IhsAdke.com

कैसे अपने आप को एक मित्र बनने के लिए

मित्र ऐसे लोग होते हैं जो एक-दूसरे को पसंद करते हैं, एक दूसरे के साथ स्नेह और सम्मान करते हैं, जब आवश्यक हो, तब सुनो और एक दूसरे के रूप में स्वीकार करें। अपने दोस्तों के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना और अच्छा करना है - समस्या यह है कि कुछ लोग खुद को ऐसा कर सकते हैं ज्यादातर खुद को ज्यादा महत्व नहीं देते क्योंकि यह मित्रों, परिवार और यहां तक ​​कि पालतू जानवरों को भी देगी। इस देखभाल के लिए देखभाल और विकसित करने के कई तरीके हैं। वे क्या हैं जानने के लिए पढ़ें!

चरणों

भाग 1
अपने आप को खोजना

अपने ही मित्र बनें चित्र का शीर्षक चरण 1
1
एक पत्रिका है एक पत्रिका में लेखन अपने लिए जागरूकता विकसित करने और युक्तिसंगत बनाने के लिए एक शानदार तरीका है - अपने दिन-प्रतिदिन में अधिक जानकारी रखने से आप अपने भीतर के मुद्दों पर सब कुछ और जो कि आप नहीं हैं, उससे अधिक ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा। जैसे-जैसे आप चाहते हैं- दिन के सबसे हड़बली क्षणों के बारे में बताएं, अपने विचारों, भावनाओं और जरूरतों को वर्णनात्मक, या बुलेटेड सूची में बताएं, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि वे अपनी भावनाओं को, भावनात्मक, आध्यात्मिक, शारीरिक, मानसिक आदि लिखना। । इससे आपके आत्मसम्मान में सुधार होगा और आपको आत्म-प्रेम के मार्ग पर मार्गदर्शन मिलेगा।
  • यह लेखन का चुना हुआ स्वरूप नहीं है, जो एक फर्क पड़ेगा, लेकिन अपने बारे में सकारात्मक बातें लिखने के लिए नीचे बैठने का रवैया नहीं है। शब्दों में अपने जीवन का अनुवाद करने की प्रक्रिया में, एक आंतरिक बातचीत स्थापित की जाएगी जो आपको प्रतिबिंबित करेगी और इससे आत्म-ज्ञान और व्यक्तिगत अंतरंगता की भावना विकसित होगी।
  • सामग्री पर ध्यान देने के बजाय, आप गतिविधि पर ध्यान देना चाहते हैं और अपनी रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने के लिए इसका उपयोग करते हैं। नकारात्मक भावनाओं इन criativos- बार आप अपनी भावनाओं को बाहर डाल से प्रभावित कर रहे हैं, तो आप उन्हें हल और उनके पीछे छोड़ने के लिए अवसर होगा।
  • इसके अलावा, रचनात्मक लोग अपने काम से खुश हैं, उनके आराम के समय में अधिक मजेदार है, और अधिक सकारात्मक भावनाएं हैं, और आमतौर पर अच्छी तरह से महसूस करते हैं।
  • अपने ही मित्र बनें चित्र का शीर्षक चरण 2
    2
    अपनी बातचीत रिकॉर्ड करें यदि आप लेखन पसंद नहीं करते हैं, तो ठीक है। आप और अधिक जागरूक होने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग कर सकते हैं, आप दूसरों के साथ और खुद के साथ बातचीत कैसे रिकॉर्ड कर सकते हैं
    • अधिकांश लोग सोचते हैं कि खुद से बात करना पागल है, लेकिन इस आदत के लाभ कई हैं यह किसी भी विचार को आवाज देने की स्वतंत्रता है जिसे आप आमतौर पर जो भी कारणों से छिपाएंगे।
    • रिकॉर्डिंग सुनने से आप अपने विचारों को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं और आपके और आपके व्यक्तित्व के बारे में क्या कहते हैं। कुछ ऐसा हो सकता है जो आपने पहले कभी नहीं सोचा था
    • जब उन्हें सुनने की सहायता से विशिष्ट शब्द और कहानियों को दोहराता है की खोज करेंगे, महत्व इन बातों को आप के लिए कर रहे हैं कि प्रतिबिंबित कर सकते हैं और कैसे वे अपने व्यक्तित्व और चरित्र पर प्रकाश डाला। उदाहरण के लिए, आप हमेशा कितना मुश्किल यह एक नौकरी मिल रहा है के बारे में शिकायत करते हैं, रिकॉर्डिंग इस असुरक्षा और अपने जीवन में चिंता का एक प्रमुख स्रोत है कि एहसास है। उस स्थिति में, आप महसूस कर सकते हैं कि सक्रियता और प्रयास इस समस्या को हल कर सकते हैं।
  • छवि अपना स्वयं का मित्र बनें चरण 3
    3
    अपने दोस्तों को यह वर्णन करने के लिए कहें। आपके व्यक्तित्व को उनके व्यक्तिगत विशेषताओं द्वारा दूसरों के साथ आपकी बातचीत से प्रभावित किया गया है लोग हम में से पहलुओं का पता लगा सकते हैं कि हम स्वयं को महसूस नहीं कर सकते
    • जिनके पास आप भरोसा करते हैं और पूछते हैं, "क्या आप मेरे सबसे अच्छे गुण हैं?" या "मेरे जीवन के क्या पहलुओं में मुझे सुधार करने का प्रयास करना चाहिए?"
    • रक्षात्मक रूप से अभिनय के बिना, शांति के साथ उत्तर स्वीकार करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र आपको देखता है कि आप अपने आप को अलग करते हैं और जोर देते हैं कि आप मदद करना चाहते हैं, तो इसे कुछ सकारात्मक रूप में देखें, जिसे बेहतर ढंग से समझने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, आपकी आदतों और आपके मनियाँ कुछ को बदलने के लिए पहला कदम यह जानना है कि क्या परिवर्तन करना है।
    • हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सभी उत्तर रचनात्मक नहीं होंगे। कोई भी बेहद नकारात्मक कह सकता है, जिससे आपको नुकसान हो सकता है। यदि कोई टिप्पणी में उपयोगी नहीं है और इसे आक्रामकता के रूप में माना जा सकता है, तो समस्या शायद ही आप से संबंधित है, लेकिन व्यक्ति को।
  • अपने खुद के मित्र बनें चित्र का शीर्षक चरण 4
    4
    पता करें कि आपकी हानिकारक आदतों क्या हैं पहले से अरस्तू ने कहा: "हम वही हैं जिन्हें हम बार-बार करते हैं। उत्कृष्टता, इसलिए, कोई कार्य नहीं है बल्कि एक आदत है। "आत्म-खोज की अपनी यात्रा के दौरान, अपनी हानिकारक आदतों को छोड़ने की कोशिश करें और सोचें कि वे आपको अपने आप को अधिक पसंद करने के लिए कैसे रखेंगे।
    • मान लीजिए कि आप हर बार कुछ बुरा होने पर व्यवहार के साथ खुद को भरने की आदत में आ जाते हैं। आपका अगला विचार नियंत्रण की कमी के लिए खुद को निंदा करने के लिए होगा, लेकिन आप कभी भी किसी मित्र को नहीं कहेंगे। इन क्षणों को साकार करने से आप अपने आप को दुर्व्यवहार का चक्र प्रकट कर सकते हैं, जहां आप निश्चित रूप से अपने ही दोस्त के रूप में कार्य नहीं करते हैं। यह प्रतिबिंब केवल व्यवहार के पैटर्न की पहचान करने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि आपके लिए पोषण और सहानुभूति कम है और ध्यान देने की आवश्यकता है। क्या अधिक है, अपने कई अलग-अलग क्षेत्रों को जानने के लिए एक सशक्त अनुभव हो सकता है क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि बेहतर जीवन प्राप्त करने के लिए क्या करना है।
    • अपने मनोदशा, जीवन की गुणवत्ता, और अपने आप को प्यार करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करने वाली आदत को पहचानें, ताकि आप बेहतर जीवन प्राप्त करने के लिए आवश्यक हो सकें।
  • भाग 2
    अपने आप को स्वीकार करना

    अपने खुद के मित्र बनें चित्र का शीर्षक चरण 5
    1
    पता है कि आप हैं और हमेशा रहेगा। अपने आप को पहचानना और स्वीकार करना काफी मुश्किल है और एक निश्चित अभ्यास की आवश्यकता है। सबसे पहले, अपने सर्वश्रेष्ठ गुणों को मान लें - आपने अपने बारे में जो सूची बनाई है उसे पढ़ें और अपने पसंदीदा गुणों पर प्रतिबिंबित करें। हास्य या रचनात्मकता की भावना जैसे आपके गुणों पर ध्यान दें, और समय के साथ आप पाएंगे कि खुद को पसंद और प्रशंसा करने के लिए बहुत सी बातें हैं
  • अपनी खुद की मित्र बनें चित्र 6
    2
    स्वीकार करें कि कुछ चीजें परिवर्तित नहीं की जा सकती हैं उदाहरण के लिए, क्या आप प्रकार एक व्यक्तित्व के साथ एक स्वाभाविक रूप से आरक्षित व्यक्ति हैं? ये ख़ासियत आपके व्यक्तित्व में निहित है और मुश्किल से बदल जाएगी। लेकिन इस मामले में पूछने के लिए वास्तविक प्रश्न यह है कि आप ऐसा कुछ व्यक्तिगत रूप से बदलना चाहते हैं - यहां तक ​​कि जिन विशेषताओं को आप पसंद नहीं करते हैं उन्हें मनाया जाना चाहिए, बदला नहीं अपने आप को स्वीकार करें, अपने सार को बदलने की कोशिश मत करो।
    • जिस तरह से आप चीजें देखते हैं उसे बदलें अभी भी अंतर्मुखी उदाहरण में, इस व्यक्तित्व वाले लोग स्वयं के सबसे अच्छे दोस्त के लिए अच्छे उम्मीदवार होते हैं, क्योंकि वे अपनी आंतरिक शक्ति, लचीलापन और पूर्णता प्राप्त करने की अधिक संभावना रखते हैं। इसके अलावा, वे अक्सर उत्सुक होते हैं, वे कुछ भी सोच या काम करना बंद नहीं करते हैं, और इसलिए उन्हें ऊब नहीं मिलता।
    • जितना अधिक आप समझते हैं और स्वीकार करते हैं, उतना ही आसान होगा कि आप अपनी प्राकृतिक क्षमताओं को पहचान लें और ठीक कर लें और पूरी प्रक्रिया आसान हो जाएगी।



  • आपका पहला मित्र बनें चित्र 7
    3
    स्वयं के साथ ईमानदार रहें निश्चित रूप से आप अपने दोस्तों को ईमानदार होना पसंद करते हैं, इसलिए इस तरह से व्यवहार करें। अहंकारी लगने के डर से अपने कौशल के बारे में खुला और सीधा न करें। यह आपके गुणों को मानने के बारे में है। शायद लोगों ने कई बार कहा है कि आप अच्छे श्रोता हैं - इस क्षमता को कम मत समझो - इसे उजागर करें और इसके बारे में गर्व करें।
  • अपने ही मित्र बनें चित्र का शीर्षक चरण 8
    4
    पहचानो कि आप इंसान हैं "जिसने कभी कोई गलती नहीं की है, उसे पहले पत्थर फेंक दो।" गलती करने के लिए एक मानवीय गुण है और आप इसे अपने दोस्तों में सम्मान करते हैं। इसलिए, अपने आप से दोस्त बनने के लिए, जब आप गलतियों को करते हैं, तब तक अपने आप को माफ करने के लिए जरूरी होता है कि अतीत को हमेशा के लिए दर्द और शर्म न दिया हो।
    • जिस तरह से आप चीजों को देखो देखो किसी गलती के रूप में आप जो भी गलती करते हैं, उसे बिना किसी समाधान के निर्धारित करते हैं, अपनी गलतियों से सीखना पसंद करते हैं और इस प्रकार विकसित होते हैं।
    • मान लीजिए कि आपने अतीत में एक प्रेमी को धोखा दिया। यह संभव है कि आपने तय किया है कि आप एक बुरे व्यक्ति हैं और आप किसी के साथ खुश रहने के योग्य नहीं हैं। हालांकि, सर्वेक्षण से पता चलता है कि, कुछ मामलों में, साझेदारी के साथ विश्वासघात सकारात्मक परिवर्तनों, व्यक्तिगत और रिश्ते दोनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इसके साथ दिमाग में, अपने आप को अनिश्चित काल तक दोष न दें, सबक को समझना पसंद करते हैं और एक बेहतर व्यक्ति बनने के लिए इसके नकारात्मक पहलुओं का इस्तेमाल करते हैं। एक अच्छा उदाहरण भविष्य में इसे दोहराना नहीं होगा।
  • भाग 3
    सकारात्मक परिवर्तन करना

    अपने खुद के मित्र बनें चित्र 9
    1
    कोमल हो आप आसानी से एक कोमल व्यक्ति के साथ दोस्त बना सकते हैं और शायद ही किसी अशिष्ट व्यक्ति के साथ। अध्ययन अपने आप के साथ है कि अभ्यास नम्रता से संकेत मिलता है और दूसरों के साथ मूड पर और इस तरह के आत्म स्वीकृति, सहानुभूति और परोपकारिता जैसे मुद्दों पर सकारात्मक असर पड़ता है।
    • जाहिरा तौर पर तुच्छ इशारों, जैसे कि अपने बारे में कुछ सकारात्मक बोलना या उत्पादक दिन के बाद अपने आप को लाड़ करना, अपने आप को अच्छी तरह से व्यवहार करने के लिए शानदार तरीके हैं
    • आपकी सौजन्य को दूसरों तक विस्तारित करना चाहिए किसी को अच्छा नहीं कह कर, जिसे आप नहीं जानते हैं, ज़रूरत में दोस्तों को सहायता प्रदान करें, या बेघर के लिए भोजन की सेवा के लिए स्वयंसेवा करें। सौम्यता एक पृथक क्रिया नहीं है, लेकिन विभिन्न अवसरों के लिए एक निजी आचरण है। दूसरों के प्रति दया करो और आपको पता चल जाएगा कि कैसे अपने आप के साथ दयालु और अधिक घनिष्ठ होना
  • अपने खुद के मित्र बनें चित्र का शीर्षक चरण 10
    2
    अच्छे उदाहरणों का पालन करें हमारे ज्ञान और काम करने के तरीके हैं, ज्यादातर, सजगता दूसरों और एक अच्छा तरीका है एक बेहतर दोस्त बनना साथ सीखा करने के लिए अपने आप को देखने के लिए कैसे दूसरों के कार्यों से प्रभावित है।
    • हमारी सोच के विपरीत, हमारे मूल्यों और विश्वास हमारे भीतर सहज रूप से नहीं बनते हैं। हम सामाजिक प्राणी हैं और इसलिए सीधे एक दूसरे से प्रभावित हैं।
    • अगर आपको पता है कि आपको यकीन नहीं है कि आप अपने दोस्त बनने, दूसरे को देखने के लिए कैसे शुरू करें और स्वयं का ख्याल रखने के लिए क्या करें, पता करें। एक अच्छा विचार लोग हैं, जो कठिन समय है, लेकिन निजी शत्रुता माध्यम से चले गए से प्रशंसापत्र को पढ़ने के लिए है, वे खुद में दृढ़ता, लचीलापन और विश्वास विकसित करने के लिए प्रबंधित किया है। एक अच्छा उदाहरण अल्बर्ट आइंस्टीन है - वह स्कूल में बुरे थे, साल के लिए दोहराया, और उसके माता-पिता ने यह भी सोचा कि उसके पास कुछ सीखने संबंधी विकार है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में पहले पारित नहीं किया, लेकिन हार नहीं मानी और नोबेल पुरस्कार, ज्यादा कुछ नहीं, शारीरिक से कम कुछ नहीं भी जीत हासिल की। किसने सोचा होगा कि वह अपनी खोजों के साथ बाकी मानवता को प्रभावित करेगा और एक प्रतिभाशाली माना जाएगा? यह आइंस्टीन के लचीलेपन का एक परिणाम था, जिसने सकारात्मक सोच या स्वयं को भी नहीं छोड़ा।
  • अपने ही मित्र बनें चित्र का शीर्षक चरण 11
    3
    अपनी सहानुभूति विकसित करें जब आपके मित्र कठिन परिस्थितियों से गुजर रहे हैं, जैसे डेटिंग या बेरोजगारी का समापन, तो आप क्या करते हैं? यह शायद प्रोत्साहन के शब्दों को प्रदान करता है, स्थिति का अधिक उद्देश्य दृष्टिकोण, आपको इसे समझने में मदद करता है, आदि। कहने के बजाय यह उसकी अपनी गलती है, या वह इसके माध्यम से जाने के लिए बहुत अच्छा है। खुद को एक ही स्नेह के साथ व्यवहार करें जो आपके दोस्तों का इलाज करेगा, अपने आप को प्रोत्साहित करें। करुणा, समझ और सौहार्द से अपने आप को संकट के माध्यम से जाना आसान है, इसलिए भीतर की आवाज़ सुनें जो आपको जीवित रहने, जीवन के नींबन स्वीकार करने और अपना नींबू पानी बनाने के लिए प्रोत्साहित करती है।
  • आपका पहला मित्र बनें चित्र 12
    4
    नई गतिविधियों का अभ्यास करें सामान्य तौर पर, हम आम तौर पर उन लोगों के साथ दोस्त बनाते हैं जो एक ही समूह की गतिविधियों में भाग लेते हैं, जैसे कक्षाएं, खेल, पेशेवर विकास इवेंट आदि। मित्रों को अपने ही दोस्त बनना आवश्यक है, इसलिए अपने ब्रह्मांड से बाहर निकलना और बाहर की दुनिया के साथ संपर्क बनाने के लिए जाना। याद रखें कि आप इसका एक हिस्सा हैं।
    • जितनी अधिक गतिविधियां हैं, उतनी ही बेहतर हैं। मौका ले लो! डुबकी कक्षाएं ले लो, मिट्टी के बर्तनों के साथ काम करना सीखें, ध्यान समूह में दाखिला करें। इन असाधारण स्थितियों में आप अपने बारे में जो चीजें खोज लेंगे, वह आपको उन मूल्यवान सबक सिख सकते हैं जो आपकी निजी खोजों और अपने नए रिश्ते को अपने आप में पेश करेंगे।
    • पूरक करने के लिए, यह जानने के लिए एक शारीरिक गतिविधि चुनें कि आपका शरीर कैसा है प्रत्येक शरीर की अपनी क्षमताओं होती है, जो कुछ समय पर की जाती हैं। उदाहरण के लिए, आपको अपने सिर पर संतुलन करना असंभव मिल सकता है, लेकिन कुछ योग कक्षाएं आप को सापेक्ष आसानी से सिखाना चाहती हैं इसके अलावा, अनुसंधान ने यह खुलासा किया है कि शारीरिक गतिविधि आपके लिए देखभाल करने और अपने बारे में जानने का एक शानदार तरीका है, साथ ही शारीरिक और भावनात्मक दोनों, आपके संतुलन को बढ़ाती है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com