IhsAdke.com

माइक्रोफ़ोन को कैसे रोकें

माइक्रोफोन आपकी ध्वनि प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकता है और कानों से बहुत अप्रिय हो सकता है। यह तब उत्पन्न होता है जब माइक्रोफ़ोन सिग्नल बढ़ाया जाता है और वक्ता द्वारा फिर से प्राप्त किया जाता है, एक निरंतर मंडल बना रहा है। सिग्नल तब तेजी से बढ़ाया जाता है जब तक कि यह एक अप्रिय ध्वनि का कारण नहीं बनता है। इस समस्या से बचने के लिए यहां कुछ कदम उठाए जा सकते हैं।

चरणों

माइक्रोन फ़ीडबैक रोकें चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
मुख्य वक्ताओं के पीछे और मॉनिटर के सामने माइक्रोफ़ोन की स्थिति जानें। अगर मॉनिटर माइक्रोफोन से बहुत दूर हैं, तो माइक्रोफ़ोन के पिकअप पैटर्न के कारण माइक्रोफ़ोन हो सकता है। माइक्रोफोन के पीछे सीधे मॉनीटर को स्थान देना सबसे अच्छा है
  • माइक्रोन फ़ीडबैक रोकें चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    हाथ से माइक्रोफ़ोन लपेटो मत कई गायकों को गायन करते हुए माइक्रोफोन के चारों ओर हाथ रखने की प्रवृत्ति होती है, जो एक बहुत ही अप्रिय माइक्रोफोन का कारण बन सकती है। अपने हाथों को माइक के नीचे रखें यदि आप मंच पर चल रहे हैं, सावधान रहें कि मुख्य वक्ताओं के माध्यम से जाने और मॉनिटर पर माइक्रोफोन को इंगित न करें।
  • माइक्रोफ़ोन फ़ीडबैक को रोकें चरण 3
    3
    एक माइक्रोफ़ोन एडमिनेटर का उपयोग करें माउंट करने योग्य इकाइयां हैं जो कि सिस्टम से जुड़ी जा सकती हैं जिसमें माइक्रोफ़ोन बढ़ाना, अतिरिक्त आवृत्ति को काटने और माइक्रोफ़ोन को नष्ट करने के बारे में पता लगाने की क्षमता होती है।
    • यह बहुत उपयोगी हो सकता है अगर प्रदर्शन में गायकों का आदान-प्रदान या मंच के चारों ओर एक बड़ा कदम शामिल होता है



  • माइक्रोफ़ोन फ़ीडबैक रोकें चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    ग्राफिक तुल्यकारक का प्रयोग करें एक ग्राफिक तुल्यकारक ध्वनि अभियंता को प्रस्तुति के दौरान माइक्रोफोन को रोकने के लिए अनुमति देता है, जिसे "बजना" कहा जाता है। यह ध्वनि के पारित होने के दौरान दिखाने से पहले किया जाता है।
    • ध्वनि मार्ग के दौरान, गायक माइक्रोफोन के माध्यम से गाता है क्योंकि अभियंता माइक्रोफोन शुरू होने तक मात्रा बढ़ाता है। जब ऐसा होता है, इंजीनियर को तुल्यकारक पर सही बैंड मिल जाएगा और लाभ कम करने का प्रयास करें।
    • ध्वनि प्रक्रिया के दौरान इस प्रक्रिया को सभी माइक्रोफोन के साथ किया जाना चाहिए। उच्च गुणवत्ता वाली प्रणालियों में, 2 31-बैंड ग्राफिक इक्विटीज़, मुख्य मिश्रण के लिए एक और मॉनिटरिंग के लिए एक है।
  • माइक्रोन फ़ीडबैक रोकें चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    चैनल पट्टी में एक पैरामीट्रिक इक्साइज़र का उपयोग करें। अधिकांश मिश्रण डेस्क के पास एक मिड-स्वीप पैरामीट्रिक इक्साइज़र है जो आपको एक विशिष्ट आवृत्ति प्राप्त करने में मदद करता है।
    • एक पैरामीट्रिक तुल्यकारक की बैंडविड्थ आम तौर से एक ग्राफिक तुल्यकारक की तुलना में बहुत कम है, और अधिक आवृत्ति नियंत्रण के लिए अनुमति देता है। इससे इंजीनियर को आवृत्ति को दूर करने की अनुमति मिलती है, जिससे लयरे से समझौता किए बिना माइक्रोफ़ोन शोर पैदा हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक माइक्रोफ़ोन फ़ीडबैक रोकें चरण 6
    6
    कमरे के ध्वनिक भाग को तैयार करें यह चरण केवल तब ही लागू होता है जब आप साइट के स्वामी होते हैं एक ध्वनिक उपचार अत्यधिक प्रतिवर्तन को रोका जा सकता है, जिससे माइक्रोफ़ोन की संभावना बढ़ सकती है।
    • वॉल्यूम को कम करने के लिए चरण के पीछे और पीछे फ़ॉम्स स्थापित करें इस वजह से, मॉनिटरों को इतना उच्च नहीं होना चाहिए, माइक्रोफ़ोन की संभावना को कम करना।
  • युक्तियाँ

    • जगह के कुछ घंटे पहले जल्दी जाओ। सबकुछ का परीक्षण करना, और अच्छे ध्वनि की गुणवत्ता के लिए मंच पर स्पीकर और माइक्रोफोन को स्थानांतरित करना एक लंबा समय ले सकता है। पर्याप्त समय के साथ, एक अच्छा इंजीनियर अगर ध्वनि किसी भी माइक्रोफ़ोन समस्याओं को हल कर सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com