IhsAdke.com

कैसे एक उड़ान बुक करने के लिए

यदि आप जल्द ही विमान से यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो यह जरूरी है कि आप एक उड़ान बुक करें लेकिन एयरलाइनों और खरीदारी करने के विभिन्न तरीकों के बीच निरंतर मूल्य भिन्नता के कारण ये एक जटिल काम हो सकता है। यह मार्गदर्शिका आपको अपनी अगली यात्रा के लिए सबसे अच्छी उड़ान बुक करने में आसानी से सहायता करेगा।

चरणों

विधि 1
इंटरनेट पर एक उड़ान बुकिंग

  1. 1
    अपनी यात्रा की योजना बनाएं आप कहाँ जाने की योजना बना रहे हैं, राउंड ट्रिप की तारीख और अगर आप केवल फ्लाइट बुक करें या ट्रैवल पैकेज खरीदते हैं, तो इसके बारे में सोचें।
    • आरक्षण बनाने का निर्णय करते समय अपनी योजना को नीचे लिखें और इसे हाथ में रखें
  2. 2
    अपनी योजनाओं में लचीला होने पर विचार करें और अधिक लचीला आप, अधिक से अधिक एक अच्छा सौदा हो रही के अपने अवसरों एयरलाइन, हवाई अड्डे और यात्रा की तारीखों के विकल्प के बारे में और वापस और अपनी उड़ान बुकिंग के समय कम भुगतान करने के लिए मिल रहे हैं।
    • आमतौर पर, बुधवार यात्रा करने के लिए सबसे सस्ता दिन है।
    • आप अक्सर अच्छे सौदे अंतिम मिनट उड़ानों पर, (यानी, अगर आप एक ट्रैवल पैकेज चुनें) मिल सकता है खासकर यदि आप भी एक होटल के आरक्षण और / या एक कार किराए पर।
    • वैकल्पिक हवाई अड्डों के लिए उड़ान अक्सर सस्ता बाहर आ सकते हैं और बड़े हवाई अड्डों की तुलना में कनेक्शन पर बेहतर इंतजार करने का समय प्रदान करते हैं।
  3. बुक ए फ्लाइट चरण 1 नामक चित्र
    3
    कीमतों की तुलना करें एक उड़ान की लागत कई चर के अनुसार बदलता रहता है, उनमें उड़ान तिथि और यहां तक ​​कि साइट का इस्तेमाल किया के संबंध में पहले से बुकिंग के दिन, समय कर रहे हैं। विभिन्न वेबसाइटों पर कीमतों की तुलना करके, आपको अपनी उड़ान के लिए संभवत: सर्वोत्तम सौदा खोजने की अधिक संभावनाएं होंगी।
    • अपनी उड़ान को लगभग छह सप्ताह पहले बुक करें, यदि आप कर सकते हैं इस तरह आप संभवत: सर्वश्रेष्ठ कीमतों पर सबसे अच्छा उड़ान विकल्प ढूंढ पाएंगे।
    • यात्रा वेबसाइट, जैसे डिक्लर, मुंडी और सब्मिनीनो ट्रैवल, विभिन्न एयरलाइनों में कीमतों और उड़ान समय प्रदान करते हैं।
    • ट्रैवल वेबसाइट के माध्यम से कीमतों की तुलना करना एक अच्छा विचार है, क्योंकि कीमतें एक कंपनी और दूसरे के बीच काफी भिन्न हो सकती हैं।
    • एयरलाइन वेबसाइट्स भी आपके टिकट बुक करने के लिए एक शानदार जगह है। कंपनी की वेबसाइटों पर सस्ता और बेहतर उड़ानों को खोजने के लिए यह असामान्य नहीं है
    • यदि आप एक से अधिक स्थान पर जा रहे हैं, तो यात्रा के प्रत्येक हिस्से में अलग-अलग एयरलाइंस का उपयोग करने पर विचार करें।
  4. 4
    उड़ान किराए और कार्यक्रमों की सूची रखें जैसे-जैसे आप उपलब्ध विभिन्न विकल्पों की तुलना करते हैं, प्रस्थान और आगमन के हवाई अड्डों, कार्यक्रमों, कीमतों और रद्दीकरण स्थितियों सहित सभी प्रासंगिक विवरणों को नोट करें। यह आपको तय करने में सहायता करेगा कि कौन सी उड़ान अधिक आसानी से बुक करेगी।
    • कृपया ध्यान दें कि हवाई किराया मूल्य में करों और सामान फीस शामिल हैं
    • प्रत्येक उड़ान और इसके परिवर्तन दर के लिए रद्दीकरण शर्तों को पढ़ें। अगर आप अपनी उड़ान को रद्द या बदलना चाहते हैं, तो अग्रिम में उन्हें जानने में विफलता के कारण आपको अधिक धनराशि का भुगतान करना पड़ सकता है।
  5. बुक ए फ्लाइट चरण 2 नामक चित्र
    5
    अपना टिकट खरीदें एक बार जब आप अपनी यात्रा के लिए सर्वश्रेष्ठ उड़ान का फैसला करते हैं, तो अंततः अपना टिकट खरीदने का समय होगा
    • चुने गए वेबसाइट द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें। आरक्षण को पूरा करने के लिए सभी विशेष वेबसाइट आपको अपने नाम, दस्तावेजों और आपके क्रेडिट कार्ड के विवरण जैसे जानकारी प्रदान करने के लिए कहेंगे।
    • आम तौर पर आप आरक्षण के दौरान सामान फीस का भुगतान कर सकते हैं और अपनी सीटें चुन सकते हैं। हवाई अड्डे पर चेक-इन के साथ बिताए गए समय को कम करने के लिए यह अग्रिम रूप से करने का एक अच्छा विचार है
    • अगर आप विदेश यात्रा कर रहे हैं, तो आरक्षण की पुष्टि के लिए आपको पासपोर्ट की आवश्यकता होगी।
    • तय करें कि आप विशेष सीटें या यात्रा बीमा जैसे अतिरिक्त के लिए भुगतान करना चाहते हैं
    • कई ट्रैवल वेबसाइट और एयरलाइंस अन्य सेवाओं जैसे कार किराए पर लेने या होटल के कमरे के लिए और भी विशेष सौदे प्रदान करते हैं
  6. 6
    आरक्षण पुष्टि और अन्य प्रासंगिक दस्तावेजों को प्रिंट करें अपने आरक्षण के साथ किसी भी समस्या से बचने के लिए इन दस्तावेज़ों को हवाई अड्डे तक अपने साथ उड़ान भरने के लिए सुनिश्चित करें।
    • "24 घंटे का नियम" का पालन करें। अपनी उड़ान बुकिंग के 24 घंटों के भीतर एक बार और कीमतें जांचें। अगर किराया कम है, एयरलाइन को कॉल करें और अपनी उड़ान को सबसे कम कीमत के साथ स्विच करें।

विधि 2
एक एयरलाइन या ट्रैवल एजेंट के साथ उड़ान बुकिंग




  1. 1
    अपनी यात्रा की योजना बनाएं आप कहाँ जाने की योजना बना रहे हैं, राउंड ट्रिप की तारीख और अगर आप केवल फ्लाइट बुक करें या ट्रैवल पैकेज खरीदते हैं, तो इसके बारे में सोचें।
    • आरक्षण बनाने का निर्णय करते समय अपनी योजना को नीचे लिखें और इसे हाथ में रखें
  2. बुक ए फ्लाइट स्टेप 3 नामक चित्र
    2
    ट्रैवल एजेंट या एयरलाइन के प्रतिनिधि से संपर्क करें जो आप चाहते हैं किताब को सर्वश्रेष्ठ उड़ान ढूंढने में आपकी सहायता करने के लिए आप दोनों पारंपरिक ट्रैवल एजेंटों और एयरलाइन प्रतिनिधियों को कॉल कर सकते हैं।
    • अपने एजेंट को अपनी यात्रा की योजना दें यह भी सुनिश्चित करें कि वे अपनी बैठने की वरीयता और तिथियों और एयरलाइनों के बारे में उनकी लचीलेपन सहित किसी भी और सभी उचित जानकारी जानते हैं।
    • जैसे ही ऑनलाइन बुकिंग में किया जाना चाहिए, बेहतर कीमतों और कार्यक्रमों के लिए अपनी योजनाओं में लचीलापन पर विचार करें।
    • एक अच्छा एजेंट आपको अपनी उड़ान बुकिंग करने में शामिल सभी चर को चेतावनी देगा, जैसे वैकल्पिक हवाई अड्डों और छोटी एयरलाइनों का उपयोग करने की संभावना। वे आपको यह तय करने की अनुमति देंगे कि कौन सी प्रस्ताव आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छा होगा।
  3. बुक ए फ्लाइट चरण 4 नामक चित्र
    3
    विभिन्न एजेंटों की कीमतों की तुलना करें कई एजेंटों से संपर्क करें और उन्हें आप के लिए उद्धरण तैयार करने के लिए कहें। उनमें से प्रत्येक के प्रस्तावों की तुलना करके, आप सबसे अच्छा सौदा चुनने में सक्षम होंगे।
    • क्या तुम सच में पसंद है, तो एजेंटों में से एक मिल गया है, लेकिन यह अपनी उड़ान के लिए सबसे अच्छा प्रस्ताव नहीं किया है, सबसे कम कीमत के साथ बोली लगाने पर यह बताना करें और देखें कि वह कम से कम यह मिलान कर सकते हैं।
  4. 4
    अपना टिकट खरीदें एक बार जब आप तय करें कि आपकी यात्रा के लिए कौन से फ्लाइट ऑफ़र सबसे अच्छी है, तो आपको अपना टिकट खरीदना चाहिए।
    • अपने एजेंट को कॉल करें और उसे बताएं कि आप किस उड़ान को बुक करना चाहते हैं वह हो सकता है किसी भी प्रश्न का उत्तर दें
    • आरक्षण के बारे में अपने प्रश्न पूछें करों, सामान फीस आदि सहित अतिरिक्त शुल्क के बारे में पूछें। रद्दीकरण और धनवापसी नीतियों के बारे में भी पूछें
  5. 5
    अपनी बुकिंग की पुष्टि और अन्य प्रासंगिक दस्तावेज़ों की एक कॉपी प्राप्त करें अपने आरक्षण के साथ किसी भी समस्या से बचने के लिए इन दस्तावेज़ों को हवाई अड्डे तक अपने साथ उड़ान भरने के लिए सुनिश्चित करें।

युक्तियाँ

  • आपकी सहायता करने के लिए आरक्षण एजेंट उपलब्ध हैं, इसलिए सवाल पूछने से डरो मत।

सूत्रों और कोटेशन

और देखें ... (8)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com