IhsAdke.com

लक्ष्य कैसे सेट करें

चाहे वह छोटे सपने या असामान्य उम्मीदें हों, उन्हें हासिल करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करने से हम अपने जीवन के पाठ्यक्रम की योजना बनाते हैं। कुछ उपलब्धियां कई सालों तक लगती हैं, दूसरे एक दिन के लिए अंतिम होती हैं - तो अपने जीवन का अंतिम उद्देश्य निर्धारित करें या छोटे लक्ष्यों की योजना बनाएं और आपके पास कर्तव्य और मूल्य की भावना होगी। शुरुआत डरावना है, लेकिन हम आपको दिखाएंगे कि यहां तक ​​कि सबसे अविश्वसनीय सपने कैसे पहुंचे।

चरणों

विधि 1
संभव लक्ष्यों की स्थापना

चित्र शीर्षक सेट लक्ष्य चरण 1
1
अपने जीवन के लक्ष्यों को निर्धारित करें अपने जीवन के लिए आप क्या चाहते हैं, इसके बारे में अपने आप से प्रासंगिक चीजों से पूछें- आजकल आपको एक जीवनकाल में आज क्या हासिल करना है? जवाब "मैं खुश होना चाहता हूं" या "मैं लोगों की सहायता करना चाहता हूं" के रूप में व्यापक हो सकता है इस बारे में सोचें कि आप अब से 10, 15 या 20 वर्षों में क्या हासिल करना चाहते हैं।
  • एक दीर्घकालिक व्यावसायिक लक्ष्य का एक उदाहरण आपका अपना व्यवसाय खोलना होगा - एक भौतिक लक्ष्य फिट हो सकता है और एक कर्मचारी के पास परिवार होना होगा लक्ष्य बहुत अस्पष्ट हो सकते हैं
  • चित्र शीर्षक सेट लक्ष्य चरण 2
    2
    उस गोल को छोटे लक्ष्यों में तोड़ दें अपने जीवन के उन क्षेत्रों के बारे में सोचें जो आप बदलना चाहते हैं, या आप सोच सकते हैं कि आप समय के साथ विकास कर सकते हैं। ऐसे क्षेत्रों में करियर, शिक्षा, परिवार, स्वास्थ्य या वित्त हो सकते हैं। अपने आप से पूछिए कि आप प्रत्येक क्षेत्र में क्या करना चाहते हैं और आप इसे वर्षों में कैसे संबोधित करना चाहते हैं।
    • "मैं आकृति में रहना चाहता हूं" लक्ष्य के लिए, आपको छोटे लक्ष्यों की आवश्यकता होगी जैसे "मैं खुद को बेहतर ढंग से खिलाना चाहता हूं" और "मैं मैराथन को चलाने के लिए चाहता हूं।"
    • "मैं अपना खुद का व्यवसाय खोलना" लक्ष्य के लिए, छोटे लक्ष्य "मैं एक व्यवसाय को कुशलता से चलाने के तरीके सीखना चाहता हूं" और "मैं एक स्वतंत्र किताबों की दुकान खोलना चाहता हूं।"
  • पिक्चर शीर्षक से सेट गोल चरण 3
    3
    अल्पकालिक लक्ष्य रखें एक बार जब आपके पास एक विचार है कि आप कुछ वर्षों में क्या हासिल करना चाहते हैं, तो अब पूरा करने के लिए कार्य विकसित करें। अपने आप को उचित समय दें (1 वर्ष से अधिक नहीं)
    • अपने लक्ष्यों को लिखना उन्हें अनदेखा करना कठिन होगा और आप उन्हें चलाने के लिए जिम्मेदार महसूस करेंगे।
    • आकार में आने के लिए, पहला कार्य अधिक सब्जियां खाने और 5 किमी दौड़ने के लिए हो सकता है।
    • अपनी खुद की दुकान खोलने के लिए, आप अकाउंटिंग का अध्ययन करेंगे और इसके लिए सही जगह खोज लेंगे।
  • चित्र सेट करें लक्ष्य लक्ष्य 4
    4
    आपके अल्पकालिक लक्ष्य जीवन के लक्ष्य की ओर कदम होना चाहिए। निर्णय लें कि आप अपने लिए यह लक्ष्य क्यों निर्धारित करते हैं और परिणाम क्या होंगे - एक अच्छी शुरुआत "क्या इसके लायक होगा?", "अब ऐसा करने का सबसे अच्छा समय क्या है?" या "क्या मेरी ज़रूरतें पूरी होंगी?"
    • उदाहरण के लिए, आकार में रहने के लिए एक अल्पकालिक लक्ष्य 6 महीनों में एक नया खेल अपनाना होगा, लेकिन अपने आप से पूछें कि क्या यह मैराथन चलाने के अपने लक्ष्य को हासिल करने में आपकी सहायता करेगा अन्यथा, अल्पकालिक उद्देश्य को बदलने के बारे में सोचें कुछ ऐसा जो उसके अंतिम लक्ष्य की ओर जाता है
  • चित्र सेट करें लक्ष्य लक्ष्य 5
    5
    अपने लक्ष्यों को समय-समय पर अनुकूलित करें आप अपने बड़े लक्ष्यों के बारे में सोच सकते हैं, लेकिन अपने छोटे लक्ष्यों का पुनः मूल्यांकन करने पर ध्यान केंद्रित करें। क्या आप उनके साथ तारीख तक रहे हैं? क्या वे अभी भी बड़े लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए आवश्यक हैं? उन्हें अनुकूलित करने के लिए लचीला रहें
    • आकार में बने रहने के लिए आपको 5 किमी दौड़ में मास्टर होना चाहिए। अब जब आपने इनमें से कुछ में दौड़कर अपना समय बढ़ाया है, तो 5 के एमएम के लक्ष्य को "5 से 10 किमी" के बीच बदलने के बारे में कैसे? आखिरकार आप "आधा मैराथन दौड़ रहे हैं" और फिर "मैराथन दौड़ रहे हैं" पर स्विच कर सकते हैं।
    • अपने पहले लक्ष्यों को पूरा करने के बाद, (आप अकाउंटिंग का अध्ययन कर रहे थे और एक अच्छी जगह ढूंढ रहे थे) आप नई योजनाएं शुरू कर सकते हैं, अंतरिक्ष किराए पर लेने के लिए ऋण प्राप्त कर सकते हैं, और सभी नियामक दस्तावेज ले सकते हैं - तो आप कर सकते हैं एक टीम को काम पर रखने के अलावा और एक खूबसूरत खोलने में दरवाजे खोलने के अलावा, आपको जगह की (या किराए पर) निर्माण और पुस्तकों की खरीद करने के लिए आगे बढ़ें! आखिरकार, आपकी योजना मताधिकार खोलने के लिए हो सकती है।
  • विधि 2
    प्रभावी रणनीतियों का अभ्यास करना

    चित्र सेट टोपियां चरण 6
    1
    अपने लक्ष्यों को निर्दिष्ट करें उन्हें परिभाषित करते समय, उन्हें मूलभूत प्रश्नों का उत्तर देना चाहिए जैसे कि, क्या, कहां, कब, और क्यों प्रत्येक विशिष्ट लक्ष्य के लिए उल्लिखित, अपने आप से पूछिए कि यह एक लक्ष्य है और यह आपके जीवन के लक्ष्य में आपकी सहायता कैसे करेगा।
    • आकार में (जो बहुत अस्पष्ट है) प्राप्त करने के लिए, आपने विशिष्ट लक्ष्य "5 किमी चला" बनाया है जब आप प्रत्येक मामूली लक्ष्य की स्थापना करें - जैसे कि 5 किमी चलाना - आप इन सवालों के जवाब दे सकते हैं: "कौन?" "मैं"। "क्या?" "5 किमी भागो।" "कहां?" "क्षेत्र के पार्क में" "कब?" "6 सप्ताह में।" "क्यों?" "मैराथन को चलाने में सक्षम हो।"
    • अपना खुद का व्यवसाय खोलने के लिए, आपने "अध्ययन लेखा" लक्ष्य बनाया है, जो सवालों के उत्तर देता है: कौन? मुझे क्या? अध्ययन लेखांकन कहाँ? स्थानीय पुस्तकालय में कब? 5 सप्ताह के लिए हर शनिवार क्यों? अपने व्यवसाय को चलाने का तरीका जानने के लिए



  • चित्र शीर्षक सेट लक्ष्य 7
    2
    मापने योग्य लक्ष्य बनाएं हमारी प्रगति का आकलन करने के लिए उद्देश्यों को मात्रात्मक होना चाहिए। "मैं अधिक से अधिक चलने वाला हूं" "16 बार ब्लॉक के चारों ओर जाने वाला" मॉनिटर और मापने के लिए बहुत कठिन है I यदि आप सफल हो रहे हैं तो यह निर्धारित करने के लिए आपको कुछ मानदंडों की आवश्यकता होगी।
    • "रनिंग 5 किमी" एक मापनीय लक्ष्य है आप यह सुनिश्चित करने के लिए जान सकेंगे कि आप कब कर सकते हैं आपको पहले 5 किमी तक पहुंचने के लिए उस लक्ष्य को कम करने की आवश्यकता हो सकती है कि "कम से कम 2 किमी, सप्ताह में 3 बार" चलाना 5 किमी बाद, एक और संभावित लक्ष्य "एक महीने के लिए 4 मिनट कम में 5 किमी चलाना" होगा।
    • इसी तरह, "अध्ययन करना लेखांकन" मापन योग्य है क्योंकि यह एक वर्ग है, जिसके लिए एक साप्ताहिक नामांकन और उपस्थिति की आवश्यकता होती है - एक कम सफ़ाई वाला संस्करण "अकाउंटिंग के बारे में सीखना" होगा, जो अस्पष्ट है क्योंकि जब आप सीखना खत्म कर लेंगे तब गेज करना मुश्किल होगा।
  • चित्र सेट करें लक्ष्य लक्ष्य 8
    3
    यथार्थवादी रहें इस स्थिति का ईमानदारी से मूल्यांकन करना और पहचानना महत्वपूर्ण है कि कौन से लक्ष्य संभव हैं और जो बहुत मुश्किल हैं अपने आप से पूछें कि क्या आपके पास यह सब कुछ हासिल करना है (कौशल, संसाधन, समय, ज्ञान)।
    • आकार में रहने और मैराथन चलाने के लिए, आपको बहुत समय बिताना चाहिए। अगर आपके पास चलने के लिए कई हफ़्तों के घंटे समर्पित करने के लिए समय या ब्याज नहीं है, तो यह लक्ष्य सबसे अच्छा नहीं हो सकता है - अगर ऐसा मामला है, तो निर्धारित लक्ष्यों - फिट होने के अन्य तरीके हैं जो कि समय बिताना शामिल नहीं है
    • अपनी स्वतंत्र किताबों की दुकान खोलने के लिए, व्यवसाय प्रशासन में कोई अनुभव नहीं है, निवेश करने के लिए प्रारंभिक पूंजी (धन) या बुकस्टोर्स कैसे काम करते हैं, या यहां तक ​​कि अगर आप पढ़ने के प्रशंसक नहीं हैं, तो यह लक्ष्य आपके लिए नहीं है।
  • चित्र सेट करें लक्ष्य लक्ष्य 9
    4
    प्राथमिकताओं को नियोजित करें किसी भी समय आपके पास बहुत से लक्ष्य होंगे, प्रत्येक एक अलग चरण में। तय करना है कि कौन सा महत्वपूर्ण है या महत्वपूर्ण है महत्वपूर्ण। यदि आप अपने आप को बहुत अधिक लक्ष्यों के साथ देखते हैं, तो आप जल्द ही उन्हें महसूस करने के लिए अभिभूत और कठिन महसूस करेंगे।
    • प्राथमिकताएं चुनना इस प्रकार, जब आप परस्पर विरोधी लक्ष्यों को उठता है, तो आपको अधिक ध्यान दिया जाएगा- चाहे यह दो छोटे लक्ष्य या जीवन लक्ष्य को पूरा करने के बीच एक विकल्प है, आप जानते हैं कि आप एक बड़ा चयन करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, आपने बेहतर खाने के लिए और 5 किमी चलाने या सप्ताह में 2 बार 3 बार तैरने का फैसला किया है, लेकिन यह महसूस किया कि आपके पास यह सब करने के लिए समय या ऊर्जा नहीं है - मैराथन के लिए, तैराकी से चलना अधिक महत्वपूर्ण है और आहार होना चाहिए रखरखाव, जैसा कि वह है जो चलने की स्थिति देता है और स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।
    • आपके व्यवसाय के लिए, ऑपरेटिंग लाइसेंस और ऋण (यदि आवश्यक हो) प्राप्त करने और बेचने वाली पुस्तकों को खरीदने के बीच, किताबें प्रतीक्षा कर सकती हैं
  • चित्र शीर्षक निर्धारित लक्ष्य चरण 10
    5
    प्रगति पर नजर रखें एक डायरी लिखना व्यक्तिगत और पेशेवर सफलता की जांच करने का एक शानदार तरीका है। अपने आप का मूल्यांकन करना और आपके द्वारा प्रगति की प्रगति को प्रेरित करना प्रेरित रहने के लिए महत्वपूर्ण होगा और आपको कठिन काम करने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकता है।
    • एक दोस्त की निगरानी के लिए पूछने पर ध्यान केंद्रित रहने का एक अच्छा विचार हो सकता है उदाहरण के लिए, यदि आप बड़ी दौड़ के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं, तो एक मित्र होने के लिए जो आपको नियमित रूप से पूरा करेगा और एक साथ चल रहा होगा, प्रशिक्षण जारी रखने में अंतर हो सकता है।
    • एक चल डायरी और नोट करें कि यह कहाँ से आया है, कब तक यह लिया गया और जब आप मैराथन के लिए आकार लेते हैं तो आपको कैसा महसूस होता है जैसा कि आप सुधार करते हैं, डायरी पर एक नज़र डालें और देखें कि आप कितनी दूर आए हैं, आत्मविश्वास बरकरार रखने के लिए एक महान प्रोत्साहन होगा।
    • एक नया व्यवसाय खोलने में विकास को देखना कठिन हो सकता है, लेकिन सभी छोटे लक्ष्यों और लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए, और उन्हें खरोंच दें क्योंकि आप उन तक पहुंच सकते हैं, पूरा चरण देख सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक सेट गोल्स स्टेप 11
    6
    अपने लक्ष्यों का मूल्यांकन करें जब आप अपने लक्ष्यों तक पहुंच गए हों और अपने आप को उसके अनुसार व्यवहार करने की अनुमति दें, तो पहचान लें। लक्ष्य प्रक्रिया का मूल्यांकन करने के लिए इस समय का उपयोग करें - विचार से उपलब्धि तक इस बारे में सोचें कि क्या आप समय सीमा के साथ खुश थे, आपके कौशल या यदि लक्ष्य उचित था।
    • उदाहरण के लिए, जैसे ही आप अपना पहला 5 किमी चलाते हैं, एक लक्ष्य पूरा करने के लिए आभारी महसूस करते हैं, भले ही मैराथन चलाने के महान सपने की तुलना में छोटा लगता है
    • बेशक, जब आप अपने स्वतंत्र बुकस्टोर के दरवाजे खोलते हैं और ग्राहक को पहली बार बिक्री करते हैं, तो आप जान लेंगे कि आपने इसके लिए सफलतापूर्वक काम किया था।
  • चित्र शीर्षक सेट लक्ष्य चरण 12
    7
    लक्ष्य निर्धारित करना जारी रखें एक बार जब आप कुछ लक्ष्यों तक पहुंचें - यहां तक ​​कि सबसे बड़ी - आप बढ़ते रहना और नए लक्ष्यों को स्थापित करना चाहते हैं।
    • जब आप मैराथन चलाते हैं, तो मूल्यांकन करें कि आप आगे क्या चाहते हैं एक और मैराथन दौड़ना चाहते हैं, लेकिन बेहतर समय में क्या करना है? विविधता लाने और एक triathlon या आयरनमैन दौड़ की कोशिश करना चाहते हैं? छोटे दूरी तय करना चाहते हैं - 5 किमी या 10 किमी?
    • क्या आपने अपनी स्वतंत्र किताबों की दुकान खोली है, क्या सामुदायिक घटनाओं जैसे पुस्तक क्लब या साहित्य और लेखन वर्गों के लिए काम करना चाहते हैं? या आप अधिक पैसा बनाना चाहते हैं? नए पत्ते खोलने और बुकस्टोर के पास या कॉफी शॉप के साथ विस्तार करने के बारे में कैसे?
  • युक्तियाँ

    • स्पष्ट लक्ष्य बनाने के लिए "स्मार्ट" विधि का उपयोग करें। "स्मार्ट" एक यादगार तरीका है जो जीवन के कोचों, प्रेरक, एचआर विभागों, और शिक्षकों द्वारा पहचानने, योजना बनाने और उद्देश्यों को पूरा करने के लिए एक प्रणाली विकसित करने के लिए उपयोग किया जाता है। प्रत्येक पत्र का मतलब लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए प्रभावी तरीके का वर्णन करने वाला एक विशेषण है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com