IhsAdke.com

लेखक के ब्लॉक से मुक्त कैसे हो

क्या आपने कभी ऐसी अवधि तक चले गए हैं जब आप किसी भी विचार या कहानी को कुछ लिखने के लिए नहीं सोच सकते हैं या आप एक ही जगह में फंस गए हैं और आगे बढ़ सकते हैं? अच्छा, तुम अकेले नहीं हो! यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो साथी लेखकों की मदद कर सकते हैं।

चरणों

छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
1
लिखने के लिए समय ले लो! यह बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर यदि लेखन आपके लिए दूसरी नौकरी की तरह है। ऐसा हो सकता है कि आप अन्य चीजों में व्यस्त हैं, लेकिन हमेशा लेखन के लिए एक समय की व्यवस्था करें।
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
    2
    सपना जागना अपने दिमाग को भटकने दो, और आप कहानियों के लिए कई नए और महान विचारों को समाप्त कर सकते हैं!
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
    3
    "क्या होगा अगर उपयोग करें?"। क्या होगा अगर ____? क्या होगा अगर ____ को ____ हुआ? क्या होगा अगर ____?
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
    4
    जब आप लॉक का अनुभव कर रहे हैं तो समीक्षा करें आपको हमेशा अपनी कहानी का विश्लेषण करना चाहिए और इसे पुनः पढ़ना चाहिए, आप नए विचार प्राप्त कर सकते हैं!
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
    5
    प्रेरणा के लिए अन्य पुस्तकों या लघु कथाएं पढ़ें कभी-कभी लेखक को अवरुद्ध करना प्रेरणा, भय या चिंता की कमी के कारण हो सकता है, ताकि व्यक्ति लिखने और छोड़ने के लिए इच्छा खो देता है। तो अगर आपको लगता है कि आपकी समस्या यह है, तो पुस्तकालय का दौरा करने और कुछ किताबें उठाएं जो आपकी रुचि और अपनी प्रेरणा वापस ले लें!
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
    6
    उद्धरण और गीत पढ़ें आप इस तरह प्रेरणा पा सकते हैं! आप किसी भी शब्द के बारे में भी सोच सकते हैं जो आपको पसंद है, और वे आपको प्रेरणा दे सकते हैं। कैसे "अस्तित्व", "प्रेम", "विश्वासघात", "मोटे", "क्रूर", "अच्छा" के बारे में?
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
    7
    अपने जीवन में एक महत्वपूर्ण घटना के बारे में लिखें आपके माता-पिता तलाक दे रहे हैं, आप देश से बाहर जा रहे हैं, आप जो भी चाहते हैं लेकिन केवल आपके साथ क्या हुआ है पढ़ने लायक है! कुछ असली के बारे में लिखें, लेकिन इसे बदल दें क्या होगा अगर उसने कुछ अलग किया था? लिखिए कि क्या हो सकता है
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
    8
    एक चरित्र बनाएं इससे आपकी रचनात्मक ऊर्जा प्रवाह बढ़ जाएगा, और एक साजिश आसानी से आ जाएगी। उपन्यास से एक चरित्र बनाने का सबसे आसान तरीका आपकी जीवनी को भरना है, जो कि नाम, आयु, जन्म तिथि, उपस्थिति, व्यक्तित्व, अतीत, आदि डालने का है।
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
    9



    दिल से लिखें क्या आप स्टीफन किंग जैसे बहुत सफल लेखकों को देखते हैं, और उनके जैसा बनना चाहते हैं? खैर, यह आप पर निर्भर है आपकी इच्छाशक्ति और ताकत आपको वहां ले जाएगी, इसलिए दुर्भावनापूर्ण टिप्पणियों के कारण अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो, जो आपके काम को पढ़ चुके हैं। जब तक आपको लगता है कि आप सही हैं, यह ठीक है।
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
    10
    ब्रेक लें यदि आप बहुत कठिन काम करते हैं, तो कभी भी कुछ भी नहीं निकलगा आपको अधिक सक्रिय और केंद्रित मस्तिष्क के लिए आराम की आवश्यकता है! संगीत सुनें, दोस्तों के साथ लटकाएं या कुछ अच्छा करें यहां तक ​​कि छुट्टी पर जाकर भी अच्छा हो सकता है! अपने दिमाग को शांत करें और आप उत्साही महसूस करेंगे।
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
    11
    फिल्मों या नाटक श्रृंखला देखें आपको यह तुच्छ मिल सकता है, लेकिन यदि आप उपरोक्त चरणों की कोशिश करने के बाद रुकावट से पीड़ित हैं, तो इससे मदद मिल सकती है। कभी-कभी फिल्में या श्रृंखला में बोली जाने वाली या बेतरतीब उद्धरणों को वास्तव में रचनात्मक कहानी में बदला जा सकता है!
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
    12
    सकारात्मक सोचो निराशावादी विचार होने से आप कभी भी सहायता नहीं करेंगे सुबह उठने पर आप सकारात्मक सोच की आदत तैयार कर सकते हैं और दर्पण को देख सकते हैं, मुस्कुराते हुए और कह सकते हैं, "मैं इसे लेकर आता हूं।
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
    13
    कहानियों या प्रशंसक या विषय से संबंधित कुछ भी लिखने वाले दोस्तों / रिश्तेदारों से बात करें। अपनी समस्याओं के साथ उन्हें साझा करें और आपको लगता है कि वे एक ही चीज़ों के माध्यम से जा रहे हैं! हालांकि, यदि आपके पास लिखित रूप में कोई दिलचस्पी नहीं है, तो आपको झल्लाहट न करें! यही कारण है कि विकी हव जैसी साइटें हैं!
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
    14
    अपने विचारों को फिल्म की तरह बहने दें यदि आपके पास एक निश्चित योजना है और अभी भी पकड़ी है, तो बस नीचे रखना और सोचें कि आपने पहले से क्या लिखा है (या, अगर कुछ नहीं है, तो संभावित विचारों की कल्पना करें) इसके बारे में सोचो थोड़ा सा फिल्म जो आपके दिमाग से गुज़र रही है - जो कुछ भी आप कल्पना कर रहे हैं वह अंततः एक साथ मिल जाएगा। बस रचनात्मक बनें और वैकल्पिक अंत के बारे में सोचें
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
    15
    दृश्य आरेखों का उपयोग करें। साजिशों की मूल बातें साजिश करने और वैकल्पिक भूखंडों के साथ प्लॉट अधिक जटिल बनाने के लिए आरेख और बुद्धिशीलता बनाना अक्सर बहुत उपयोगी होता है।
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
    16
    एक ही बार में अलग चीजें लिखें अलग-अलग कहानियां रखने से आपको लिखने की इच्छा रखने में मदद मिल सकती है। हालांकि, इसे ज़्यादा नहीं करना याद रखें। यदि आपके मन में बहुत सी बातें हैं, तो उन्हें नीचे लिखें और धीरे धीरे उनसे निपटें!
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ` class=
    17
    जितनी बार आपको आवश्यकता है उतनी बार उपयोग करें याद रखें, चिंता का कोई फायदा नहीं है अगर कुछ जल्दबाजी में और बिना समर्पण के कुछ बनाया जाता है, तो यह अच्छा नहीं होगा तो समय लेने के लिए आपको अपनी कहानियां लिखना होगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप कोई पुस्तक लिख रहे हैं, लेकिन आप विचारों से बाहर हैं, तो अपनी आँखें बंद करें और कल्पना करें कि आप अपने काम में चरित्र हैं। इसे उस हिस्से में विज़ुअलाइज़ करें जहां आपने उसे लॉक किया था। आपने जो लिखा है उसके अंत में शुरू करो, और फिर अपनी कल्पना वहां से घूमते रहें। कौन जानता है? आपके पास एक शानदार विचार हो सकता है
    • कभी नहीं लगता है कि "मैं फिर कभी नहीं लिखूंगा" आपके लिए वापस आने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन यह होगा, हाँ!
    • एक शॉवर ले लो, संगीत सुनें या बस अपनी आँखें बंद कर बैठो, सोचा। कुछ बिंदु पर, आपको एक विचार मिलेगा
    • यदि आप उदासीन हैं, तो किसी सार्वजनिक स्थान पर जाने के लिए बेझिझक, एक नोटबुक और कलम लें, और उन लोगों के बारे में कुछ लिखें जो आप पास करते हैं। एक शिकारी की तरह महसूस न करें - आप बस प्रेरित करने के लिए उनका उपयोग कर रहे हैं।
    • जल्दी मत करो! काम करने के लिए जो भी समय लगता है, उसका उपयोग करें, जब तक कि यह एक ऐसा प्रोजेक्ट नहीं है जिसे आप अगले दिन वितरित करना है, उदाहरण के लिए।
    • रिलैक्स। याद रखें कि आप जो भी करते हैं, उससे कोई डरना नहीं। आप, कुछ बिंदु पर, इस से बाहर निकलना होगा!
    • स्वस्थ रहें नींद या खा नहीं तुम मदद नहीं करेगा आपको एक सक्रिय और स्वस्थ दिमाग के लिए आराम और पोषक तत्वों की ज़रूरत है! याद रखें कि लेखन में सोच शामिल है, इसलिए स्वस्थ रहना महत्वपूर्ण है!
    • मुफ़्त लेखन करना हमेशा अच्छा होता है दस मिनट या कुछ और में कुछ के बारे में लिखने के लिए स्टॉपवॉच रखें किसी भी चीज़ को रोकने या समीक्षा करने की कोशिश न करें बस लिखो!
    • क्या आप कर रहे हैं के साथ मज़े करना यदि आप लेखन के साथ मज़ेदार नहीं हो सकते, तो आप कभी भी खत्म नहीं कर पाएंगे!
    • पूरे प्लॉट की योजना बनाएं: महत्वपूर्ण संघर्ष, बढ़ती कार्रवाई, चरमोत्कर्ष आदि। यह आपकी मदद कर सकता है जब आप जानते हैं कि कहानी में क्या चल रहा है, लेकिन यह नहीं है कि आपके पास क्या है और अगले भाग के बीच क्या होता है।
    • यदि आपको थकान महसूस हो या यदि आपको कुछ ताजा हवा में सांस लेने की ज़रूरत हो तो व्यायाम करें साधारण व्यायाम जैसे आस-पास या हल्का जॉगिंग पड़ोस से या आपके कुत्ते के साथ चलना!
    • अगर सब कुछ विफल रहता है, तो एक कीवर्ड चुनें और चारों ओर सैकड़ों अन्य लोगों को लिखें। आप जो लिखने का प्रयास कर रहे हैं उसके लिए कनेक्शन की कोई ज़रूरत नहीं है, लेकिन इससे आपकी रचनात्मक ऊर्जा प्रवाह में मदद मिलेगी। उपस्थिति के बारे में चिंता मत करो कोई और नहीं देखेंगे। अपने इन-हाउस एडिटर को एक तरफ छोड़ दें और बस लिखें।

    चेतावनी

    • वे आपको अपने काम के लिए आलोचना कर सकते हैं, लेकिन एक गंदगी न दें! याद रखें कि लाखों अन्य लोग हैं जो आपको उस किताब या कहानी को बनाने के लिए प्यार करेंगे। निराश मत हो!
    • कभी-कभी आप अपने सिर में घूमने से निराशावादी विचार को रोक नहीं सकते हैं। अगर ऐसा होता है, हार न दें और किसी से बात करें यह बहुत मदद करेगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com