IhsAdke.com

फ़ोन पर एक ऑडियो रिकॉर्ड कैसे करें

जल्दी से ऑडियो रिकॉर्ड करने में सक्षम होने के नाते एक बहुत ही उपयोगी कार्य है, लेकिन अक्सर आधुनिक स्मार्टफोन में अनदेखी की जाती है आईफोन एक ऑडियो रिकॉर्डिंग एप्लिकेशन के साथ-साथ एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ-साथ कई फोनों के साथ आता है। रिकॉर्डिंग के लिए कई एप्लिकेशन उपलब्ध हैं जो कि अधिक फ़ंक्शन भी प्रदान कर सकते हैं। आप अपने विचार, व्याख्यान, बैठकों, शो और अन्य चीजों को रिकॉर्ड करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
iPhone

  1. 1
    रिकॉर्डर आवेदन खोलें यह आपको अपने आईफोन पर ऑडियो रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है। यह "अतिरिक्त" या "उपयोगिताएं" नामक एक फ़ोल्डर में हो सकता है।
  2. 2
    एक नया रिकॉर्डिंग शुरू करने के लिए बड़े लाल "रिकॉर्ड" बटन टैप करें आपका आईफ़ोन तुरंत आपके माइक्रोफ़ोन का उपयोग करके ऑडियो रिकॉर्ड करना शुरू करेगा।
  3. 3
    आईफोन डॉक को ऑडियो स्रोत पर इंगित करें सर्वोत्तम परिणामों के लिए, उस ऑडियो के स्रोत पर आईफोन बेस को निर्देशित करें, जिसे आप रिकॉर्ड करना चाहते हैं। यह उस डिवाइस का हिस्सा है जिस पर माइक्रोफ़ोन स्थित है। अपने हाथों से गलती से इसे कवर न करें। सर्वश्रेष्ठ परिणामों के लिए ऑडियो स्रोत के बहुत करीब दूरी से बचें
  4. 4
    जब आप रिकॉर्डिंग रोकना चाहते हैं, तो "रोकें" बटन को टैप करें। आप फिर से "सहेजें" बटन टैप करके इसे फिर से शुरू कर सकते हैं आप फिर से रिकॉर्डिंग शुरू करना चाहते हैं, यह चुनने के लिए आप समयरेखा खींच सकते हैं।
  5. 5
    अपनी रिकॉर्डिंग का नाम बदलने के लिए लेबल "नया रिकॉर्डिंग" स्पर्श करें। एक पाठ बॉक्स और कीबोर्ड प्रदर्शित किया जाता है, जिससे आप फ़ाइल का नाम दे सकते हैं।
  6. 6
    टैप करके अपनी रिकॉर्डिंग चलाएं "प्ले". इससे इसे सहेजने से पहले रिकॉर्डिंग की जाएगी। आप इच्छित बिंदु से रिकॉर्डिंग शुरू करने के लिए समयरेखा को स्थानांतरित कर सकते हैं।
  7. 7
    ऑडियो कटौती करने के लिए "संपादित करें" को टैप करें "संपादित करें" बटन दोनों किनारों से निकलने वाली लाइनों के साथ एक नीले बॉक्स की तरह दिखता है, और रिकॉर्डिंग नाम के दाईं ओर स्थित है
    • उस रिकॉर्डिंग का हिस्सा चुनने के लिए चयन सलाखों को टैप करें और खींचें जो आप निकालना चाहते हैं। चयनित भाग को हटाने के लिए "हटाएं" बटन टैप करें, या बाकी सब कुछ हटाने के लिए "कट" बटन दबाएं।
  8. 8
    जब आप रिकॉर्डिंग से संतुष्ट हों तब "संपन्न" बटन स्पर्श करें अगर आपने इसे अभी तक नहीं बदला है, तो आपको अब ऐसा करना चाहिए।
  9. 9
    अपनी रिकॉर्डिंग चलाएं रिकॉर्ड किए गए ऑडियो को रिकॉर्डर एप्लिकेशन में सूचीबद्ध किया जाएगा। रन नियंत्रणों को खोलने के लिए उनमें से कुछ चुनें आप रिकॉर्डिंग को किसी और को भेजने के लिए "साझा करें" बटन का चयन कर सकते हैं, फ़ाइल को हटाने के लिए ऑडियो को कटाई करने के लिए "संपादित करें" बटन पर क्लिक करें।
  10. 10
    ऑडियो रिकॉर्ड करने के लिए दूसरे एप्लिकेशन का उपयोग करें ऐसे कई रिकॉर्डर हैं जो iPhone ऐप स्टोर पर उपलब्ध हैं जो कि अधिक कार्य कर सकते हैं और आपकी आवश्यकताओं को बेहतर तरीके से पूरा कर सकते हैं। ऐप स्टोर खोलें और रिकॉर्डिंग अनुप्रयोगों की सूची देखने के लिए "वॉयस रिकॉर्डर" की खोज करें। आपके लिए सबसे अच्छा एप ढूंढने के लिए उपयोगकर्ता फ़ीडबैक पढ़ें
    • ऑडियो रिकॉर्डिंग अनुप्रयोग आपको प्रभाव जोड़ने, ऑडियोज को विभिन्न स्वरूपों में सहेजने, ध्वनि स्तर को समायोजित करने, उन्नत संपादन करने और अधिक के लिए अनुमति देते हैं

विधि 2
एंड्रॉयड

एक मोबाइल फोन पर रिकॉर्ड ऑडियो शीर्षक चित्र 11
1
अपने डिवाइस पर एक ऑडियो रिकॉर्डिंग एप्लिकेशन देखें प्रत्येक एंड्रॉइड डिवाइस अलग है, और ऑपरेटर एक दूसरे से अलग तरीके से डिवाइस को कॉन्फ़िगर करते हैं। इस वजह से आईओएस जैसी कोई मानक ऑडियो रिकॉर्डिंग अनुप्रयोग नहीं है। आपका उपकरण पहले से ही एक मानक एप्लिकेशन के साथ आ सकता है, या आपको एक डाउनलोड और इंस्टॉल करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • "रिकॉर्डर", "ऑडियो रिकॉर्डिंग", "नोट्स", आदि नाम वाले एप्लिकेशन खोजें।
  • एक मोबाइल फोन पर रिकॉर्ड ऑडियो शीर्षक चित्र 12
    2
    Google Play Store से एक रिकॉर्डिंग ऐप डाउनलोड करें। यदि आप अपने डिवाइस पर इंस्टॉल किए गए किसी भी ऐप्स को नहीं ढूंढ सकते हैं, तो आप Google Play Store का उपयोग करके एक इंस्टॉल कर सकते हैं। उनमें से कई स्वतंत्र हैं
    • Google Play Store खोलें और "ऑडियो रिकॉर्डर" की खोज करें।
    • परिणामों की सूची के माध्यम से ब्राउज़ करें और एक ऐसे आवेदन को खोजें, जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है। एक विस्तृत विविधताएं हैं, निःशुल्क और भुगतान यह देखने के लिए कि क्या यह लोकप्रिय है या नहीं, ऐप के नोट की जांच करें। विवरण देखने के लिए किसी ऐप को स्पर्श करें, जैसे उपयोगकर्ता रेटिंग और छवियां।
    • उस प्रोग्राम को ढूंढने के बाद "इंस्टॉल करें" बटन टैप करें जिसे आप प्रयास करना चाहते हैं अगर यह एक सशुल्क ऐप है, तो आपको "इंस्टॉल" बटन स्पर्श करने से पहले इसकी कीमत टैप करना होगा और भुगतान करना होगा।
  • एक मोबाइल फोन पर रिकॉर्ड ऑडियो शीर्षक चित्र 13
    3
    ऑडियो रिकॉर्डिंग एप्लिकेशन खोलें वांछित कार्यक्रम को चुनने और स्थापित करने के बाद, एप्लिकेशन ड्रॉवर में अपना आइकन ढूंढें। होमपेज स्क्रीन के निचले भाग में ग्रिड बटन को स्पर्श करके एप्लिकेशन ड्रावर को खोला जा सकता है। प्रत्येक एप्लिकेशन के लिए रिकॉर्डिंग प्रोग्राम अंतरफलक अलग होगा, इसलिए इस अनुभाग के बाकी सिर्फ एक सामान्य गाइड होंगे।



  • एक मोबाइल फोन पर रिकॉर्ड ऑडियो शीर्षक चित्र 14
    4
    एक नया रिकॉर्डिंग शुरू करने के लिए "रिकॉर्ड" स्पर्श करें जब आप अपना नया रिकॉर्डिंग एप्लिकेशन खोलते हैं, तो आपको आमतौर पर "नया रिकॉर्डिंग" स्क्रीन या कुछ इसी तरह का लिया जाएगा। ऐप आपके मौजूदा रिकॉर्डिंग की एक सूची में खोल सकता है।
  • 5
    ऑडियो स्रोत की ओर अपने एंड्रॉइड डिवाइस के आधार को इंगित करें अधिकांश Android डिवाइस के पास डिवाइस के निचले भाग में माइक्रोफ़ोन है कुछ रिकॉर्ड करते समय अपने हाथों से गलती से माइक्रोफ़ोन को कवर न करें।
  • एक मोबाइल फोन पर रिकॉर्ड ऑडियो शीर्षक चित्र 16
    6
    अपनी रिकॉर्डिंग को रोकने के लिए "रोकें" बटन को स्पर्श करें। यह रिकॉर्डिंग को रोकना संभवतः संभव है, इसके बिना अंतिम रूप से रिकॉर्डिंग करना, जिससे आपको बाद में रिकॉर्डिंग को फिर से शुरू करना पड़े।
  • एक मोबाइल फोन पर रिकॉर्ड ऑडियो शीर्षक चित्र 17
    7
    अपनी रिकॉर्डिंग समाप्त करने के लिए "स्टॉप" बटन टैप करें। यह बटन आम तौर पर आपके डिवाइस पर रिकॉर्डिंग सहेजता है, लेकिन यह एप्लिकेशन के उपयोग के आधार पर अलग-अलग होता है।
  • एक मोबाइल फोन पर रिकॉर्ड ऑडियो शीर्षक चित्र 18
    8
    अपनी रिकॉर्डिंग को संपादित करें अधिकांश अनुप्रयोगों में बुनियादी संपादन कार्य शामिल हैं, जिससे आप रिकॉर्ड किए गए ऑडियो के अनावश्यक भाग को कटौती कर सकते हैं। रिकॉर्डिंग पूरी करने के बाद "संपादित करें" बटन आमतौर पर प्रकट होता है।
  • एक मोबाइल फोन पर रिकॉर्ड ऑडियो शीर्षक वाला चित्र चरण 1 9
    9
    अपनी रिकॉर्डिंग साझा करें अपने संदेश अनुप्रयोगों में से किसी एक का उपयोग करके रिकॉर्डिंग को अन्य व्यक्ति को भेजने के लिए "साझा करें" बटन टैप करें। अधिकांश रिकॉर्डिंग एप्लिकेशन WAV या एमपी 3 प्रारूप में ऑडियो सहेजते हैं, जो कि अधिकांश उपकरणों पर खेला जा सकता है।
  • विधि 3
    विंडोज फोन

    1. 1
      वन-नोट खोलें आप अपने ऑडिओ संदेशों को तेज़ी से रिकॉर्ड करने के लिए OneNote देशी एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं आप इसे एप्लिकेशन की सूची में पा सकते हैं
    2. 2
      "+" बटन स्पर्श करें यह OneNote में एक नया नोट बनाएगा
    3. 3
      नोट बॉडी को स्पर्श करें और फिर "ऑडियो" बटन दबाएं यह एक माइक्रोफोन जैसा दिखता है OneNote तुरंत रिकॉर्डिंग शुरू कर देगा।
    4. 4
      जब आप रिकॉर्डिंग पूर्ण कर लेते हैं तो "स्टॉप" बटन टैप करें ऑडियो संदेश के शरीर में जोड़ा जाएगा
    5. 5
      रिकॉर्ड किए गए ऑडियो को सुनने के लिए "प्ले" बटन टैप करें ऑडियो खेलेंगे
    6. 6
      यदि आप और विकल्प चाहते हैं तो एक अलग रिकॉर्डिंग एप्लिकेशन डाउनलोड करें OneNote रिकॉर्डिंग के लिए उन्नत संपादन या साझाकरण कार्यों की पेशकश नहीं करता है, इसलिए यदि आपको अधिक मजबूत रिकॉर्डर की आवश्यकता है, तो Windows Store से एक डाउनलोड करें। कई एप्लिकेशन उपलब्ध हैं सबसे लोकप्रिय हैं:
      • आवाज मेमोस
      • मिनी रिकॉर्डर
      • अंतिम रिकॉर्डर

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com