलों से कनेक्ट करें जिनकी आवश्यकता है प्रेत शक्ति एक ऐसा तरीका है जो तालिका से सीधी वर्तमान प्रसारित करती है, जो यंत्रों या माइक्रोफ़ोन की आवश्यकता होती है। यह आमतौर पर माइक्रोफ़ोन (टेप को छोड़कर), एम्पलीफायरों और कुछ कैमरों द्वारा उपयोग किया जाता है, इसलिए यह माइक्रोफ़ोन इनपुट पर उपलब्ध है।
  • मिक्सर चरण 5 का प्रयोग करें चित्र का शीर्षक
    5
    आवश्यक होने पर प्रत्येक इनपुट के लिए मात्रा समायोजित करें यह एक तनाव नापने का यंत्र के माध्यम से किया जा सकता है, यद्यपि नियंत्रकों को अन्य तरीकों से नियंत्रित किया जा सकता है, जैसे कि चयनकर्ताओं या एक नियंत्रक के माध्यम से जिसे एक फ़ेडडर कहा जाता है प्रत्येक प्रविष्टि को अपना मिश्रण चाहिए ताकि अंतिम परिणाम उतना अच्छा हो जैसे कि यह हो।
    • व्यक्तिगत चैनल को मौन चयनकर्ता के साथ रिकॉर्डिंग के दौरान अस्थायी रूप से चालू या बंद किया जा सकता है ताकि मुख्य मिश्रण का विश्लेषण उनके बिना किया जा सके। एक एकल चयनकर्ता का उपयोग किसी एक विशेष को छोड़कर सभी चैनलों को छोड़ने के लिए किया जा सकता है ताकि इसे अकेले सुन लिया जा सके।
  • मिक्सर के चरण 6 का उपयोग करें चित्र का शीर्षक
    6
    तुल्यकारक नियंत्रणों का उपयोग करके प्रत्येक चैनल का तिहरा, मध्य और बास समायोजित करें यह प्रत्येक आवृत्ति रेंज में ध्वनि की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद करता है। आपके बराबर की गुणवत्ता एक तालिका की गुणवत्ता निर्धारित करती है।
    • टेबल्स में अलग-अलग चैनलों के लिए तुल्यकारक नियंत्रक हो सकते हैं और एक सामान्य तुल्यकारक जो मिश्रण की पूरी आवाज़ को नियंत्रित करता है।
  • मिक्सर का चरण 7 का प्रयोग करें चित्र
    7
    रूट चैनल जिन्हें सहायक चैनल पर विशेष प्रभाव की आवश्यकता होती है। इसके अलावा "aux" चैनल के रूप में जाना जाता है, वे मूल चैनल सिग्नल की एक प्रतिलिपि बनाते हैं। रूटिंग "नियंत्रण" नामक एक नियंत्रण के माध्यम से किया जाता है
  • मिक्सर चरण 8 का प्रयोग करें चित्र का शीर्षक
    8
    आवश्यक होने पर प्रत्येक मिश्रण चैनल पर ध्वनि संतुलन समायोजित करें यह शेष नियंत्रक के माध्यम से किया जाता है इसे बाएं ओर मुड़कर स्टीरियो सिग्नल के बाईं ओर सिग्नल को स्थानांतरित करता है, जबकि दूसरी ओर मुड़कर विपरीत प्रभाव पड़ता है।
    • कई आउटपुट वाले तालिकाओं के लिए, बैलेंस नियंत्रक, रूटिंग बटन के साथ संयोजन में काम करता है। प्रत्येक रूटिंग बटन आउटपुट की एक जोड़ी को सक्रिय करता है , दोनों आउटपुट से संकेत इच्छा संतुलन नियंत्रक बाईं ओर चालू है, तो उत्पादन बस के बाईं तरफ संकेत है, अगर यह दूसरी तरफ कर दिया है, प्रभाव उलट है, और बीच में बने रहे।
  • युक्तियाँ

    • टेबल दो प्रकार में आते हैं: एनालॉग और डिजिटल एनालॉग केवल एनालॉग संकेतों के साथ काम करते हैं, जबकि डिजिटल सिग्नल दोनों के साथ काम कर सकते हैं। टेबल्स न केवल इनपुट चैनलों की संख्या के आधार पर, बल्कि आउटपुट चैनलों और चैनलों के उपसमूहों की संख्या के अनुसार, इनपुट चैनलों, उप समूह (यदि कोई हो) और आउटपुट चैनलों के क्रम में पहचान की जा सकती हैं। उदाहरण के लिए, एक 8x2 तालिका में 8 चैनल इनपुट और 2 आउटपुट हैं। एक 48x4x2 तालिका में 48 प्रविष्टियां, 4 उपसमूह और 2 निकास हैं।
    • आजकल आप कई चीजें हैं जो एक मेज एक अनुक्रमक और कई आदानों के साथ एक ऑडियो इंटरफ़ेस है, जो कंप्यूटर के पारंपरिक साउंड कार्ड के लिए, लेकिन अधिक इनपुट और ऑडियो आउटपुट के साथ इसी तरह की है के साथ सुसज्जित एक कंप्यूटर का उपयोग कर रहा है कर सकते हैं। हालांकि, यदि आपके इंटरफ़ेस में उन्हें नहीं है, तो आपको अपने माइक्रोफ़ोन्स में प्रीमैप्लिफायर जोड़ने की आवश्यकता हो सकती है। यह विकल्प मुख्य रूप से उन संगीतकारों द्वारा अनुशंसित है जिनके पास केवल एक छोटे से उपकरण हैं या जो मुख्य रूप से संसाधित उपकरण के साथ कंप्यूटर पर तेजी से प्रोसेसर के साथ काम करता है।

    चेतावनी

    • ध्यान दें कि सभी विक्रेताओं को सख्ती से चैनल को इनपुट चैनल के रूप में नहीं मानना ​​चाहिए। उनमें से कुछ एक चैनल के रूप में आउटपुट को वापस ले सकते हैं जबकि अन्य ऑक्सिलीयर के साथ मुख्य आउटपुट में शामिल होते हैं। यदि आपके पास एक तालिका सेट करने के बारे में प्रश्न हैं, तो निर्माता के विनिर्देशों का संदर्भ लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com