IhsAdke.com

विंडोज मूवी मेकर में एक वेबकैम का उपयोग कैसे करें

आप Windows मूवी मेकर में वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए एक अंतर्निर्मित या बाह्य वेबकैम का उपयोग कर सकते हैं। प्रक्रिया काफी सरल है जब आप कदमों को जानते हैं पढ़ने और इस कार्यक्रम के साथ एक वेब कैमरा का उपयोग करने के बारे में जानें!

चरणों

विधि 1
वीडियो शूट करना

विंडोज मूवी मेकर चरण 1 पर चित्र का प्रयोग करें वेबकैम
1
ओपन विंडोज मूवी मेकर "होम" टैब पर नेविगेट करें
  • विंडोज मूवी मेकर चरण 2 पर वेबकैम का प्रयोग करें चित्र
    2
    "वेबकैम वीडियो" बटन दबाएं इस बटन में कैमरा लेंस आइकन है।
  • विंडोज मूवी मेकर चरण 3 पर वेबकैम का प्रयोग करें चित्र
    3
    वीडियो रिकॉर्ड करें अगर वेबकैम चालू होता है, ठीक से काम कर रहा है और प्रोग्राम से जुड़ा हुआ है, तो आपको स्क्रीन पर अपनी छवि दिखाई देनी चाहिए। यदि स्क्रीन अंधेरा है, तो यह संभावना है कि वेब कैमरा ठीक से कनेक्ट नहीं है। वेबकैम की पसंद के साथ आगे बढ़ें वीडियो रिकॉर्डिंग शुरू करने के लिए "रिकॉर्ड" पर क्लिक करें। आपको वीडियो स्क्रीन के निचले दाएं कोने में टाइमर दिखाई देना चाहिए।
  • विंडोज मूवी मेकर चरण 4 पर वेबकैम का प्रयोग करें चित्र
    4
    रिकॉर्डिंग समाप्त करने के लिए "स्टॉप" पर क्लिक करें फाइल को आपके कंप्यूटर पर एक विंडोज मीडिया वीडियो फाइल (डब्ल्यूएमवी) फ़ाइल के रूप में सहेजने के लिए कहा जाएगा। वीडियो को विंडोज मूवी मेकर में स्वचालित रूप से लोड करना चाहिए और समयरेखा पर दिखाई देना चाहिए।
  • विधि 2
    वेबकैम का चयन

    विंडोज मूवी मेकर चरण 5 पर वेबकैम का प्रयोग करें चित्र
    1



    वेबकैम समायोजित करें सबसे आम त्रुटि कंप्यूटर पर वेबकैम की गलत स्थापना है। यदि आप एक वीडियो रिकॉर्ड करने की कोशिश की, लेकिन स्क्रीन काला हो गई, तो एक अच्छा मौका है कि आपके पास प्रोग्राम से जुड़ा सही कैमरा नहीं है। पढ़ते रहें और इसे बदलने के बारे में जानें।
  • विंडोज मूवी मेकर चरण 6 पर वेबकैम का प्रयोग करें चित्र
    2
    मूवी मेकर में "फाइल" मेनू खोलें और "विकल्प" चुनें। मुख्य मूवी निर्माता स्क्रीन से, ऊपरी बाएं कोने में "फ़ाइल" ड्रॉप-डाउन मेनू खोलें। इस मेनू में, आपको "नई परियोजना", "ओपन प्रोजेक्ट", "प्रोजेक्ट सहेजें" और "उपकरण से आयात करें" कार्य मिलेंगे। सूची के नीचे "विकल्प" पर क्लिक करें।
  • विंडोज मूवी मेकर चरण 7 पर वेबकैम का प्रयोग करें चित्र
    3
    "ऑडियो और वीडियो" विकल्प पर जाएं जब आप "विकल्प" पर क्लिक करते हैं, तो "मूवी निर्माता विकल्प" विंडो खुल जाएगी। इस विंडो में पांच श्रेणियां हैं: "सामान्य", "ऑडियो और वीडियो", "उपशीर्षक", "विश्वसनीयता केंद्र" और "उन्नत"। "ऑडियो और वीडियो" पर क्लिक करें
  • विंडोज मूवी मेकर चरण 8 पर चित्र का प्रयोग करें वेबकैम
    4
    उपलब्ध वेबकैम देखें "ऑडियो और वीडियो" विकल्प में, आप अनुभाग "ऑडियो उपकरण उपलब्ध" और "उपलब्ध वेबकैम" देखेंगे। "उपलब्ध वेबकैम" ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें यदि आप स्थापित वेबकैम का नाम जानते हैं, तो इसे डिफ़ॉल्ट डिवाइस के रूप में सेट करने के लिए क्लिक करें अन्यथा, उपलब्ध विकल्पों को देखें और चयनित वेबकैम पर क्लिक करें।
  • विंडोज मूवी मेकर चरण 9 पर चित्र का प्रयोग करें वेबकैम
    5
    फिर से वीडियो रिकॉर्ड करने का प्रयास करें मुख्य स्क्रीन पर लौटें और रिकॉर्डिंग प्रक्रिया को दोहराएं। यदि आपने सही वेब कैमरा चुना है, तो आपको स्क्रीन पर अपने आप को देखना चाहिए। अगर वीडियो स्क्रीन अभी भी काला है, तो वेबकैम के साथ एक और अधिक गंभीर समस्या हो सकती है।
  • चेतावनी

    • यह आलेख विंडोज लाइव मूवी मेकर और विंडोज मूवी मेकर पर लागू होता है।

    आवश्यक सामग्री

    • अंतर्निहित वेबकैम या
    • कंप्यूटर से जुड़ा बाहरी वेबकैम
    • विंडोज लाइव मूवी मेकर

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com