IhsAdke.com

Cubase का उपयोग कैसे करें

Cubase एक ऑडियो संपादन और ध्वनि मिश्रण सॉफ्टवेयर है यह MIDI अनुक्रमण करने और सहायक भूमिका जोड़ने के लिए भी एक शक्तिशाली टूल है। यद्यपि Cubase का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका अभ्यास में है, हालांकि, कुछ बुनियादी ज्ञान है जो आपको आरंभ करने में सहायता कर सकता है।

चरणों

छवि का उपयोग करें Cubase चरण 1 का उपयोग करें
1
स्टीनबर्ग वेबसाइट का उपयोग करके Cubase डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
  • छवि का उपयोग करें Cubase चरण 2 का उपयोग करें
    2
    कार्यक्रम खोलें और उद्घाटन पृष्ठ को देखें। लेआउट में चार मुख्य तत्व होते हैं।
    • ऑडियो पटरियों: ये ट्रैक सूचियों के शीर्ष पर प्रदर्शित होते हैं वे स्टीरियो या मोनो चैनल हैं जो एनालॉग ऑडियो डेटा का प्रतिनिधित्व करते हैं, जैसे कि ध्वनि क्लिप, रिफ, और लूप। Cubase आपको पूर्व-रिकॉर्ड किए गए ऑडियो ट्रैक जोड़ देता है या माइक्रोफोन या इनपुट डिवाइस के माध्यम से अपना स्वयं का ऑडियो ट्रैक रिकॉर्ड कर सकता है।
    • MIDI पटरियों: आप ट्रैक सूची में ऑडियो ट्रैक के नीचे उन्हें देख सकते हैं। MIDI पटरियों ऑडियो पटरियों से अलग हैं क्योंकि वे आभासी उपकरणों, जैसे वर्चुअल कीबोर्ड या लय मशीन का उपयोग करके डिजिटल रूप से लिखित हैं। कुछ उपकरण MIDI आउटपुट विकल्प के साथ आते हैं, लेकिन आप विशिष्ट सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं यदि आप ऑडियो ट्रैक को MIDI में परिवर्तित करना चाहते हैं यद्यपि गुणवत्ता आम तौर पर ऑडियो ट्रैक की तुलना में कम होती है (क्योंकि वे स्कैन की गई हैं), MIDI ट्रैक को बनाने के बाद भी संगीतकारों के नोट पदों को संपादित करने के लिए अधिक लचीलापन देता है
    • लोकटर्स: आगे और बाएं निशानेबाज स्क्रीन के शीर्ष के निकट हैं। वे एक हरा काउंटर की तरह हैं जो आपको अपने गीत की गति (4 से 8 बार तक लेकर) सेट कर सकते हैं। बाएं और दाएं लोकेटर के बीच बनाया जाने के बाद आप लुप को मार सकते हैं। सही लोकेटर को सेट करने के लिए सही माउस बटन का इस्तेमाल करें और इसी तरह बाईं माउस बटन का उपयोग करके बाएं लोकेटर सेट करें।
    • परिवहन बार: यह वह जगह है जहां सभी मुख्य आदेश स्थित हैं। यहां आप अपने ऑडियो खेलने, रोकना या रिकॉर्ड करने के लिए बटन का उपयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप परिवहन बार का उपयोग करके ऑडियो की गति को बढ़ा या घटा सकते हैं
  • छवि का उपयोग करें Cubase चरण 3 का उपयोग करें
    3
    रिक्त ऑडियो ट्रैक पर क्लिक करके और एक फ़ाइल चुनने के लिए एक्सप्लोरर का उपयोग करके क्यूबेस में फ़ाइलों को आयात करें ऑडियो फ़ाइल आयात करने के बाद, आप आयातित सेगमेंट के तरंग डेटा को देख सकेंगे। आप उपकरण के मेनू को देखने के लिए ऑडियो सेगमेंट पर सही क्लिक कर सकते हैं जो आपको इसे संपादित करने की अनुमति देता है इस मेनू में विभिन्न उपकरण आपको ऑडियो खंड के कुछ हिस्सों को हटाने, कट या स्थानांतरित करने की अनुमति देते हैं। उपकरण का उपयोग करके आप फीड-इन और फीड-आउट प्रभाव बनाने के लिए वॉल्यूम बदल सकते हैं।



  • छवि का उपयोग करें Cubase चरण 4 का उपयोग करें
    4
    रिक्त मिडी सेगमेंट बनाने के लिए किसी मिडीआई चैनल पर बाएं और दाएं लोकेटर के बीच डबल-क्लिक करें फिर MIDI अनुक्रमण विंडो खोलने के लिए MIDI सेगमेंट के अंदर डबल-क्लिक करें। यहां आप MIDI उपकरणों और स्थिति नोट्स की सूची से चुन सकते हैं जो आपके कंप्यूटर पर चलेंगे जब आप MIDI अनुक्रम खेलेंगे। बाईं कुंजीपटल डिज़ाइन नोट्स को स्थानांतरित करने में मदद करता है, लेकिन यदि आप पर्क्यूज़न वाद्ययंत्र का चयन करते हैं, तो ड्रम किट ध्वनि (जैसे कि बॉक्स, पेडल और प्लेट) आपके द्वारा चुने गए पर्क्यूज़ेशन उपकरण के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।
  • छवि का उपयोग करें Cubase चरण 5 का उपयोग करें
    5
    Cubase मिक्सर को देखने के लिए "पैनल" और फिर "मिक्सर" चुनें। ऑडियो ट्रैक्स के वॉल्यूम स्तर समायोजित करने के लिए मिश्रक का उपयोग करें आप एक ही समय में कई ऑडियो चैनल मिश्रण कर सकते हैं और ध्वनि मिश्रण के अन्य स्तरों को भी समायोजित कर सकते हैं।
  • छवि का उपयोग करें Cubase चरण 6
    6
    प्रभाव तालिका खोलने के लिए मिक्सर पर वॉल्यूम फ़ेडर्स के ऊपर स्थित बटन का उपयोग करें। इसमें आप ऑडियो पटरियों को विभिन्न प्रभाव जोड़ सकते हैं। आप उन्नत ऑडियो संपादन के लिए बराबर भी समायोजित कर सकते हैं, जैसे तिहरा या बास जोड़ना
  • युक्तियाँ

    • आप नोट्स को MIDI सिक्वेंसर के कीबोर्ड पर सीधे सुन सकते हैं कि वे कैसे ध्वनि करते हैं। यह विशेष रूप से उपयोगी है जब टक्कर उपकरणों की विभिन्न ध्वनियों को खोजने की कोशिश कर रहा है।

    चेतावनी

    • यदि आप फ़ाइल में सारी जानकारी रखना चाहते हैं तो मूल क्यूबेस फ़ाइल प्रारूप का उपयोग करें अन्य स्वरूप ऑडियो फ़ाइल को संक्षिप्त कर सकते हैं या उसकी व्यक्तिगत विशेषताओं को सीमित कर सकते हैं जिन्हें बचाया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com