IhsAdke.com

अखबार के लेख में आंशिकता को कैसे पहचाना जाए

जब आप बस तथ्यों को चाहते हैं, तो अखबार ब्राउज़ करना एक जटिल अनुभव हो सकता है कभी-कभी पक्षपात आलस का नतीजा है, और कभी-कभी यह एक विशेष दृष्टिकोण को लागू करने के लिए एक जानबूझकर प्रयास है। किसी भी तरह से, आपको हमेशा पक्षपात पर नज़र रखना पड़ता है

चरणों

एक अख़बार आलेख में बीआईएस को नामांकित चित्र चरण 1
1
समाचार पत्र खोजें कुछ अखबारों ने समाचार के साथ एक निश्चित बिंदु को देखने की प्रतिष्ठा प्राप्त की है, न कि केवल स्वयं। लेकिन यह न मानें दृश्य संपादकीय पन्नों में व्यक्त cover- सम्मानित समाचार पत्र सख्ती से अलग समाचार और संपादकीय पर कुछ प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा, देखें कि कितने विज्ञापन पेपर चल रहे हैं (आवेषण की गणना नहीं करते, जो आमतौर पर इस तथ्य के बाद जोड़ दिए जाते हैं)। अगर वहाँ विज्ञापनों की एक बड़ी संख्या है, यह संकेत मिल सकता है कि समाचार पत्र में इस तरह की लॉबी समूहों, स्थानीय या संघीय सरकार, व्यापार आदि के रूप में कई संगठनों के लिए प्रतिबद्ध है वित्तपोषण के लिए।
  • एक अख़बार आलेख चरण 2 में पूर्वाग्रह को पहचानें चित्र
    2
    आलेख के रूप में नोट्स ले लो पहचानें "कौन, क्या, कब, कहाँ, क्यों और कैसे" और किसी भी लापता जानकारी या अतिरिक्त विश्लेषण लिखना
  • एक अख़बार आलेख में बीआईएस को नामांकित चित्र चरण 3
    3
    देखें कि क्या आप पूरी तरह से अलग कहानी बताने के लिए एक ही जानकारी के साथ लेख को फिर से लिख सकते हैं।
  • एक अख़बार आलेख में बीआईएस को नामांकित चित्र चरण 4
    4
    यहां बताया गया है कि लेखक किस प्रकार लोगों के बारे में लिखता है क्या कोई स्रोत या गवाह कहानी को "पुष्टि" करता है जबकि अन्य "समझाते हैं"? उस भाषा का ध्यान रखें जो सूचना के बारे में एक सकारात्मक या नकारात्मक भावना प्रदान करता है और जो लेखक की राय का प्रतिनिधित्व करता है और एक सत्यापन सत्य नहीं है।
  • एक अख़बार आलेख में बाईस को नामांकित चित्र चरण 5
    5
    सामान्य रूप से लेख के स्वर पर ध्यान दें क्या यह एक भावना प्रदान करता है जो कि दी गई जानकारी को संदर्भित करती है (उदाहरण के तौर पर हत्या आपको दुखी महसूस करती है) या लेखक की राय (उदाहरण के लिए एक विशेष राजनीतिक दल डरावना है)?
  • एक अख़बार आलेख में बीआईएस को नामांकित चित्र चरण 6
    6
    लेख में क्या गायब है? क्या कोई स्रोत, साक्षी या स्पष्टीकरण है जिसे स्पष्ट रूप से नजरअंदाज किया गया था? "क्यों" अनिश्चित है? क्या कहानी कहानी में शामिल एक या अधिक दलों की स्थिति प्रस्तुत करने में विफल नहीं है?
  • एक अख़बार आलेख में पूर्वाग्रह को पहचानें चित्र 7
    7
    क्लिचस के लिए देखो वे ढीले शब्दों में परिभाषित शब्द ("समलैंगिक योजना" या "क्रिश्चियन योजना") हैं जो वास्तव में जानकारी प्रदान किए बिना भावनात्मक प्रतिक्रिया के लिए तैयार या प्रतीत होते हैं। अनिश्चितकालीन शब्दों को खोजने के लिए लेख को अनुसंधान करें, खासकर जब आप किसी ऐसे शब्द में आते हैं जो आपको मजबूत महसूस करता है



  • एक अख़बार आलेख में पूर्वाग्रह को पहचानें चित्र 8
    8
    क्या लेखक आपको पहचानने का प्रयास करता है या आपको या अन्य लेबल करने का प्रयास करता है?
    • सावधान रहें यदि आप लेख को पढ़ते हुए स्वयं को किसी विशेष समूह की ओर आकर्षित करते हैं। एक समूह मानसिकता ("सामान्य लोग," "श्रमिक वर्ग," "संबंधित नागरिकों," "माताओं," "ईसाई," "किशोर," के साथ आपको पहचानने के लिए कि आप अपने लिए सोचने के लिए भूल जाते हैं
    • इसका उपयोग किसी समूह को बदनाम करने के लिए भी किया जा सकता है कुछ अहानिकारक के उद्धरण चिह्न होंगे, जिससे यह कुछ कम सामान्य या असंवेदनशील भी हो सकता है। इस तरह के उद्धरण को "विडंबनात्मक उद्धरण" कहा जाता है। उदाहरण के लिए, "इन `स्वयंसेवकों के लिए आमतौर पर ओवरटाइम काम करते हैं, या" लोगों को उनके दोस्तों से संपर्क करने के लिए प्रोत्साहित करें "जैसे शब्दों की तलाश करें।
  • एक अख़बार आलेख में पूर्वाग्रह को पहचानें चित्र 9
    9
    कहानियों के स्थान का निरीक्षण करें कवर की कहानियों को अंत कथाओं की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण माना जाता है।
  • एक अख़बार आलेख में पूर्वाग्रह को पहचानें चित्र 10
    10
    विचार करें कि चित्रों में लोगों को कैसे चित्रित किया जाता है कोई छवि किसी को अच्छे, बुरे, महान, अशिष्ट, आदि देख सकती है। अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: इस तस्वीर को व्यक्ति का क्या प्रभाव मिलता है? क्या एक अधिक उद्देश्य तस्वीर का इस्तेमाल किया जा सकता है?
  • चित्र शीर्षक से एक अख़बार आलेख में पूर्वाग्रह को पहचानें चरण 11
    11
    एक ही कहानी के कम से कम दो पक्षों को देखें एक अच्छा संवाददाता एक इतिहास के सभी पक्षों के समर्थन के तथ्यों और आंकड़े पेश करने के लिए इतिहास में पर्याप्त स्थान देगा। अपने आप से पूछें कि तर्क या तर्क के सभी पक्ष इस बात से सहमत होंगे कि आपके विचार सही रूप से प्रतिनिधित्व करते हैं यदि नहीं, कहानी पक्षपाती हो सकती है
  • एक अख़बार आलेख में बाईस को पहचानें चित्र 12
    12
    यदि आप आंकड़े देते हैं या अध्ययन का उल्लेख करते हैं, तो कुछ शोध करें। ये आंकड़े और अध्ययन कहां से आते हैं? किसने एकत्र किया या उनका नेतृत्व किया? शोध किसने किया? सर्वश्रेष्ठ लेख इस जानकारी को दिखाएंगे
  • एक अख़बार आलेख 13 में पूर्वास को पहचानें चित्र
    13
    यदि शीर्षक या चार्ट "सबसे खराब / सर्वोत्तम / सर्वोच्च / एक्स साल में सबसे कम" की घोषणा करते हैं, तो कुछ शोध करें अधिक डेटा दिखा सकते हैं कि यदि आप 2 या 3 बार "एक्स" साल पहले देख चुके हैं, तो चीजें अच्छी या बुरे "एक्स साल पहले" नहीं थीं, क्योंकि सुर्खियों में आप विश्वास करना चाहते हैं।
  • एक अख़बार आलेख में बाईस को नामांकित चित्र चरण 14
    14
    प्रेस विज्ञप्ति को पहचानना सीखें कंपनियां और संगठन मीडिया के मुद्दे या कहानी के अपने पक्ष को वितरित करने के लिए नियमित रूप से "समाचार" के रूप में प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हैं कुछ संचार चैनल इन संचारों को अपनी नौकरी या किसी भी खोजी पत्रकारिता के बिना "समाचार" के रूप में पास करते हैं प्रेस विज्ञप्ति एक अनुमान के सूत्र का पालन करते हैं- 1. परिचयात्मक पैराग्राफ 1. निर्देशक या कंपनी के प्रतिनिधि से एक एकल बोली 4. पूरा पैराग्राफ या लिंक / संदर्भ "अधिक जानकारी के लिए" सूचना संबंधी घोषणाएं भी आम हैं - वास्तव में वे विज्ञापन हल्के समाचार के रूप में प्रच्छन्न हैं, और आमतौर पर छोटे बाजारों में समाचार पत्रों द्वारा प्रकाशित किए जाते हैं। नकली समाचार साइटों से क्रेडिट की खोज करें जैसे "सॉफ्ट टॉक टू स्लीपिंग बू।"
  • युक्तियाँ

    • जब एक लेख में संभावित पूर्वाग्रह का मूल्यांकन, यह भी अपने स्वयं के इरादों और व्यक्तिगत पूर्वाग्रहों है कि लेख के लिए उनकी प्रतिक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं का आकलन उपयोगी है। क्या आप ऐसी जानकारी की सराहना करते हैं जो दुनिया पर आपके दृष्टिकोण का समर्थन करती है और क्या आप उस जानकारी से परेशान हैं, जो कि परिप्रेक्ष्य में प्रश्न हैं?
    • याद रखें कि मानव मस्तिष्क बहुत अधिक सामान्य हो जाती है, और यहां तक ​​कि सामान्य ज्ञान भ्रामक भी हो सकते हैं।
    • लोकप्रिय समाचार पत्र सबसे अधिक विश्वसनीय हैं, लेकिन वे एक तरह से या किसी अन्य को आकर्षित कर सकते हैं। वे अनुसंधान करते हैं क्योंकि झूठे बयान के लिए उन पर मुकदमा चलाया जा सकता है।
    • नोट: यह उन ब्लॉगर्स के लिए भी लागू होता है (और शायद और भी बहुत कुछ) जो नीतिशास्त्र के एक पत्रकारिता कोड का पालन नहीं करते हैं।
    • यह जानने में बहुत मदद मिलती है कि सवाल में अखबार का मालिक कौन है उदाहरण के लिए, के मालिक हमसे संपर्क करें | उसी मालिक का है UOL.

    चेतावनी

    • यदि लेख एक निजी कंपनी या समूह द्वारा मुद्रित या पोस्ट किया गया है, तो यह आंशिक होने की संभावना है।
    • अधिकांश टेबलोइड्स सिर्फ मनोरंजन के लिए हैं, वे जानकारी के विश्वसनीय स्रोत नहीं हैं
    • कुछ लेखों को पक्षपात के साथ लिखा जाना चाहिए- सावधान रहें कि आलोचना के साथ समाचार को भ्रमित न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com