IhsAdke.com

विंडोज 8 में एक शॉर्टकट कैसे बनाएं

शॉर्टकट आपको अपनी फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को जल्दी से एक्सेस करने की अनुमति देते हैं, भले ही वे डायरेक्टरी ट्री के पीछे छिपे हों आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर, विंडोज 8 में शॉर्टकट बनाने के कई तरीके हैं आम चिह्न के निचले बाएं कोने में छोटे तीर आइकन द्वारा उन्हें पहचाना जा सकता है।

चरणों

विधि 1
नया शॉर्टकट बनाना

चित्र 8 विंडोज 8 पर एक शॉर्टकट बनाएँ शीर्षक
1
वह जगह खोलें जहां आप शॉर्टकट को रखना चाहते हैं। यह आपके डेस्कटॉप पर, आपके कंप्यूटर पर एक फ़ोल्डर या बाहरी ड्राइव पर भी हो सकता है शॉर्टकट फ़ाइल आपके द्वारा निर्दिष्ट स्थान को इंगित करेगी।
  • विंडोज 8 चरण 2 पर शॉर्टकट बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    शॉर्टकट बनाएं राइट-क्लिक करें (या टच स्क्रीन का उपयोग करते समय अधिक समय दबाएं) और "नया" → "शॉर्टकट" चुनें। इसे रिक्त में याद रखें, क्योंकि आइकन पर राइट क्लिक करने से गलत मेनू खुल जाएगा।
  • चित्र 8 विंडोज 8 पर एक शॉर्टकट बनाएँ शीर्षक
    3
    गंतव्य फ़ाइल या फ़ोल्डर का लिंक बनाएं उस फ़ाइल या फ़ोल्डर का स्थान टाइप करें, जिसे आप लिंक बनाना चाहते हैं या यदि आपको सटीक स्थान या फ़ाइल नाम नहीं पता है, तो अपने कंप्यूटर पर गंतव्य के लिए खोज करने के लिए "ब्राउज़ करें" पर क्लिक करें। यदि आप स्थानीय स्तर पर टाइप कर रहे हैं, तो आपको पूर्ण पथ दर्ज करना होगा।
  • चित्र 8 विंडोज 8 पर एक शॉर्टकट बनाएँ शीर्षक
    4
    शॉर्टकट को एक नाम दें डिफ़ॉल्ट रूप से, शॉर्टकट के मूल फ़ाइल या फ़ोल्डर के समान नाम होगा। आप इसे जो कुछ भी चाहते हैं, उसे बदल सकते हैं, और क्योंकि यह एक शॉर्टकट है, आपको विस्तार (यदि लागू हो) शामिल करने की आवश्यकता नहीं है। आइकन लक्ष्य के समान होगा, यह एक छोटे से तीर के साथ होगा जिसका संकेत है कि आइकन एक शॉर्टकट है।
  • विधि 2
    मौजूदा फ़ाइल और फ़ोल्डर शॉर्टकट बनाना

    विंडोज 8 पर एक शॉर्टकट बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    1
    फ़ाइल, फोल्डर या प्रोग्राम ढूंढें, जिससे आप शॉर्टकट बनाना चाहते हैं। शॉर्टकट्स ऐसे चिह्न हैं जो आपको फ़ाइलों, फ़ोल्डरों और प्रोग्रामों की त्वरित पहुंच के लिए अनुमति देते हैं जो एक निर्देशिका की पृष्ठभूमि में छिपे हुए हो सकते हैं। शॉर्टकट लक्ष्य को "लक्ष्य" कहा जाता है। सामान्यतया, वे डेस्कटॉप, होम स्क्रीन या टास्कबार पर रखे जाते हैं, लेकिन उन्हें तैनात किया जा सकता है, जहां यह आपके लिए सबसे सुविधाजनक है।
  • विंडोज 8 पर एक शॉर्टकट बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    2
    हॉट कंटियों को दबाए रखें जबकि दूसरे स्थान पर लक्ष्य को खींचें फ़ाइल को स्थानांतरित या कॉपी करने के बजाय एक शॉर्टकट बनाने के लिए फ़ाइल या फ़ोल्डर को ले जाने के दौरान आप "Ctrl" और "Shift" कुंजी दबा सकते हैं। लक्ष्य को रिहा करना एक शॉर्टकट बनाना होगा
  • चित्र 8 विंडोज 7 पर एक शॉर्टकट बनाएँ शीर्षक
    3
    एक शॉर्टकट के रूप में डेस्कटॉप पर लक्ष्य भेजें। यदि आप अपने लक्ष्य के लिए डेस्कटॉप पर एक शॉर्टकट जल्दी से बनाना चाहते हैं, तो आप उसे राइट-क्लिक मेनू से कर सकते हैं। लक्ष्य पर राइट-क्लिक करें और चुनें भेजेंडेस्कटॉप (शॉर्टकट बनाएं). शॉर्टकट आपके डेस्कटॉप पर दिखाई देगा।
    • शॉर्टकट में नाम के अंत में "शॉर्टकट" जोड़ा जाएगा। यदि आप चाहें तो आप इसे हटा सकते हैं
  • चित्र 8 विंडोज 8 पर एक शॉर्टकट बनाएँ शीर्षक



    4
    लक्ष्य के समान स्थान पर एक शॉर्टकट बनाएँ। लक्ष्य पर राइट-क्लिक करें और चुनें शॉर्टकट बनाएं. एक शॉर्टकट एक ही स्थान पर बनाया जाएगा और फिर आप इसे इच्छित स्थान पर ले जा सकते हैं।
    • शॉर्टकट में नाम के अंत में "शॉर्टकट" जोड़ा जाएगा। यदि आप चाहें तो आप इसे हटा सकते हैं
  • विधि 3
    प्रारंभ मेनू फ़ाइल शॉर्टकट बनाना

    चित्र शीर्षक विंडोज 8 पर एक शॉर्टकट बनाएँ चरण 9
    1
    प्रारंभ स्क्रीन खोलें और एप्लिकेशन को ढूंढें यदि आप प्रारंभ स्क्रीन से किसी ऐप्लिकेशन पर राइट-क्लिक करते हैं, तो आप पाएंगे कि आप इसे से कहीं से शॉर्टकट नहीं बना सकते हैं बस इसे टास्कबार पर पिन करें ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी प्रारंभ स्क्रीन पर एप्लिकेशन पहले से ही एक शॉर्टकट है। आप इसे की एक प्रति बनाने के लिए शॉर्टकट फ़ोल्डर खोल सकते हैं।
    • आप आधुनिक Windows 8 इंटरफ़ेस पर चलने वाले अनुप्रयोगों के लिए शॉर्टकट नहीं बना सकते हैं। यह अधिकांश विंडोज स्टोर अनुप्रयोगों को शामिल करता है।
  • चित्र 8 विंडोज 8 पर एक शॉर्टकट बनाएँ शीर्षक
    2
    आइकन पर राइट-क्लिक करें का चयन करें फ़ाइल स्थान खोलें. यदि आप एक टच स्क्रीन का उपयोग कर रहे हैं, तो आइकन को स्पर्श करें और दाईं ओर क्लिक करें मेनू खोलने के लिए अपनी उंगली से नीचे स्वाइप करें
  • चित्र 8 विंडोज 8 पर एक शॉर्टकट बनाएँ शीर्षक
    3
    ढूंढें और इच्छित शॉर्टकट को स्थानांतरित करें Windows आपके द्वारा चयनित शॉर्टकट के साथ फ़ोल्डर खोल देगा अब आप इसे कॉपी कर सकते हैं या इसे डेस्कटॉप पर एक नया शॉर्टकट के रूप में भेज सकते हैं।
  • विधि 4
    कार्यपट्टी के लिए अनुप्रयोगों को पिन करना

    चित्र 8 विंडोज पर एक शॉर्टकट बनाएँ शीर्षक
    1
    प्रारंभ स्क्रीन खोलें आप किसी भी प्रारंभ स्क्रीन आइटम को डेस्कटॉप मोड टास्कबार पर पिन कर सकते हैं। यह वह बार है जो स्क्रीन के निचले भाग में डेस्कटॉप मोड में बैठता है और आपको एक ही क्लिक से आसानी से अपने सबसे महत्वपूर्ण अनुप्रयोगों तक पहुंचने देता है।
  • चित्र 8 विंडोज पर एक शॉर्टकट बनाएँ शीर्षक
    2
    उस आवेदन में राइट-क्लिक करें (या टच स्क्रीन का उपयोग करते समय अधिक समय दबाएं) जिसे आप पिन करना चाहते हैं आप मुख्य प्रारंभ स्क्रीन पर किसी एक ब्लॉकों के बीच चयन कर सकते हैं या एप्लिकेशन की अपनी पूरी सूची पर जा सकते हैं। आप इसे स्क्रीन के निचले भाग से स्लाइड करके या प्रारंभ स्क्रीन के निचले भाग में डाउन-एरो बटन क्लिक करके कर सकते हैं।
  • चित्र 8 विंडोज 8 पर एक शॉर्टकट बनाएँ शीर्षक
    3
    "टास्कबार पर पिन करें" चुनें। प्रोग्राम टास्कबार आइकन के अंत में जोड़ा जाएगा गतिशील ब्लॉक को ठीक नहीं किया जा सकता
  • चित्र 8 विंडोज पर एक शॉर्टकट बनाएँ शीर्षक
    4
    टास्कबार आइकन को ले जाएं इसे पुनर्व्यवस्थित करने के लिए टास्कबार के साथ एक आइकन क्लिक करें और खींचें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com