IhsAdke.com

ऑडियो कैसे संपादित करें

डिजिटल ऑडियो संपादन तकनीक ने ऑडियो को संपादित करने के कई तरीके बनाए हैं। यद्यपि पेशेवर स्टूडियो माइक्रोफोन और मिक्सिंग बोर्ड जैसे विशेष उपकरण का उपयोग उच्च गुणवत्ता वाले ध्वनि बनाने के लिए करते हैं, तो कंप्यूटर पर स्थापित वर्चुअल स्टूडियो का उपयोग करके बुनियादी संपादन किया जा सकता है। ध्वनि संपादन की बुनियादी सुविधाएं एक समान हैं।

चरणों

विधि 1
ध्वनि स्टूडियो सॉफ्टवेयर स्थापित करना

चित्र शीर्षक संपादित ऑडियो चरण 1
1
सॉफ्टवेयर स्थापित करें जो आपके कंप्यूटर पर ऑडियो संपादित कर सकता है आप एक सीडी खरीद सकते हैं या इसे इंटरनेट पर डाउनलोड कर सकते हैं, और फिर प्रोग्राम के लिए अधिष्ठापन गाइड का अनुसरण कर सकते हैं। कई कार्यक्रम उपलब्ध हैं, लेकिन कुछ लोकप्रिय लोग हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं।
  • ऑडेसिटी: एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर जो एकाधिक ट्रैक रिकॉर्ड और संपादित कर सकता है यह सिर्फ पट्टी के समस्याग्रस्त हिस्से का चयन करके और फिर इसे हटाने के द्वारा शोर को हटाने में भी बहुत प्रभावी है
  • पावर साउंड एडिटर: एक संगीत रचना के अन्य भागों के साथ मिश्रित होने की आवश्यकता वाले रिकॉर्ड को रिकॉर्ड और बदल सकते हैं। आप इको, कोरस और रेवब जैसे टेम्पो परिवर्तन प्रभाव जोड़कर ऑडियो बदल सकते हैं। यह प्रोग्राम आपको इंटरनेट पर या ईमेल द्वारा अपने संपादित ऑडिओ साझा करने की अनुमति देता है। आप तैयार सीडी में सीडी को भी जला सकते हैं।
  • Mp3DirectCut: रिकॉर्डिंग और एमपी 3 फ़ाइलों को संपादित करने में माहिर हैं। यह फ़ाइल प्रारूप किसी भी व्यक्ति के लिए आदर्श है जो किसी छोटे आकार में फ़ाइलों को संक्षिप्त करना चाहता है।
  • Wavosaur: WAV फ़ाइलों को कैप्चरिंग और प्रोसेसिंग करने में माहिर हैं। यह कार्यक्रम वास्तविक समय प्रभाव प्रदान करता है ताकि आप सुन सकें कि ऑडियो रिकॉर्ड करने के दौरान ध्वनि प्रभाव कैसे हो रहे हैं। यह एमपी 3 प्रारूप का भी समर्थन करता है।

विधि 2
रिकॉर्डिंग टूल्स

चित्र शीर्षक संपादित ऑडियो चरण 2
1
अपने कंप्यूटर पर एक माइक्रोफ़ोन को कनेक्ट करके ऑडियो रिकॉर्ड करें (लगभग हर कंप्यूटर में एक माइक्रोफोन पोर्ट है)। आप निम्न टूल का उपयोग करके उन्नत रिकॉर्डिंग भी कर सकते हैं।
  • कई पटरियों को रिकॉर्ड करें यदि आपके पास एक से अधिक माइक्रोफोन पोर्ट वाला कंप्यूटर है
  • अन्य ट्रैक पर रिकॉर्ड करें, रिकॉर्डिंग की शुरुआत करते समय अन्य ट्रैक रिकॉर्ड किए गए हैं और पृष्ठभूमि में खेल रहे हैं।

विधि 3
ऑडियो फ़ाइलें स्थानांतरित करना

चित्र शीर्षक संपादित ऑडियो चरण 3



1
अपने कंप्यूटर को USB के माध्यम से बाह्य उपकरणों से कनेक्ट करके ऑडियो फ़ाइलें आयात करें और निर्यात करें अधिकांश संपादन प्रोग्राम आपको एआईएफएफ, ओजीजी, वोर्बिस, डब्लूएवी और एमपी 3 सहित विभिन्न प्रारूपों में आयात और निर्यात करने की अनुमति देते हैं।

विधि 4
संपादन उपकरण

चित्र शीर्षक संपादित ऑडियो चरण 4
1
संपादन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके रिकॉर्ड किए गए या डाउनलोड की गई ऑडियो फ़ाइलें संपादित करें प्रत्येक सॉफ़्टवेयर में टूलकिट है, लेकिन ऐसे लोग हैं जो अधिक सामान्य हैं।
  • संरचना को पुनर्व्यवस्थित करने के लिए एक स्ट्रिप के भागों को कॉपी और पेस्ट करें
  • पूरे पटरियों या उनमें से कुछ को हटा दें
  • अपनी मात्रा को व्यक्तिगत रूप से समायोजित करके पटरियों को मिलाएं।

विधि 5
प्रभाव का उपयोग करना

  1. चित्र शीर्षक संपादित करें ऑडियो चरण 5
    1
    उपकरण और मुखर ध्वनि को बढ़ाने के लिए अपने ऑडियो ट्रैक पर डिजिटल प्रभाव जोड़ें अधिकांश कार्यक्रम निम्न प्रभाव प्रदान करते हैं
    • टोन स्थानांतरण: एक श्रेणी या उच्च या निम्न पिच देने के लिए
    • शोर को कम करना या निकालना: स्थिर या किसी प्रकार का शोर कम कर देता है या हटा देता है
    • इको, फ्लेंजर, देरी और अन्य इसी तरह के प्रभाव जो ध्वनि फुलर बनाने के लिए नोट्स की गति को दोहराते या बदलते हैं।

युक्तियाँ

  • अधिकांश कार्यक्रमों में सहायता मेनू होता है जिसमें आप कार्यक्रम के टूल और लाभों के बारे में अधिक जान सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर कोई सहायता मेनू नहीं है, तो आप सॉफ्टवेयर के बारे में और जानने के लिए ऑनलाइन ट्यूटोरियल वीडियो ढूंढ सकते हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com