IhsAdke.com

एक फोन वार्तालाप रिकॉर्ड कैसे करें

एक कानूनी दृष्टिकोण में, कभी-कभी यह साबित करने में सक्षम होने में सहायक हो सकता है कि कुछ कहा गया था या नहीं। फोन वार्तालापों का ट्रैक रखने के मामले में साक्ष्य रखने का एक विश्वसनीय तरीका है, जिसकी आपको आवश्यकता है। फ़ोन बातचीत को रिकॉर्ड करने का तरीका जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
कानूनी समस्याओं से बचना

रिकॉर्ड एक फोन वार्तालाप चरण 1 रिकॉर्ड
1
सुनिश्चित करें कि आप इसे वैधता के भीतर करते हैं कुछ सरकारें अपने नागरिकों पर अपने टेलीफोन वार्तालापों को रिकॉर्ड करने पर प्रतिबंध नहीं लगाती हैं, लेकिन दूसरों को इसमें शामिल सभी दलों की सहमति की आवश्यकता होती है। ऐसी सहमति के बिना, आपके रिकॉर्डिंग ऐसे स्थानों में बेकार हो जाएंगे और आपको समस्याएं भी मिल सकती हैं
  • यदि आप योजना बना रहे हैं प्रधान एक फोन लाइन, वहां संघीय कानून हैं जिन्हें आपको राज्य के कानूनों के अतिरिक्त अपील करना चाहिए। एक टेलिफोन लाइन को स्टैपलिंग में शामिल किसी भी दलों के ज्ञान के बिना वार्तालाप रिकॉर्ड करने का कार्य है कानून द्वारा प्रदान की जाने वाली कुछ स्थितियों को छोड़कर यह आम तौर पर गैरकानूनी है
  • रिकॉर्ड एक फोन वार्तालाप चरण 2 रिकॉर्ड
    2
    संभावित जटिलताओं से अवगत रहें रिकॉर्डिंग फोन कॉल बहुत उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन इसमें अज्ञात परिणाम भी हो सकते हैं। अपने आप को ज्ञान से सुरक्षित रखें और सुरक्षित रहें
    • यदि आप दो पार्टियों की सहमति के बिना वार्तालाप रिकॉर्ड करते हैं, तो आप एक राज्य के अधिकार क्षेत्र की जटिलता में समाप्त हो सकते हैं और ऐसा हो सकता है कि दूसरी पार्टी ऐसी स्थिति में रहती है जहां परस्पर सहमति अनिवार्य होती है। यहां तक ​​कि अगर आप इस मामले में कानून नहीं तोड़ रहे हैं, तो आपके टेलीफोन रिकॉर्ड को ध्यान में नहीं रखा जाएगा।
    • यदि आप अपने सभी कॉल्स रिकॉर्ड करना शुरू करते हैं और उन्हें पता चलता है तो आपके मित्र और परिवार आप पर गुस्सा हो सकते हैं शुरूआत में आपके पास के उन लोगों से बात करना सबसे अच्छा है और उन्हें लगाई गई सीमाओं का सम्मान करना चाहिए।
    • आपकी कॉल कैसे खुली हैं इस पर निर्भर करते हुए, अगर आपके रिकॉर्डिंग किसी और के हाथों में पड़ें तो समस्याएं हो सकती हैं सुनिश्चित करें कि आप अपने प्रेम जीवन, आपके वित्तीय और आपके अवैध गतिविधियों के संबंध में कार्य करते हैं, जिसे आप फोन पर चर्चा करने के लिए परीक्षा दे सकते हैं।
  • विधि 2
    एक प्रेरण माइक्रोफोन का उपयोग कर एक निश्चित फोन रिकॉर्डिंग

    रिकॉर्ड एक फोन वार्तालाप चरण 3 रिकॉर्ड
    1
    एक प्रेरण माइक्रोफोन के साथ रिकॉर्ड करें ये माइक्रोफोन इलेक्ट्रॉनिक्स और मोबाइल स्टोर में उपलब्ध हैं, और आमतौर पर फोन पर आसान स्थिति की अनुमति देने के लिए चूषण फ्लैप पर मुहिम लगाए जाते हैं।
  • रिकॉर्ड एक फोन वार्तालाप चरण 4 रिकॉर्ड
    2
    एक रिकॉर्डिंग डिवाइस चालू करें कंप्यूटर, रिकॉर्डर, या अन्य डिवाइस पर माइक्रोफ़ोन के ऑडियो आउटपुट को कनेक्ट करें। एक एनालॉग या पोर्टेबल डिजिटल रिकॉर्डर को अपेक्षाकृत छोटा और पोर्टेबल होने का फायदा होता है, लेकिन बातचीत का विवरण देने और व्यवस्थित करने के लिए कंप्यूटर के फायदे होते हैं।
    • आपके कंप्यूटर के लिए एक अच्छा बुनियादी ऑडियो संपादन प्रोग्राम ऑडेसिटी है ऑडेसिटी मुफ्त, सरल और उपयोगी है, जैसे वार्तालाप के एक म्यूट भाग को काटने के लिए। यह आसान संग्रहण के लिए कई प्रारूपों में बातचीत की फ़ाइलों को भी निर्यात कर सकता है। ऑडेसिटी डाउनलोड किया जा सकता है यहां.
  • रिकॉर्ड एक फोन वार्तालाप चरण 5 रिकॉर्ड
    3
    माइक्रोफ़ोन की स्थिति रिसीवर के पास फोन पर माइक्रोफ़ोन को पकड़ो (फोन का वह हिस्सा जहां आप बोलते हैं)। रिसीवर पर बात करके और अपने इनपुट डिवाइस पर रिकॉर्ड किए गए ऑडियो खेलकर माइक्रोफ़ोन का परीक्षण करें।
    • यदि आप चिंतित हैं कि माइक्रोफ़ोन का चूषण फ्लैप इसे पकड़ नहीं रखता है, टेप के साथ माइक्रोफ़ोन सुरक्षित करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका रिकॉर्डिंग बाधित नहीं है।
  • एक फोन वार्तालाप चरण 6 रिकॉर्ड शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी बातचीत को रिकॉर्ड करें जब आप हैंडसेट बंद हुक लेते हैं तो प्रेरण माइक्रोफोन चालू करें बंद कर दें और जब आप समाप्त हो जाएं तो रिकॉर्डिंग बंद करें
  • विधि 3
    एक लाइन रिकॉर्डिंग डिवाइस का उपयोग कर एक निश्चित फोन रिकॉर्डिंग

    रिकॉर्ड एक फोन वार्तालाप चरण 7 रिकॉर्ड
    1
    एक लाइन रिकॉर्डिंग डिवाइस के साथ अपनी बातचीत को कैप्चर करें लाइन डिवाइस फोन कॉर्ड से जुड़े हुए हैं और अपने फोन को अपने फोन पर रखे बिना रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • एक फोन वार्तालाप चरण 8 को रिकॉर्ड करें
    2
    उपकरण चालू करें टेलीफोन लाइन को उचित लाइन रिकॉर्डर के इनपुट से कनेक्ट करें, फिर रिकॉर्डर की टेलीफोन लाइन को दीवार से कनेक्ट करें जैसे कि यह एक नियमित टेलीफोन लाइन थी
    • डिवाइस के ऑडियो आउटपुट केबल को ढूंढें और इसे अपने ऑडियो रिकॉर्डिंग डिवाइस से कनेक्ट करें। कुछ रेखा रिकॉर्डर एक एकीकृत रिकॉर्डिंग डिवाइस के साथ आते हैं यदि आप चाहें, तो इन मॉडलों में से एक खरीदें। सबसे बुनियादी मॉडल आपको यह तय करने की अनुमति देता है कि किस तरह के ऑडियो रिकॉर्डर का उपयोग करना है, जो कि कुछ लोगों के लिए उन्हें अधिक उपयोगी बना सकता है
  • रिकॉर्ड एक फोन वार्तालाप चरण 9 रिकॉर्ड
    3
    लाइन डिवाइस सक्रिय करें जैसे ही बातचीत शुरू होती है और एक अलग ऑडियो रिकॉर्डर का उपयोग कर रिकॉर्डिंग शुरू करना सुनिश्चित करें
    • कुछ डिवाइस "दूरस्थ इनपुट" कार्यक्षमता के साथ आते हैं जब कोई कॉल होता है, तो ये डिवाइस स्वचालित रूप से रिकॉर्डिंग शुरू कर देंगे, आपको परेशानी को बचाएंगे।
  • विधि 4
    एक इन-कान हेडसेट माइक्रोफोन का उपयोग कर एक सेल फोन रिकॉर्डिंग

    एक फोन वार्तालाप चरण 10 रिकॉर्ड करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    इन-कान माइक्रोफ़ोन का उपयोग करें ये इलेक्ट्रॉनिक स्टोर और सेल फोन में उपलब्ध हैं। अन्य शारीरिक तरीकों से उनका महान लाभ यह है कि वे छोटे हैं और ध्यान आकर्षित नहीं करते हैं।
  • एक फोन वार्तालाप चरण 11 रिकॉर्ड एक शीर्षक चित्र
    2



    माइक्रोफ़ोन को चालू करें अपने कान पर स्थापित करें ताकि आप अपने फोन के वक्ता की आवाज उठा सकें, जब आप इसका उत्तर दें।
  • एक फोन वार्तालाप चरण 12 रिकॉर्ड करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    माइक्रोफ़ोन चालू करें एक पोर्टेबल रिकॉर्डिंग डिवाइस के लिए माइक्रोफ़ोन के ऑडियो आउटपुट को कनेक्ट करें
    • डिजिटल पॉकेट रिकार्डर भंडार और ऑनलाइन में खरीद के लिए व्यापक रूप से उपलब्ध हैं।
  • रिकॉर्ड एक फोन वार्तालाप चरण 13 रिकॉर्ड
    4
    कॉल रिकॉर्ड करें जैसे ही आप कॉल प्राप्त करते हैं, आपके डिवाइस की रिकॉर्डिंग को सक्रिय करें। माइक्रोफ़ोन हमेशा चालू रहता है और यह आपके रिकॉर्डिंग डिवाइस पर ध्वनियों को भेजेगा।
  • विधि 5
    एक प्रोग्राम का उपयोग करते हुए एक मोबाइल फोन रिकॉर्डिंग

    एक फोन वार्तालाप चरण 14 रिकॉर्ड करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी बातचीत रिकॉर्ड करने के लिए एक प्रोग्राम का उपयोग करें यदि आप स्मार्टफ़ोन का उपयोग कर रहे हैं, तो ऐसे प्रोग्राम हैं जो आपको आसानी से किसी भी कनेक्शन को रिकॉर्ड करने की इजाजत देते हैं। हालांकि प्रत्येक व्यक्ति के पास स्मार्टफोन नहीं है, लेकिन यह उन लोगों के लिए सबसे आसान विकल्प है जो इसे कर सकते हैं।
    • ऐप स्टोर को अपने फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम पर ब्राउज़ करें कॉल रिकॉर्डर देखें उनमें से ज्यादातर स्वतंत्र हैं, या बहुत सस्ते हैं
    • आप डाउनलोड कर रहे हैं एक बार से अधिक की जाँच करें। एप्लिकेशन के डेवलपर के विवरण को यह सुनिश्चित करने के लिए पढ़ें कि यह वही है जो आप चाहते हैं। अधिकांश कॉल रिकॉर्डर केवल कुछ फोन या ब्रांड पर काम करते हैं - कुछ केवल वक्ता के साथ काम करते हैं आपको लगता है कि फिट बैठता है एक मिल
  • एक फोन वार्तालाप चरण 15 को रिकॉर्ड करें
    2
    एप्लिकेशन को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए "इंस्टॉल करें" या "खरीदें" बटन दबाएं। सुनिश्चित करें कि ऐप मित्र के साथ एक परीक्षण कॉल करके ठीक से काम कर रहा है।
  • एक फोन वार्तालाप चरण 16 को रिकॉर्ड करें
    3
    अपने कॉल रिकॉर्ड करने के लिए एप्लिकेशन के निर्देशों का पालन करें। यदि एप्लिकेशन काम करने लगता है लेकिन रिकॉर्डिंग की गुणवत्ता कम है, तो इंटरनेट पर समाधान ढूंढें आम तौर पर इन चीजों के आसपास आने के तरीके हैं।
  • विधि 6
    अतिरिक्त डिवाइस या प्रोग्राम का उपयोग किए बिना रिकॉर्डिंग

    एक फोन वार्तालाप चरण 17 रिकॉर्ड करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    क्लाउड में उपलब्ध वेब ऐप्स का उपयोग करें इन सेवाओं के साथ कई पोर्टल किसी भी प्रोग्राम को स्थापित करने या किसी हार्डवेयर को खरीदने के अतिरिक्त कार्य के बिना फोन वार्तालापों को रिकॉर्ड करना आसान बनाता है
  • एक फोन वार्तालाप चरण 18 रिकॉर्ड करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    इनमें से अधिकांश सेवाएं `क्लाउड-ब्रिज` तकनीक का उपयोग करती हैं सेवा स्रोत संख्या और गंतव्य नंबर दोनों को डायल करता है, दोनों के बीच एक सम्मेलन कॉल करता है, और कॉल रिकॉर्ड करता है। सेवा क्लाउड में स्थित टेलीफोनी इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ कसकर एकीकृत है। यह प्रदाताओं को क्लाउड में रिकॉर्डिंग को संग्रहीत करने और निजी पोर्टल्स के माध्यम से ग्राहकों के लिए उन्हें उपलब्ध कराने की अनुमति देता है।
  • एक फोन वार्तालाप चरण 19 को रिकॉर्ड करें
    3
    कई प्रदाता हैं इनमें से कुछ सेवाएं हैं: रिकॉर्डर डॉट कॉम, सेटेयोरकॉल डॉट कॉम आदि।
  • एक फोन वार्तालाप चरण 20 रिकॉर्ड करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    उनका उपयोग किसी भी प्रकार के फोन (लैंडलाइन या सेल फोन) के साथ किया जा सकता है आपके सभी रिकॉर्डिंग आपके व्यक्तिगत पैनल पर प्रदाताओं द्वारा उपलब्ध कराए जाते हैं और आप उन्हें भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एक फोन वार्तालाप चरण 21 को रिकॉर्ड करें
    5
    ये सभी वेब अनुप्रयोग हस्ताक्षर टेम्पलेट का अनुसरण करते हैं। सबसे पहले, आपको अपनी साइट पर अपनी निजी प्रोफ़ाइल बनाने और उपलब्ध योजनाओं के अनुसार कॉल मिनट खरीदना होगा। औसत कॉल + रिकॉर्डिंग मूल्य $ 0.10- $ 0.25 सेंट प्रति मिनट से लेकर, आप किस योजना के अनुसार चुनते हैं
  • एक फोन वार्तालाप चरण 22 को रिकॉर्ड करें
    6
    वे उस व्यक्ति को सूचित नहीं करते हैं जिसे आप कॉल कर रहे हैं कि कॉल रिकॉर्ड किया जा रहा है। आपको कानूनी कोण को ध्यान में रखना चाहिए। इसलिए यदि आप जहां रहते हैं, तो दोनों पक्षों की सहमति की आवश्यकता है, इस लिंक को रिकॉर्ड करने वाले प्राप्तकर्ता को सूचित करने का बोझ तुम्हारा है
  • चेतावनी

    • एक रेडियो डिवाइस खरीदना गैरकानूनी है जो मोबाइल फोन वार्तालापों को रोक सकता है। कुछ देश इस तरह के उपकरणों को उनके क्षेत्र में निर्मित होने की अनुमति नहीं देते हैं। अपनी बातचीत रिकॉर्ड करने के लिए ऊपर वर्णित अन्य विधियों का उपयोग करें।
    • जैसा कि पहले कहा गया है, यह सामान्य रूप से फोन को तार करने के लिए गैरकानूनी है (अन्य लोगों की कॉल को उनकी सहमति के बिना सुनना) कुछ कानूनी प्रक्रियाओं में स्टैपल लाइनें शामिल हैं, लेकिन कुछ निश्चित कदम हैं जो स्टैपल को साबित करते हैं कि उपयोगी और आवश्यक है। केवल अपनी स्वयं की वार्तालापों या वार्तालापों को रिकॉर्ड करें जिन्हें आपको रिकॉर्ड करने की अनुमति है।
    • अपने राज्य के सहमति नियमों का पालन करें। यदि आप एक ऐसे राज्य में रहते हैं जहां दोनों पक्षों को रिकॉर्डिंग के लिए सहमति की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास रिकॉर्डिंग शुरू करने से पहले सहमति है। जितनी जल्दी आप रिकॉर्डिंग कर रहे हैं, अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, अन्य व्यक्ति से यह कहने के लिए कहें कि आप रिकॉर्डिंग को अधिकृत कर रहे हैं ताकि आपके पास रिकॉर्ड किया गया हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com