IhsAdke.com

वर्चुअल डीजे का उपयोग कैसे करें

विज़ुअल डीजे एक ऑडियो मिक्सिंग सॉफ्टवेयर है जो वास्तविक डिस्क जॉकी या डीजे उपकरण की नकल करता है। आप एमपी 3 गाने आयात करने के लिए वर्चुअल डीजे का उपयोग कर सकते हैं और मल्टी-लेयर पटरियों के साथ ध्वनियों को जोड़ सकते हैं। एक पेशेवर डीजे के लिए ध्वनि संपादन और मिक्सिंग कौशल महत्वपूर्ण होने के कारण, वर्चुअल डीजे किसी को भी बुनियादी सॉफ्टवेयर सुविधाओं को सीखने और महंगा उपकरण खरीदने के बिना शुरुआती स्तर पर ऑडियो मिश्रण करना शुरू कर देता है।

चरणों

1
वर्चुअल डीजे डाउनलोड केंद्र से सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें और अपने कंप्यूटर पर सॉफ़्टवेयर स्थापित करने के लिए स्थापना मार्गदर्शिका का पालन करें।
  • 2



    कार्यक्रम खोलें और इसके साथ खुद को परिचित कराएं आपके लेआउट के 4 मुख्य क्षेत्र हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।
    • एक्टिव वेवफॉर्म: ताल विंडो है जहां आप संगीत की लय देख सकते हैं और अपने संगीत को एक अंतर्निहित ध्वनि या बीट में सिंक्रनाइज़ करने के लिए दृश्य सममूल्य कर सकते हैं। सक्रियण के रूप में दो भागों होते हैं। शीर्ष (तरंग या तरंग) संगीत की गतिशीलता को दर्शाता है अंक (आमतौर पर स्क्वायर) तेज आवाज़ जैसे एक ड्रम बीट का प्रतिनिधित्व करते हैं यह हिस्सा आपको आपके मिश्रित ट्रैक के मुख्य हरा का पालन करने में मदद करता है। नीचे सीजीजी (कम्प्यूटेड बीट ग्रिड या कंप्यूटर बीट ग्रिड) दिखाता है यह हिस्सा आपके संगीत के समय को चिह्नित करने के लिए, एक कदम चिह्न के रूप में कार्य करता है, ताकि आप उस समय का विस्तार कर सकते हैं, जहां आप ध्वनि नहीं सुनते हैं। यह सीजीजी कुछ गाने, पुलों और अन्य चीजों के परिचय बनाने के लिए बहुत उपयोगी बनाता है बायां पैनल तरंगों पर एक नीले रंग के प्रदर्शन से और लाल डिस्प्ले द्वारा दाईं तरफ दिखाया जाता है। आपको लहरों के उच्च चोटियों और नीचे दिए गए वर्ग मार्करों को सिंक्रनाइज़ और ओवरलैपिंग, (या दूसरे के ऊपर एक) को रखने का प्रयास करना चाहिए, जिसका आमतौर पर मतलब है कि धड़कता "सिंक्रनाइज़ किया गया" और मिश्रण को लाउडनेस के संदर्भ में अच्छा होना चाहिए। कभी-कभी, हालांकि, वर्चुअल डीजे एक ट्रैक का ठीक से विश्लेषण नहीं करता है और सीबीजी गलत हो सकता है, इसलिए आपको ये सिंक्रनाइज़ेशन कान से सुनाना और न केवल विज़ुअस द्वारा सीखना चाहिए।
    • वाम पैनल: यह आपकी बाईं ओर एक डीजे टेबल का एक आभासी संस्करण है जो परंपरागत फोनोग्राम के कार्यों की नकल करता है।
    • राइट डेस्क: बाएं पैनल या मेज के समान है, लेकिन आपके दाहिनी ओर है ताकि आप एक साथ पटरियों को चला सकें और संपादित कर सकें।
    • मिक्स टेबल: आप दाएं और बाएं स्पीकर की सारणी या पैनल के वॉल्यूम को समायोजित कर सकते हैं, साथ ही मिश्रण ऑब्जेक्ट के अन्य पहलुओं को भी मिश्रण तालिका का उपयोग कर सकते हैं।
  • 3
    लेआउट की सुविधाओं पर एक नज़र डालें ताकि आप जान सकें कि सॉफ्टवेयर में क्या सक्षम है। अधिकतर आभासी बटन प्रतीकों से चिह्नित होते हैं जिन्हें आसानी से समझा जा सकता है।
    • चलाएं / रोकें: शुरुआत से या उस स्थिति से जिसमें इसे रोका गया है, से किसी गीत या ध्वनि को रोकने या चलाने के लिए अनुमति देता है।
    • बंद करो: एक गीत या आवाज़ को रोकने और शुरुआत में इसे रोकने के लिए स्टॉप का उपयोग किया जाता है।
    • Beatlock: गीत की लय या गति को लॉक करें और सुनिश्चित करें कि आपके सभी प्रदर्शन किए गए कार्यों को उस ताल का पालन करने के लिए सिंक्रनाइज़ किया गया है। उदाहरण के लिए, यदि आप बाएं या दायें पैनल में एक डिस्क खरोंच करने की कोशिश करते हैं, तो beatlock सुनिश्चित करेगा कि डिस्क इसे खरोंच करने के बाद गीत की लय से मिलान करने के लिए जारी रहती है। बीट्लॉक एक ऐसा विशेषता है जो पारंपरिक डीजे उपकरण पर वर्चुअल डीजे को एक फायदा देता है।
    • पिच या पिच: आपको गीत की गति को बढ़ाने या घटाने की अनुमति देता है, जिसे बीपीएम (बीट्स प्रति मिनट या बीट्स प्रति मिनट) भी कहा जाता है। नियंत्रक को धीरे-धीरे चलाना धीरे-धीरे संगीत धीमा कर देगा और नीचे जाकर आप इसे गति देगा। यह ध्वनि संपादन सुविधा उपयोगी है जब आप संयुक्त ट्रैक गति को बढ़ाने या घटाना चाहते हैं
  • युक्तियाँ

    • सबसे अच्छी बात, लूप में गाना की हरा सेट करना और एक और गीत पर एक और गीत खेलना है। यह एक तेज़ रीमिक्स गीत बना देगा।
    • आप कई संगीत मिश्रण नियंत्रण नियंत्रण बटन को रिहा कर उनके मूल स्तर पर लौट सकते हैं और उन पर राइट क्लिक कर सकते हैं।
    • वर्चुअल डीजे होम संस्करण का उपयोग करें यदि आप केवल सॉफ्टवेयर की मूल सुविधाओं का उपयोग करना चाहते हैं यह आपको डिस्क स्थान को बचाएगा और साथ में काम करने के लिए आपको सरल उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस भी देगा।
    • अपने संगीत के लिए एक रिमिक्स प्रभाव जोड़ने के लिए flanger का उपयोग करने की कोशिश करें

    चेतावनी

    • कुछ गीतों के लिए बेअलालॉक अनुचित है जो लय में बदलाव कर रहे हैं, या अगर वर्चुअल डीजे इलेक्ट्रॉनिक बीट का ठीक से विश्लेषण नहीं कर सकता है इस स्थिति में, आप हमेशा beatlock को निष्क्रिय कर सकते हैं और सॉफ़्ट को मैन्युअल रूप से सिंक्रनाइज़ करने के लिए तरंग या लहर फ्रेम में दिखाए अनुसार हरा का पालन कर सकते हैं। कुछ समय और अनुभव के बाद आप अपने गीतों को केवल उन की आवाज़ से सिंक्रनाइज़ करने की क्षमता विकसित करेंगे, बल्कि आपके लिए यह करने के लिए सॉफ्टवेयर पर पूरी तरह भरोसा करने के बजाय। सॉफ़्टवेयर हमेशा सही नहीं होने के कारण वेवफॉर्म बीट्लॉक और तरंग डिस्प्ले को हमेशा विश्वसनीय नहीं माना जाना चाहिए, इसलिए आपको अपने डीजे कान को विकसित करने और महसूस करने की आवश्यकता है ताकि आप इन सहायता सुविधाओं के बिना मैन्युअल रूप से मिश्रण कर सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com