IhsAdke.com

कैसे बताएं कि क्या एक चूहा पुरुष या महिला है

चूहों के लिंग के लिए ब्रीडर के लिंग के लिए महत्वपूर्ण है, बड़ी संख्या में चूहों के मालिक या उन लोगों के लिए जो अपने पालतू जानवरों के लिंग को जानना चाहते हैं। पुरुष और महिला के बीच अंतर करने के दो लोकप्रिय तरीके हैं - दोनों को नैदानिक ​​आंख और नमूने के नाजुक संचालन की आवश्यकता होती है। एक अंगों के अंतराल की दूरी (यानी, जननांग और गुदा के बीच की जगह) की परीक्षा के द्वारा होता है एक और यह है कि माउस के निपल्स हैं या नहीं। चूहों के लिंग को जानने से आप पुरुषों से पुरुषों को अलग कर सकते हैं और इस तरह अवांछित गर्भधारण से बचें।

चरणों

विधि 1
एनोजनिटल दूरी की जांच

चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या माउस मास या महिला चरण 1 है
1
पिंजरे से बाहर ले जाओ, धीरे से। इसे लेने और अपनी पूंछ को सावधानी से लेने का सबसे अच्छा तरीका, माउस के शरीर के नीचे अपना हाथ रखने के लिए पर्याप्त है। जब पिंजरे से बाहर हो तो पूंछ पकड़ना जारी रखें।
  • याद रखें कि मनुष्य एक माउस की आंखों में विशाल लगते हैं और यह कि मनुष्य के भय से अप्रसन्न चूहे के लिए सामान्य है इसे ऊपर से नीचे तक पकड़ने या इसे निचोड़ने की कोशिश न करें, या कृंतक आपके हाथ से बाहर निकल कर अपने आप को चोट पहुंचा सकते हैं।
  • या आप कर सकते हैं अपने हाथ में चढ़ने के लिए माउस को प्रशिक्षित करें. उसे उसके पास पहुंचने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, अपने हाथ की हथेली में अपने पसंदीदा नाश्ते रखें। यदि यह पहली बार है, तो आप ऐसा करते हैं, हालांकि, इसमें कुछ समय लग सकता है जब तक कि वह अपनी अविश्वास और दृष्टिकोण खो देता है
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या माउस मास या महिला चरण 2 है
    2
    जननांग क्षेत्र का पर्दाफाश करने के लिए माउस की स्थिति बनाएं। इसे गर्दन की त्वचा से ले लो और इसे ऊपर उल्टा कर दें यदि यह इस तरह से सहज महसूस नहीं करता है, तो पेट को नीचे पकड़ कर रखें और आपके सामने का सामना करना पड़ रहा है। बेहतर देखने के लिए पूंछ को बाहर निकालें
    • चूहे की पूंछ को निलंबित करते समय, यह महत्वपूर्ण है कि उनके पास चारों पैर नहीं असहाय हैं- कम से कम दो माथे कुछ सतह पर आराम करनी चाहिए। पूंछ के द्वारा माउस को लटकाकर, आप उसे तोड़ने का जोखिम चलाते हैं और शायद अपनी रीढ़ को तोड़ भी सकते हैं आप चोट लगी होगी या माउस को दर्द का कारण नहीं होगा।
    • पिल्ले और चूहों शरीर गर्मी बहुत जल्दी खो देते हैं उन्हें संक्षिप्त अवधि के लिए पकड़ो क्योंकि वे बहुत नाजुक हैं, पूंछ से उन्हें निलंबित करने से बचें।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या माउस मास या महिला चरण 3 है
    3
    जननांगों और गुदा के बीच की दूरी पर ध्यान दें। उत्तरार्द्ध पूंछ के आधार पर छेद है। नमूना की उम्र के आधार पर, यह तेज या अधिक अनिश्चित हो सकता है, जिससे सेक्स की पहचान करना मुश्किल हो सकता है। चूंकि इनायोनिनेटिकल दूरी नवजात चूहों के बीच लगभग समान होती है, इस उम्र के जानवरों के लिए ग़लती से शैलियों का गुणन करना सामान्य है।
    • जब तक आप अनोनोनिनेटिक दूरी के बीच अंतर नहीं बता सकते, तब तक कई चूहों की तरफ छोड़ने में सहायक हो सकता है।
    • यदि आपके पास तुलना करने के लिए कई चूहों नहीं हैं या यदि दूरी उन सभी में बहुत समान है, तो कुछ आरेख देखें जो इंटरनेट पर या जीवविज्ञान पुस्तक में लिंगों के बीच अंतर को दर्शाता है। कुछ स्रोत चूहे के जीवन के हर स्तर पर लिंगों के बीच अंतर का विस्तार करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या माउस मास या महिला चरण 4 है
    4
    पता लगाएँ कि माउस मादा है महिला में, जननांग गुदा के करीब है। मूत्रमार्ग एक वयस्क चूहे में लगभग 6 मिमी की दूरी पर गुदा से अलग है।
    • मादाओं में योनि भी होता है, जो मूत्रमार्ग के पीछे एक छोटी मुंह की तरह दिखता है



  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या माउस मास या महिला चरण 5 है
    5
    पता लगाएँ कि क्या माउस पुरुष है मादाओं की तुलना में पुरूषों में अनोनोनियल दूरी बहुत अधिक है। अंडकोष भी दिखाई देंगे यदि वे पहले से उतर चुके हैं। महिलाओं के मूत्रमार्ग के निकट निकलने से अंडोस्ट को अलग करने का एक अच्छा तरीका यह है कि इसके पीछे योनि की जांच हो।
    • आप अंडकोष को भी देख सकते हैं वयस्क जानवरों में सगाई, अच्छी तरह से दिखाई देने वाले अंडकोष होते हैं। लेकिन आपको धैर्य रखने की आवश्यकता है क्योंकि माउस उन्हें पेट में वापस कर सकते हैं। अंडकोष देखने का एक अच्छा मौका है, जब वह अपने पिछले पैरों से कटोरे के किनारे पर आराम कर खा रहा है। इस स्थिति में वृषण ज्यादातर समय प्रकट होते हैं अंडकोष का स्पष्ट अभाव हमेशा इसका मतलब यह नहीं है कि माउस स्त्री है, हालांकि। निश्चित तरीके से पशु के लिंग की पहचान करने के लिए अन्य तरीकों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • विधि 2
    निपल्स की जांच

    चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या माउस मास या महिला चरण 6 है
    1
    पेट की उजागर होने के लिए माउस की स्थिति बनाएं इसे गर्दन के पीछे की त्वचा से ले लो और अपने हाथ की हथेली पर पेट भर दें। सामने से बालों को हटाने की कोशिश करें यदि वे निपल्स के क्षेत्र में त्वचा की दृष्टि को अवरुद्ध कर रहे हैं।
    • निपल्स पिल्लों में बहुत ही असतत हैं, लेकिन एक स्पष्ट आंख और अच्छी रोशनी के साथ, संभव है कि उन्हें तीन दिन के जीवन के रूप में पता लगाना संभव हो।
  • चित्र शीर्षक बताएं कि क्या माउस मास या महिला चरण 7 है
    2
    यह पता लगाने के लिए कि क्या कृंतक एक मादा है, निपल्स की तलाश करें पुरुषों के निपल्स नहीं हैं सफेद माउस मादा की दस निपल्स हैं - छोटे ढेर के समान संरचनाएं। सबसे स्पष्ट हैं पेट के आधार पर, जो जननांगों के सबसे करीब हैं।
    • गर्भावस्था में सेक्स की पहचान करने में काफी सुविधा होती है, क्योंकि यह निपल्स पर पहुंच जाती है और उन्हें पेट से बाहर निकालती है, कूल्हे में एक छोटा "पाउच" बनाते हैं। हालांकि, हर गर्भवती चूहे में स्पष्ट निपल्स नहीं होते हैं, और एक मोटापे वाली पुरुष गर्भवती महिला के लिए गलत हो सकता है। अत्यधिक विनम्रता के साथ, चूहे के पेट के पैरों पर यह "थैला" महसूस करने की कोशिश करें, कठिन नदियां ढूंढिए - जो संभवतः पिल्ले हैं
  • युक्तियाँ

    • जितनी जल्दी हो सके सेक्स से अलग चूहों। यदि अनिश्चित यौन संबंध के एक जानवर है, तो इसे तीसरे पिंजरे में रखें और जब तक पहचान संभव नहीं हो जाती तब तक प्रतीक्षा करें।
    • आठ महीने की उम्र से पुरानी महिलाओं को पार न करें, जिन्हें पुराना माना जाता है। इस उम्र के बाद गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था के समापन से पहले या प्रसव के दौरान मर जाती हैं।

    चेतावनी

    • पूंछ से माउस को पकड़ो मत। इसे धीरे से अपने हाथ से पकड़ो और धीरे से इसे संभाल लें।
    • पूरे जीवन में एक ही महिला को तीन गुना से ज्यादा पार नहीं करें
    • अगर जानवरों को सेक्स से अलग नहीं किया जाता है, तो वे चार सप्ताह की उम्र में पुन: प्रजनन शुरू कर सकते हैं। गर्भावस्था हमेशा चूहों में जटिल होती है, और महिला प्रसव के दौरान मर सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com