IhsAdke.com

अधिक समाचार कैसे दें

बुरी खबर के वाहक होने के नाते कभी भी एक सुखद काम नहीं होता है, लेकिन यह अनुचित समय या गलत तरीके से कर रहा है और इससे भी बदतर हो सकता है इसलिए एक मुश्किल कहानी बताने के सर्वोत्तम तरीकों को जानना बहुत महत्वपूर्ण है। महान कठिनाई (समाचार की सामग्री से परे) यह है कि यह स्थिति उस व्यक्ति के लिए उतनी ही खराब है जो इसे प्राप्त करने वाले व्यक्ति के लिए समाचार देता है। बुरी खबर को शामिल करने के लिए हर संभव तरीके से कम से कम अप्रिय तरीके देने के लिए कुछ तरीकों को जानें।

चरणों

भाग 1
शब्दों को चुनना

चित्र बेघर चरण 17 में मदद
1
अपनी खुद की प्रारंभिक प्रतिक्रिया प्राप्त करें किसी से बात करने की तैयारी से पहले, खुद का ख्याल रखना, क्योंकि समाचार भी आपको प्रभावित कर सकता है या आपको परेशान कर सकता है, भले ही इसका आपके पर सीधा असर न हो। इसलिए स्थिति को किसी और को समझाने की कोशिश करने से पहले नकारात्मक भावनाओं पर काबू पाने के लिए समय ले लो।
  • एक कॉफी तैयार करें, एक शॉवर लें, ध्यान करें, कुछ मिनट के लिए एक गहरी साँस लें या बस कुछ समय के लिए एक अंधेरी जगह पर बैठें। तो आपके पास थोड़ा सा पुनर्प्राप्त करने का मौका है। जब आप प्रारंभिक सदमे को दूर करते हैं तो अन्य लोगों को खबर देने से आपको कम धमकी मिलेगी। हालांकि, ध्यान रखें कि यह अभी भी कठिन होगा
  • चित्र से पूछताछ किसी ने चरण 6
    2
    एक कथा चुनें इससे पहले कि आप खबर बताएं, आपको यह समझने की आवश्यकता होगी कि आप कितने तैयार हैं और साझा करने में सक्षम हैं। दयालु हो और जानकारी साझा करें जो इस घटना को बेहतर ढंग से स्पष्ट कर सके।
    • घबराओ मत या ट्रिवाई के बारे में बात करना शुरू करें - सीधे समाचार प्राप्त करना दूसरे व्यक्ति के लिए आसान होगा घटनाओं की व्याख्या करने के लिए (कथा) क्या हुआ बताएं व्यक्ति को आंखों में देखो और कहानी को शांति से बताएं
  • एक अच्छा दिग्गज चरण 3 के शीर्षक से चित्र देखें
    3
    अभ्यास करें कि आप क्या कहने जा रहे हैं। तो आप उन शब्दों के बारे में सोच सकते हैं जिन्हें आप उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन लचीला रहने और दूसरों के सुझावों के अनुकूल रहने के लिए तैयार रहें। शब्दों और जिस तरह से वे बोलते हैं, उन पर निर्भर करता है कि आप कौन हैं, सवाल वाले व्यक्ति के साथ आपके संबंध और समाचार के संदर्भ।
    • यदि कोई दुर्घटना में मृत्यु हो गई है, तो शांति से कहो, "मुझे यह कहना है, लेकिन मार्क गंभीर कार दुर्घटना में शामिल हो गए।"
    • अपने आप को कुछ समय दें ताकि व्यक्ति भावनात्मक रूप से तैयार हो सके ताकि बाकी समाचार सुन सकें। एक बार जब आप प्रारंभिक डराने को दूर कर लेंगे, तो वह कहती है, "क्या हुआ?" या "वह कैसा है?" उस बिंदु पर, "मैं माफी चाहता हूँ, लेकिन वह निधन हो गया।"
    • यदि आपने अपनी नौकरी खो दी है तो ऐसा कुछ कहें: मुझे यह कहना है माफ करना, लेकिन कंपनी को एक बड़ी कंपनी द्वारा अवशोषित कर लिया गया. फिर आगे बढ़ें दुर्भाग्य से, मुझे अपनी नौकरी से निकाल दिया गया था.
  • भाग 2
    सही संदर्भ चुनना

    चित्र से पूछताछ किसी ने चरण 15
    1
    यदि आप समाचार तोड़ने के लिए सही व्यक्ति हैं, तो विचार करें। यदि आप केवल एक परिचित हैं जिन्होंने मौके से समाचार सुना है, तो संभवतः आप इसे संवाद करने के लिए सबसे उपयुक्त व्यक्ति नहीं हैं। हालांकि, अगर आपकी बहन को अस्पताल ले जाया गया था, तो आप परिवार के बाकी हिस्सों के साथ क्या हुआ यह साझा करने के लिए सही व्यक्ति होने की संभावना है
    • सामाजिक नेटवर्क पर निजी या संवेदनशील जानकारी साझा करना असंवेदनशील है यदि समाचार में किसी की मृत्यु हो सकती है या किसी अन्य गंभीर परिस्थिति में, परिवार और करीबी दोस्तों के लिए समय बताने के लिए समय बुलाने या उससे पहले दूसरों से मिलना।
  • तस्वीर से पूछताछ किसी ने चरण 2
    2
    समाचार को तोड़ने के लिए एक आरामदायक और निजी स्थान चुनें। सबसे बुरी चीज जो आप कर सकते हैं, वह खबर के मुताबिक खबरों के मुकाबले किसी भी जगह के बिना सार्वजनिक रूप से बच निकल सकती है। ऐसे क्षेत्र के साथ एक वातावरण चुनें जहां आप बैठकर आराम कर सकते हैं इसके अलावा, इसे उस जगह पर ले जाएं जहां आप बाधित नहीं होंगे। पर्यावरण को अधिक उपयुक्त बनाने के लिए उठाए जा सकने वाले अन्य उपायों में शामिल हैं:
    • सभी विचलित उपकरणों जैसे टेलीविजन, रेडियो, आदि को बंद करें।
    • पर्दे बंद करें यदि यह आपके लिए अधिक गोपनीयता लाता है, लेकिन पर्यावरण से सभी प्राकृतिक प्रकाश को नष्ट करने के मुद्दे पर नहीं (यदि बातचीत दिन के दौरान होती है)
    • द्वार को बंद करें या किसी तरह के विभाजन का उपयोग करें ताकि आप दोनों के लिए एक वातावरण बना सकें।
    • अपने मित्र या परिवार के सदस्य को अपने साथ लाएं अगर उसकी उपस्थिति सहायक हो सकती है



  • चित्र शीर्षक प्रभावी ढंग से चरण 1
    3
    यदि आप कर सकते हैं तो सही समय चुनें गपशप शुरू होने से पहले, समय-समय पर, हम तुरंत समाचार देने की प्रतीक्षा नहीं कर सकते। हालांकि, जब भी संभव हो, उस समय बुरी खबर को स्थगित कर दें जब वह व्यक्ति उपलब्ध हो और ग्रहणशील हो।
    • यही है, जैसे ही कोई काम या स्कूल में थका देने वाले दिन से घर आता है, या फिर अपने साथी के साथ चर्चा के बाद, बुरी खबरों को रिपोर्ट करना अच्छा विचार नहीं है। हालांकि बुरी खबरों को साझा करने का कोई "अच्छा" समय नहीं है, जबकि उस समय के लिए इंतजार करना जब व्यक्ति न सिर्फ घर आता है, या कुछ ऐसा ही है, और अधिक समझ में आता है।
    • यदि समाचार अत्यंत महत्वपूर्ण और जरूरी है और आप "अधिक उपयुक्त समय" के लिए इंतजार नहीं कर सकते, तो एक गहरी श्वास लें और बताएं कि क्या हुआ। उदाहरण के लिए, "मुझे आपके साथ बात करने की ज़रूरत है और मुझे नहीं लगता कि यह इंतजार कर सकता है।"
    • आप फोन पर तात्कालिकता का भी उल्लेख कर सकते हैं, लेकिन आदर्श व्यक्ति से पूछना है कि क्या व्यक्ति में व्यक्ति को मिलना संभव है, इसलिए खबरें आमने-सामने साझा की जा सकती हैं यदि यह संभव नहीं है या अगर उस व्यक्ति को वास्तव में जानने की जरूरत है कि उस क्षण में क्या हो रहा है, तो उससे पूछें कि वह नीचे बैठ गई है और कहती है कि उसे कुछ अप्रिय कहने की ज़रूरत है यदि आप खुद से समाचार प्राप्त करने के बारे में चिंतित हैं, तो बताएं कि उसके पास पड़ोसी है।
  • तस्वीर शीर्षक प्रभावी ढंग से संवाद 21
    4
    कुछ भी कहने से पहले, मूल्यांकन करें कि समाचार प्राप्तकर्ता कैसे महसूस कर रहा है. साथ ही, वह जो पहले से ही जानता है, पता करने के लिए महत्वपूर्ण है, ताकि आप जानकारी दोहराते रहें या पहले से जटिल स्थिति का विस्तार कर सकें। यह कदम महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको शब्दों को देने में मदद करेगा और समाचार देने शुरू करने के लिए सबसे उचित दृष्टिकोण है।
    • नोट व्यक्ति पहले से ही संदिग्ध है कि कुछ बुरा हुआ लगता है, तो वह भय, चिंता है या चिंता करने लगता है, और इस खबर (जैसे कि एक मौत या कार दुर्घटना के रूप में) "कुछ नहीं से बाहर" आ जाएगा या अगर यह एक अपरिहार्य तथ्य यह है कि बस अभी तक हुआ नहीं था (जैसे कैंसर उपचार की विफलता)।
    • बुरी खबर की सामग्री पर विचार करें यह जानकारी कितनी बुरी है? क्या आप यह बताना चाहते हैं कि आपने अपना काम खो दिया है या किसी की बिल्ली मर गई है? क्या एक परिवार के सदस्य या करीबी दोस्त का निधन हो गया है? यदि बुरी खबर आपके साथ (जैसे अपना काम खोना) करने के लिए है, तो प्रभाव अलग होगा यदि यह समस्या अन्य व्यक्ति (जैसे उसकी बिल्ली की मौत) से संबंधित थी।
  • भाग 3
    समाचार को प्रभावी ढंग से देते हुए

    चित्र प्रभावी ढंग से संवाद 25 से प्रभावी शीर्षक
    1
    सब कुछ कहने से पहले खबर को ध्वजांकित करें एक संक्रमणकालीन वाक्यांश किसी और को अप्रत्याशित के लिए तैयार करने में सहायता कर सकता है यद्यपि आप तुरंत बात करना चाहिए, आत्मसंतुष्ट होने की बजाय, अप्रिय समाचारों की संभावना के लिए दूसरों को तैयार करने के लिए अभी भी महत्वपूर्ण है
    • आप जैसी चीजों कह सकते हैं: "मैं दुखी खबर है", "मैं सिर्फ अस्पताल से एक फोन मिल गया: एक दुर्घटना थी और ..." या "मैं अपने विशेषज्ञ और से बात की ..." "कोई आसान तरीका करने के लिए नहीं है यह कहो, लेकिन ... ", या आपको बहुत बुरी खबर जानना चाहिए ..., आदि ..
  • चित्र बनाओ नेत्र संपर्क करें चरण 3
    2
    प्रस्ताव आराम, अगर यह उचित है जब आप बता रहे हैं कि क्या हुआ, दूसरे व्यक्ति की भावनाओं पर प्रतिक्रिया करें, जैसे वे उठते हैं, स्वीकार करते हैं और उनके साथ व्यवहार करते हैं। एक मुश्किल कहानी कहने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा यह है कि हम दूसरों की भावनाओं पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं।
    • प्रत्येक के कारण दूसरों की भावनाओं को संबद्ध करें और इसे स्पष्ट करें कि आप इस संबंध को समझते हैं। अपनी प्रतिक्रियाओं में भावनाओं को स्वीकार करें, जैसे: "यह स्पष्ट रूप से एक भयानक झटका है" या "मैं देख सकता हूँ कि आप बहुत परेशान हैं और जो कुछ हुआ उसके बारे में क्रोध" और इतने पर।
    • यह दिखाएगा कि आप व्यक्ति के दर्द या अन्य भावनाओं को पहचानते हैं, और यह कि आप उन्हें किसी भी तरह की भावनाओं को कम करने का प्रयास करने, निर्णय लेने, या भावनाओं को कम करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं
  • चित्र प्रभावी रूप से प्रभावी ढंग से संवाद 24
    3
    एक संभावित उत्तर के रूप में मौन स्वीकार करें। मुश्किल समाचारों को सुनने के बाद हर कोई प्रश्न पूछने या मांग की मांग नहीं करेगा कुछ व्यक्ति बस बैठते हैं और सदमे में आ सकते हैं, और इसमें "चिप गिरने" के लिए कुछ समय लग सकता है यदि प्रश्न में व्यक्ति इस तरह काम करता है, तो उसके पास बैठकर एकता दिखाने के एक तरीके के रूप में अपने कंधों के आसपास अपना हाथ रखो।
    • सांस्कृतिक और सामाजिक सम्मेलनों को याद रखें जब किसी को शान्ति मिलती है, स्थिति को भी बदतर बनाने से बचने
  • चित्र बेघर चरण 12 में मदद
    4
    तय करें कि आगे क्या करें हालात अच्छी तरह से चले गए हैं, लेकिन आपको अभी भी अगले पल के लिए एक रणनीति की आवश्यकता है। इससे किसी को सदमे की स्थिति में प्रवेश करने से रोका जा सकता है और आपको इसके बारे में अधिक सम्मिलित महसूस करने, समाचारों को सुलझाने, प्रबंधित करने, उसका सामना करने या उसका सामना करने के लिए कुछ करना होगा। उसे खबर से निपटने का फैसला करने में मदद करें यह किसी की मौत के साथ एक सौदा कैसे प्यार करता था? मृतक के मालिक ने उसे कैसे श्रद्धांजलि दी? एक व्यक्ति जिसने अपनी नौकरी खो दी है, उसे एक नई नौकरी मिल सकती है?
    • हो सकता है कि आप किसी को कहीं न कहीं ले जा सकते हैं, जैसे किसी अस्पताल में किसी से मिलने, सामान जुटाने, एक चिकित्सक से परामर्श करने, पुलिस को बुलाते वक्त, या जो कुछ भी वह लेता है
    • स्पष्ट करें कि आगे क्या होने की संभावना है, विशेष रूप से अपनी स्वयं की भागीदारी के संबंध में। उदाहरण के लिए, यदि आप एक डॉक्टर हैं, तो आप एक मरीज के लिए अगले चरण को उजागर कर सकते हैं ताकि वह आपकी यात्रा जारी रख सकें बस कह रही है कि आप किसी को फिर से संपर्क करने के लिए पता कर सकते हैं कि कैसे चीजें चल रही हैं पहले से ही बहुत मदद की हो सकती है।
    • जिस व्यक्ति को समाचार प्राप्त करने में सहायता करने के लिए आप जो भी वादा करते हैं, उसके बावजूद, इस समझौते का हमेशा पालन करें
    • जब संभव हो, व्यक्ति के लिए समय की अनुमति दें, और उसके शोक को स्वीकार करें, जब प्रासंगिक हो
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com