IhsAdke.com

एक पंचवर्षीय योजना कैसे बनाएं

पांच साल की योजना अगले पांच सालों के लिए एक योजना है। यह लक्ष्य की स्थापना और यथार्थवादी योजना में सबसे महत्वपूर्ण तकनीकों में से एक है।

चरणों

पांचवीं पंचवर्षीय योजना लिखें शीर्षक 1 चित्र
1
उन लक्ष्यों की एक सूची बनाएं जिनसे आप अगले 5 वर्षों में प्राप्त करना चाहते हैं। सोचें कि आप कहां होना चाहते हैं। उन चीजों के बारे में सोचो जो चुनौतीपूर्ण हैं, लेकिन प्राप्त करने योग्य हैं यदि आप एक अवास्तविक लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो असंभव (उदाहरण के लिए, अगले बड़ी पॉप सेलिब्रिटी बनें) के करीब, आप एक बड़ी निराशा के लिए खुद को स्थापित कर सकते हैं
  • पांच साल की योजना लिखें चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी सूची के मार्जिन में, प्रत्येक सूची वस्तु को ए, बी या सी के रूप में सॉर्ट करें एक लक्ष्य को ए के रूप में रेट करें यदि कोई लक्ष्य आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि ऐसा कुछ है जिसे आप चाहते हैं या अधिक की आवश्यकता है किसी लक्ष्य को सी के रूप में वर्गीकृत करें, जब कुछ अच्छा होगा, हालांकि आप वास्तव में क्या चाहते हैं या इसकी आवश्यकता नहीं है यदि एक लक्ष्य दो श्रेणियों के बीच गिरता है, तो इसे लक्ष्य बी के रूप में दर्ज करें। अपनी प्राथमिकताओं को जानने के लिए, यथासंभव ईमानदार होना चाहिए।
  • पांच साल की योजना लिखें चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने लक्ष्यों और प्राथमिकताओं की संभावनाएं लिखें लक्ष्य A चुनें और इसे प्राप्त करने के सभी संभावित तरीकों को लिखें, चाहे वह गंभीर और यथार्थवादी या मूर्ख और बेकार हैं यहां विचार यह है कि कागज पर अपने सभी विचारों को बिना सेंसर किए बिना रखा जाए। आपको कम से कम 10-15 संभावनाओं के साथ समाप्त होना चाहिए
  • पिक्चर्स वर्ड प्लान चरण 4 लिखिए



    4
    संभावनाओं को रेट करें दोबारा, प्रत्येक वस्तु के बगल में, एक ए, बी या सी लिखें, जो आप अपने लक्ष्य के लिए उपयोग किए गए पैमाने का उपयोग करते हैं
  • पांचवीं पंचवर्षीय योजना लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    प्रत्येक लक्ष्य को फिर से लिखना जब आप कर लेंगे, तो वर्तमान तनाव में लक्ष्य को दोबारा लिखना होगा। नीचे, इस लक्ष्य को हासिल करने में आपकी सहायता करने के लिए ए रैंकिंग के सभी चरण की सूची बनाएं।
  • पिक्चर्स वर्ड प्लान चरण 6 लिखिए
    6
    दोहराएँ। अपने सभी लक्ष्यों के लिए उसी विधि का पालन करें।
  • पिक्चर्स वर्ड प्लान चरण 7 को लिखें
    7
    इस पर काम करना जारी रखें! एक लक्ष्य पर कभी हार न दें - हमेशा जारी रहें दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत के साथ, पांच वर्षों में, आप अपने लक्ष्यों तक पहुंच पाएंगे।
  • युक्तियाँ

    • एक तकनीक अपने लक्ष्यों को वर्तमान समय में फिर से लिखना है ताकि उन्हें अवचेतन में ठीक कर सकें।
    • यदि आपके लिए नए तरीके आते हैं, तो यह देखने के लिए कि क्या यह आपकी योजना में फिट होगा, आपके प्राथमिक लक्ष्य और आपकी रेटिंग विधि का विश्लेषण करें। यदि आवश्यक हो, तो अपने लक्ष्य और तरीकों को पुनः लिखिए कि क्या कुछ बदल गया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com