IhsAdke.com

विंडोज 8 में ध्वनि रिकॉर्डिंग कैसे बनाएं

विंडोज 8 में एक ऑडियो रिकॉर्डिंग बहुत आसान है। आप इसे किसी अनुप्रयोग या ध्वनि रिकॉर्डिंग कार्यक्रम में कर सकते हैं। नीचे वर्णित प्रक्रिया विंडोज 8.1 उपयोगकर्ताओं पर भी लागू होती है

चरणों

विधि 1
"ध्वनि रिकॉर्डर" तक पहुंच

चित्र 8 विंडोज 8 पर एक ध्वनि रिकॉर्डिंग बनाएँ शीर्षक
1
"प्रारंभ" मेनू पर क्लिक करें यह स्क्रीन के निचले बाएं कोने में कार्य पट्टी पर स्थित है। आप नीचे तीर पर कीबोर्ड से भी एक्सेस कर सकते हैं। इस कुंजी में एक सफेद विंडोज लोगो डिजाइन है
  • यदि आपके पास एक टच स्क्रीन डिवाइस है, तो स्क्रीन पर अपनी उंगली की दाईं ओर स्थित करें और इसे बाएं से ज़ोर से स्वाइप करें "प्रारंभ" आइकन पर क्लिक करें यह सूची के मध्य में है और इसके नीचे "स्टार्ट" शब्द के साथ एक नीला विंडोज आइकन है
  • विंडोज 8 पर स्पीड 2 पर ध्वनि रिकॉर्डिंग बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    "ध्वनि रिकॉर्डर के लिए खोजें"". बस अपनी खोज से मेल खाने वाले अनुप्रयोगों और कार्यक्रमों की सूची खोलने के लिए शब्दों को टाइप करना शुरू करें
    • आप स्क्रीन पर खाली क्षेत्र पर राइट-क्लिक कर सकते हैं, "सभी ऐप्स" का चयन कर सकते हैं और जब तक आप "ध्वनि रिकॉर्डर" प्रोग्राम नहीं पाते तब तक सूची के निचले भाग पर जाएं।
    • यदि आप Windows 8.1 का प्रयोग कर रहे हैं, तो आप स्क्रीन के निचले भाग में माउस तीर को स्थानांतरित कर सकते हैं और एक वृत्त के अंदर तीर आइकन पर क्लिक कर सकते हैं। सूची के निचले भाग तक नेविगेट करें, जब तक कि आप "ध्वनि रिकॉर्डर" प्रोग्राम न मिलें।
  • चित्र 8 विंडोज 8 पर ध्वनि रिकॉर्डिंग बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    वह ऐप्लिकेशन चुनें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। आप दो ध्वनि रिकॉर्डिंग अनुप्रयोगों में आ सकते हैं, खासकर यदि आप Windows 8.1 का उपयोग कर रहे हैं: ग्रे आइकन के साथ और नारंगी रंग के साथ दूसरा
    • नारंगी रंग रिकॉर्डर एक आवेदन है। इसे कैसे उपयोग करें यह जानने के लिए, यहां क्लिक करें।
    • ग्रे रंग ध्वनि रिकॉर्डर एक कार्यक्रम है। इसे कैसे उपयोग करें यह जानने के लिए, यहां क्लिक करें।
  • विधि 2
    ऐप "ध्वनि रिकॉर्डर" ऐप का उपयोग करना

    चित्र 8 विंडोज 8 पर ध्वनि रिकॉर्डिंग बनाएँ शीर्षक
    1
    नारंगी "ध्वनि रिकॉर्डर" आइकन का चयन करें यह एक आवेदन खोल देगा। इसके बीच एक सर्कल के साथ एक ठोस रंग खिड़की होगी सर्कल के अंदर एक माइक्रोफोन की एक तस्वीर है नीचे संख्या शून्य के कई अंक हैं।
  • विंडोज 8 पर ध्वनि रिकॉर्डिंग बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    2
    यदि आवश्यक हो तो माइक्रोफ़ोन तक पहुंच की अनुमति दें एप्लिकेशन की पहली पहुंच के दौरान, यह माइक्रोफ़ोन एक्सेस करने के लिए अनुमति का अनुरोध कर सकता है। "हां" या "ठीक है" पर क्लिक करें।
    • यदि यह पहली पहुंच नहीं है, और आपको चेतावनी दिखाई दे रही है कि एप्लिकेशन के पास माइक्रोफ़ोन तक पहुंच नहीं है, तो आपको इसकी अनुमति देना होगा। स्क्रीन को दाईं ओर से स्लाइड करें और मेनू से "सेटिंग" चुनें। साइड मेनू में "अनुमतियां" विकल्प चुनें जो दिखाई देगा। माइक्रोफ़ोन विकल्प चालू करें- बार को नीला होना चाहिए।
  • चित्र 8 विंडोज 8 पर ध्वनि रिकॉर्डिंग बनाएँ शीर्षक
    3
    रिकॉर्डिंग प्रारंभ करने के लिए सर्कल को टैप करें आप बोलना, गायन करना, गाना बजाने या किसी भी अन्य ध्वनि को रिकॉर्ड करना शुरू कर सकते हैं जो आप रिकॉर्ड करना चाहते हैं।



  • विंडोज 8 पर ध्वनि रिकॉर्डिंग बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    4
    अपनी रिकॉर्डिंग को रोकने के लिए "रोकें" बटन टैप करें। इस बटन को फिर से क्लिक करके रिकॉर्डिंग को फिर से शुरू करें
  • चित्र 8 विंडोज 8 पर ध्वनि रिकॉर्डिंग बनाएं शीर्षक
    5
    रिकॉर्डिंग को खत्म करने और सहेजने के लिए "रोकें" पर क्लिक करें अगर आपने पहले एक ऑडियो बचा लिया है, तो आपको पिछले रिकॉर्डिंग की सूची दिखाई देगी। ध्यान रखें कि इस एप्लिकेशन में किए गए रिकॉर्डिंग को सीधे इसे सहेजा गया है जब आप इसे अनइंस्टॉल करते हैं, तो आप सहेजे गए ऑडियो भी खो देते हैं।
  • विधि 3
    "ध्वनि रिकॉर्डर" ऐप का उपयोग करना

    चित्र 8 विंडोज 8 पर ध्वनि रिकॉर्डिंग बनाएँ शीर्षक
    1
    ग्रे "ध्वनि रिकॉर्डर" आइकन का चयन करें यह आपको "डेस्कटॉप" पर वापस लाएगा। आप स्क्रीन पर एक संकीर्ण पॉप-अप आयत देखेंगे, हरे रंग की पट्टी और "रिकॉर्डिंग प्रारंभ करें" नामक एक लाल डॉट के साथ।
  • विंडोज 8 पर स्पीड 10 रिकॉर्डिंग करें
    2
    रिकॉर्डिंग प्रारंभ करने के लिए लाल बिंदु पर क्लिक करें जब आप रिकॉर्डिंग शुरू करते हैं, तो आप यह देख सकते हैं कि बार हरे, पीले और लाल के बीच में परिवर्तन होता है ये रंग रिकॉर्डिंग की मात्रा दर्शाते हैं। हरे रंग का रंग अच्छी गुणवत्ता की मात्रा इंगित करता है, और पीले रंग का संकेत है कि ध्वनि बहुत ज़ोर से हो सकता है, यही है, आपको कम बोलना चाहिए। लाल रंग इंगित करता है कि आप अभी तक ज़ोर से बात कर रहे हैं हरे और पीले रंगों में रहने की कोशिश करें
    • बहुत अधिक रिकॉर्डिंग ध्वनि स्थैतिक बना सकते हैं।
  • चित्र 8 विंडोज 8 पर ध्वनि रिकॉर्डिंग बनाएं शीर्षक
    3
    समाप्त होने पर "रिकॉर्डिंग रोकें" पर क्लिक करें यह न केवल रिकॉर्डिंग को रोक देगा बल्कि आपको इसे सहेजने की अनुमति भी देगा।
  • विंडोज 8 पर स्पीड 12 पर ध्वनि रिकॉर्डिंग बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    फ़ाइल को सहेजें जब आप "रिकॉर्डिंग रोकें" पर क्लिक करते हैं, तो एक पॉप-अप विंडो ऑडियो सहेजने के लिए एक स्थान मांगेगी। आपको उसे एक नाम देना होगा। सबसे पहले, फ़ाइल को नाम दें, और फिर उसे सहेजने के लिए स्थान का चयन करें। "सहेजें" पर क्लिक करें।
  • चेतावनी

    • अधिकांश वेबकैम और माइक्रोफोन में तकनीक है प्लग और खेलो (उन्हें तीसरे पक्ष के प्रोग्राम काम करने की आवश्यकता नहीं है), लेकिन उनमें से कुछ के लिए काम करने के लिए, आपको पहले ड्राइवर को डाउनलोड और इंस्टॉल करना पड़ सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com