IhsAdke.com

कैसे चूहों के डर पर काबू पाने के लिए

मुसब्बर, चूहों और चूहों का डर है, एक विशेष स्थिति या वस्तु (इस मामले में, एक माउस के साथ मुठभेड़) से उत्पन्न एक विशिष्ट भय। सभी phobias की तरह, यह कुछ हद तक एक तर्कहीन डर है, लेकिन यह व्यक्ति की चिंता कम वास्तविक की भावना नहीं है। इस तरह के भय को पहचानने और पहचानने के द्वारा, आप इसके द्वारा नियंत्रित होने के बजाय इसे दूर करने के लिए सीख सकते हैं। आप चूहों के साथ बातचीत करने का आनंद ले सकते हैं और सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
भय को पहचानना

स्टेप 1 के नाम से चित्रित एक राक्षस के डर पर काबू पाएं
1
पहचानें कि डर का क्या कारण है आपको माउस को वास्तव में खतरा महसूस करने की आवश्यकता हो सकती है, या जब आप टीवी पर या ड्राइंग में चूहा चित्र देखें पता चले कि किस प्रकार के चूहों के संपर्क में आपको परेशान महसूस होता है यह परिस्थितियों को सकारात्मक तरीके से पहचानने के द्वारा ही है, जिससे आप उन पर काबू पाने के लिए काम कर सकेंगे।
  • सोचें कि डर कहाँ से आया था यह एक विशिष्ट और दर्दनाक घटना के कारण होता है जिसमें एक चूहा शामिल था, या बस उन खतरों के कारण होता है जो वे करते हैं।
  • स्टेप 2 के नाम से चित्रित किया गया है
    2
    पहचानें कि आप डर को क्यों दूर करना चाहते हैं एक कारण इन कीटों द्वारा अपने घर का उपद्रव है, और आप डर के बिना इसके माध्यम से चलना चाहते हैं। कभी-कभी आपके मित्र के पास एक पालतू माउस का मालिक है और आप अपने घर में जाने के लिए उत्सुकता के बिना अपने घर जाना चाहते हैं - अपने आप को एक लक्ष्य देकर उसे आप की तरफ बढ़ने में मदद मिलेगी, जिससे वह लक्ष्य तक पहुंचने के लिए केंद्रित रह सके।
    • यह जानने के लिए कि आप कितनी सहज महसूस करते हैं, चूहों के साथ बातचीत के प्रकार की पहचान करना महत्वपूर्ण है उदाहरण के लिए, यदि आप अपने घर में आराम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपके पास पालतू चूहे या पालतू जानवर नहीं है, या सिर्फ एक को पेंट करने की ज़रूरत नहीं है, बस उन्हें शांत करते रहें।
  • स्टेप 3 के नाम से चित्रित किया गया है
    3
    यदि आप डर या डर से ग्रस्त हैं तो निर्धारित करें भय एक मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रिया है, जो खतरे के लिए सामान्य है, चाहे वास्तविक या काल्पनिक हो। डर कुछ ऐसा है जिसे आप थोड़ा प्रयास से दूर कर सकते हैं और यहां तक ​​कि मित्रों से सहायता भी कर सकते हैं - दूसरी तरफ, डरावने और अनियंत्रित डर के एपिसोड हो सकते हैं जब आपको लगता है कि आपको डर क्यों है गंभीर डरपोकों को दूर करने के लिए और अधिक कठिन हो सकता है और यह उन पर काबू पाने के लिए एक चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक की मदद लेगा।
    • जब आप एक माउस ढूंढते हैं, तो भय को तनाव से आने की ज़रूरत नहीं होती है अपने आप को इस कृंतक से देखते हुए लक्षणों को ध्यान में रखकर और कैसे चूहों (या घर में होने की संभावना) आपके जीवन को प्रभावित कर सकते हैं। यहां तक ​​कि जब उन्हें न ढूंढें, तो बहुत से लोग परिस्थितियों या जगहों से बचते हैं जहां चूहों के दिखाई दे सकते हैं इस तरह से अपने जीवन को "बदलना", मुठभेड़ों से बचने या उन्हें सामना करने की साधारण संभावना भी डर लगती है
  • भाग 2
    अपने आप से डर लगाना

    शीर्षक से चित्रित ऊतक के एक डर पर काबू पाएं चरण 4
    1
    स्थिति को "विपत्ति" न करें यह एक बहुत ही सामान्य प्रकार की नकारात्मक सोच है, जिसमें एक केवल माउस का सामना करते समय सबसे खराब संभावित संभावनाओं को समझता है, जैसे कि रसोई में कृंतक पास को देखने के बाद बीमारी के करार से डरना।
  • शीर्षक से चित्रित ऊतक के एक भय पर काबू पाएं चरण 5
    2
    चूहों के बारे में अधिक जानें, जो आकर्षक जीव हैं और मानवों से संबंधित का एक लंबा इतिहास है। वहाँ नकारात्मक पहलुओं, जैसे कि बीमारियों के प्रसार, लेकिन एक ही समय में, वे महान जाते हैं क्योंकि वे मिलनसार और बुद्धिमान हैं। इसके अलावा, उन्हें प्रयोगशाला में मनोवैज्ञानिक और रासायनिक परीक्षणों के लिए उपयोग किया जाता है, जो सबसे अच्छा मानव समझ में सहायता करता है।
  • स्टेप 6 के शीर्षक से चित्रित किया गया है
    3
    चूहों की तस्वीरें देखें चित्रों के साथ आरंभ करें और यहां तक ​​कि मूर्खतापूर्ण कार्टून भी एक बिंदु पर पहुंचें, जहां उनको देखकर डर या चिंता का कारण नहीं बनता है (विशेषकर जब यह सिर्फ एक छवि है, असली रॉड नहीं है)। यह एक्सपोजर थेरेपी का पहला कदम है, भय और भय से निपटने के लिए एक सामान्य तरीका
  • स्टेप 7 के नाम से चित्रित किया गया है
    4
    उन्हें दृष्टिकोण अगर आप पहले से ही चूहों को देखकर अधिक आरामदायक महसूस करते हैं, तो उन्हें शारीरिक रूप से करीब पहुंचने की कोशिश करें - एक नियंत्रित माहौल, जैसे मित्र के घर या पालतू जानवर की दुकान, आदर्श स्थान है अपने पिंजरों में चूहों पर नज़र रखें, जब वे भोजन करते हैं, सोते हैं, खेलते हैं या जो कुछ भी करते हैं आप यह जानकर अधिक आश्वस्त महसूस करेंगे कि पिंजरे या बॉक्स को कृंतक से अलग कर दिया गया है।
    • इसके लिए काम करने के लिए, धीरे-धीरे उस समय में वृद्धि करें जब आप उन्हें देख रहे हों। बस कुछ ही मिनटों की तलाश करके शुरू करो, खासकर अगर घबराहट को दिखाने के लिए शुरू होता है, लेकिन घड़ी के बारे में चिंता किए बिना, अगले कुछ यात्राओं पर थोड़ी देर के लिए उन्हें देखिए।



  • शीर्षक से चित्रित ऊतक के डर पर काबू पाएं चरण 8
    5
    अपनी गोद में माउस लें अब आप माउस के बगल में होंगे और इसे खेलना शुरू करें। सबसे पहले, सिर्फ उसे पालतू (एक दोस्त की गोद में अगर आप चाहें), और फिर उसे उठाओ सावधानी बरतें, क्योंकि वे छोटे और नाजुक हैं- उन्हें बहुत कसकर पकड़े हुए हैं या उन्हें फर्श पर गिरने से आपको नुकसान हो सकता है।
    • दस्ताने पहनें पहली बार यह धीरे धीरे अभ्यस्त करने के लिए अपने हाथों में पालतू लेने के लिए उपयोगी हो सकता है। वह मूडी या परेशान है, तो माउस ने काट लिया कर देने की संभावना है, तो दस्ताने अपनी उंगलियों की रक्षा और भय बदतर से बचने जाएगा।
  • स्टेप्स 9 के नाम से चित्रित उदर के डर पर काबू पाएं
    6
    अपने दोस्तों को बताएं तुम अकेले पीड़ित नहीं होना चाहिए, मित्र आपकी मदद करेगा अगर वे अपने डर के बारे में जानते हैं और असहज से बचने के लिए इस डर से निपटने की कोशिश कर रहा है, जबकि उनके अत्यंत करेंगे के रूप में। इसके अलावा, मित्रों तरीकों से आप भय पर काबू पाने में मदद करने के खोजने की कोशिश।
  • भाग 3
    एक चिकित्सक के साथ परामर्श

    स्टेप 10 नामक एक चित्र का शीर्षक है
    1
    एक चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें चूहों के संपर्क में होने का डर, या जोखिम की संभावना भी, बहुत अधिक मजबूत हो सकती है और यहां तक ​​कि आपके जीवन को बर्बाद कर सकता है। यदि यह मामला है, तो एक चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक की तलाश करें ताकि वह डर पर चर्चा करें और विशेष उपचार करें।
  • शीर्षक से चित्रित ऊतक के एक डर पर काबू पाएं चरण 11
    2
    परामर्श के लिए तैयार हो जाओ पहली बार चिकित्सक के पास जाने से पहले, उन चीजों की एक सूची बनाओ, जो चूहों को पूरा करते समय डर दिखाई पड़ती हैं, ऐसी स्थितियों को सूचीबद्ध करते हैं जहां यह भावना उत्पन्न होती है और जो कदम आपने उठाये हैं उसे दूर करने के लिए। अपने जीवन या जीवनशैली में आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों और पूरक आहार, विटामिन और उपचार के बारे में बात करना भी महत्वपूर्ण है।
  • स्टेरप 12 का शीर्षक चित्र
    3
    चिकित्सक के साथ काम करें ताकि आप अपने भय (संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार) को प्रतिबिंबित कर सकें। चिकित्सक आपको घर के काम करने के लिए कहेंगे, जहां आप चूहों के डर के बारे में सोचेंगे, लिखेंगे और बात करेंगे - जैसा कि चिकित्सक आपको अपने डर की असलियत को समझने में मदद करता है, यह आपको उन पहलुओं को भी उजागर करेगा जो आपको डरे हुए हैं, स्वीकार्य व्यवहार सीखना जो आपको डर के करीब ले जा सकते हैं, लेकिन वास्तव में, आपको खतरनाक चीज़ों के बारे में कुछ भी नहीं बताएगा
  • स्टेरप 13 नामक चित्र का शीर्षक है
    4
    निर्धारित दवाएं ले लीजिए एक भय बहुत मजबूत हो सकता है, व्यवहार को नियंत्रित करने दवाओं की सहायता की आवश्यकता होती है, या तो के रूप में बीटा ब्लॉकर्स, जो शरीर में रक्त परिसंचरण की भीड़ को कम करने, अवसादरोधी दवाओं है कि मस्तिष्क में रासायनिक उत्पादन ब्लॉक व्यवहार को विनियमित करने, या शामक जो आपको आराम करने में मदद करेगा खुराक का पालन करें और पेशेवर उपचार समय के निर्देशों (वह दवा कर सकते हैं) ताकि आप देख सकते हैं कि दवाओं को ठीक से काम कर रहे हैं के अनुसार।
    • जब दवाओं के उपयोग के बारे में बात करते रहें, तो आपके पास पहले से मौजूद दवाएं हमेशा संवाद करें, पूछें कि प्रभाव कैसे दिखेंगे और संभावित साइड इफेक्ट कितने समय लगेगा?
    • यदि संभव हो तो, अपने चिकित्सक के साथ संचार के अपने घंटों के बाहर संचार का एक चैनल है यदि आप बहुत गंभीर साइड इफेक्ट विकसित करते हैं।
    • कई नुस्खे दवाओं की तरह, उनको आदी होने की संभावना हमेशा होती है, विशेष रूप से शव उन्हें चिकित्सक की देखरेख में ही प्रशासन करें
  • स्टेरप 14 के शीर्षक से एक तस्वीर का सामना करना है
    5
    वैकल्पिक उपचार के बारे में और जानें। जब चिकित्सा और नशीली दवाओं का उपयोग काम नहीं करते, तो चिकित्सक, ध्यान, विश्राम तकनीक (जैसे योग), प्राकृतिक हर्बल पूरक आहारों का उपयोग, और चीनी चिकित्सा पद्धतियों से डर से निपटने के अन्य तरीकों का सुझाव दे सकता है एक्यूपंक्चर। सामान्य रूप से चिंता कम करने में सभी सहायक हो सकते हैं, जिससे आपको अपने भय और भय का सामना करने के लिए और अधिक साहस प्राप्त हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यह मत भूलो कि पालतू और जानवरों के बीच मतभेद हैं- एक पालतू माउस के साथ इंटरैक्ट न करें जिस तरह से आप अपने घर में एक घुसपैठिए या सड़क पर एक अजनबी का इलाज करेंगे।
    • याद रखें कि चूहों और चूहों, ज्यादातर मामलों में, आप के बारे में आप के बारे में अधिक से अधिक डर रहे हैं।
    • ऐसा नहीं है क्योंकि आप चूहों के डर से उबर चुके हैं कि आप उन्हें अपने घर में मारने की इजाजत देंगे- यदि आप कम नहीं हैं, उनमें एक रास्ता खोजने के लिए या एक कीट तबाही सेवा को बुलाओ।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com