IhsAdke.com

साइंस लैब रिपोर्ट कैसे लिखें

यह लघु दस्तावेज बताता है कि एक अच्छी रिपोर्ट कैसे लिखनी है। यह समय की अवधि में सामान्य त्रुटियों पर आधारित है। यद्यपि इनमें से अधिकतर सामान्य होते हैं, वे विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में स्नातकोत्तर, मास्टर और डॉक्टरेट डिग्री लिख रहे थे।

चरणों

विधि 1
एक रिपोर्ट का उद्देश्य: पढ़ने के लिए लेखन

  1. 1
    अपनी रिपोर्ट की संपूर्ण लेखन प्रक्रिया में ध्यान रखें कि रिपोर्ट किसी अन्य व्यक्ति द्वारा पढ़ी जाने के लिए लिखी गई है यह एक रिपोर्ट लिखने का मुख्य उद्देश्य है एक रिपोर्ट लिखी गई है क्योंकि इसमें लिखा है बहुत कम मूल्य है।
  2. 2
    अपनी रिपोर्ट लिखना शुरू करने से पहले, ध्यान रखें कि दर्शकों के लिए इसका उद्देश्य क्या है सबसे बुरी स्थिति में, आपकी रिपोर्ट आपके द्वारा, आपके पर्यवेक्षक / पर्यवेक्षक, और शायद आपके मूल्यांकन समिति द्वारा पढ़ी जाएगी इसका मूल्य है, लेकिन केवल एक संक्षिप्त अवधि के लिए एक और संभावना यह है कि आपकी रिपोर्ट आपके साथियों और आपके अनुसंधान समूह के अन्य सदस्यों द्वारा पढ़ी जाती है। इससे पहले से ही एक बड़ा मूल्य है, क्योंकि किसी और को अपना काम जारी रख सकता है, इसे सुधार सकता है या इससे सीख सकता है। संभावनाओं के सर्वोत्तम में, आपकी रिपोर्ट प्रकाशित की जा सकती है यह सामान्यतः वैज्ञानिक समुदाय के लिए पठनीय और उपयोगी है।

विधि 2
सामान्य दृष्टिकोण: ऊपर से नीचे तक

  1. 1
    रिपोर्ट लिखने के लिए एक शीर्ष-डाउन दृष्टिकोण का उपयोग करें (यह सामान्य समस्या हल करने पर भी लागू होता है) यह विस्तार से निरंतर शोधन के तीन चरणों में किया जा सकता है।
  2. 2
    वर्गों की रूपरेखा लिखें
  3. 3
    उपविभाग की एक रूपरेखा लिखें
  4. 4
    एक पैरा स्केच लिखें अनुच्छेद स्केच कुछ वस्तुओं के साथ एक प्रस्तुति की तरह कुछ होगा। यह विचारों की एक धारा का प्रतीक है। पैराग्राफ स्तर पर आपके विचारों का प्रवाह होने के बाद, आप इन विचारों को पूर्ण वाक्य के रूप में लिखकर इसे पूरी तरह से एक पूर्ण रिपोर्ट में परिवर्तित कर सकते हैं।
  5. 5
    जैसे-जैसे आप अनुच्छेदों को स्कैटिंग कर रहे हैं, (ए) आंकड़े, (बी) तालिकाओं और (सी) चार्ट के बारे में सोचें, जिन्हें आप बहु-स्तरीय रिपोर्ट के भाग के रूप में शामिल करेंगे आप पाएंगे कि उचित स्थानों में सरल आंकड़ों का उपयोग करके बहुत सी बातें अच्छी तरह से समझा जा सकती हैं।
  6. 6
    परिच्छेदों का मसौदा तैयार करते समय परिष्कृत करने के लिए एक और चीज है वह शब्दावली जो आप प्रयोग करेंगे। उदाहरण के लिए, आपके समाधान में विभिन्न प्रोटोकॉल / एल्गोरिदम / चरणों के नाम। या गणितीय संकेतन के लिए नाम / प्रतीकों।
  7. 7
    ध्यान रखें कि इस सामान्य दृष्टिकोण में शोधन के कई चरणों, साथ ही साथ अन्य लोगों की राय (सह-कार्यकर्ता / पर्यवेक्षक / कोच) को सुनना शामिल है। रिपोर्ट के समग्र ढांचे के बारे में बात करने के बाद मैं इस बारे में अधिक विस्तार से बात करूंगा।

विधि 3
एक रिपोर्ट की संरचना

  1. 1
    एक रिपोर्ट की संरचना बनाएं ध्यान दें कि ये सिर्फ मार्गदर्शक हैं, नियम नहीं हैं। अपने विशिष्ट लेखन के विवरण को विकसित करने के लिए आपको अपनी बुद्धि का उपयोग करना होगा
    • शीर्षक और सारांश: यह एक रिपोर्ट के सबसे व्यापक रूप से पढ़े जाने वाले भाग हैं। ऐसा है कि आप अपनी पांडुलिपि पर ध्यान आकर्षित करते हैं। शीर्षक को दर्शाया जाना चाहिए कि आपने क्या किया और जो कुछ भी लाया है जो आपके काम का ध्यान एक अच्छे प्रभाव के लिए खींचती है।
    • सारांश छोटा है, आम तौर पर लगभग 2 पैराग्राफ (कहीं लगभग 250 शब्द) होना चाहिए। सार रिपोर्ट का सार है, क्या पाठक तय है कि क्या यह सार्थक है या नहीं रिपोर्ट को पढ़ने के आधार पर शामिल करना चाहिए। प्राथमिक प्रेरणा, समाचार, पिछले काम, कार्यप्रणाली और कुछ परिणाम है कि ध्यान आकर्षित करता है से आवश्यक मतभेद, यदि कोई हो: के रूप में उपयुक्त जानकारी के अलग-अलग निम्नलिखित जानकारी हो सकती है।
    • परिचय: अधिकांश रिपोर्ट एक परिचय अनुभाग से शुरू होती हैं इस खंड को निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देना चाहिए (जरूरी नहीं कि इस क्रम में, लेकिन नीचे दिया गया क्या तार्किक आदेश है)। शीर्षक / सारांश के बाद, परिचय और निष्कर्ष एक रिपोर्ट के दो मुख्य भाग हैं।
    • समस्या का परिदृश्य क्या है? यही है, दूसरे शब्दों में, संदर्भ कुछ मामलों में यह निहित हो सकता है, और अन्य मामलों में नीचे प्रेरणा के साथ मिश्रित है।
  2. 2
    क्या समस्या है जो आप हल करने की कोशिश कर रहे हैं? यह समस्या का जोखिम है
    • इस समस्या का समाधान क्यों महत्वपूर्ण है? यह प्रेरणा है कुछ मामलों में यह समस्या के संदर्भ में या इसके एक्सपोजर में निहित हो सकता है
    • क्या इस मुद्दे का अभी तक समाधान नहीं हुआ है? इसमें उस समस्या के अन्य दृष्टिकोण शामिल हैं जो पहले से ही प्रयास किए गए हैं या स्पष्ट रूप से इसके संबंध में हैं।
    • समस्या को हल करना क्यों मुश्किल है? यह चुनौतियों का जोखिम है कुछ मामलों में यह समस्या में निहित हो सकता है। दूसरों में आपको यह स्पष्ट रूप से कहना पड़ सकता है कि समस्या वर्तमान संदर्भ में क्यों पढ़ रही है।
    • आपने इस समस्या का समाधान कैसे किया? यहां आप अपने दृष्टिकोण का सार दिखाते हैं बेशक यह बाद में विस्तार से समझाया जाएगा, लेकिन इसे स्पष्ट किया जाना चाहिए।
    • क्या परिस्थितियां हैं जिसके तहत समाधान लागू होता है? ये मान्यताओं हैं
    • मुख्य परिणाम क्या हैं? आपको परिणामों के सारांश यहां प्रस्तुत करना चाहिए।
    • आपके योगदान का सारांश क्या है? यह बाकी के परिचय में निहित हो सकता है। कभी-कभी योगदान को स्पष्ट रूप से उजागर करना बहुत मददगार है
    • बाकी रिपोर्ट कैसे आयोजित की जाती है? यहां आप एक अनुच्छेद में शामिल हैं कि पूरे काम में विचार एकत्र कैसे होते हैं। 4-5 से अधिक पृष्ठों के साथ किसी भी रिपोर्ट के लिए यह अनिवार्य है
    • परिचय बाकी की रिपोर्ट के एक छोटे संस्करण से कुछ ज्यादा नहीं है, और कुछ मामलों में बाकी रिपोर्ट में एक ही रूप हो सकता है। परिचय के कुछ बिंदुओं के विस्तार के रूप में शेष रिपोर्ट के बारे में सोचो। उपरोक्त मदों में से कौन सा विस्तार किया जाएगा और उन भागों में विभाजित किया जाएगा (शायद कई खंड भी) समस्या पर बहुत कुछ निर्भर करता है।
    • संदर्भः एक अलग खंड में विस्तार किया जा सकता है, यदि कई विशिष्ट बिंदु हैं, तो उनके कार्य के विवरण जानने से पहले रीडर को समझना चाहिए। यह कहना सामान्य है कि "इस पाठ से लिखने वाले पाठक जो पहले से ही इस विषय से परिचित है, यह खंड छोड़ सकता है"।
    • पिछला / संबंधित कार्य: यह एक अलग खंड के रूप में रखना आम है, यह समझाते हुए कि आपने जो कुछ किया है वह नया है यहां आपको दूसरों के साथ अपने काम की तुलना करने के आयामों के बारे में सोचने का प्रयास करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप कार्यक्षमता के संदर्भ में प्रदर्शन और / या दृष्टिकोण के संदर्भ में तुलना कर सकते हैं। यहां तक ​​कि इनमें भी कई तुलनात्मक पंक्तिएं हो सकती हैं - कार्यक्षमता -1, कार्यक्षमता -2, उपायों -1, उपायों -2, आदि।
  3. 3
    तालिका का उपयोग करें हालांकि अनिवार्य नहीं है, यह एक अच्छी प्रस्तुति शैली एक टेबल के मामले, जहां कॉलम तुलना के विभिन्न आयामों को कर रहे हैं और कॉलम, संबंधित काम के कई हिस्सों हैं अपने काम प्रथम / अंतिम स्तंभ होने के साथ में ऊपर तुलना दिखाने के लिए है।
  4. 4
    कमजोरियों की पहचान करें यद्यपि आप आम तौर पर दूसरों के संबंध में अपने काम का लाभ दिखाने का प्रयास करते हैं, यह भी पहचानना महत्वपूर्ण है कि दूसरों के मुकाबले आपका समाधान कितना अच्छा नहीं है। यदि आप स्पष्ट रूप से उन्हें बेनकाब करते हैं तो पाठक उनके बारे में बेहतर महसूस करेंगे, जो इससे बेहतर है अगर आप उन्हें नहीं दिखाते हैं और पाठक बाद में खामियां पाता है
  5. 5



    संबंधित कार्यों की स्थिति एक संभावना यह है कि रिपोर्ट की शुरुआत में (परिचय / प्रासंगिकता के बाद)। एक और विचार उन्हें रिपोर्ट के अंत में रखना है (निष्कर्ष से पहले)। यह निर्णय का मामला है, और यह आपके द्वारा किए गए कार्य के प्रकार पर निर्भर करता है। यदि आपके पास पहले से बहुत से पिछले काम हैं, तो यह उनसे तुरंत पहुंचने के लिए समझ में आता है, जिससे आप उनके दृष्टिकोण के बीच अंतर दिखा सकते हैं। दूसरी ओर, यदि आपका काम पिछले वाले लोगों से काफी भिन्न है, तो अंत में उन्हें छोड़ना सबसे अच्छा है। हालांकि यह एक मजबूत संदेश देता है, वहाँ एक जोखिम है कि पाठक रिपोर्ट में आश्चर्य हो सकता है के रूप में अपने काम के लिए किसी भी अन्य संबंधित विशिष्ट नौकरी के विपरीत है।
    • तकनीकी अनुभाग: रिपोर्ट के मुख्य भाग को आवश्यकतानुसार कई खंड में विभाजित किया जा सकता है। आपके पास अलग-अलग खंड हो सकते हैं जो समस्या के विभिन्न पहलुओं से निपटते हैं। रिपोर्ट का संगठन यहां विशिष्ट समस्या है। सैद्धांतिक या प्रायोगिक प्रयोग की पद्धति, या सैद्धांतिक लेख में कुछ व्याख्याएं साबित करने के लिए आपके पास एक अलग खंड भी हो सकता है।
      • तकनीकी अनुभाग कार्य का सबसे विशिष्ट हिस्सा है और इसलिए यहां कम से कम वर्णित है। हालांकि, निम्नलिखित मुख्य बिंदुओं का उल्लेख करना समझ में आता है:
    • स्केच / प्रवाह: कई खंडों के साथ, जो बड़े हो सकते हैं, उन वर्गों के लिए, इसके आरंभ में एक अनुभाग की रूपरेखा उपयुक्त है सुनिश्चित करें कि प्रवाह को बनाए रखा जाता है क्योंकि पाठक एक से दूसरे खंड से दूसरे स्थान पर जाता है मन में कोई आकस्मिक परिवर्तन नहीं होना चाहिए
    • चित्रों का उपयोग: क्लिच "एक तस्वीर एक हज़ार शब्दों के लायक है" यहां उपयुक्त है। छवियों के बारे में सोचने में कुछ समय व्यतीत करें जहां आवश्यक हो, एक तस्वीर के सभी पहलुओं को समझाएं (आदर्श रूप से यह आसान होना चाहिए), और पाठक को यह पता न दें कि पाठ के साथ तस्वीर का कनेक्शन क्या है
    • शब्दावली: इसका इस्तेमाल करने से पहले प्रत्येक शब्द / प्रतीक को परिभाषित करें, या उसके पहले उपयोग के कुछ ही समय बाद। रिपोर्ट में समान शब्दावली रखें
    • परिणाम: यह तकनीकी अनुभागों का एक हिस्सा है, और आमतौर पर प्रायोगिक लेखों में एक अलग सेक्शन में है। आपको इस खंड में निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर देना चाहिए:
      • आपके सिस्टम या एल्गोरिथ्म के किन पहलुओं की गणना करने की आप कोशिश कर रहे हैं? यही है, आप इन गणनाओं से क्या जवाब देने की कोशिश कर रहे हैं?
      • आप ऊपर के पहलुओं की गणना क्यों कर रहे हैं?
      • तुलनात्मक मामलों क्या हैं? यदि आप एक एल्गोरिथ्म या विधानसभा प्रस्तावित करते हैं, तो आप उनके साथ क्या तुलना करते हैं?
      • अध्ययन के तहत मापदंड क्या हैं?
      • प्रायोगिक सेटअप क्या है? प्रत्येक पैरामीटर (श्रेणियों) के लिए मूल्यों की पसंद सावधानी से समझाओ
      • परिणाम क्या हैं?
      • अंत में, परिणाम इस तरह से क्यों हैं?
  6. 6
    परिणाम टेबल और ग्राफ़ के रूप में प्रदर्शित करें यह डिफ़ॉल्ट दृष्टिकोण है तालिकाओं और आलेखों को समझाते समय आप इसे यथासंभव पूरी तरह से करने की कोशिश करते हैं। संबंधित डेटा को पहचानें क्या डेटा कुछ भी साबित करता है जिसे आप राज्य करना चाहते हैं? किस मामलों में परिणाम स्पष्ट किया जा सकता है, और किस मामलों में वे नहीं हैं, यदि कोई हो?
  7. 7
    तालिका का वर्णन करते समय, आपको प्रत्येक स्तंभ / पंक्ति का वर्णन करना होगा और, इसी तरह, एक ग्राफ का वर्णन करते समय, आपको एक्स / वाई अक्ष का वर्णन करना होगा। यदि आवश्यक हो, तो आपको लॉगरिदमिक तराजू के उपयोग पर विचार करना होगा।
  8. 8
    यदि आप कई परिणाम पेश कर रहे हैं, तो परिणाम अनुभाग के अंत (या, कभी-कभी, यहां तक ​​कि शुरूआत में भी) पर एक अलग उपधारा में मुख्य बिंदुओं का सारांश करने में सहायक हो सकता है
    • भविष्य का कार्य: कुछ मामलों में यह खंड "निष्कर्ष" अनुभाग के साथ मिलाया जाता है। यहां आप उस समस्या के पहलुओं को बताते हैं जो आपने नहीं सोचा और भविष्य के विस्तार की संभावनाएं।
    • निष्कर्ष: पाठक अक्सर शीर्षक, सार, परिचय, और निष्कर्ष पढ़ते हैं तो यह खंड बहुत महत्वपूर्ण है। आपको अपने काम में प्राप्त मुख्य बिंदुओं को स्पष्ट रूप से उजागर करना होगा। रीडर कैसे होशियार हो गया, या आपके काम के कारण दुनिया कैसे बेहतर जगह बन गई?

विधि 4
मिलावट

  1. 1
    अधिभार न करें कोई रिपोर्ट सही नहीं है, खासकर पहले संस्करण में अच्छी तरह से लिखित रिपोर्ट वे हैं जो शोधन के कई दौरों के माध्यम से चले गए हैं। यह सुधार आत्म-पठन और महत्वपूर्ण विश्लेषण के माध्यम से, या अधिक प्रभावी रूप से, सहकर्मी की समीक्षा (या पर्यवेक्षक / सलाहकार राय) द्वारा किया जा सकता है।
  2. 2
    जल्दी शुरू करो लेखन शुरू करने के लिए अपने काम को पूरा करने के लिए इंतजार न करें।
  3. 3
    ध्यान रखें कि हर दौर के विश्लेषण और शोधन में कम से कम एक सप्ताह लगते हैं। और इसलिए कम से कम एक महीने पहले से एक अल्पविकसित संस्करण होना अच्छा है। यह देखते हुए कि आप परिशोधन के पहले चरण के बाद प्रयोगों / सिमुलेशन चला सकते हैं - अच्छी गुणवत्ता की रिपोर्ट के लिए, कम से कम 2 महीने की नोटिस के साथ कोई अल्पविकसित संस्करण होना अच्छा है
    • समीक्षा को निम्नलिखित चरणों में जाना चाहिए: (ए) आपने रिपोर्ट को अच्छी तरह से पढ़ा और इसकी समीक्षा की, (बी) अपने कर्मचारियों से समीक्षा करें और रचनात्मक आलोचना करें, और फिर (सी) अपने पर्यवेक्षक / ।

विधि 5
महत्वपूर्ण: किसी और की रिपोर्ट का मूल्यांकन करना

  1. 1
    आपके द्वारा लिखी गयी एक रिपोर्ट का मूल्यांकन इसके लाभ हैं, लेकिन वे आम तौर पर सीमित होते हैं एक समूह परियोजना में भी, यह एक व्यक्ति के लिए रिपोर्ट लिखने के लिए पर्याप्त नहीं है और दूसरा इसे पढ़ने के लिए। यह इस तथ्य के कारण है कि समूह के सभी सदस्यों को आम तौर पर काम पता है, और इसलिए बाहर से लेख की आलोचना नहीं कर सकता।
  2. 2
    आलोचना के लिए अपने सहयोगियों से पूछें (और जाहिर है, पक्ष वापस लौटाएं)। यह सबसे अच्छा तरीका है आलोचना की प्रक्रिया बहुत सरल है "रिपोर्ट संरचना" में ऊपर वर्णित प्रत्येक पहलू को कवर किया जाता है, तो जो लोग पढ़ रहे हैं उन्हें गंभीर और व्यवस्थित रूप से देखना चाहिए। यह एक सूची बनाने के लिए भी उपयोगी हो सकता है, हालांकि अनुभव के साथ यह अनावश्यक हो जाता है
    • सुनिश्चित करें कि शीर्षक / सारांश समझ में आता है, अगर वे कुशल और आकर्षक हैं
    • परिचय के सभी संबंधित प्रश्नों का उत्तर दिया गया है?
    • बाकी हिस्सों की सामान्य संरचना क्या मतलब है?
    • क्या पिछले / संबंधित कार्य से अंतर स्पष्ट और सार्थक है?
    • क्या तकनीकी अनुभाग सुगम हैं? आंकड़ों / तालिकाओं को ठीक से समझाया गया है? क्या परिभाषा स्पष्ट है? क्या प्रतीकों को उचित रूप से परिभाषित किया गया था?
    • क्या परिणाम ठीक से समझाए गए हैं? क्या चार्ट और तालिकाओं से खींचा निष्कर्ष समझ में आता है? या क्या छेद और तकनीकी विफलताएं हैं? प्रस्तुत कार्य के साथ परिणाम तुलना के अन्य मामलों के मुकाबले बेहतर / बदतर हैं?
  3. 3
    एक प्रति प्रिंट करें और कागज पर विवादित बिंदुओं को चिह्नित करें। आप एक और इसी तरह की प्रक्रिया का उपयोग कर सकते हैं, जो आपको पसंद करता है जितना संभव हो उतना महत्वपूर्ण हो, लेकिन अपने सहयोगी के काम को सुधारने के उद्देश्य से, उसे कम नहीं करना या उसे हतोत्साहित करना आपकी टिप्पणियां अवैयक्तिक होना चाहिए इसी तरह, जब आपके सहकर्मियों से आलोचना प्राप्त होती है, तो टिप्पणियों की केवल तकनीकी योग्यता पर विचार करें।

विधि 6
उच्च गुणवत्ता वाली रिपोर्ट तैयार करने की अनुशंसित रणनीति

  1. 1
    एक गुणवत्ता रिपोर्ट तैयार करने के लिए इस रणनीति का पालन करें, जिसके बाद एक प्रकाशन बनने की क्षमता थी:
    • रिपोर्ट अवलोकन के बारे में सोचें, तब भी जब आप समस्या के विवरण पर काम कर रहे हैं। इस तरह से सोचकर आपको काम पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी और आप अंत में निवेश के समय पर रिटर्न को अनुकूलित करेंगे।
    • समय सीमा से दो महीने पहले, आपके पास रिपोर्ट की कम से कम एक अनुच्छेद-स्तर की रूपरेखा होनी चाहिए, जिसमें सभी विवरण विकसित किए गए हैं।
    • स्व-समीक्षा (या अपने समूह) के एक दौर के बाद, किसी अन्य छात्र या दूसरे समूह से अपने काम की समीक्षा करने के लिए पूछें, शायद बदले में, आप उनकी समीक्षा करें। उन्हें विचार करने के लिए कहें कि विचार प्रवाह कैसे होता है हालांकि किसी को भी उसी क्षेत्र में काम करने के लिए अच्छा लगता है, बहुत आलोचना के लिए यह वास्तव में आवश्यक नहीं है।
    • अब आप शायद 6-7 सप्ताह की समय सीमा तय कर रहे हैं इस बिंदु पर, अपने पर्यवेक्षक / पर्यवेक्षक से मसौदे के पैराग्राफ़-स्तरीय समीक्षा करने के लिए कहें। इससे पहले इसे हासिल करना महत्वपूर्ण है, इस आधार पर, आपको अपनी रिपोर्ट पुनर्व्यवस्था, अपने प्रमेयों का प्रबंध करना होगा, या फिर प्रयोगों / सिमुलेशन का संचालन करना होगा।
    • रिपोर्ट के पूर्व-अंतिम संस्करण को समय सीमा से पहले 2 सप्ताह तैयार करें। फिर, समीक्षा के एक अन्य दौर कीजिए और इसे अपने पर्यवेक्षक / पर्यवेक्षक को पास करें।
    • समीक्षा और महत्वपूर्ण समीक्षा के इन 3-4 राउंड के साथ, आपकी रिपोर्ट की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है और चूंकि छात्रों के कई विषयों अच्छी गुणवत्ता के हैं, इसलिए गुणवत्ता की गुणवत्ता में नाटकीय रूप से प्रकाशन की संभावना बढ़ जाती है।

युक्तियाँ

  • एक शांत स्थान खोजें
  • एक सामान्य विचार प्राप्त करें

चेतावनी

  • साहित्यिक चोरी से अवगत रहें (कुछ प्रोग्राम हैं जो साहित्यिक चोरी की जांच करते हैं)

आवश्यक सामग्री

  • पेंसिल
  • कागज़
  • शिक्षक लेख (विषयों पर अधिक जानकारी के लिए)
  • एक अच्छा और विश्वसनीय स्रोत
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com