IhsAdke.com

विंडोज 8 में एक माइक्रोफोन की स्थापना

कंप्यूटर पर एक माइक्रोफोन जोड़ने से मशीन पर विकल्पों और विकल्पों की श्रेणी में वृद्धि हो सकती है। उनमें से प्रत्येक एक डिज़ाइन और निर्माता है, इसलिए आपको समय-समय पर समायोजन करके यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि आपके लिए कौन-से प्राथमिकताएं श्रेष्ठ हैं। सौभाग्य से, विंडोज 8 आपके लिए माइक्रोफोन स्थापित करने के लिए आवश्यक सभी टूल प्रदान करता है।

चरणों

विधि 1
माइक्रोफ़ोन को सही ढंग से कनेक्ट करना

यदि आप पहले से जानते हैं कि आपके पास माइक्रोफ़ोन का प्रकार है और यह ठीक से जुड़ा हुआ है, तो लेख सेटिंग अनुभाग पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

विंडोज 8 चरण 1 में एक माइक्रो सेट अप करें
1
संबंधित पीसी इनपुट में से किसी एक को माइक्रोफ़ोन या यूएसबी हैंडसेट से कनेक्ट करें। यूएसबी इनपुट को एक त्रिशूल के समान प्रतीक से पहचाना जा सकता है, जिसमें एक सर्कल, एरो, और स्क्वायर होता है।
  • विंडोज 8 चरण 2 में एक माइक्रो सेट अप करें चित्र
    2
    माइक्रोफोन कनेक्टर को सीधे एक ऑडियो इनपुट के साथ एक माइक्रोफ़ोन संलग्न करें। शायद इनपुट (पीसी पर) के पास एक माइक्रोफ़ोन डिज़ाइन होगा जो उसके बगल में है और कुछ के पास इसके आसपास एक लाल अंगूठी भी हो सकती है।
  • विंडोज 8 चरण 3 में एक माइक सेट करें
    3
    दो ऑडियो कनेक्टर के साथ हेडसेट पर विशेष ध्यान दें। आम तौर पर, लाल कनेक्टर के साथ प्लग या केबल पर माइक्रोफ़ोन संकेतक से संबंधित इनपुट से कनेक्ट होना चाहिए।
    • यदि आप चाहें तो दूसरे कनेक्टर को कंप्यूटर स्पीकर से जोड़ा जा सकता है, लेकिन यह निर्णय उपयोगकर्ता के विवेक पर है, खासकर यदि कोई अन्य स्पीकर पहले से ही जुड़ा हुआ है और सभी ध्वनियां हेडसेट छोड़ती नहीं हैं।
  • विंडोज 8 चरण 4 में एक माइक सेट करें
    4
    हेडसेट का प्रयोग केवल एक ऑडियो कनेक्टर और प्लग पर तीन ब्लैक बैंड के साथ करते समय विशेष इनपुट की तलाश करें डिवाइस पर काम करने के लिए कंप्यूटर के पास एक हेडसेट या माइक्रोफ़ोन के डिज़ाइन के साथ एक विशेष इनपुट होना चाहिए। एडाप्टर जो यूएसबी में प्लग कन्वर्ट करते हैं, लेकिन आमतौर पर इसे अलग से खरीदा जाता है।
  • विंडोज 8 चरण 5 में एक माइक्रो सेट अप करें
    5
    ब्लूटूथ माइक्रोफ़ोन या हेडसेट कनेक्ट करने के बारे में जानें सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर में ब्लूटूथ रिसीवर है और डिवाइस से इसे कनेक्ट करने के लिए निर्देशों का पालन करें।
  • विधि 2
    माइक्रोफ़ोन सेट करना

    विंडोज 8 चरण 6 में एक माइक सेट करें
    1
    प्रारंभ मेनू खोलें



  • विंडोज 8 चरण 7 में एक माइक्रो सेट अप करें
    2
    "खोज" बटन पर क्लिक करें और दर्ज करें ऑडियो डिवाइस. ध्वनि नियंत्रण कक्ष खोलने के लिए परिणामों में "ऑडियो उपकरण प्रबंधित करें" पर क्लिक करें
  • विंडोज 8 चरण 8 में एक माइक्रो सेट अप करें चित्र
    3
    माइक्रोफ़ोन ढूंढें ध्वनि नियंत्रण कक्ष में, "रिकॉर्डिंग" टैब पर क्लिक करें। यदि यह ठीक से जुड़ा हुआ है, तो आइकन के नीचे माइक्रोफ़ोन को एक हरे रंग की पुष्टिकरण चिह्न के साथ सूचीबद्ध किया जाएगा। यदि आप एक से अधिक डिवाइस को देखते हैं, तो माइक्रोफ़ोन को उड़ा दें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं और देखें कि हरी सलाखों के ऊपर जाना है या नहीं, यह दर्शाता है कि माइक्रोफोन शोर को उठा रहा है पुष्टि करने के द्वारा कि आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली डिवाइस को सूचीबद्ध किया गया है और ध्वनि कैप्चर किया गया है, यह उपयोग के लिए तैयार है
  • विंडोज 8 चरण 9 में सेट अप एक माइक शीर्षक वाला चित्र
    4
    समस्याओं का समाधान यदि आप सुनिश्चित हैं कि माइक्रोफ़ोन ठीक से पीसी से जुड़ा हुआ है लेकिन फिर भी पता चलता है, तो सूची में कहीं भी राइट-क्लिक करें और "अक्षम डिवाइस दिखाएं" का चयन करें। राइट-क्लिक करें और माइक्रोफ़ोन बंद करें। फिर से परीक्षण झटका
  • विधि 3
    माइक्रोफ़ोन का स्तर समायोजित करना

    विंडोज 8 चरण 10 में एक माइक्रो सेट अप करें
    1
    ध्वनि नियंत्रण कक्ष खोलें। माइक्रोफ़ोन का उपयोग करने के बाद थोड़ा सा, ध्वनि का पता लगाने में वृद्धि या कमी। यह माइक्रोप्रोफ़ोन का उपयोग करने वाले व्यक्तिगत कार्यक्रमों के माध्यम से किया जा सकता है, लेकिन अगर समय-समय पर ध्वनि उच्च या निम्न है, तो ध्वनि नियंत्रण कक्ष में स्तर समायोजित करें। प्रारंभ मेनू में, "खोज" पर क्लिक करें और दर्ज करें ऑडियो डिवाइस. नियंत्रण कक्ष को खोलने के लिए परिणामों में "ऑडियो उपकरण प्रबंधित करें" पर क्लिक करें
  • विंडोज 8 चरण 11 में एक माइक्रो सेट अप करें चित्र
    2
    माइक्रोफ़ोन गुण दर्ज करें। ध्वनि नियंत्रण कक्ष में, "रिकॉर्ड" टैब पर क्लिक करें, माइक्रोफ़ोन चुनें और "गुण" दर्ज करें।
  • विंडोज 8 चरण 12 में एक माइक्रो सेट अप करें चित्र
    3
    ध्वनि स्तर समायोजित करें माइक्रोफ़ोन गुणों में, "स्तर" टैब पर क्लिक करें और ध्वनि स्तरों को समायोजित करने के लिए कर्सर को स्लाइड करें। ध्वनि पिकअप तीव्रता को कम करने के लिए ध्वनि कैप्चर और बायीं ओर बढ़ने के लिए इसे दाएं ले जाएं
  • युक्तियाँ

    • प्रोग्राम और अनुप्रयोग जो माइक्रोफ़ोन का उपयोग करते हैं, शायद उनकी अपनी सेटिंग्स होती हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि सही उपकरण चुना गया है और ध्वनि का स्तर सही है, उनको एक्सप्लोर करने का यह एक अच्छा विचार है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com