IhsAdke.com

मास्टर ऑडियो कैसे करें

माहिर ऑडियो एक जटिल प्रक्रिया हो सकती है व्यावसायिक इंजीनियरों ने साल और तकनीकों को पूरा करने के लिए खर्च किया। बहुत सारे अभ्यास और एक प्रशिक्षित कान एक "कच्चा" ट्रैक से एक महारत हासिल ट्रैक प्रदान करते समय प्रभावशाली परिणाम प्राप्त कर सकते हैं बहुत से लोग सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए ऑडियो का उपयोग करते हैं, और एनालॉग उपकरणों की तुलना में उनके साथ काम करना आसान है, यदि आप इस क्षेत्र में अभी शुरू कर रहे हैं ऑडियो माहिर की दुनिया में शुरू करने के लिए यहां कुछ कदम हैं I

चरणों

छवि शीर्षक मास्टर ऑडियो चरण 1
1
गुणवत्ता वाले स्पीकर या हेडफ़ोन खरीदें ऑडियो मास्टर करने के लिए, आपको चरम सटीकता की वापसी की आवश्यकता है। व्यावसायिक स्टूडियो मॉनिटर या हेडफ़ोन महंगा हो सकते हैं, लेकिन ये आवश्यक उपकरण हैं।
  • मास्टर ऑडियो चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक स्टीरियो ट्रैक पर एक सत्र मिक्स करें मिश्रण करने का मतलब सभी रिकॉर्ड किए गए पटरियों को उठाते हुए और उन्हें निर्यात करना, या उन्हें एक स्टीरियो ट्रैक में मिलाया जाता है
    • पूरे सत्र में "मास्टर बस" का इस्तेमाल करने की तुलना में एकल स्टीरियो ट्रैक का इस्तेमाल करते हुए प्रभाव लागू करना बेहतर है। मास्टर बस आपके द्वारा रिकॉर्ड किए गए सभी ट्रैकों का मास्टर वॉल्यूम चैनल है। कुछ ध्वनि इंजीनियर इस चैनल पर माहिर प्रभाव लागू करना पसंद करते हैं, लेकिन शुरुआती लोगों के लिए यह अनुशंसित नहीं है।
  • छवि शीर्षक मास्टर ऑडियो चरण 3
    3
    उच्चतम बिट दर संभव रखें यदि आप अनुशंसित दर (32 बिट) पर दर्ज हैं, तो इस गुणवत्ता को रखें। प्रभावों को लागू करने और ट्रैक की गुणवत्ता से संतुष्ट होने के बाद, आप फ़ाइल को मानक 16 बिट सीडी दर में परिवर्तित कर सकते हैं।
  • मास्टर ऑडियो चरण 4 शीर्षक वाला छवि
    4
    ट्रैक को सामान्यीकृत करें सामान्यीकृत परिभाषित अधिकतम मात्रा में सबसे बड़ा आयाम देता है। कई लोग -0.2 डीबी पर शिखर डालते हैं, जिसका मतलब है कि लहर शून्य से नीचे अधिकतम 0.2 डेसिबल में बढ़ेगी।
  • मास्टर ऑडियो चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    मूल समीकरण लागू करें प्रारंभिक मिश्रण की गुणवत्ता के आधार पर, यहां बहुत भारी परिवर्तन करने के लिए आवश्यक नहीं होगा। जब तक आप चाहते हैं ध्वनि प्राप्त करने तक इसे आज़माएं
    • ध्वनि से मेल करने के लिए बास और निचले मिड्रेंज आवृत्तियों को जोड़ें। अधिक स्पष्टता का निर्माण करने के लिए उच्च हार्मोनिक्स बढ़ाएं उदाहरण के लिए, 250 हर्ट्ज के आसपास के आवृत्तियों को कम करने से ध्वनि स्पष्ट हो जाएगा, जबकि इसके बारे में 1 किलोहर्ट्ज़ से बढ़ाकर वोकल्स को और अधिक महत्वपूर्ण बना दिया जाएगा।
  • मास्टर ऑडियो चरण 6 शीर्षक वाली छवि



    6
    ऑडियो ट्रैक की गतिशील रेंज पर नियंत्रण प्राप्त करने के लिए संपीड़न लागू करें गतिशील श्रेणी, गीत की विविधता की मात्रा है, इसकी सबसे कम मात्रा से उच्चतम तक
    • 2: 1 के अनुपात के साथ शुरू करें, पोस्ट-गेन को 0 में डालें। छोटे समायोजन के लिए जब तक आप अपने इच्छित प्रभाव तक नहीं पहुंचते। आपको यह समझना चाहिए कि गाने के शांत हिस्सों में अधिक जोर है, और थोड़े कम ध्वनि के साथ अधिक उत्तेजित होता है।
    • कारण बहुत अधिक कारण नहीं छोड़ें, या नहीं, ध्वनि "कुचल" आवाज उठाएगा। इस तरह से एक ध्वनि का अर्थ है कि ऑडियो खुले नहीं लगता है, और ट्रैक की सूट खो जाएगी, क्योंकि सभी उपकरणों के समान वॉल्यूम भी होगा।
  • चित्र शीर्षक मास्टर ऑडियो चरण 7
    7
    समकारी लागू करें इसे प्रभाव की श्रृंखला में रखा जाना चाहिए, संपीड़न के बाद, टोन के निर्माण में मदद करना। संभवतः आपको अधिक समीकरण की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन आप संपीड़न के गतिशील प्रभावों को लागू करने के बाद ध्वनि को कुछ परिष्करण कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक मास्टर ऑडियो चरण 8
    8
    पट्टी पर reverb लागू करें प्रत्यावर्तन अंतरिक्ष को आकार देता है, संसाधित ऑडियो ट्रैक देता है जो कि लाइव खेला जा रहा है। यह ट्रैक को अधिक गहराई और फुलर ध्वनि देगा। उस प्रभाव के आधार पर, जिसे आप लागू करना चाहते हैं, जितना अधिक चाहते हैं उतना कम जोड़ें।
  • चित्र शीर्षक मास्टर ऑडियो चरण 9
    9
    एक सीमक लागू करें ऑडियो को एक निश्चित डीबी स्तर पर सीमित करने से बैंड को अधिक मात्रा में दिया जाएगा। सीमक को -0.2 डीबी सेट करके शुरू करें आपको मात्रा में बड़ी वृद्धि दिखाई देनी चाहिए अप्राकृतिक या असुविधाजनक ध्वनियों से बचने के लिए, लाभ में ज्यादा वृद्धि न करें
  • मास्टर ऑडियो चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    अपनी स्टीरियो फ़ाइल को 16-बिट और 44.1 kHz में कनवर्ट करें आप यह अपने ऑडियो मास्टरींग प्रोग्राम के साथ कर सकते हैं, इसलिए अधिक सहायता के लिए प्रोग्राम निर्देशों से परामर्श करें।
  • छवि शीर्षक मास्टर ऑडियो चरण 11
    11
    ट्रैक को किसी सीडी में रिकॉर्ड करें जब एक सीडी पर महारत हासिल ऑडियो रिकॉर्ड किया जाता है, तो रिकॉर्डिंग की गति को निम्नतम स्तर पर सेट करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ऑडियो गुणवत्ता यथासंभव उच्च है। कई ध्वनि इंजीनियर 1x या 2x गति पर रिकॉर्ड करते हैं यह आपको रिकॉर्ड किए गए डिस्क को आश्वासन के साथ डुप्लिकेट करने की अनुमति देता है कि ध्वनि की गुणवत्ता को दोहराया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • इंटरनेट और साथ ही पुस्तकों की कई संसाधन हैं जो ऑडियो प्रसंस्करण तकनीकों को और अधिक विस्तार से बताते हैं। माहिर प्रक्रिया जटिल है, और सीखना जारी रखना हमेशा अच्छा होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com