IhsAdke.com

कैसे और अधिक समाचार संवाद करने के लिए पेशेवर

"मेरे पास अच्छी खबर है और बुरी खबर है। आप कौन पहले सुनना चाहते हैं?"

"आह, सबसे पहले बुरी खबर बताओ। मैं आखिर में सबसे अच्छा छोड़ना चाहता हूं।"



तैयार हो जाओ, क्योंकि जब आपको व्यावसायिक वातावरण में खराब खबर मिलती है, तो ऐसा करने के लिए सही तरीके होते हैं और गड़बड़ करने के तरीके होते हैं। खबरों की प्रकृति पर विभिन्न तकनीकों और दृष्टिकोणों (अन्य बातों के अलावा) पर निर्भर करता है, परिस्थितियों में यह रिपोर्ट की जाती है, समाचार की गंभीरता और इसका उपयोग कैसे किया जाएगा। निम्न चरण उपयुक्त प्रभाव के साथ उचित परिणाम प्राप्त करने की मार्गदर्शिका के रूप में कार्य करेंगे।

इन विधियों की समीक्षा में, आप देखेंगे कि एक दूसरे को दार्शनिक दृष्टिकोण से सामने आ जाता है, और आखिर में प्रस्तुत किया जाता है। पहला तरीका यहां है क्योंकि वे सामान्य तकनीक हैं और आपको उन्हें पहचानना होगा कि उन्हें कैसे पहचानना चाहिए। केवल बाद का सच चरित्र है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पहले वाले को अनदेखा करना चाहिए। उनकी जगह है आपको यह जानना होगा कि वे कब उपयुक्त हैं और जब वे नहीं हैं।

कभी भी, कभी भी, बुरी खबर पहले कभी नहीं दे!

चरणों

विधि 1
टर्निंग तकनीक

आप उन परिस्थितियों में इस तकनीक के उपयोग को पहचान सकते हैं, जहां राजनेताओं और बड़ी कंपनियां जनता के लिए विज्ञापन करती हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितनी बुरी चीजें हैं, सब कुछ सकारात्मक शब्दों में प्रस्तुत किया जाता है: "मुझे यह रिपोर्ट करने में प्रसन्नता हो रही है कि इस दर पर वह स्कूल खत्म कर लेगा और वह वर्तमान में केवल 100 छात्रों की कक्षा में शीर्ष 98% हिस्से में है!" प्रस्तुति अप्रत्याशित लग सकती है, लेकिन वास्तव में यह समय और नियोजन लेता है (आप समझ में नहीं आता है, तो उपर्युक्त उद्धरण कहते हैं कि यह नहीं है कि छात्र का गठन किया जाएगा, और 98% शीर्ष ग्रेड के भाग का मतलब केवल दो छात्रों देखते हैं बदतर बंद। शब्द "मात्र" केवल विचलित और भ्रमित करने के लिए जोड़ा गया है। )

चित्र शीर्षक खराब समाचार पेशेवर संवाद 1
1
अपने विषय को जानें आपको खराब समाचार सकारात्मक रूप से सुनना चाहिए ऐसा करने के लिए, आपको स्थिति के साथ जुड़े अन्य कारकों और समस्याओं का पता होना चाहिए। यदि, उदाहरण के लिए, आप अत्यधिक वनों की कटाई के कारण वन की गिरावट के बारे में बुरी खबर पेश करना चाहते हैं, आपको अन्य पर्यावरणीय प्रभावों (जैसे वन्यजीव निवास) के बारे में भी जानने की जरूरत है। इस पद्धति में, आप हो जाएगा अन्य मदों के बारे में पूछताछ तैयार हो जाओ
  • पटकथा शीर्षक खराब समाचार पेशेवर संवाद 2
    2
    सांख्यिकीय संदर्भ का उपयोग करें संख्याएं आपकी प्रस्तुति का समर्थन करने के लिए एक शक्तिशाली टूल हैं वास्तव में, यदि अच्छी तरह से तैयार किया गया है, तो सांख्यिकीय संदर्भ (वास्तविक आंकड़ों के अलावा, जो आपके खिलाफ हो सकता है) का उपयोग किसी भी तर्क के पक्ष में किया जा सकता है। यह तर्क सही नहीं है, लेकिन यह आपके पक्ष की रक्षा करने में मदद करता है। यह एक मिथ्या हेतुवादी तकनीक (सूफी मत का ध्यान केंद्रित एक ही दक्षता है, जो आम तौर पर Sophists व्यक्तियों, जो "सच" के बारे में परवाह नहीं है के रूप में विशेषता है बनाता है के साथ दोनों पक्षों की रक्षा करने में सक्षम है) है।
  • पटकथा शीर्षक खराब समाचार पेशेवर संवाद 3
    3
    अपनी स्थिति का समर्थन न करने वाले तर्क प्रस्तुत न करें। कहा जा रहा है, यह संभव है कि कुछ तर्क हैं जो आप जानते हैं कि अंततः उठाया जाएगा, और आप प्रस्तुति के दौरान इसे कम कर सकते हैं। यदि स्थिति की अनुमति देता है, तो विपक्ष को बदनाम न करें या न त्यागें, लेकिन यह बताएं कि आपके विपरीत कौन-से राय अप्रासंगिक या गलत हैं। इस पर बहुत ज्यादा समय मत बिताने के बाद, आप जितने लंबे समय तक रहना चाहते हैं, उतना ही आपके विरोधियों की स्थिति मजबूत होगी। बस विषय को स्पर्श करें और आगे बढ़ें। "पशु कल्याण की चिंताओं के संबंध में, हमने स्थानीय जीवों पर प्रभाव के मुद्दे का अध्ययन किया है, जो निर्णायक रूप से तुच्छ साबित हुआ है। हम अपने शोधकर्ताओं को योग्य समीक्षकों के लिए उपलब्ध कराएंगे।" नीचे की रेखा, कोई सवाल नहीं पूछा।
  • चित्र शीर्षक खराब समाचार पेशेवर संवाद 4 शीर्षक
    4
    बौद्धिक महसूस करें आपको अपनी तर्क प्रस्तुत करने के लिए प्रतिभाशाली होना जरूरी नहीं है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि जनता यह मानती है कि आप इस विषय के बारे में बहुत कुछ जानते हैं और इसके बारे में संबंधित मुद्दे। अस्पष्ट लेकिन संदर्भित तथ्यों के संदर्भ को एक उच्च मनोवैज्ञानिक प्रभाव हो सकता है। "जैसा कि आप में से अधिकांश जानते हैं, छह वर्षीय कैलिफोर्निया के कंडोर्स के प्रजनन का मौसम जल्दी ही गिरता जा रहा है, और हमारे प्रयास इस महत्वपूर्ण घटना के प्रति स्पष्ट रूप से संवेदनशील हैं।"
  • पटकथा शीर्षक खराब समाचार पेशेवर संवाद 5
    5
    आशावादी रहें एक पतली रेखा है, आमतौर पर पुरानी, ​​आशावादी और झूठी प्रस्तोता के बीच। भले ही आप वास्तव में झूठे होने के नाते, आप उस पल में खोज नहीं करना चाहते हैं याद रखें, यह एक खराब समाचार प्रस्तुति है
  • पटकथा शीर्षक खराब समाचार पेशेवर संवाद 6
    6
    परिणामों के लिए तैयार करें यह तकनीक लगभग हमेशा एक बौद्धिक स्तर के लिए पारदर्शी है आप एक तत्काल भावनात्मक प्रतिक्रिया के संपर्क में होंगे शुरुआती प्रतिक्रिया के बाद, आपके भाषण को ठोस और अच्छी तरह से सामने आने की उम्मीद है निश्चित रूप से "संभाला" क्षेत्रों पर टिप्पणी होगी। इन टिप्पणियों से आपको कैसे निपटना चाहिए, इस लेख के विषय में शामिल नहीं है
  • विधि 2
    तुलना करें और न्यूनतम करें

    आप शायद इस तकनीक को और अधिक बार देखते हैं जब आप कुछ गलत होने के बारे में बात करते हैं "यह बदतर कर सकता है। हाँ, हम गलतियों कभी कभी करते हैं, लेकिन हम एक अच्छे पूर्णता के लिए मार डाला योजना थी। याद रखें कि कैसे चीजों को बुरा थे जब एक ही एक ही बात दो साल पहले हुआ? ठीक है, वैसे भी इस बार यह बेहतर था।" इस प्रकार की प्रस्तुति आमतौर पर विफलताओं को छिपाने के लिए (कोशिश) करने के लिए प्रयोग किया जाता है यह शायद ही कभी होता है, लेकिन किसी तरह सकारात्मक प्रस्तुतकर्ता को गलती स्वीकार करने और एक ही समय में उपस्थिति रखने की अनुमति देता है। दूसरी ओर, अगर यह अच्छी तरह से प्रस्तुत नहीं किया गया है, यह बचकाना और लुटेरा लग सकता है "लेकिन माँ! दौड़ में कोई भी अच्छा नहीं था और जोआओ और मारिया ने एफ ली, और अगले हफ्ते का टेस्ट महत्वपूर्ण है!"

    पटकथा शीर्षक खराब समाचार पेशेवर संवाद 7
    1
    सामान्य संदर्भों के लिए देखें ऐसी अन्य समान घटनाएं खोजें जो तुलनात्मक रूप से भी खराब परिणाम और उपयोग करें सामान्य तौर पर, अधिक, बेहतर, लेकिन पूरी सूची का उपयोग न करें, कुछ को अलग रखें निश्चित रूप से, इन अन्य उदाहरणों में, बेहतर तुलना "हमारे प्रयासों के परिणाम उन तीनों टीमों पर विचार करने में अविश्वसनीय था जो 30 गुना से अधिक विफल हुए।"



  • चित्र का शीर्षक खराब समाचार पेशेवर संवाद 8
    2
    आपके द्वारा किए गए सभी अच्छी चीजों की सूची बनाएं बुरी खबरों की अनदेखी न करें, लेकिन परिणाम के बजाय प्रयास पर ध्यान दें। "खतरनाक कामकाजी परिस्थितियों और प्रायोजन की कमी के बावजूद, उन पुरुष और स्त्रिया ने लगातार प्रयास किया है और वे श्रेष्ठ हैं- वे हमारे गहन धन्यवाद के हकदार हैं!"
  • पटकथा शीर्षक खराब समाचार पेशेवर संवाद 9
    3
    भविष्य पर ध्यान दें आपदाएं सुधार के अवसरों से कहीं ज्यादा कुछ नहीं हैं जब आप भविष्य के बारे में बात करते हैं, चाहिए हाल के प्रयासों का विवरण उन चीजों का संकेत न करें, जिन्हें नहीं किया गया है, लेकिन यह बताएं कि इस अध्याय ने यह सिखाया है कि जो अच्छी चीजें पूरी हुई हैं, वे अभी भी सुधार कर सकते हैं और बेहतर और तेज़ हो सकते हैं। "मैं भी कठिन काम करना चाहता हूं ताकि ऐसी विफलताओं को कम किया जाए, और भी बहुत कुछ!"
  • विधि 3
    सैंडविच विधि

    अच्छी खबर - बुरी खबर - अच्छी खबर

    एक कारोबारी माहौल में, "स्मार्ट" रणनीतियों को पहले प्रस्तुत किया गया था जो आमतौर पर काम नहीं करते हैं। यह विशेष रूप से सच है जब नैतिकता और जिम्मेदारी उच्च मानकों के लिए आयोजित की जाती है। यह बुरी खबर पेश करने का एक तरीका है, ताकि "धुआं और दर्पण" तकनीकों का उपयोग किए बिना प्रस्तुति की शुरुआत और अंत सकारात्मक हो। "देवियो और सज्जनों, मैं रिपोर्ट करने के लिए है कि हमारे नए परीक्षण प्रक्रियाओं पिछले तीन महीनों में 97% में हमारी गलती का पता लगाने में सुधार हुआ है खुश हूँ। हम एक विपत्तिपूर्ण विफलता जो दुर्भाग्य से एक मूल्यवान रोबोटिक भुजा का नुकसान हुआ जिस तरह से अधिक था, लेकिन सकारात्मक, हमने अगले वित्त वर्ष के दौरान हाथ के प्रतिस्थापन को पहले से निर्धारित किया था और इस घटना से, हम अपने आधुनिकीकरण में आगे बढ़ने में सक्षम थे, जो पहले ही उत्पादकता बढ़ा चुके हैं। "

    चित्र का शीर्षक खराब समाचार पेशेवर संवाद 10
    1
    अच्छी खबर खोजें नकारात्मक घटना से पहले, ठीक क्या था? बुरी खबर से संबंधित कुछ सकारात्मक बातों के लिए देखो यह महत्वपूर्ण है कि इस जानकारी को पहले प्रस्तुत किया जाए। कभी बुरी खबर पहले नहीं पेश करें। अगर आप ऐसा करते हैं, तो दर्शकों को उस जानकारी पर ध्यान दिया जाएगा और फोकस खो जाएगा - बिना भी अच्छी खबर सुनें कुछ दिलचस्प कहें तो वे और अधिक सुनना चाहते हैं।
  • पटकथा शीर्षक खराब समाचार पेशेवर संवाद 11
    2
    तथ्यों को प्रस्तुत करें प्रारंभिक खुशखबरी के बाद, सीधे बुरी खबर पर जाएं साथ जारी न करें "और अब बुरी खबर" या आप पहले के कारण होने वाले सकारात्मक प्रभाव को मिटा देंगे। बुरी खबर पेश करते समय, छोड़ने या माफ़ी मांगने के बिना एक नीरस स्वर का उपयोग करने की कोशिश करें।
  • पटकथा शीर्षक खराब समाचार पेशेवर संवाद 12
    3
    सकारात्मक परिणाम हाइलाइट करें आपने कहा था कि वास्तव में क्या हुआ। अब, सबसे महत्वपूर्ण बात, आपने इस से क्या सीखा है? बुरी बातें होती हैं- स्वीकार किए जाते हैं लेकिन इन्हें सुधार के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है आमतौर पर यह कहा जाता है पोस्टमार्टम विश्लेषण. यदि सही तरीके से किया गया है, तो इस तरह के विश्लेषण से नाटकीय सुधार हो सकता है। सार्वजनिक रूप से पोस्टमार्टम विश्लेषण पेश करते हुए बताएं कि ये नकारात्मक घटनाएं भविष्य के लाभों को कैसे लाएगी।
  • पटकथा शीर्षक खराब समाचार पेशेवर संवाद 13
    4
    माफी मांगने से बचें हाँ, यह हुआ। नहीं, यह अच्छा नहीं था। नहीं, आप जिम्मेदारियों को ढकने की कोशिश नहीं कर रहे हैं आपका लक्ष्य समाचार प्रस्तुत करना है, और बस यही है बस इसे प्रस्तुत करें ताकि जनता आपको अखंडता के साथ एक व्यक्ति के रूप में पहचान देगी। यदि आप सफल होते हैं, तो आप इस पद्धति के साथ तालमेल का एक दौर भी जीत सकते हैं।
  • 5
    दोष देने से बचें दोष लगाने की बजाय, समस्याओं को ठीक करें किसी को बुरी खबरों का श्रेय देने की कोशिश मत करो - खुद भी नहीं। चर्चा करें कि किसने किस स्थान में कुछ भी हल नहीं करेगा। यह एक अच्छा दिन था, कुछ बुरा हुआ, और यही हम इसके बारे में क्या करने जा रहे हैं।



  • पटकथा शीर्षक खराब समाचार पेशेवर संवाद 14

    युक्तियाँ

    • अभ्यास! अभ्यास के बिना इनमें से कोई भी करने की कोशिश न करें। यदि आप पहले दोस्तों या सहकर्मियों के साथ प्रशिक्षित कर सकते हैं, तो संभावित समस्याओं की खोज करने और दर्शकों की प्रतिक्रिया का न्याय करने का एक शानदार तरीका है।
    • की तुलना करें और न्यूनतम करें विधि में, कभी-कभी यह एक अच्छी तरह से तुलना करने में मदद करता है। दूसरों की समस्याओं के लिए लोगों की सहानुभूति आपकी समस्या को स्थानांतरित कर सकते हैं।
    • स्पिन विधि में, आपको चुस्त होना चाहिए और तेजी से बात करना चाहिए यदि कोई आपको एक सवाल पूछता है, तो पूछताछ के दौरान अपने सिर को इशारा करते हैं कि आपको पहले से ही जवाब पता है। याद रखें कि आप "योग्य समीक्षक" द्वारा भविष्य की जानकारी जारी करने के संदर्भ में सवालों का जवाब देने से बच सकते हैं
    • जब भी संभव हो, सैंडविच विधि का उपयोग करें। यह परिपक्वता और चरित्र दिखाता है अन्य विधियों में काफी विशिष्ट हैं और अलग-अलग परिस्थितियों और अनुभवी प्रस्तुतकर्ताओं की आवश्यकता है।
    • इसकी अनुपस्थिति के अनुसार एक विधि का उल्लेख नहीं किया गया है यह "तथ्यात्मक प्रस्तुति" है इसे छोड़ा गया है क्योंकि पर्यावरण में जहां इसका इस्तेमाल किया जाता है वहां आमतौर पर कोई बुरी खबर नहीं होती है इस परिदृश्य में (प्रयोगशाला प्रयोगों, उदाहरण के लिए) केवल सिद्ध डेटा है या नहीं खबर है कि परीक्षण के दौरान एक पहिया असफल नहीं होता, यह सिर्फ एक तथ्य है।
    • सैंडविच विधि रचनात्मक आलोचना (प्रशिक्षण) व्यवहार (कर्मचारियों, दोस्तों, बच्चों, पति-पत्नी) को संशोधित करने की पेशकश करने के लिए एक अच्छा तरीका है।

    चेतावनी

    • बुरी खबर पेश करने का सबसे खराब संभव तरीका झूठ बोलना है। झूठ इस लेख के विषय का हिस्सा नहीं है
    • कभी बुरी खबर पहले नहीं पेश! आपके कहने वाले हर चीज पर आपका दर्शक अपना ध्यान खो देंगे। वे भी अच्छी खबर नहीं सुनेंगे
    • एक बार जब आप किसी रास्ते पर जाते हैं, तो दिशा बदलने में मुश्किल होती है। यदि आप टर्न मेथड चुनते हैं, उदाहरण के लिए, किसी अन्य विधि को वापस करना काफी कठिन है।
    • हमेशा बुरे खबरों से प्रभावित लोगों के लिए सम्मान दिखाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com