IhsAdke.com

रचनात्मक लेखन के लिए विचार कैसे करें

कथालेखकों, कविता, टीवी और फिल्म लिपियों, गीतों और यहां तक ​​कि विज्ञापन के लेखक, विचारों की उन्हें अपनी क्षमताओं पर निर्भर करते हैं और उन्हें शब्दों में डालते हैं। रचनात्मक लेखन के लिए लगातार विचार करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन आपकी रचनात्मकता को उत्तेजित करने और लेखक ब्लॉक से बचने के कुछ तरीके हैं। निम्नलिखित कदम रचनात्मक लेखन विचारों को पैदा करने के लिए इनमें से कुछ विधियों का परिचय देते हैं।

चरणों

क्रिएटिव राइटिंग चरण 1 के लिए विचारों के साथ आइए
1
बहुत कुछ पढ़ें अच्छे लेखक अच्छा पाठक हैं न केवल आप लेखन के अपने क्षेत्र में प्रवृत्तियों से अवगत रहना और अन्य लेखकों शैलियों के उदाहरण देख सकते हैं, आप भी आप की है कि से कहानी उपाय दिखाई देंगे, पढ़ा है समाचार पत्र, पत्रिकाओं, पुस्तकों में किया जाए या ऑनलाइन।
  • नियमित रूप से एक समाचार पत्र, पत्रिका, या समाचार साइट को पढ़ना आपको समाचार कार्यक्रमों के रूप में कहानी विचारों की एक सतत स्ट्रीम प्रदान कर सकता है। कुछ टीवी शो, जैसे "कानून आदेश, "सुर्खियों से प्रेरित हैं और एक सिद्धांत के अनुसार, शेक्सपियर की हेमलेट की उत्पत्ति से अधिक नहीं राजा जेम्स प्रथम के जीवन आप अपने काल्पनिक संस्करणों के लिए वास्तविक इतिहास के कुछ तत्वों को बदलने के लिए प्रतिबिंबित करता है।
  • उपन्यास के अन्य काम भी उनकी कहानियों के लिए प्रेरणा के रूप में काम करते हैं। विद्वानों ने अमलेथ के स्कैंडिनेवियाई कथा और "हेमलेट" में ब्रूटस के द रोमन कथा के प्रभाव का हवाला दिया। एक और अधिक आधुनिक उदाहरण के लिए, विज्ञान कथा लेखक जॉन वर्ली अपनी यात्रा की कहानी समय "मिलेनियम" एक उपन्यास सहयोगी बेन Bova के शीर्षक और उन्हें उनकी इस पुस्तक के अध्यायों के लिए अन्य विज्ञान कथा उपन्यास के शीर्षक का इस्तेमाल किया।
  • आप उद्धरण पर एक कहानी या आलेख के विचार को आधार भी बना सकते हैं। "और टुकड़ा: प्रकरण" द किंग्स विवेक "क्लासिक" स्टार ट्रेक ", एक पूर्व तानाशाह जो अपने अतीत अभिनेताओं की एक मंडली प्रमुख के लिए प्रायश्चित करने की कोशिश की के जोखिम के साथ, शीर्षक" हेमलेट "में एक पंक्ति के आधार पर किया गया है यह बात है, मुझे पता है, जिसके विवेक के साथ मैं राजा को पकड़ूंगा। "
  • क्रिएटिव राइटिंग चरण 2 के लिए आइडिया विद आइडियाज शीर्षक वाला इमेज
    2
    एक वास्तविक जीवन घटना के लिए अन्य परिणामों की कल्पना करो एक समाचार वस्तु के तत्वों को ले लीजिए या कुछ चीजें जो आपके साथ हुईं या आप को पता है और विचार करें कि चीजें कैसे होती हैं, हालात अलग-अलग होते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप ऐसा करने के लिए याद तुम्हारी माँ घर के लिए स्कूल के लिए अपने रास्ते पर हैं और शीघ्र ही छिपाने के बाद जब आप सायरन एक तूफान का संकेत सुनने के लिए खतरा बादल देख के बाद किराने की दुकान के लिए जा रहा छोड़ देना, कल्पना कैसे अपने जीवन अगर अलग हो गया होता उसकी मां सुपरमार्केट में गई थी और तूफान ने उसे मार दिया था
  • क्रिएटिव राइटिंग चरण 3 के लिए विचारों के साथ आइए
    3
    लोगों को देखें किसी सार्वजनिक स्थान पर जाएं जहां आप लोग चलने का पालन कर सकते हैं, जैसे शॉपिंग सेंटर, डिस्को या ऑडिटोरियम। जैसा कि आप देखते हैं, लोगों के बारे में कहानियां बनाने शुरू करते हैं, जैसे कि वे दुकान पर खरीद रहे हैं या उनके चेहरे की अभिव्यक्ति के आधार पर क्या सोच रहे हैं।
  • क्रिएटिव राइटिंग चरण 4 के लिए आइडस विद आइडियाज शीर्षक वाला इमेज
    4
    कहानियों के लिए विचारों की समीक्षा करें आपके पास यह करने के लिए कई विकल्प हैं:
    • समय की एक निश्चित अवधि के लिए 5 से 15 मिनट की अवधि के लिए एक टाइमर सेट करें, फिर जितने समय तक चलने से पहले आप कर सकते हैं, उतने कहानी विचारों को नीचे खींचें।
    • एक निश्चित राशि के लिए कई विचारों को लिखने के लिए खुद को चुनौती दें, जैसे कि 50 से 100। जब तक आप लक्ष्य तक नहीं पहुंच जाते, तब तक विचारों को लिखना जारी रखें। आप अपने आप को चुनौती दे सकते हैं कि उस अवधि को एक निश्चित अवधि के दौरान लिखना जब तक ऐसा करने में उचित समय लगता है।
    • बेतरतीब ढंग से चुनी गई तत्व से शुरू किसी व्यक्ति या स्थान का नाम अख़बार, फोन बुक या अन्य जगह से लें और फिर सोचें कि वह क्या है, वह या वह होगा। फिर इसके चारों ओर एक कहानी का निर्माण: एक के लिए, यह काम करते हैं, दोस्तों, परिवार, आकांक्षाओं की एक पंक्ति में शामिल हैं और एक जगह पर medos- चाहिए, यह अपने स्थान, इतिहास और उसके निवासियों की सामान्य प्रकृति होगा। फिर संघर्ष का एक तत्व है, एक समस्या यह है कि व्यक्ति बुरा असर या स्थान आपके द्वारा बनाए गए में होता है जोड़ें। एक परिणाम के रूप में क्या होता है के बारे में एक कहानी बनाएं
    • पता लगाना कि किसने एक विशिष्ट परिणाम का नेतृत्व किया अपने गुस्से की ऊंचाई पर आंख उभड़ाते हुए और शिराओं को उगलने के साथ एक चरित्र को कल्पना करो। संभावित कारणों की एक सूची बनाओ जिससे चरित्र बहुत गुस्सा हो। सबसे दिलचस्प संभावनाओं को चुनें और उन घटनाओं को परिभाषित करके काम करें जो क्रोध को शुरु करें और पिछली घटनाओं के कारण आगे बढ़ें। प्रत्येक चरण में अधिक विवरण जोड़ें जब तक कि अंत में कोई कहानी के तत्व न हो।
    • अपने आप को पर्याप्त समय दें और संभवतया संभव विचारों की एक उचित मात्रा के साथ आने के लिए कड़ी मेहनत करें। अधिकांश विश्लेषण सत्रों में, पहले 1/3 विचारों का सबसे बुरा होगा और अंतिम सबसे अच्छा होगा।
    • कोई भी बात नहीं है जो आप विचारों के बारे में सोचने के लिए उपयोग करते हैं, अपने विचारों का मूल्यांकन करने के रास्ते में रोकें, जब तक कि समय समाप्त नहीं हो जाता है या आप लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं। उस समय, आप अपनी सूचियों की समीक्षा कर सकते हैं और चुन सकते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है। फिर आप किसी भी संबंधित विचारों की पहचान कर सकते हैं और देखें कि क्या वे कोई अतिरिक्त विचार उत्पन्न करते हैं।
  • क्रिएटिव राइटिंग चरण 5 के लिए विचारों के साथ आइए
    5
    एक अलग काम लिखने की कोशिश करें यदि आपको किसी विशेष कहानी के लिए एक विचार के बारे में परेशानी हो रही है, तो एक अलग कहानी, कहानी का एक अलग भाग या पूरी तरह से अलग तरह के लेखन पर काम करने का प्रयास करें। आप जिस पर काम कर रहे हैं उसे बदलने से आप अपनी मूल कहानी के लिए विचार प्राप्त कर सकते हैं।
  • क्रिएटिव राइटिंग चरण 6 के लिए विचारों के साथ आइए



    6
    बहकाओ आप किसी और को कहानी कह रहे हैं। कहानी को तुरंत लिखने की कोशिश करने की बजाय, इस तरह कार्य करें कि आप किसी और से बात कर रहे हैं, अपने सिर में वार्तालाप कर रहे हैं या रिकॉर्डिंग डिवाइस पर बात कर रहे हैं। इस वार्तालाप के परिणामों को पेपर में लिप्यंतरित करें
  • क्रिएटिव राइटिंग चरण 7 के लिए विचारों के साथ आइए
    7
    बाहर काम करते हैं। यदि आप विचारों के साथ संघर्ष करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो आपको कुछ शारीरिक व्यायाम करने में कुछ मिनट लगते हैं, चाहे आप थोड़ा काम करें या घरेलू काम करने के लिए थोड़े समय के लिए कुछ प्रयास करें। उस समय के अंत में, आप और अधिक सतर्क महसूस करेंगे और आप विचारों को बेहतर कर सकते हैं।
  • क्रिएटिव राइटिंग चरण 8 के लिए विचारों के साथ आइए
    8
    झपकी। यदि व्यायाम केवल आपको खराब महसूस करता है, तो आपको एक झपकी लेनी पड़ सकती है 30 मिनट या उससे कम के एक झुकाव आपको आराम देने के लिए पर्याप्त होगा और एक विचार आपके पास आने के लिए पर्याप्त होगा। 90 मिनट तक के लंबे समय तक नल आपको आरईएम की नींद प्राप्त करने और कहानी के विचार के बारे में सपने का मौका दे सकती है।
    • 25 वीं बेंजीन अंगूठी के रूप में संरचना पर 1865 में अपना लेख के प्रकाशन की सालगिरह के बारे में अपने बयान के अनुसार, रसायनज्ञ फ्रेडरिक फीड्रिक आगस्ट केकुले वह एक सांप अपनी पूंछ है, जो उसे अपने शोध के रूप में व्याख्या करने के लिए प्रेरित हथियाने को देखने के लिए सपना देखा ने कहा कि वह उसने ऐसा किया।
  • क्रिएटिव राइटिंग चरण 9 के लिए विचारों के साथ आइए
    9
    अन्य लेखकों के साथ जुड़ें समय बिताने के अन्य लेखकों के साथ, या तो एक लेखन समूह में भाग लेने या एक रचनात्मक लेखन वर्ग बनाकर, इसे दूसरों को अपने विचारों को प्रस्तुत करते हैं और उनके समर्थन प्राप्त करने का अवसर प्रदान करता है। किसी अन्य व्यक्ति की संभावना उसे विचार है कि आपके मन में मँडरा दिया स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पर्याप्त हो सकता है, या आप विचारों को उनके साथी लेखकों की तुलना में विकसित करने के लिए असफल कहानियों के लिए आप अन्य विकसित नहीं कर सकते साझा कर सकते हैं, लेकिन आप कर सकते हैं।
  • क्रिएटिव राइटिंग चरण 10 के लिए विचारों के साथ आइए
    10
    अपने अनुभवों को रिकॉर्ड करें जो भी आप एक नोटबुक, डायरी, या डायरी को कॉल करते हैं, अपने दैनिक अनुभवों को अन्य लोगों, जगहों और घटनाओं के साथ रिकॉर्ड करते हुए आपको एक कहानी के लिए विचारों की आवश्यकता के साथ परामर्श करने के लिए एक लिखित संसाधन प्रदान करता है। अपने अनुभवों को लिखते समय जितनी अधिक जानकारी आप अपनी डायरी में डालते हैं, उतना अधिक विवरण जो आप इसे से आकर्षित कर सकते हैं और अपनी कहानी में डाल सकते हैं, आपकी विश्वसनीयता मजबूत कर सकते हैं।
  • क्रिएटिव राइटिंग चरण 11 के लिए विचारों के साथ आइए
    11
    एक कहानी शुरू करने के लिए पूर्वकल्पित विचारों का उपयोग करें ये परिदृश्य या वाक्यांश हैं जो कहानियों को बनाने के लिए शुरुआती बिंदुओं के रूप में उपयोग कर सकते हैं। आप इन विचारों को लिखित सबक में लिख सकते हैं, समूह की बुलेटिन लिखकर या ऑनलाइन
  • युक्तियाँ

    • जब आपको कहानी के लिए विचार प्राप्त करने में परेशानी हो रही है, तो सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। यदि आप इसे एक बनने दें तो लेखक का रुकावट केवल एक स्थायी बाधा बन जाता है
    • एक सपने का उपयोग करें आपने हाल ही में एक सपना था और यह याद किया है, कागज के एक टुकड़े पर कुछ उनके विचारों लिखने और उन्हें सब क्या आप इसे होना चाहते हैं के लिए मिश्रण या आप क्या अच्छा लगता है, यह आप कुछ विचार एक लिखने के लिए देना चाहिए भविष्य में इतिहास
    • मजेदार होने के लिए अपने आप को समय दें हालांकि इसहाक असिमोव ने दिन में 10 घंटे, सप्ताह में 7 दिन लिखा था, आपको ऐसा करना नहीं पड़ता है यहां तक ​​कि उन्होंने पास विज्ञान कथा सम्मेलनों में भाग लेने के लिए समय पाया, दोस्तों के साथ संपर्क किया और महिलाओं के साथ इश्कबाज जारी रखा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com