IhsAdke.com

एक लक्ष्य कैसे लिखें

यह एक सपने और उद्देश्य के बीच अंतर है: लेखन! हम अक्सर लक्ष्य निर्धारित करने के महत्व के बारे में सुनाते हैं, लेकिन हम में से कुछ वास्तव में इन लक्ष्यों को उन्हें लिखकर स्पष्ट करते हैं। फिर भी, अपने लक्ष्यों को पेपर पर डालने के लिए न केवल हम जो चाहते हैं, का एक प्राप्य और स्पष्ट दृष्टिकोण बनाने में मदद करता है, लेकिन यह सुनिश्चित करता है कि आप सभी समय से प्रेरित रहें। स्पष्ट, औसत दर्जे, और प्राप्य लक्ष्य निर्धारित करने के लिए यहां कुछ रणनीतियां हैं!

चरणों

विधि 1
आपका विजन बनाना और लिखना

  1. 1
    पता लगाएं कि आप अपने जीवन में क्या चाहते हैं यह कदम महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर आप नहीं जानते कि आप क्या चाहते हैं, तो निश्चित रूप से आपको यह नहीं पता कि यह कैसे प्राप्त करना है।
    • इसे सपना! यह लक्ष्य का मजेदार हिस्सा है उस कल्पना कीजिए जो आप अपने लिए चाहते हैं आपका जीवन शॉर्ट और दीर्घावधि में कैसा होगा? उच्च सपने के लिए डरो मत
    • सुनिश्चित करें कि आपके लक्ष्य और सपने आपकी पहचान और मूल्यों के अनुरूप हैं। आपके सपनों को प्रतिबिंबित करना चाहिए कि आप कौन हैं और आप जो विश्वास करते हैं।
  2. 2
    लिखित में इस दृश्य का 15 मिनट का समय व्यतीत करें। एक सामान्य कागज का उपयोग करें या, इससे भी बेहतर, एक पत्रिका जिसे आप अपने साथ रख सकते हैं स्वतंत्र रूप से लिखें, चीजों को क्रमबद्ध करने या ठोस लक्ष्यों को लिखने के लिए परेशान न करें। जितना भी हो उतना विशिष्ट रहें- जितना अधिक सटीक हो उतना ही आसान रहें, बड़े लक्ष्यों को छोटे, अधिक संभव लक्ष्यों में तोड़ना आसान होगा।
    • इस आदर्श जीवन में आपके सामान्य दिन के बारे में विशिष्ट प्रश्नों के उत्तर देकर विवरण देखें। तुम कहाँ रहते हो? तुम्हारे साथ कौन है? तुम क्या कर रहे हो? आप क्या देखते हैं, सुनते हैं, गंध करते हैं और स्वाद करते हैं?
    • डिस्कनेक्टेड विचारों या विरोधी विचारों से बचें, जब भी आप कर सकते हैं आपके लक्ष्यों को विरोधाभासी नहीं किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आपका लक्ष्य 1 मिलियन का घर खरीदने के लिए नहीं हो सकता है, जब आपका वेतन लक्ष्य 50 हजार है यह आपके काम को तोड़ देगा, अपने लक्ष्यों को अप्राप्य बना देगा।
  3. 3
    अपने नोटों को ठोस लक्ष्यों की सूची में बदल दें उस जीवन पर विचार करें और प्रतिबिंबित करें जिसे आपने अपने लिए सोचा था, और वहां कैसे पहुंचे।
    • याद रखें कि लक्ष्य स्थापित करना और प्राप्त करना एक प्रक्रिया है, और कदमों, या कार्यों के आधार पर आपकी सूची बनाना सबसे अच्छा है। लक्ष्य और कार्य के बीच का अंतर महत्वपूर्ण है: एक उद्देश्य दूसरों के ऊपर एक सिद्धांत है जो निर्णय लेने में परिवर्तन करता है, जबकि एक कार्य एक लक्ष्य के लिए निर्देशित एक विशिष्ट कदम होता है।
    • अपने लक्ष्यों को सकारात्मक तरीके से लिखें लिखें जो आप प्राप्त करना चाहते हैं, वह नहीं जो आप पीछे छोड़ना चाहते हैं यह शब्दावली चाल आपको आशावादी रहने और वर्तमान और भविष्य पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगी, न कि अतीत
    • एक गाइड के रूप में लक्ष्य सूची के बारे में सोचें यह आपको अपने रास्ते को दृढ़ता से कल्पना करने में मदद करेगा और अपने अंतिम गंतव्य तक पहुंचने के लिए क्या करना चाहिए।
  4. 4
    एसएमएआरआरटी ​​का प्रयोग करें प्रत्येक लक्ष्य के लिए लिखें, यह कितना विशिष्ट है (एस, विशिष्ट), मापने योग्य (एम), प्राप्य (ए), प्रासंगिक (आर) और समयबद्ध (टी, समय-बाउंड)।
    • आपके लक्ष्य के बारे में क्या विशिष्ट है? वह क्या करेगा? यह कैसे और क्यों होगा? कल्पना के परिणाम के साथ सटीक होना उदाहरण के लिए, यदि आप अपना खुद का व्यवसाय करना चाहते हैं, तो अन्य विवरणों के बीच में वही व्यवसाय लिखें, जहां आप चाहते हैं और जहां कहीं भी स्थित है।
    • यह कैसे मापा जाएगा अगर लक्ष्य हासिल किया गया था या नहीं? अपने उद्देश्य के लिए कम से कम दो संकेतक सूचीबद्ध करें अधिकांश लक्ष्य छोटे कार्यों और सफलताओं का निर्माण होता है सरल, सरल भाषा का उपयोग करके छोटे चरणों में बड़े कदम तोड़ें यह लक्ष्य को अधिक संभव बनाने में मदद करेगा, और आप अधिक प्रेरित महसूस करेंगे। ये संकेतक आपकी सफलता को मापने का एक शानदार तरीका भी हैं। जब आप अपने लक्ष्यों को कार्य में बदलना शुरू करते हैं, तो आप लगातार सूची में वापस जा सकते हैं और देखें कि क्या आप लाइन में रखते हैं
    • क्या आपका लक्ष्य प्राप्त करना है? क्या अन्य लोग पहले से ही ऐसा करते हैं? क्या आपके पास आवश्यक क्षमता, क्षमता या संसाधन हैं? उद्देश्य चुनौतियां होने चाहिए, लेकिन असंभव नहीं हैं
    • लक्ष्य के परिणामों के बारे में सोचो लक्ष्यों के परिणामों को मापना चाहिए, न कि कौशल अपने लक्ष्य को प्राप्त करने का उद्देश्य या उद्देश्य क्या है?
    • उस समय की अवधि पर विचार करें जब आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने की अपेक्षा करते हैं। सुनिश्चित करें कि यह कुछ यथार्थवादी है उदाहरण के लिए, यदि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो यह रात भर होने वाला नहीं है, और आपको दोनों चरणों और समय के साथ यथार्थवादी होना चाहिए।
  5. 5
    एक कैलेंडर पर अपनी सीमाएं चिह्नित करें दृश्य सहायता के रूप में कैलेंडर का उपयोग करना अच्छा है क्योंकि आप अपने लक्ष्यों और आपके द्वारा निर्धारित समय के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह भी अपने लक्ष्य हिट खरोंच के लिए अत्यंत संतोषजनक है!
  6. 6
    किसी मित्र के साथ अपनी इच्छा सूची साझा करें अध्ययन एक लक्ष्य के लिए सार्वजनिक प्रतिबद्धता के सकारात्मक प्रभाव दिखाते हैं - जिन्होंने अपनी लक्ष्यों की सूची साझा की और दूसरों के साथ उनकी साप्ताहिक प्रगति उन लोगों की तुलना में अधिक लक्ष्य प्राप्त की जिन्होंने अपनी योजनाएं कभी नहीं लिखीं



विधि 2
अपनी दृष्टि का मूल्यांकन

  1. 1
    अपनी सूची की दैनिक समीक्षा करें इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं, खासकर सुबह, जब आप दिन के लिए उत्साहित होते हैं। सकारात्मक, न कि नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने चेतन और अवचेतन में कार्रवाई करके अपने लक्ष्य की कल्पना करने की कोशिश करें
  2. 2
    अपनी सूची और अनुसूची में अपने कार्यों और उपलब्धियों को मापें आप कैसे कर रहे हैं?
    • आपको लगता है कि आप अपेक्षा करते हैं कि आप तेजी से या धीमी गति से जा रहे हैं जितनी आप अपनी सीमा तक पहुंच सकते हैं उतनी जानकारी इकट्ठा करें आप क्या कर सकते हैं या नहीं कर सकते? प्रेरणा कैसे प्राप्त करें या आप खो देते हैं? क्या परिस्थितियों, परिस्थितियों या व्यक्ति अपने लक्ष्यों को कम प्राप्त करने योग्य बनाते हैं?
    • यदि आपको पता चला कि आप देर से हैं, तो इस बारे में सोचें कि क्यों अपने आप से सीधे रहें और बाहर की परिस्थितियों पर विचार करें, जो प्रगति में बाधा हो सकती है
  3. 3
    अपनी लिखित लक्ष्यों की सूची निर्धारित करें आपकी सूची अपरिवर्तनीय नहीं है - इसके बजाय, आपको उसे ऐसी स्थिति में देखना चाहिए जो किसी स्थिति के अनुरूप हमेशा विकसित हो रहा हो।
    • अपने लक्ष्यों को मापने के दौरान आपके द्वारा प्राप्त जानकारी के आधार पर अपनी अपेक्षाएं और समय सीमा बदलें आप पाएंगे कि समय के साथ अकेले लक्ष्य बदल जाते हैं इस परिवर्तन को लिखित रूप में लिखना सुनिश्चित करें - यह आपके सहायक होने के बाद, आपके लक्ष्यों को हासिल करने के बाद, किस प्रकार बदल गया है, इस बारे में चिंतन करें और इस प्रक्रिया में आपकी दृष्टि कैसे बदल गई है। आप अपने बारे में दिलचस्प चीजें सीख सकते हैं!
  4. 4
    अपनी सफलता का जश्न मनाएं! लक्ष्यों को स्थापित करते समय यह आवश्यक है इस बारे में सोचें कि आप अपने छोटे लक्ष्य तक पहुंचने के बाद अपने आप को इनाम देंगे और आखिरकार बड़ा लक्ष्य
    • लक्ष्य की यात्रा के दौरान छोटे पुरस्कार आपको अपनी सूची जारी रखने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं और जब आप कुछ मामूली लक्ष्य तक पहुंचने पर रोक नहीं सकते हैं।
    • आपके द्वारा बनाई गई दृष्टि का कभी भी न जाने दें। याद रखना कि आप कुछ क्यों चाहते हैं, आपको अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अपने काम को जारी रखने के लिए अधिक ऊर्जा और दृढ़ संकल्प दे सकता है, खासकर जब चीज़ें कल्पना से ज़्यादा मुश्किल होती हैं।

युक्तियाँ

  • यह वैज्ञानिक रूप से साबित हुआ है कि लक्ष्यों की एक सूची लिखने की संभावना बढ़ जाती है, जो लक्ष्य प्राप्त होते हैं। डोमिनिकन यूनिवर्सिटी में डॉ। गैल मैथ्यूज के 14 9 प्रतिभागियों के एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग अपने लक्ष्यों को लिख रहे हैं, उन तक नहीं पहुंचने वाले लोगों की तुलना में उन तक पहुंचने में सक्षम थे।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (6)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com