IhsAdke.com

निजी वित्तीय योजना कैसे करें

वित्तीय योजनाएं वित्तीय स्वास्थ्य को बनाए रखने और वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए रणनीतियों को लिखी और व्यवस्थित करती हैं। भले ही आप एक पेशेवर वित्तीय योजनाकार किराया या नहीं, यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप अपनी वित्तीय योजना, अपने परिस्थितियों, अपनी इच्छाओं और आपके अनूठे लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें। निजी वित्तीय योजना बनाने के तरीके जानने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

एक व्यक्तिगत वित्तीय योजना चरण 1 लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
लक्ष्य निर्धारित करें व्यक्तिगत वित्तीय नियोजन गोल के आसपास घूमती है ध्यान दें कि आप वर्तमान में, जीवन के निकट भविष्य में और दूर के भविष्य में कैसे रहना चाहते हैं, तो अपने लक्ष्यों का संक्षिप्त वर्णन बनाएं, जो आपके जीवन के हर पहलू को कवर करने के लिए व्यापक है:
  • बौद्धिक लक्ष्यों उनकी शिक्षा का विस्तार, नेतृत्व के पीछे हटने, अपने बच्चों को विश्वविद्यालय में भेजने और सेमिनार में भाग लेने के लिए सभी प्रकार के बौद्धिक लक्ष्य हैं।
  • व्यावसायिक लक्ष्यों व्यक्तिगत वित्तीय नियोजन के लिए आपको आय की एक धारा का निर्माण करने की आवश्यकता होती है और आप को ध्यान में रखना होगा कि आप आय का निर्माण करने की योजना कैसे करते हैं, या तो काम में बढ़ोतरी पाने के द्वारा या अपना करियर पूरी तरह से बदल कर।
  • जीवनशैली लक्ष्य इस श्रेणी में शामिल है कि आप मज़ेदार और खुद का मनोरंजन करने के लिए क्या करते हैं, प्लस जो भी आपको लगता है वह आपके जीवन की गुणवत्ता के लिए आवश्यक है।
  • निवास के लक्ष्य वित्तीय योजनाओं को आपको किसी नए स्थान पर ले जाने के लिए किसी भी इच्छा पर विचार करना चाहिए।
  • सेवानिवृत्ति के लक्ष्य जब आप रिटायर करते हैं और व्यक्तिगत वित्तीय नियोजन के लिए लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं, तो उस जीवन शैली को ध्यान में रखें, जो आपके मानकों के लिए सहज है।
  • पिक्चर शीर्षक से व्यक्तिगत वित्तीय योजना लिखें चरण 2
    2
    अपने वित्तीय रिकॉर्ड को व्यवस्थित करें टैक्स रिटर्न, बैंक स्टेटमेंट, बीमा पॉलिसी सूचना, अनुबंध, रसीद, इच्छा, स्टॉक, बांड, खाता, निवेश योजना वक्तव्य, सेवानिवृत्ति खाता बयान, वेतन प्राप्ति, लाभ विवरण के लिए एक फाइलिंग प्रणाली तैयार करें रोजगार, बंधक और आपके वित्तीय जीवन से संबंधित किसी अन्य प्रकार के दस्तावेज़।
  • पिक्चर शीर्षक से पर्सनल फाइनेंशियल प्लान 3 लिखें
    3
    प्रारंभिक बजट बनाएं बजट यह निर्धारित करने का प्रारंभिक बिंदु है कि आप अपने वित्तीय लक्ष्यों को कैसे प्राप्त करेंगे, क्योंकि इससे आप अपने खर्च की आदतों की पहचान और विश्लेषण कर सकते हैं। सभी वर्तमान मासिक खर्चों के साथ-साथ आपकी वर्तमान मासिक आय को भी लिखें।
  • पिक्चर शीर्षक से व्यक्तिगत वित्तीय योजना लिखें 4 चरण
    4
    निर्धारित करें कि किस उपभोग वाला आपको बदलने की आवश्यकता है एक संदर्भ के रूप में बजट का उपयोग करके, अनावश्यक मासिक खर्चों की पहचान करें, ताकि आप अपने व्यक्तिगत वित्तीय योजना में उल्लिखित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए किसी भी व्यर्थ रीति को रीडायरेक्ट कर सकें।
  • एक निजी वित्तीय योजना लिखें चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपनी उम्मीद की आय का आकलन करें इन योजनाओं में बदलाव के लिए अपनी आय बढ़ाने के साथ-साथ आपकी योजना को ध्यान में रखकर अपनी भविष्य की योजनाओं का ध्यान रखें। आपकी आय का अनुमान लगाकर और तय करना कि आप क्या काम करना चाहते हैं, आय अर्जित करने के निम्नलिखित तीन तरीकों पर विचार करें:
    • कैरियर। एक नियोक्ता के साथ एक पारंपरिक नौकरी, वेतन या प्रति घंटा आधार पर भुगतान, रोजगार की आय का गठन
    • व्यापार। यदि आपकी वित्तीय योजनाओं में एक घर व्यापार शुरू करना या शौक या ब्याज से लाभ करना शामिल है, तो आय एक व्यवसाय के रूप में वर्गीकृत है
    • निवेश। निवेश एक ऐसी गतिविधि है जो रिटर्न का उत्पादन करने के लिए पैसे का लाभ उठाता है और इसमें स्टॉक, बांड, रियल एस्टेट, मनी मार्केट अकाउंट्स और जमा प्रमाणपत्र शामिल हैं।
    • विरासत। आय का उत्पादन करने के सक्रिय तरीकों के अलावा, अनुमानित आय से विरासत में मिली कोई भी धन शामिल करना सुनिश्चित करें।
    • अनपेक्षित आय भविष्य में हालात हो सकते हैं जब आप अनपेक्षित राशि (उदाहरण के लिए लॉटरी जीत, उपहार, बोनस और / या संपत्ति की बढ़ोतरी) का सामना करते हैं। यह तय करने की संभावना है कि आप उस पैसे का उपयोग कैसे करेंगे। उदाहरण के लिए, आप सेवानिवृत्ति खाते में 50 प्रतिशत और किसी अन्य व्यवसाय में निवेश करने के लिए 50 प्रतिशत अलग कर सकते हैं, या आप सभी पैसे ब्याज के साथ एक बचत खाते में डाल सकते हैं।



  • पिक्चर शीर्षक से पर्सनल फाइनेंशियल प्लान 6 लिखें
    6
    अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए समय सीमा निर्धारित करें वर्तमान लक्ष्यों के साथ शुरू करने और अलग-अलग लक्ष्यों में तत्काल भविष्य (एक वर्ष के भीतर), नजदीकी भविष्य (पांच वर्षों के भीतर), विस्तारित भविष्य (दस वर्षों के भीतर), और श्रेणियों में अलग लक्ष्यों भविष्य (सेवानिवृत्ति तक)
  • एक निजी वित्तीय योजना लिखें 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक विस्तारित बजट बनाएं यह बजट प्रारंभिक बजट से अलग है क्योंकि यह आपकी उम्मीद की आय का उपयोग करता है और यह ध्यान में रखता है कि आपके भविष्य के लक्ष्यों की लागत कितनी होगी। आवश्यक और शानदार खर्च शामिल करना सुनिश्चित करें
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय योजना लिखें शीर्षक टाइप चित्र 8
    8
    एक आय रणनीति विकसित करें जो आपके लक्ष्यों का समर्थन करती है आपकी अपेक्षित आय, अवधि और लक्ष्यों के साथ व्यय को ध्यान में रखते हुए, आपकी मासिक आय और वार्षिक आधार पर आपकी कितनी आय आपको प्रत्येक लक्ष्य श्रेणी में समर्पित करने की आवश्यकता होगी। यह राशि आपके भविष्य के आय पूर्वानुमान के साथ सहसंबंध में उतार चढ़ाव हो सकती है
  • पिक्चर शीर्षक से पर्सनल फाइनेंशियल प्लान 9 लिखें
    9
    वित्तीय योजना के लिए प्रतिबद्ध कागज पर अपनी योजनाओं को लिखने के लिए पर्याप्त नहीं है अगर आप अपनी निजी वित्तीय योजना को प्रभावी बनाना चाहते हैं तो आपको अपने लिए दिए गए चरणों का पालन करना चाहिए।
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय योजना लिखें 10 शीर्षक वाला चित्र
    10
    आवश्यकतानुसार वित्तीय योजना का पुनर्गठन करें याद रखें कि व्यक्तिगत वित्तीय नियोजन एक लक्ष्य है - कोई प्रक्रिया नहीं - और आपको इसे अपडेट करने की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि आपके जीवन परिस्थितियों में परिवर्तन होता है यदि आपको लगता है कि आपकी आय आपके लक्ष्यों को समायोजित करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो करियर, व्यापार और / या निवेश के माध्यम से और अधिक आय उत्पन्न करने की योजना बनाएं, या अपने लक्ष्यों को अधिक यथार्थवादी ढांचे के भीतर फिर से परिभाषित करें
  • युक्तियाँ

    • वित्तीय योजना को संगठित करने और लिखने के लिए स्वचालित वित्तीय योजना बनाने के लिए खरीदें
    • खुद को शिक्षित करें वित्त और अर्थशास्त्र पर ध्यान केंद्रित पुस्तकों, समाचार पत्रों के लेख, वित्तीय पत्रिकाओं और ऑनलाइन पत्रिकाओं को पढ़ें समाचार देखें और निजी वित्तीय नियोजन में विशेषज्ञता वाले लोगों से बात करें। जितना अधिक आप वित्तीय मामलों के बारे में जानते हैं, उतना ही बेहतर होगा कि आप अपने भविष्य की वित्तीय अच्छी तरह से योजना बना सकें।
    • एक पेशेवर वित्तीय नियोजक से मार्गदर्शन के लिए पूछें अगर आपको विभिन्न निवेश वाहनों के बीच निर्णय लेने में सहायता की आवश्यकता है।

    चेतावनी

    • बजट और अनुमानित व्यय के मूल्यों की गणना करते समय पांच प्रतिशत वार्षिक मुद्रास्फीति को ध्यान में रखना मत भूलना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com