IhsAdke.com

जीवन के लिए लक्ष्य कैसे सेट करें

ज्यादातर लोगों को उनके जीवन में एक सपना होता है, यह भविष्य का एक सपना होता है कि वह भविष्य में क्या चाहेंगे। बहुत कम से कम, सभी के पास हितों और मूल्य हैं जो निर्धारित करेंगे कि वे अपने जीवन भर में क्या चाहते हैं। फिर भी, प्राप्त लक्ष्यों को स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं जिनके लिए आप कई वर्षों से काम करेंगे, वे मुश्किल लग सकते हैं। यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि कहां से शुरू हो रहा है, और जिन योजनाओं को आप अपने जीवन में पूरा करना चाहते हैं, वह असंभव लग सकता है हालांकि, यदि आप अच्छी तरह से तैयार हैं, तो आप अपने जीवन के लिए लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं जो यात्रा के दौरान जीतने में आनंददायक होगा।

चरणों

विधि 1
जीवन के लिए लक्ष्य विकसित करना

चित्र शीर्षक जीवन के लिए निर्धारित लक्ष्य चरण 1
1
आप क्या चाहते हैं, इसके बारे में सोचें बहुत से लोग केवल अपने जीवन में क्या चाहते हैं, इसका एक अस्पष्ट विचार है इस पहले चरण में, आपका काम उन चीजों में "खुशी" या "सुरक्षा" जैसे विचारों को परिवर्तित करना है, जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं
  • कागज और पेन ले लीजिए और जो कुछ आपके जीवन में महत्वपूर्ण है वह लिखना शुरू करें। इस अवस्था में सामान्य अवधारणाओं को लिखने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन बहुत सार नहीं होने की कोशिश करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके दिमाग में चली गई पहली अवधारणा "खुशी" है, तो ठीक है। लेकिन शब्द को परिभाषित करने का प्रयास करें "खुशी" आपके लिए क्या मतलब है? आप एक सुखी जीवन क्या विचार करेंगे?
  • चित्र शीर्षक जीवन के लिए निर्धारित लक्ष्य चरण 2
    2
    अपने बारे में लिखें सामान्य से सामान्य जाने से शुरू करने का एक अच्छा तरीका है अपने बारे में थोड़ा सा मुफ्त लिखना। अपने व्यक्तित्व और आपकी रुचियों के बारे में सोचो इससे आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है
    • इस बारे में लिखने की कोशिश करें कि आप समय कैसे पारित करना चाहते हैं अपना प्रारंभ करें मंथन लिखना कि आप क्या पूरा करने के लिए खुश हैं और आप किस बारे में उत्साहित हैं
    • अपने आप को गतिविधियों या अनुभवों तक सीमित न करें जो आपको उत्पादक या "मूल्य" मिलते हैं एक "मंथन" का मुद्दा संभवतः कई विचारों को प्राप्त करना है, और सूची बाद में इस प्रक्रिया में उपयोगी होगी।
    • उन चीजों के बारे में लिखें जिनके बारे में आप रुचि रखते हैं और जिसके बारे में आप अधिक सीखना चाहते हैं। क्या आपको विज्ञान में रुचि है? साहित्य? संगीत? इनमें से कोई भी विषय आजीवन यात्रा बन सकता है
    • अपने बारे में चीजों के बारे में लिखें कि आप सुधार करना चाहते हैं। क्या आप एक सार्वजनिक वक्ता के रूप में अपने कौशल को विकसित करने की उम्मीद करते हैं? लेखक? फोटोग्राफर? फिर, आप अपने पूरे जीवन में इन क्षेत्रों का पीछा कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक जीवन के लिए निर्धारित लक्ष्य चरण 3
    3
    अपने भविष्य की कल्पना करो अपने आदर्श भविष्य के बारे में सोचो। वह कैसा दिखता है? समग्र योजना देखने में आपकी सहायता करने के लिए अपने प्रश्न पूछें उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप दीर्घकालिक कैरियर के बारे में फैसला करने का प्रयास कर रहे हैं। यहां कुछ ऐसे सवाल दिए गए हैं जिन्हें पूछा जा सकता है:
    • आप हर सुबह जागना चाहते हैं?
    • तुम कहाँ रहना चाहते हो? शहर में? ग्रामीण क्षेत्र में? एक विदेशी देश में?
    • जब आप जागते हैं तो आपके पक्ष में कौन होगा? क्या एक परिवार महत्वपूर्ण है? यदि हां, तो एक नौकरी जिसमें शहर के बाहर लंबी और लगातार यात्राएं शामिल हैं, हो सकता है कि यह सबसे अच्छा विकल्प न हो।
    • आप कितना पैसा बनाना चाहते हैं?
    • ऐसे प्रश्नों के उत्तर आपको अपने सपने के काम के बारे में बताए पर्याप्त नहीं होंगे, लेकिन वे निश्चित रूप से कुछ विकल्प छोड़ने में आपकी सहायता करेंगे।
  • चित्र शीर्षक जीवन के लिए सेट लक्ष्य 4 चरण
    4
    विशिष्ट लक्ष्य रखें यह सब बुद्धिशीलता के बाद, आपको कुछ विचार होनी चाहिए कि आप अपने जीवन के साथ क्या करना चाहते हैं। वास्तव में, आपके पास कई होने की संभावना है! अब उन्हें संभव के रूप में विशिष्ट बनाने का समय है
    • उदाहरण के लिए, अब तक, आपको यह विचार होना चाहिए कि आप एक वैज्ञानिक बनना चाहते हैं यह एक अच्छी शुरुआत है लेकिन अब, आप किस तरह के वैज्ञानिक बनना चाहते हैं, इसके बारे में सोचें क्या आप एक रसायनज्ञ बनना चाहते हैं? शारीरिक? खगोलविद?
    • यथासंभव अधिक विशिष्ट रहें कल्पना कीजिए कि आपने फैसला किया है कि कैमिस्ट्री बनने से आपके जीवन का सही रास्ता हो सकता है। अब, अपने आप से पूछें कि आप इस तरह के क्षेत्र में किस प्रकार का कार्य पूरा करना चाहते हैं। क्या आप एक निजी कंपनी के लिए नए उत्पादों के विकास के लिए काम करना चाहते हैं? क्या आप एक विश्वविद्यालय में रसायन विज्ञान सिखाना चाहेंगे?
  • जीवन के लिए सेट लक्ष्य नाम से चित्र चरण 5
    5
    इस बारे में सोचें कि क्यों इस बिंदु पर, संभवत: आपके पास संभव जीवन के लक्ष्यों के बीच एक अच्छी प्रतिस्पर्धा है उनमें से हर एक की जांच करें और अपने आप से पूछें, "मैं इस तरह से क्यों जाना चाहता हूं?" आपके उत्तर आपको अपने लक्ष्य को फिर से सोचने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपने सूची में "सर्जन होना" रखा है। आपको आश्चर्य है कि, और यह तय करता है कि यह वाक्यांश वहां है क्योंकि चिकित्सक बहुत पैसा कमाते हैं और उनका सम्मान किया जाता है। ये वैध कारण हैं हालांकि, अगर आपको लगता है कि ये केवल एक ही कारण हैं, तो आप दूसरे करियर पर विचार कर सकते हैं जो समान लाभ प्रदान करते हैं। सर्जन बनने के लिए शिक्षा की एक विशाल राशि की आवश्यकता होती है, कभी-कभी इसे काफी असामान्य कार्यक्रम के साथ एक कार्यक्रम की आवश्यकता होती है। यदि ये आइटम कम आकर्षक लगते हैं, तो अन्य लक्ष्यों पर विचार करें जो धन और सम्मान के समान लाभ प्राप्त करते हैं।
  • विधि 2
    एक विजय योजना करना

    जीवन के लिए सेट गोलियां शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1
    अपने लक्ष्यों को रेट करें जिस क्षण आपके पास कुछ (या कई) जीवन लक्ष्य संभव हैं, यह समय है कि आपकी उपलब्धियों के लिए एक योजना बनाने में गंभीरता से काम करना होगा। इस चरण में पहला कदम उन्हें प्राथमिकता देना है।
    • निर्णय लेने के लिए कौन सा लक्ष्य, या लक्ष्यों को सबसे महत्वपूर्ण होगा, यह निर्णय लेने में आपकी मदद करेगी कि पहले कौन काम करना शुरू करेगा।
    • आपको इस बिंदु पर सूची से लक्ष्य को हटाने की आवश्यकता हो सकती है उनमें से कुछ प्रदर्शन करना असंभव हो सकते हैं उदाहरण के लिए, आप संभवत: एक चिकित्सक नहीं बन सकते जो एक अंतरिक्ष यात्री और एक प्रसिद्ध रैप संगीत कलाकार भी है। इनमें से किसी भी लक्ष्य को हासिल करने के लिए जीवन भर के प्रयास की आवश्यकता होती है। उन सभी को निराशाजनक हो सकता है
    • अन्य उद्देश्यों में एक साथ अच्छी तरह से काम कर सकते हैं। एक शराब की भठ्ठी के साथ एक पब खोलने के लिए: उदाहरण के लिए, यदि आप एक मास्टर शराब बनानेवाला हो सकता है और एक रेस्तरां खोलना चाहते हैं, यह संभव एक नया लक्ष्य को आकर्षित करने के दोनों गठबंधन करने के लिए हो सकता है।
    • रेटिंग प्रक्रिया के भाग में प्रत्येक लक्ष्य के लिए आपकी प्रतिबद्धता का मूल्यांकन शामिल होगा। आपको लंबे समय तक के लक्ष्यों को हासिल करने की संभावना कम होगी, जिनके लिए आपने केवल मामूली कदम उठाए हैं, खासकर अगर सूची में अन्य लोग हैं जो अधिक महत्वपूर्ण हैं
  • चित्र शीर्षक जीवन के लिए निर्धारित लक्ष्य चरण 7
    2
    खोजें। एक बार जब आप एक ही लक्ष्य में क्षेत्रों को सघन कर देते हैं, या उनमें से कुछ जो अच्छी तरह से काम करते हैं, तो यह पता लगाने में कुछ समय का निवेश करें कि इसे कैसे प्राप्त करें। आपको ऐसे प्रश्न पूछना चाहिए:
    • आपको क्या कौशल सीखना होगा?
    • मुझे शैक्षिक योग्यता क्या आवश्यकता है?
    • आपको किस प्रकार के संसाधनों की आवश्यकता है?
    • आपको कितनी देर तक इस तरह की प्रक्रिया की उम्मीद करनी चाहिए?
  • लाइफ के लिए लक्ष्य निर्धारित करें शीर्षक 8 चित्र
    3



    द्वितीयक लक्ष्य बनाएं जीवन के लिए लक्ष्य हासिल करना लगभग हमेशा एक लंबी और जटिल प्रक्रिया है आपके लक्ष्य को हासिल करने के लिए क्या आवश्यक है, इसके आधार पर, अगले चरण में इसे छोटे घटकों में तोड़ना है
    • माध्यमिक लक्ष्यों को बनाने से प्रक्रिया को अधिक प्रबंधनीय बना दिया जाएगा और अंतिम लक्ष्य हासिल करने के लिए चरण-दर-चरण योजना बनाने में आपकी मदद होगी।
    • यह महत्वपूर्ण है कि इन माध्यमिक उद्देश्यों के रूप में संभव के रूप में औसत दर्जे और ठोस हैं। दूसरे शब्दों में, आपको स्पष्ट रूप से परिभाषित करना चाहिए कि उनमें से प्रत्येक को क्या करना है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि वे पहले ही प्राप्त कर चुके हैं या नहीं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य एक रेस्तरां खोलने के लिए है अगर, माध्यमिक लक्ष्यों पैसे की एक निश्चित राशि की बचत में शामिल हैं, एक नए स्थान मिल सकता है इंटीरियर डिजाइन, प्रस्तुत, बीमा बाहर ले, परमिट और लाइसेंस हासिल, कर्मचारियों किराया, और अंत में एक भव्य उद्घाटन तैयार करते हैं।
    • लंबी अवधि के लक्ष्यों पर काम करते समय, यह महसूस करना आसान होता है कि आप कहीं भी नहीं मिल रहे हैं। हालांकि, स्पष्ट और प्रबंधनीय माध्यमिक उद्देश्यों की सूची के साथ, अपनी प्रगति का पालन करना अधिक संभव हो जाता है इससे हारने के लिए प्रलोभन कम हो जाता है
  • चित्र शीर्षक जीवन के लिए लक्ष्य निर्धारित करें चरण 9
    4
    एक समयरेखा बनाएं एक बार जब आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए चरण मैप किए हैं, तो कुछ समय सीमा निर्धारित करें। इस बारे में सोचें कि प्रत्येक लक्ष्य को एक उचित तरीके से कितना समय लेना चाहिए, और उन तक पहुंचने के लिए समयरेखा करें।
    • समयसीमा रखने से आपको प्रेरित किया जाएगा और तात्कालिकता की भावना को जोड़ देगा। यह प्राथमिकता सूची के माध्यम से उन्हें पर्ची करने के बजाय सही समय सीमा में कुछ लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए आपको ज़िम्मेदारी भी देगा।
    • , रेस्तरां के उदाहरण का उपयोग करता है, तो आप के बारे में तीन साल में आर $ 10,000 की राशि करना चाहते हैं, आप उस राशि लगभग प्रति अन्य बातों पर खर्च करने छोड़ने माह $ 246.00 आर को बचा सकता है। इसकी सहायता से आप हर महीने पैसे बचाने के बजाय इसका इस्तेमाल करने की याद है।
  • चित्र शीर्षक के लिए जीवन लक्ष्य के लिए सेट लक्ष्य 10
    5
    बाधाओं के लिए तैयार हो जाओ अंत में, अपनी योजना में हस्तक्षेप करने वाली सभी चीजों की कल्पना करने का प्रयास करें उत्पन्न होने वाली बाधाओं के बारे में सोचकर आप ये विचार विकसित कर सकते हैं कि यदि वे दिखाई देते हैं तो उनमें से प्रत्येक के साथ कैसे निपटें।
    • उदाहरण के लिए, कल्पना करो कि आपने एक रासायनिक शोधकर्ता बनने का फैसला किया है। आप सबसे महत्वपूर्ण रसायन शास्त्र स्कूल में एक स्नातक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने का निर्णय लेते हैं। यदि आप पास नहीं करते हैं तो क्या होता है? क्या आप कहीं और साइन अप करेंगे? यदि हां, तो यह जानने से पहले भी आपको यह करने की आवश्यकता हो सकती है कि क्या इसे पहले विकल्प द्वारा स्वीकार किया गया था। या, शायद, आपको लगता है कि अगले साल तक इंतजार करना और फिर से साइन अप करना एक बेहतर विचार है यदि हां, तो अपने आवेदन को अधिक आकर्षक बनाने के लिए आप क्या करेंगे?
  • विधि 3
    अपने लक्ष्यों के प्रति कार्य करना

    चित्र शीर्षक जीवन के लिए लक्ष्य निर्धारित करें चरण 11
    1
    सही वातावरण बनाएं आपके लक्ष्य क्या है, इसके बावजूद, संभवतः कुछ वातावरण हैं जो दूसरों की तुलना में इसे प्राप्त करने में बेहतर हैं। जो भी लोग और भौतिक स्थान बनाते हैं, जहां आप अपना समय व्यतीत करते हैं, कोई बाधा नहीं डालते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक चिकित्सा कार्यक्रम में प्रवेश कर रहे हैं, तो आपको लंबे समय तक अध्ययन करने और अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होगी। यदि आप ऐसे दोस्तों के साथ रहते हैं जो आपको ऐसा करने के लिए उत्सव मनाते हैं और प्रोत्साहित करते हैं, तो आगे बढ़ने के बारे में सोचना संभव हो सकता है।
    • केंद्रित लोगों के साथ अपने आस-पास और अपने स्वयं के लक्ष्यों के साथ आप स्वयं को जवाबदेह और प्रेरित बनाए रखने में भी मदद करेंगे।
  • चित्र शीर्षक जीवन के लिए निर्धारित लक्ष्य चरण 12
    2
    काम करने के लिए जाओ अपनी सूची के पहले माध्यमिक अंत पर काम शुरू करने के लिए एक तिथि चुनें। फिर आगे बढ़ो!
    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि पहले माध्यमिक लक्ष्य तक कैसे पहुंचे, तो पृष्ठभूमि में होना बहुत जटिल हो सकता है। यदि आप ऐसे लक्ष्य की ओर पहला कदम की पहचान नहीं कर सकते हैं, तो आपको इसे आगे खोजना होगा या इसे छोटे अंकों में विभाजित करना होगा।
    • भविष्य में कम से कम कुछ दिनों की शुरुआत की तारीख निर्धारित करें यदि यह एक लक्ष्य है जो आपको उत्तेजित करता है, तो उम्मीद आपको प्रेरित करेगी और आपको पहला कदम उठाने के लिए उत्साहित करेगी।
    • आप शुरू करने से पहले नियोजन समायोजित करने, सलाह प्राप्त करने या अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए आवश्यक उपकरण हासिल करने से पहले भी उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से जीवन के लिए लक्ष्य निर्धारित करें चरण 13
    3
    अपने लक्ष्यों पर लगातार काम करें एक बार शुरू करने के बाद, अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की कुंजी एक स्थिर और सुसंगत तरीके से उन पर काम करना है। यह एक कदम-दर-चरण प्रक्रिया है जो बहुत समय लगेगा। यही कारण है कि यह हमेशा प्रगति के लिए आवश्यक है।
    • बहुत से लोग लक्ष्य को निर्धारित करते हैं और अपने उत्साह के साथ खुद में विसर्जित करते हैं, अपने शुरुआती चरणों में बहुत समय और ऊर्जा को समर्पित करते हैं। उत्साह महान है, लेकिन पहले कुछ हफ्तों या महीनों में भागने की कोशिश न करें आपको उन आवश्यकताओं को सेट करने से भी बचना चाहिए जिन्हें आप लंबे समय तक हासिल नहीं कर पाएंगे। याद रखें कि आप लंबे समय तक लड़ेंगे। यह एक दौड़ नहीं है, बल्कि एक यात्रा है।
    • सुसंगत प्रगति सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका है कि अपने लक्ष्यों की दिशा में काम करने के लिए अपने दैनिक दिनचर्या में समय निर्धारित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक रसायनज्ञ बनने का अध्ययन कर रहे हैं, तो प्रत्येक दिन के एक विशिष्ट हिस्से को कक्षा शुल्क के लिए बचाएं, जैसे 3:00 से 7:00 p.m. अपनी खुद की खोज विकसित करने के लिए दिन का एक निश्चित भाग सेट करें, 7:30 बजे से 9:00 बजे तक करें। हमेशा ही प्रयोजनों के लिए इन समयों का उपयोग करने का प्रयास करें, जब तक कि आप को शेड्यूल से भटकने की आवश्यकता नहीं हो। फिर भी, 21:00 बजे, सब कुछ छोड़ो और आराम करने के लिए कुछ करें।
    • ध्यान रखें कि किसी भी लक्ष्य को हासिल करने के लिए, कोई और रास्ता नहीं है, बल्कि बहुत समय और प्रयास निवेश करें। यह घंटों और पसीने को समर्पित कर रहा है कि आप इसे प्राप्त करेंगे।
  • चित्र शीर्षक जीवन के लिए निर्धारित लक्ष्य 14 चरण
    4
    प्रेरणा रखो चूंकि स्थिरता बहुत महत्वपूर्ण है, स्वयं को प्रेरित करना महत्वपूर्ण है
    • प्रेरित माध्यमिक लक्ष्य प्राप्त करने से प्रेरित रहने के लिए आवश्यक है। यदि आपको लगता है कि आपने प्रगति की है तो उत्साही और प्रतिबद्ध रहने के लिए यह बहुत आसान होगा।
    • प्रोत्साहन बनाने के लिए रीनफोमेंट्स का उपयोग करें सकारात्मक सुदृढीकरण आपके जीवन के लिए कुछ अच्छा जोड़ने में शामिल है। नकारात्मक सुदृढीकरण, दूसरी ओर, कुछ अवांछित हटा रहा है दोनों आपको प्रेरित रहने में सहायता कर सकते हैं यदि आप अपने रेस्तरां के लिए एक लाइसेंस फ़ॉर्म भरने पर केंद्रित रहने की कोशिश कर रहे हैं, और आप आसानी से विचलित पाते हैं, तो अपने आप को एक पुरस्कार दें शायद, फॉर्म भरने के बाद, आप एक पेशेवर मालिश के साथ खुद को पेश कर सकते हैं या, आप अपने जीवन में एक बार साप्ताहिक दायित्व को छोड़ने के लिए अनुमति देकर अधिक प्रेरित महसूस कर सकते हैं। किसी भी तरह से, reinforcements आपको अप-टू-डेट रखने में सहायता करेगा।
    • माध्यमिक लक्ष्यों को प्राप्त न करने के लिए खुद को दंडित करना अच्छा व्यवहार को मजबूत बनाने के रूप में प्रभावी नहीं है। यदि आप खुद के लिए अप्रिय परिणाम बनाने के लिए पसंद करते हैं, तो भी पुरस्कार का उपयोग करने के लिए याद है
  • चित्र शीर्षक जीवन के लिए निर्धारित लक्ष्य चरण 15
    5
    अपनी प्रगति रिकॉर्ड करें प्रेरित रहने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि आप अपनी प्रगति का ट्रैक रखें और इसे नियमित रूप से जांचें। अपने लक्ष्य और आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के आधार पर, आप एक एप्लिकेशन, नोटबुक या कैलेंडर का उपयोग कर सकते हैं।
    • इनमें से कोई भी उदाहरण आपको पहले से हासिल किए गए माध्यमिक लक्ष्यों को याद करने में मदद करेगा। इसके अतिरिक्त, वे अनुसूचित शेड्यूल को बनाए रखने की जिम्मेदारी को पार कर सकते हैं।
    • एक नोटबुक में नियमित रूप से लिखना भी तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है जो लंबे समय तक लक्ष्य के लिए प्रयास करने की प्रक्रिया के साथ आ सकता है।
  • युक्तियाँ

    • लक्ष्य आम तौर पर पूरे जीवन के अनुभवों में बदल जाते हैं। अपने लक्ष्य के बारे में नियमित रूप से सोचने के लिए एक सचेत प्रयास करें, जिसने आपने साल पहले फैसला किया था, उस रास्ते पर आंखों से आँखें खोलने के बजाय। संशोधन करने में कोई समस्या नहीं है

    चेतावनी

    • "नकारात्मक" लक्ष्यों ("नकारात्मक" लक्ष्यों को बनाने से बचें) जो आप उत्तेजित हो जाते हैं पर ध्यान केंद्रित करने की बजाय आप क्या पसंद नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, "खराब रिश्तों को छोड़ना" एक संतोषजनक संबंध ढूंढने से कम प्रभावी है। "
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com