IhsAdke.com

कैसे Phobias पर काबू पाने के लिए

अपने शरीर से अपने सबसे बड़े डर को छोड़ दें, और उसके बारे में अच्छा और सकारात्मक महसूस करें। यह डर के साथ किसी के भी आदर्श वाक्य होना चाहिए। डर वास्तव में चिंता का एक विस्तृत रूप है, डर की एक गहरी भावना जिसके लिए हमारे शरीर सहज रूप से प्रतिक्रिया करते हैं यह डर एक व्यक्ति में कुछ दुखद घटना, आनुवंशिक विरासत या उम्र के साथ बढ़ी हुई चिंता की वजह से मौजूद हो सकती है। किसी व्यक्ति को ऊंचाइयों, मकड़ियों, सुई आदि का भय हो सकता है, कुछ भी। एक डर जो एक व्यक्ति के व्यवहार को परेशान करता है और अपने स्वास्थ्य को खतरे में डालता है, उसे मनोवैज्ञानिक द्वारा इलाज की आवश्यकता है। इस के बावजूद, अधिकांश डरपोकियों को व्यक्ति के प्रयास और चीजों की धारणा के साथ ठीक किया जा सकता है। क्या आप डर के बिना एक आश्वस्त व्यक्ति बनना चाहते हैं? आपके प्रयासों में मदद करने के लिए यहां कुछ रणनीतिक तरीके दिए गए हैं

चरणों

चित्र का शीर्षक फॉबिया चरण 1 पर काबू पाएं
1
अपने डर की पहचान करें और उसे सामना करने के लिए तैयार करें।
  • चित्र का शीर्षक फोबिया चरण 2 पर काबू पाएं
    2
    कुछ भी योजना बनाने से पहले, आपको वाकई अंतिम परिणाम का सामना करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक फॉबिया चरण 3 पर काबू पाएं
    3
    अपने लक्ष्य के बारे में दृढ़ और सकारात्मक रहें। एक लक्ष्य तक पहुंचना तब तक असंभव लगता है जब तक आप इसे नहीं मार देते।
  • चित्र का शीर्षक फॉबिया चरण 4 पर काबू पाएं
    4
    अपनी समस्या के लिए एक क्रमिक दृष्टिकोण की योजना बनाएं केवल भय ही एक नया डर नहीं है या ऐसा कुछ जो केवल एक बार डराता है। वह आपके साथ बड़ा हुआ है, और अच्छे परिणाम पाने में थोड़ी देर लग सकती है।
  • चित्र का शीर्षक फॉबिया चरण 5 पर काबू पाएं
    5
    अपने भय के छोटे भाग के साथ पहले सौदा। आप एक बार में समस्या का सामना करते समय जोखिम पर खुद को नहीं डाल सकते। एक समय में थोड़ा सा करने के लिए यह चालाक है उदाहरण के लिए, यदि आपका डर अधिक है, तो पांचवें मंजिल पर शुरू करने का प्रयास न करें। पहले से शुरू करें, और देखें कि आप इसे कितने समय से संभाल सकते हैं।



  • चित्र का शीर्षक फॉबिया चरण 6 पर काबू पाएं
    6
    जब भी आपके विचार आपके शरीर में डर बढ़ने लगें, लाल बत्ती को चालू करें। कुछ और सोचो, अपने विचारों को कुछ दिलचस्प तरीके से हटा दें किसी मित्र से बात करना या फ़ोन पर खेलना यह तकनीक काम करती है और आपको अपने भय के बारे में कम जानकारी देती है।
  • चित्र शीर्षक फॉबिया परोक्ष चरण 7
    7
    अपने डर को एक आदत का सामना करना पड़ता है। दूसरे शब्दों में, अपने डर से बचने की कोशिश मत करो, और अपने दैनिक डर का सामना करें।
  • चित्र शीर्षक फॉबिया चरण 8 पर काबू पाएं
    8
    अपने डर के सभी संभव विस्तारों के बारे में सोचें, क्योंकि वे आपके दिमाग में प्रवेश करना शुरू करते हैं। यह आपको भविष्यवाणी करने में मदद करेगा कि क्या होगा, तैयार करने के लिए।
  • चित्र का शीर्षक फॉबिया चरण 9 पर काबू पाएं
    9
    हर कदम में अपनी सफलता का जश्न मनाएं और अपनी विफलताओं से निराश न करें।
  • चित्र शीर्षक पर काबू पाने फोबिया चरण 10
    10
    जैसा कि आप अच्छी तरह से रहने के आदी हो जाते हैं, यहां तक ​​कि कम तीव्रता की स्थिति में भी, आपकी हिम्मत समय के साथ आपके भय का सामना करने के लिए विकसित होगा।
  • चेतावनी

    • ये उपाय चिकित्सा सहायता के लिए एक विकल्प नहीं हैं, और केवल कम तीव्रता समस्याओं के साथ ही सहायता कर सकते हैं अधिक गंभीर भय के हमलों के मामले में कृपया चिकित्सक से परामर्श करें। बहुत ज्यादा चिंता और तनाव दबाव आपके तंत्रिका तंत्र और रक्तचाप पर भयानक प्रभाव हो सकता है। यदि समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो आपका डर पर्याप्त समस्याएं पैदा कर सकता है, जनता में शर्मिंदगी के क्षणों, और जीवन स्थितियों का सामना करने के लिए आत्मविश्वास की कमी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com