IhsAdke.com

कैसे एक माउस ले लो करने के लिए

कल्पना कीजिए कि आप घर पर हैं, टीवी देख रहे हैं, अपने जीवन की देखभाल कर रहे हैं। अचानक, छत खोलता है और आप गोड्ज़िला को देखते हैं वह अपनी बाहों के साथ तुम्हें पकड़ने की कोशिश करता है अंत में वह अपने विशाल हाथों से अपने शरीर को लपेटने और उसके चेहरे के करीब लाने के लिए प्रबंधन करता है। पहचानने योग्य ग्रन्ट्स उसके मुंह से बाहर निकलते हैं - आपको नहीं पता कि वह क्या कहने की कोशिश कर रहा है वह एक अजीब रूप है, एक अजीब गंध, एक अजीब आवाज़ है, और मामले को बदतर बनाने के लिए, यह विशाल है! आप इतनी तनावपूर्ण हैं कि आप अपनी आंतों में मुश्किल से रह सकते हैं!

भयावह, हे? लेकिन शायद यह संभव है कि पालतू चूहों को हर दिन कैसा महसूस होता है। आप जानता है कि वह उन्हें चोट नहीं करना चाहता, लेकिन वे उन्हें जानने का कोई तरीका नहीं है कि इसलिए, आपको जानवरों को साबित करने की आवश्यकता है कि यह उसके कार्यों के जरिए उसे नुकसान नहीं पहुंचाएगा। यहां एक प्यारा पालतू जानवर में अपने पालतू माउस को बदलने के लिए कुछ युक्तियां दी गई हैं।

चरणों

विधि 1
अच्छी तरह से सामाजिककृत चूहों

चित्र एक चूहा नामक एक कदम चरण 1
1
यदि आपको अच्छी प्रतिष्ठा वाले चूहे के ब्रीडर मिलते हैं, तो आपके माउस का जीवन के शुरुआती दौर से ठीक से इलाज किया जाएगा। (स्थानीय पशु आश्रय में, आप अच्छी तरह से इलाज वाले चूहों को भी ढूंढ सकते हैं।) इन जानवरों को जोड़ने के लिए आसान है और लंबे समय तक नहीं लेना चाहिए। शायद वे आपके हाथ से खाने को स्वीकार करेंगे और पहले दिन पकड़े जाएंगे (यद्यपि युवा चूहों या मादाएं घबराहट दिखा सकती हैं, भले ही वे इंसानों के आदी हो जाएं)। यदि आपका माउस मनुष्यों के साथ अभी तक सामाजिक नहीं हुआ है, तो अगले विषयों पर सीधे जाएं और उस पर वापस आइए, जब लोग लोगों की उपस्थिति से कुछ आदी हो जाएंगे
  • तम एक चूहे चरण 2 नामक चित्र
    2
    अपने चूहों को हर बार जब आप अपने पिंजरे से संपर्क करते हैं, तो उन्हें नाश्ता दें। नाश्ता अनाज महान नाश्ते हैं इसके अलावा, कभी सलाखों के माध्यम से भोजन प्रदान करते हैं - इससे उन्हें काटने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। पिंजरे दरवाजा खोलने, घोषणा करते हैं कि आप देखते हैं और यह सुनिश्चित करें कि जानवरों उनकी उपस्थिति के बारे में पता कर रहे हैं, ताकि वे डरो मत बनाने के लिए कुछ करना। कंटेनर जहां नाश्ता मिला हिला - वे शोर और इनाम के बीच सम्बन्ध कर देगा - तो नाश्ता प्रदान करते हैं। इससे उन्हें आपकी उपस्थिति चाहिए, क्योंकि यह भोजन का संकेत है! एक समय में एक माउस पेट भर खा जाना और उसके नाम पर कहते हैं कि इस समय वह अपने हाथ से यह मिलता है, और इसलिए प्रत्येक (जब भी आप कर सकते हैं चूहों के वास्तव में कहते हैं कि नाम) आपके नाम सीखना होगा। यदि उनमें से कोई भी आप काट लेता है, तो लहराते की नकल करने की कोशिश करें कि जब वह नाराज हो जाए तो एक चूहे उछालने लगे। और यह ज़ोर से ऐसा नहीं करते हैं - अगर आप कम मात्रा में एक चीख़ बनाने के लिए, माउस लगता है कि आप अपनी तरह का एक और जानवर के लिए बात कर रहे हैं और यह पता चला है कि वह एक तेज आवाज देखभाल अधिक की जरूरत है के लिए पर्याप्त है, हालांकि, सिर्फ घाव । चूहे हिंसक नहीं हैं और उनका इरादा चोट नहीं है, इसलिए वे सावधान रहना सीख सकते हैं।
  • तम एक चूहा चरण 3 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    अब, चूहों को स्नैक्स पाने के लिए पिंजरे के दरवाज़े पर जाना है। इसलिए जब आप पूछेंगे तब वे आपके पास आएंगे और पिंजरे में हाथ पकड़ने के लिए उन्हें पकड़ने की कोशिश करने की आवश्यकता नहीं होगी। स्नैक पैक को हिलाएं ताकि उन्हें दरवाजे पर आ सके। अगर एक चूहे जाने से इनकार करते हैं, तो उसके नाक के पास भोजन पकड़ो - जैसे वह उसके सिर की ओर जाता है, धीरे-धीरे दरवाजे पर अपना हाथ हिलना शुरू कर देता है
  • तम एक चूहा चरण 4 नामक चित्र
    4
    खेलें और लिंक बनाएं जब वे दरवाजे पर आते हैं, उन्हें पिंजरे से बाहर ले जाओ और उन्हें किसी अन्य स्थान पर ले जाएं (जहां चोट पहुँचाने या भागने का कोई खतरा नहीं है) उन्हें नई चीजों का पता लगाने के लिए।
    • कैसे अपने चूहों के लिए एक सुरक्षित क्षेत्र बनाने के लिए:
    • अपने चूहों को पढ़ाने के लिए जब वे खेल समाप्त कर दिया है तुम्हारे पास आने की है, तो आप निम्न करना होगा: अनाज पैकेज ध्वनि जिसका वे एक संकेत है कि भोजन प्राप्त होगा के रूप में पहचान करने के लिए सीखा है चाहिए हिला। उनमें से एक आप की बात आती है, इसे ले एक नाश्ता ले, जबकि यह आपके हाथ में है और यह जमीन पर रखकर। दो या दो बार दोहराएं अंत में, इसे उठाओ, इसे इलाज दें और इसे पिंजरे में डाल दिया। आप इसे पिंजरे के लिए पहली बार वापस करते हैं, माउस पा सकते हैं कि नाश्ता हमेशा एक संकेत है कि वह पिंजरे, जो उसे अगली बार जाने के लिए मना कर दिया कर सकता है वापस आ जाएगी है। यदि आप खेल के दौरान स्नैक को कई बार देते हैं, तो माउस भविष्यवाणी नहीं कर सकता है कि कब पिंजरे में वापस आ जाएगा। यदि आप माउस को हाथ में लेने से पहले टीडबेट देते हैं, तो वह भोजन चोरी करने और भागने के लिए इस्तेमाल हो सकता है।
    • भोजन के पैकेज को मिलाते हुए, आप "यहाँ आओ" और फिर माउस का नाम कह सकते हैं। चाहे आप किस विकल्प को चुनते हैं, फिर भी सुसंगत रहें
  • विधि 2
    मध्यम रूप से सामाजिककृत चूहों

    तम एक चूहा चरण 5 नामक चित्र
    1
    अर्ध-सामाजिककृत चूहों को उनके जीवन में कुछ बार पकड़ा गया था, लेकिन वे मनुष्यों की अभिमानी और अविश्वासी हैं उन्हें संभालना संभव हो सकता है, लेकिन उन्हें डर लग रहा है और उनके साथ संबंध होने से अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है। का चूहे पालतू जानवर की दुकान आम तौर पर इस व्यवहार को प्रदर्शित करता है
  • तम एक चूहा चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने हाथ से एक स्नैक पाने के लिए माउस को सिखाओ। एक अर्द्ध-पागल माउस आपके हाथ की तेज गति को नहीं लेगा। इसलिए, सिखाया जाने वाला पहला काम
    • पिंजरे में कुछ दिनों के लिए एक अच्छे नाश्ते का एक छोटा सा हिस्सा छोड़ दें, सुबह की तरह अनाज, जब तक चूहों का आदी न हो जाए। यदि आपने दो दिनों का इलाज किया है, तो बिना उन्हें चुनने के बाद, कुछ अलग-अलग लोगों को कोशिश करें, जब तक कि उन्हें पसंद न हो जाए।
    • यदि वे तुरंत स्नैक्स खाने शुरू करते हैं, तो पिंजरे में अधिक भाग न डालें और हाथों से केवल जानवरों को दे दो। पिंजरे रेल के माध्यम से नाश्ते की पेशकश कभी नहीं, क्योंकि ये उन्हें काटने के लिए सिखाना होगा। अब से, वे केवल आपके हाथ से आते हैं (हमेशा उसी का उपयोग करें, क्योंकि वे खाने के लिए आदी हो गए हैं)। जल्द ही वे अपने हाथ से भोजन प्राप्त करने का आनंद लेना शुरू करेंगे और यह आपके पालतू जानवरों के साथ एक बंधन बनाने में एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • तम एक चूहा चरण 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    घरेलू चूहों के लिए ऊपर दिए गए चरणों का पालन करें, लेकिन जब वे खेल रहे हों, उन्हें हमेशा आपके पास रहने दें। यह एक अर्द्ध-पालतू चूहे के लिए एक इंसान बनने के लिए थोड़ा सा लेता है जितना अधिक आप करीब आ जाएंगे, उतना ही तेज़ हो जाएगा। एक कुर्सी आपके पालतू जानवर के करीब रहने के लिए एक अच्छी जगह है
    • मल और माउस मूत्र से इसे बचाने के लिए कुर्सी पर एक पुरानी चादर रखो समय के साथ, चूहों, जब वे मालिक के साथ खेल रहे हैं और बंद शौच और जब तक पेशाब के रूप में आप उन्हें वापस कभी कभी उन्हें राहत देने के लिए के लिए पिंजरे के पास ले `` पकड़ `सीखते हैं।
    • पिंजरे से बाहर चूहों को लो और कुर्सी में उनके पास बैठो। सबसे पहले, वे इसके लिए कुछ घूमते हैं, नए इलाके की खोज करते हैं, और शायद कई दिनों तक ऐसा करते हैं। (वे इससे कूद नहीं लेंगे, चिंता न करें। जब तक आप उन्हें नीचे आने के लिए नहीं सिखाते हैं और उन्हें फर्श से सीट तक नहीं उठाना है, उन्हें पता नहीं चलेगा कि कैसे बाहर निकलना है।)
    • चूहों को अपनी शर्ट के नीचे चलो। वे गहरे स्थानों में सुरक्षित और आरामदायक महसूस करते हैं। (खरोंचों को रोकने के लिए, दो शर्ट का उपयोग और पशुओं दोनों के बीच चलने करते हैं। आप उन्हें अपनी कमीज के नीचे पाने के लिए नहीं करना चाहते हैं, एक चादर के साथ खुद को कवर किया और उन्हें इसके तहत चलना करते हैं।)
    • यह करीब से संपर्क करने से जानवरों को आपकी खुशबू में इस्तेमाल किया जायेगा और आपसे डरने में उन्हें मदद मिलेगी। भविष्य में, जब आप उन्हें पिंजरे से निकाल लेते हैं, तो वे इतने आरामदायक होंगे कि वे शर्ट के नीचे सो सकते हैं। इसलिए, उन्हें अधिक संभाल करना शुरू करें या शर्ट के नीचे अपना हाथ डालें।
    • सोफे भी माउस लगाने के लिए एक अच्छी जगह है, लेकिन यह कुर्सी के रूप में ज्यादा निकटता की अनुमति नहीं देता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप सीमित स्थान चुनते हैं ताकि माउस का कोई विकल्प नहीं हो, बल्कि आप के साथ बातचीत कर सकें। यदि आपके पास ऐसा स्थान नहीं है, तो आप बाथटब में चूहों को दर्ज कर सकते हैं। इसे एक शीट के साथ कवर करें और दूसरे को आप पर डाल दें, या जैसा कि पहले कहा गया है, उन्हें अपनी शर्ट पर रहने दें। यद्यपि बाथटब स्थानों की सबसे आरामदायक नहीं है, यह निकटता को मजबूत करता है और चूहों को अपने डर को दूर करने में मदद करता है।
  • विधि 3
    गैर-सामाजिककृत चूहों

    तम एक चूहा चरण 8 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    गैर-सोशल्येटेड चूहों को डरे हुए हैं जब लोगों के करीब है और अक्सर पकड़े जाने और यहां तक ​​कि छुआ तक जाने से इनकार करते हैं। जब कोई उन्हें पकड़ने की कोशिश करता है तो वे डर से चिल्ला सकते हैं। ये चूहों शुरुआती प्रजनकों के लिए नहीं हैं और सामाजिकता शुरू करने के लिए बहुत धीरज और अनुभव की आवश्यकता होती है। पालतू सरीसृपों के लिए भोजन के रूप में सेवा करने के लिए उठाए गए अधिकांश चूहों को कभी भी सामाजीकृत नहीं किया गया है, साथ ही खरीदे गए लोगों के एक हिस्से के रूप में पालतू दुकानें.



  • तम एक चूहा चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने चूहों को नाश्ते का आनंद लें और उन्हें अपने हाथों से सीधे खाने के लिए सिखाएं, जैसा कि अर्ध-सामाजिककृत लोगों के साथ करने का निर्देश दिया गया है अगर माउस को सामाजिकीकृत नहीं किया गया है तो इसके लिए कुछ अतिरिक्त टिप्पणियां दी गई हैं:
    • है, एक लंबे समय के लिए कोशिश कर के बाद, चूहों अभी भी स्नैक्स अस्वीकार करते हैं, थोड़ा समय है कि आप सामान्य रूप से पिंजरे में भोजन डाल देरी, ताकि वे एक छोटे से भूख लग रही है। [आदर्श समय प्रशस्ति पत्र की जरूरत है कि भोजन में देरी करना चाहिए के बारे में।] बहुत लंबा भोजन देर मत करो के रूप में इस जानवर को घबराहट पैदा कर सकता है। इसके अलावा, भूख उन्हें परेशान कर सकती हैं, जो उन्हें आपको कम विश्वास देगी। (और चूहों पिल्लों या बहुत ही कम करने के लिए भोजन देने रोक कभी नहीं। उनका शरीर बहुत नाजुक है।) इस प्रकार, चूहों संभवतः अपने हाथ से खाने को स्वीकार करेंगे।
    • उन्हें अक्सर अपने खाली हाथ की पेशकश इसलिए, वे समझते हैं कि जब भी आप दृष्टिकोण करते हैं, तो यह भोजन प्रदान करने के लिए होगा। यदि चूहों ने पाया कि आपके हाथ में हमेशा भोजन होता है, तो जब आप उन्हें खाली हाथों से संपर्क करते हैं, तो वे आपको काट सकते हैं।
    • जल्द ही, चूहों को बिना समस्या के आपके हाथ से खाना चाहिए। जब ऐसा होता है, तो आप जश्न मना सकते हैं - यह जानवर के पालतू जानवरों के दोनों में एक कदम है। अक्सर उनके पिंजरे पर जाएं, हमेशा घबराहट और धीरे-धीरे बात करें। उन्हें पता है कि आपकी उपस्थिति एक अच्छी बात है
  • तम एक चूहा चरण 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    उन्हें नाश्ता पाने के लिए पिंजरे के दरवाज़े पर आना चाहिए। इसमें थोड़ी देर लग सकती है, लेकिन अगर वे पिंजरे के दरवाज़े पर जाते हैं तो भोजन ही दें। अन्य परिस्थितियों में नाश्ते की पेशकश न करें इसलिए जब आप कॉल करेंगे तब वे आने के लिए इस्तेमाल होंगे। जब वह अपने हाथ से इलाज लेता है, तो माउस का नाम कहो, और वह अपना नाम सीखेंगे।
  • तम एक चूहा चरण 11 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    पिंजरे से उन्हें बाहर निकालें चूहे जो कभी सोशल्यवेट करने की ज़रूरत नहीं है, यह जानने के लिए कि पिंजरे के बाहर की दुनिया खतरनाक नहीं है जितनी वे कल्पना करते हैं।
    • जब चूहों को पिंजरे के दरवाजे पर जाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जैसे ही आप कॉल करते हैं, बच्चे शराब के लिए इलाज स्वैप करें दूध की बोतल या अन्य छोटे कंटेनर में बच्चे के भोजन या कुछ दलिया के साथ ढक्कन भरें जो उनके लिए स्वादिष्ट होते हैं। उन्हें आलू की तरह बनाओ, जैसे आपने अनाज के साथ किया सबसे पहले, उन्हें पिंजरे में पेश करें - फिर उन्हें खाने के लिए दरवाजे पर ले जाएं। चिपकाएं खाद्य पदार्थ, चूहे मालिक की उपस्थिति में इस्तेमाल करने में मदद करते हैं, क्योंकि वे चोर और भाग नहीं सकते हैं, क्योंकि वे अनाज के टुकड़ों के साथ करते हैं।
    • एक सुरक्षित जगह चुनें ताकि आप पिंजरे से बाहर निकलने के लिए अपने चूहों को सिखा सकें। बाथरूम अच्छा है क्योंकि यह छोटा है और द्वार बंद कर दिया गया है, वहां बच या चोट नहीं है। उन्हें पिंजरे में उस कमरे में ले आएँ, जिस दिन आपने आधे घंटे के लिए चुना है, शायद अधिक। जितना अधिक आप अपने चूहों के आसपास रहेंगे, बेहतर होगा
    • फर्श को दो शीटों के साथ कवर करें चादरें एक माउस को घरेलू बनाने में उत्कृष्ट उपकरण हैं जब वे छुपे हुए हैं, तो ये जानवर अधिक सुरक्षित और आत्मविश्वास महसूस करते हैं। वे नए पर्यावरण की खोज करते समय कपड़े में प्रवेश करने में सक्षम होने से प्यार करेंगे। और शीट के नीचे, आपसे संपर्क करने की अधिक संभावना होगी ऊपरी शीट के साथ कवर पैरों को छोड़ दें ताकि चूहों उन्हें चढ़ कर सकें।
    • बाथरूम में या आप कमरे में चुने गए पिंजरे के साथ रहें और आपने दरवाजा बंद कर दिया है। चलो एक रात को रोशनी कमरे में रोशन करें - चूहों छाया में अधिक आरामदायक हैं इस चुप, अंधेरे वातावरण में उनके साथ रहकर, चुप रहें और पिंजरे को बहुत ज्यादा परेशान मत करो- इसलिए उन्हें पता चल जाएगा कि आपकी उपस्थिति कोई खतरा नहीं है- वे इसे वांछनीय भी पा सकते हैं। आखिरकार, उन्हें बाहर जाने और उसमें अपने साथ कमरे का पता लगाने के लिए। इस पहली पल में, उन्हें आज़ादी से काम करने दें, उन्हें स्थिति का नियंत्रण दें। उन्हें पिंजरे से बाहर मत बन्द करो। अगले चरण सभी एक दिन हो सकते हैं या कई, कई महीनों के लिए धीरज रखो बस एक कदम से दूसरे तक जल्दी मत करो
    • पिंजरे को कमरे के एक कोने में रखो, द्वार खोलें और यह सुनिश्चित करने के बाद कि चूहों ने आपकी गतिविधियों को देखे, उसके नीचे कुछ नमकीन डालें। फिर कमरे के दूसरी तरफ बैठो क्योंकि वे एक अजीब जगह में हैं, क्योंकि ये नाश्ते खाने शुरू करने से पहले कुछ दिन लग सकते हैं। धैर्य रखें
    • जैसे ही चूहों ने कमरे में आपके साथ व्यवहार किया, फिर से कोशिश करें - इस बार, उन्हें आप और पिंजरे के बीच आधे रास्ते रखकर।
    • जब वे उत्तरार्द्ध खाते हैं, फिर से कोशिश करें, लेकिन अब पिंजरे के पास बैठो।
    • वे डराने के बिना खा रहे हैं कि आप पिंजरे के पास हैं, अपना हाथ अंदर रखकर उन्हें अपने हाथ से खाएं। फिर उन्हें खाने के लिए पिंजरे से बाहर निकलने की कोशिश करें। अब तक उन्हें नए कमरे में आदी होना चाहिए।
    • जब जानवर डर के बिना अनाज के गुच्छे को स्वीकार कर रहे हैं, तो बच्चे के भोजन के लिए स्नैक का आदान प्रदान करें। चूंकि वे कैंडी नहीं ले सकते हैं, इसलिए उन्हें अपने हाथ से लंबा रहने के लिए मजबूर किया जाएगा।
    • जब वे मुर्गियों को डर के बिना अपने हाथ से खाने शुरू करते हैं, तो उन्हें खाने के लिए पिंजरे के दरवाजे पर जाना पड़ता है।
    • पिंजरे के दरवाजे तक चले जाने के बाद, उन्हें कुदाल प्राप्त करने के लिए कुछ पैसों से चलना पड़ता है।
    • जब तक आप कमरे के विपरीत दिशा में बैठ न दें, आलू को आगे और आगे बढ़ने के लिए जारी रखें, अपनी गोद में आलू डाल दो और चूहों को बिना डर ​​के खाने।
    • अगर वे बच्चे को खाने के लिए सीधे नहीं जाते हैं, लेकिन कमरे की खोज करने से पहले तय हो जाते हैं, तो उन्हें जाने दो। उनके प्रति मत जाओ या उन्हें रोकने की कोशिश करो। बस अपने हाथ में आलू के साथ इंतजार करो और उन्हें जो कुछ भी करना चाहते हैं उन्हें दो। अगर वे आप पर आते हैं, उन्हें परेशान मत करो और अचानक आंदोलन मत बनो अपनी उपस्थिति को गैर-धमकी देना
    • जानवरों को जितनी चाहें पिंजरे में वापस आने दें। उनके लिए याद रखें, पिंजरे वह जगह है जहां वे सुरक्षित महसूस करते हैं, और यह आदर्श है कि वे सुरक्षित महसूस करते हैं और स्थिति नियंत्रण में है। जल्द ही, आपकी चूहों ने कमरे को बहादुरी से तलाश कर आपसे संपर्क किया। यदि वे आप पर आते हैं, तो हस्तक्षेप न करें। अभी भी रहें और उन्हें अपने गंध को इस्तेमाल करने दें।
    • दिन के दौरान चूहों की पिंजरे पर कुछ समय बजे। उनके साथ बात करें, पिंजरे खोलें और उन्हें हाथ दो। यदि संभव हो तो, स्ट्रोक उनके सिर उन्हें आपकी उपस्थिति के रूप में जितना वे कर सकते हैं उतनी ज़रूरी है। उन्हें स्पर्श करने से पहले, सुनिश्चित करें कि वे जाग रहे हैं और जानते हैं कि आप आ रहे हैं। इस स्तर पर, जब वह पिंजरे में हों, नबब की पेशकश न करें, बस इसके बाहर।
  • तम एक चूहा चरण 12 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    जब आपके पालतू जानवर आपके करीबी के करीब होते हैं (जब वे अपनी गोद में चढ़ते हैं, भले ही संकोच करते हों), उनके साथ बातचीत शुरू करें
    • सबसे पहले, उन्हें जल्दी से ब्रश करें- फिर कुछ पलों के लिए उन्हें अपने हाथ से उठाएं- आखिरकार, उन्हें एक हाथ से लेना और दूसरे के साथ गुदगुदी करना।
    • सबसे पहले, वे cuddling या पकड़े नहीं पकड़ेगा। यह स्वाभाविक है - वे आदी नहीं होंगे। लेकिन जब तक वे समझते हैं कि आपके करीबी होने के नाते सुरक्षित है, तब तक इन प्रेमकारी रुचियों को सुदृढ़ करें। इनाम के रूप में, हर बार जब आप पकड़ते हैं या उन्हें स्ट्रोक करते हैं तो नाश्ता करते हैं।
    • अगर वे खुद को बिल्कुल भी नहीं उठाते हैं, तो उन्हें एक कोने में डाल दें लेकिन यह सबसे अच्छा तरीका है कि आप कर सकते हैं - आप उन्हें यह नहीं मानना ​​चाहेंगे कि मालिक के हाथ में होने के कारण भयानक है एक बार पशु आपके हाथ में फर्म है, एक नाश्ता प्रदान करें और पिंजरे में वापस डाल दिया।
    • जैसे ही दिन जाते हैं, उनके साथ लंबे समय तक रहने के लिए रहना। सबसे पहले, ऐसा लगता होगा कि वे इसे पसंद नहीं कर रहे हैं लेकिन वे इसे इस्तेमाल करेंगे। उनके लिए परेशानी दिखाना सामान्य है, लेकिन यदि वे चीख और कंपकंपी हैं, तो उन्हें पिंजरे पर लौटें और बातचीत समय धीमा करें।
  • विधि 4
    जबरन समाजीकरण

    तम एक चूहा चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    ऊपर सूचीबद्ध विधियां, आप अपनी जिज्ञासा और सुरक्षा की भावना को उत्तेजित करने के लिए माउस से संपर्क करने के लिए मजबूर करते हैं। एक और तरीका है, जो उपरोक्त सूचीबद्ध लोगों के साथ लागू किया जा सकता है, माउस को रहने के लिए बाध्य करना है में आप, जब तक आप अब डर नहीं रहे हैं
  • तम एक चूहा चरण 14 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    पिंजरे को इस तरह से छोड़ दें कि आसानी से माउस को पकड़ना संभव है। यद्यपि उसे बोट या शरण मिलना चाहिए, सुनिश्चित करें कि पिंजरे में कोई बात नहीं है जिसमें उसे पकड़ना असंभव है। चूहे को यह सोचना चाहिए कि वह जो भी करता है, कोई भी आप से दूर नहीं हो रहा है
  • तम एक चूहा चरण 15 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    जब पिंजरे ऊपर वर्णित के रूप में तैयार किया जाता है, तो एक दिन में माउस ले लो। ऐसा करने का सबसे अच्छा समय दोपहर में होता है, जो तब होता है जब वह सबसे थका हुआ होता है। पिंजरे से बाहर ले जाओ और कम से कम 20 मिनट के लिए इसके साथ रहना समय का समय, क्योंकि यह महत्वपूर्ण है कि यह न्यूनतम समय का सम्मान किया जाता है। यह माउस को बहुत अधिक कसने के लिए आवश्यक नहीं है या इसे हिलाने से रोकता है। उसे अपने हाथों से चलना - वह आपके कंधे पर चढ़ कर भी कर सकता है एकमात्र नियम यह है कि वह आपके साथ हो, पकड़ा जाए और 20 मिनट तक घुमाए। इसे आपके कंधे पर, अपनी गोद में या टी-शर्ट पर रखा जा सकता है, जब तक यह आप पर रहता है सबसे पहले, माउस चिल्ला सकते हैं और भागने की कोशिश कर सकते हैं। इसे अनुमति न दें अगर आपको लगता है कि उसके लिए आपको काटने के लिए संभव है, दस्ताने पहनें
  • तम एक चूहा चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    4
    इस अनुष्ठान को दो सप्ताह के लिए कम से कम 20 मिनट का दिन दें। सिद्धांत यह है कि माउस की भयावहता यह महसूस करने पर समाप्त हो जाएगी कि निकटता इसके लिए कोई नुकसान नहीं पहुंचा। तब वह संपर्क को स्वीकार करेगा।
  • युक्तियाँ

    • चूहे आपके मूड को समझ सकते हैं जब उनके साथ बातचीत करते रहें, तो खुश, सकारात्मक और शांत रहें। एक नरम आवाज में उनसे बात करें।
    • चूहे अचानक आंदोलनों से डरते हैं जब आप उनके पास हों तो शांत और चुपचाप करें।
    • यदि माउस उठाते समय बहुत अधिक चिल्लाता है, तो उसे जगह में लौटाएं लिटिल स्केकस सामान्य प्रतिक्रियाएं हैं, लेकिन अगर वह बहुत ज्यादा चिल्ला रहा है, तो उसे धक्का न दें।
    • जितना अधिक समय आप अपने पशुओं के साथ बिताते हैं, उतना ही तेज़ आपके बंधन आपके साथ होंगे
    • कभी भी चूहों या किसी पालतू जानवर को दंड न दें यह केवल आपको सिखा देगा कि आप अप्रत्याशित हैं।
    • यदि चूहे की पूंछ बहुत ज्यादा हिला रही है, तो इसे संभाल नहीं सकते, अन्यथा यह काट लेगा। यह घबराहट और आक्रामकता का संकेत है।
    • युवा चूहों या महिलाओं को जब वे बीमा, विशेष रूप से शुरुआत में अधिक हलचल देते हैं जब वे युवा या युवा होते हैं, तो चूहों को देने और बेचने की ऊर्जा होती है, और जब वे पकड़े जाते या सहलाते हैं तो वे अक्सर अधीर हो जाते हैं। और महिलाओं को अपने जीवन के अधिकांश के लिए अहंकारी होते हैं नर शांत हो जाते हैं और समय के साथ, दु: ख के बहुत शौक बन जाते हैं (यह आदर्श है - लेकिन अपवाद हैं: कुछ पुरुष cuddles पसंद नहीं सीखते हैं और कुछ महिलाएं शांत हैं।)
    • पालतू चूहों के लिए cuddling महत्वपूर्ण है यह अक्सर अपने पशुओं पर करते हैं, भले ही वे कोई रुचि नहीं दिखाते हैं नर आसानी से सीखते हैं, लेकिन यहां तक ​​कि महिलाओं ने अंततः आत्मसमर्पण किया होगा।
    • प्रत्येक माउस एक अलग तरीके से लिंक बनाने की प्रक्रिया के प्रति प्रतिक्रिया करता है। जब वह उसे मालिक के आदी होने के लिए ले जाता है, तब उस जानवर के मुकाबले उस पर बहुत कम निर्भर होता है
    • हालांकि यह अभ्यास करने के लिए एक मुश्किल सलाह है, हालांकि, पिंजरे को कभी भी माउस न लौटें, अगर इसे उठाते समय, यह बहुत ज्यादा विरोध करता है या बहुत हिलाता है इससे वह उसे हर बार प्रतिक्रिया देने के लिए सिखाएगा, आखिरकार, वह उसे स्वतंत्रता की गारंटी देता है इसे वापस जाने के बाद ही इसे वापस करने की कोशिश करें - प्रशिक्षण जानवरों में, समय एक महत्वपूर्ण कारक है: सुनिश्चित करें कि वह शांत है समय के साथ, उस समय में वृद्धि करें जब आप इसे अपने हाथों में रख देते हैं, इसके बाद शांत हो जाते हैं
    • चूहे जो बड़े पिंजरों में रहते हैं आम तौर पर अन्य चूहों और लोगों के साथ कम प्रादेशिकवादी हैं
    • दो चूहे या अधिक एक साथ रखे हुए हैं केवल माउस की तुलना में मनुष्यों की उपस्थिति के लिए आसानी से आदी हैं। झुंड में, वे अधिक साहसी महसूस करते हैं इसके अलावा, कम सामाजिककृत चूहों को उन लोगों को देखकर सीख सकते हैं जो अधिक तेज़ी से मेल-जोल करते हैं।
    • पहले दिन, चूहों के आसपास रहने से बचें ताकि वे नए घर में इस्तेमाल हो सकें।
    • एक ऐसे क्षेत्र में पिंजरे को छोड़ दें जहां लोगों की एक निश्चित गति होती है। इसे शोर से दूर रखें, लेकिन कहीं आप किसी को समय-समय पर पास करें।
    • धैर्य। चूहों को भरोसा बनाने में कुछ समय लगता है अपने पालतू जानवरों की बहुत अधिक मांग करने से पहले, सोचें कि एक माउस जो कुछ विलंब के साथ ही अपने आप को बताता है, एक विनाशकारी समाजीकरण प्रक्रिया से परेशान एक माउस के लिए बेहतर है।
    • लम्बे वाले लोगों की तुलना में संक्षिप्त बातचीत अधिक वांछनीय होती है एक दिन में दस बार एक बार चूहे से बार-बार पिंजरे से बाहर निकाला जाने वाले की तुलना में अधिक तेजी से पालतू बन जाता है, एक दिन में एक बार।
    • कुछ और प्रभावी चूहों को संभाला जा रहा करने के लिए कभी भी उपयोग नहीं किया जाएगा, लेकिन अगर वे एक सुरक्षित क्षेत्र में जारी कर रहे हैं, तो यह देखने का आनंद लेंगे।
    • कुछ पुरुष मादाओं को सूंघ सकते हैं, भले ही अलग पिंजरों में रखा हो। वे आक्रामक हो सकते हैं और दूसरे चूहों को काट सकते हैं।

    चेतावनी

    • चूहों को संभालने से पहले हमेशा अपने हाथ धो लें गंदा हाथ नमकीन हो सकते हैं और अगर जानवर अपने हाथ से स्नैक्स प्राप्त करने के लिए आदी हो, तो आप इसे खाने से भ्रमित कर सकते हैं!
    • इस आलेख में सूचीबद्ध विधियों जंगली चूहों के साथ काम नहीं कर सकते हैं पालतू जानवर स्वर्ग के पशुओं को ऊपर उठाने के इरादे से किए गए क्रॉस के उत्तराधिकार से आते हैं, जो जंगली में पकड़े गए लोगों के लिए ऐसा नहीं है। यहां तक ​​कि जंगली और पालतू चूहों के संकर पिल्ले अधिक हिंसक होते हैं।
    • अपने जानवरों को मोटापे से निकालने के लिए, कम वसा और कैलोरी वाले नाश्ते का उपयोग करें, जैसे नाश्ता अनाज या चावल पॉपकॉर्न
    • अनुकूली अवधि के दौरान अन्य प्रजातियों के जानवरों को अपने चूहों से दूर रखें।
    • कुछ चूहों काटना दस्ताने रबड़ के दस्ताने काटने के लिए भी सबसे दोस्ताना चूहों को उकसाया जाता है, और उनके दांत उनसे गुजर सकते हैं और मांस तक पहुंच सकते हैं कुछ चूहों को भी ड्रेसिंग काट सकता है उनको खाली हाथों काटने की संभावना, हालांकि, कम है
    • अपने माउस के साथ संपर्क शुरू करने से पहले, पूर्ण निश्चितता कि वह कोई बीमारी नहीं है - विशेषकर अगर वह जंगली है अस्पताल के दौरे की तुलना में पशु चिकित्सक की यात्रा कम खर्चीली और अप्रिय हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com