IhsAdke.com

समाचार पत्र कैसे पढ़ें

दुनिया और आपके शहर में मौजूदा घटनाओं के बारे में और जानना चाहते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित नहीं है कि एक अखबार कैसे पढ़ा जाए? मुद्रित पत्रिकाओं का पठन अधिक से अधिक घट रहा है, मुख्य रूप से ब्लॉगों और राय साइटों जैसे डिजिटल प्रकाशनों के आगमन के साथ। कोई बात नहीं यदि आप अपने समुदाय के बारे में और अधिक पढ़ना चाहते हैं, तो विश्व घटनाओं की बेहतर समझ है या नाश्ते के दौरान आराम करें, नीचे आपको अख़बारों को पढ़ने के लिए कुछ सुझाव मिलेंगे।

चरणों

भाग 1
समाचार पत्र पढ़ना

छवि शीर्षक एक अख़बार चरण 1 पढ़ें
1
पढ़ने के लिए एक आरामदायक स्थान खोजें अख़बारों में से अधिकांश को बनाने के लिए, एक शांत, शांत स्थान की तलाश करना एक अच्छा विचार है घर के रसोईघर या कॉफी की दुकान बहुत पसंद हो सकती है
  • एक अख़बार चरण 2 पढ़ें शीर्षक वाला चित्र
    2
    पता करें कि आपको पढ़ने के साथ क्या चाहिए। यदि आप विश्राम के लिए या खुशी के लिए पढ़ना चाहते हैं, तो आपको बहुत ज्यादा सोचना या पढ़ने का आयोजन नहीं करना है। यदि आप किसी विषय के बारे में पढ़ने या सीखना अभ्यास करना चाहते हैं, तो संगठन आवश्यक है
    • समाचार पत्र आमतौर पर विषयों और विषयों के अनुसार विभिन्न स्तरों की भाषा प्रस्तुत करते हैं। उन क्षेत्रों पर ध्यान दें जिन पर आप सबसे ज्यादा दिलचस्पी रखते हैं और आपके पढ़ने के स्तर पर फिट होते हैं। उदाहरण के लिए, फिल्म की आलोचना अक्सर रीडिंग देती है जो आर्थिक और राजनीतिक लेखों की तुलना में सरल और तेज होती है।
    • अगर आप दूसरी भाषा अभ्यास करने के लिए पढ़ना चाहते हैं, तो एक अंतरराष्ट्रीय अख़बार देखें पढ़ने और शब्दावली का अभ्यास करने के अलावा, आप भाषा के मूल वक्ताओं के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में अधिक जानेंगे।
  • छवि शीर्षक एक अख़बार चरण 3 पढ़ें
    3
    चुनें कि कहां आरंभ करें अब जब आप जानते हैं कि आपके लक्ष्य क्या हैं और आपके पास जो जर्नल आपने चुना है उसका बेहतर विचार है, एक लेख प्राप्त करें जो आपकी आंखों को पकड़ा और इसे पढ़ना शुरू करें। आपको मुख पृष्ठ पर एक शीर्षक में दिलचस्पी हो सकती है या सही नोटबुक में कूद कर सकती है, जो आपको सबसे अधिक पसंद करती है मार्गदर्शक के रूप में समाचार पत्र सारांश का उपयोग करें
    • अख़बार के संपादकीय में खबरों के बजाए राय के टुकड़े होते हैं नोटबुक में प्रकाशित ग्रंथों को आम तौर पर देश की वर्तमान स्थिति के साथ करना है, मुख्यतः राजनीतिक और आर्थिक अर्थों में।
    • शैली और दैनिक नोटबुक में आमतौर पर कला और वाणिज्य पर लेख होते हैं कई समाचार पत्रों में फिल्म रिलीज़, नए कार मॉडल, और यात्रा के विचारों पर लेख होते हैं।
    • मनोरंजन नोटबुक आमतौर पर फिल्म और थियेटर की समीक्षा करता है, साथ ही लेखकों और कलाकारों के साथ साक्षात्कार भी करता है। कई प्रकाशनों में स्थानीय और राष्ट्रीय घटनाओं के बारे में जानकारी भी है इसी तरह, खेल नोटबुक फुटबॉल और बास्केटबॉल जैसे सबसे लोकप्रिय खेलों के स्कोर और स्कोर के साथ-साथ खिलाड़ियों और खेल की दुनिया में समस्याओं के बारे में अंक पेश करेंगे।
  • छवि शीर्षक एक अख़बार चरण 4 पढ़ें
    4
    अधिक आरामदायक पढ़ने के लिए अखबार को मोड़ो। यदि आप ऐसी जगह पर पढ़ने की योजना बनाते हैं जो कि बहुत विशाल नहीं है, जैसे कि सार्वजनिक परिवहन, अख़बार को प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए और अन्य यात्रियों को परेशान न करें।
    • नोटबुक को समाचार पत्रों से अलग करना आसान हो सकता है और सभी पृष्ठों को क्रम में रखने की कोशिश करने के बजाय एक बार पढ़ा जा सकता है।
    • यदि आप किसी के साथ पठन को साझा करना चाहते हैं, तो शिक्षा के लिए आने वाले आदेश में अखबार को पास करें।
  • छवि शीर्षक एक अख़बार चरण 5 पढ़ें
    5
    नोटबुक पर एक सामान्य नज़र डालें जिसे आपने शुरू किया था। लेख आम तौर पर एक उल्टे पिरामिड संरचना में लिखा जाता है जिसमें सबसे महत्वपूर्ण जानकारी कहानी की शुरुआत होती है और इसके बाद महत्व के विवरण होते हैं पाठ का पहला वाक्य पाठक का ध्यान खींचने के लिए लिखा गया है और मुख्य विवरण प्रस्तुत करता है, और आगे पढ़ने को प्रेरित करता है।
    • साइड टेक्स्ट बॉक्स आमतौर पर विषय पर पूरक विश्लेषण प्रस्तुत करते हैं। यदि आप एक बड़ा संदर्भ चाहते हैं तो उन्हें पहले पढ़ें
    • पाठ के मुख्य बिंदुओं का बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए यदि आप मौजूद हैं, तो वे कैप्शन और उद्धरण भी पढ़ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक एक अख़बार चरण 6 पढ़ें
    6
    पढ़ना शुरू करने के लिए एक लेख चुनें लेख के मुख्य बिंदुओं को खोजने के लिए पहले कुछ पैराग्राफ पढ़ें और तय करें कि क्या आप पढ़ना जारी रखना चाहते हैं। बाकी लेख पढ़ें या कहीं और जाएं यदि आपने रुचि खो दी हो या पाठ उपयोगी जानकारी प्रदान नहीं करता है।
    • किसी अन्य लेख या नोटबुक पर जाने से डरो मत, अगर आपको लगता है कि विषय की जटिलता की वजह से आपने पहले से ही जो उद्देश्य हासिल किया है या ब्रेक लेने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, घरेलू दुर्व्यवहार के बारे में बहुत ज्यादा पढ़ना बहुत परेशानी-रोक हो सकती है और बाद में इसके बारे में एक लेख छोड़ सकता है।
    • एक नोटबुक पूरा करने पर, एक दिलचस्प नए पढ़ने के लिए इसे एक तरफ छोड़ दें अन्य नोटबुक्स के पहले कुछ पन्नों को देखो जब तक आप कोई आर्टिकल नहीं ढूंढते जो आपके आंख को पकड़ता है। जैसा कि आप कागज के अंत तक पहुंचते हैं और ढेर को पढ़ते हैं, आप निश्चित रूप से अच्छा महसूस करेंगे।
  • छवि शीर्षक एक अख़बार चरण 7 पढ़ें
    7
    अपनी राय और जिस तरीके से आप सोचते हैं उस पर प्रतिबिंबित करें जब आप अखबार के संपादकीय या अतिथि-लेखक राय लेख पढ़ते हैं, तो याद रखें कि आप चीजों को किसी के नजरिए से देख रहे हैं, और यह कि आप तथ्यों को पढ़ना जरूरी नहीं हैं शुरू करने से पहले, इस विषय का बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए टेक्स्ट का शीर्षक पढ़ें। आरंभ करने से पहले विषय पर अपनी राय का मूल्यांकन करने के लिए कुछ समय निकालें
    • समाचार पुस्तक जितना सख्ती से सूचनात्मक है, लेख पढ़ने से पहले अपने खुद के विचारों को जानने से आप और अधिक जटिल विषयों पर अपने सिर को और अधिक खोलने में सहायता करेंगे।
    • अपने विश्वदृष्टि के साथ शीर्ष लेख वाले लेखों को पढ़ें उतना जितना कि आप लेखक से असहमत हैं, आप कुछ नया सीखेंगे, यह आपकी राय का बचाव करने का एक अलग तरीका है, या इस मुद्दे पर एक नया दृष्टिकोण।
  • छवि शीर्षक एक अख़बार चरण 8 पढ़ें
    8
    अपने स्वयं के जीवन और अन्य समाचार स्रोतों को अखबार पढ़ने को लिंक करें यहां तक ​​कि अगर आप आराम करने के लिए पढ़ रहे हैं, तो आपके लेखों को पढ़ने और अपने जीवन के अनुभवों के बीच संबंधों को गंभीर रूप से देखने के लिए एक मिनट का समय लें, अपने आप से पूछें, "क्या मैं अपने स्वयं के जीवन और अन्य ग्रंथों के बारे में पढ़ा रहे विचारों को जोड़ सकता हूं?"
    • समाचार और समाचारों के बीच संबंध बनाना जिससे आप टीवी पर और इंटरनेट पर मुद्रित अखबार के साथ एक नागरिक के रूप में बेहतर जानकारी प्राप्त करने में मदद करेंगे।
  • भाग 2
    त्वरित पढ़ना

    छवि शीर्षक एक अख़बार चरण 9 पढ़ें
    1
    चुनें कि आप अखबार से कितना पढ़ना चाहते हैं। कभी-कभी आप सप्ताह के अंत में पूरे अख़बार को पढ़ना चाहते हैं, लेकिन पिछले सप्ताह के मुद्दों पर बने रहना चाहते हैं, लेकिन ऐसा करने से यह एक समय लेने वाला कार्य है। अन्य समय में, आपको स्कूल की नियुक्ति के लिए एक लेख पढ़ने की आवश्यकता हो सकती है। आपके केस जो भी हो, पढ़ने के तरीके अलग-अलग होते हैं।
    • अगर आपको अखबार को अख़बार पढ़ने की ज़रूरत है या नहीं, लेकिन थोड़ा खाली समय है, तो गतिशील पढ़ने का उपयोग करें।
    • यदि आपके पास एक निश्चित विषय के बारे में पढ़ना या करना है, तो ध्यान से सही लेख ढूंढने और उन्हें ध्यान से पढ़ने पर ध्यान देना चाहिए।
  • छवि शीर्षक एक अख़बार चरण 10 पढ़ें
    2



    प्रत्येक पृष्ठ पर सुर्खियाँ और छवियों पर पढ़ें मुख्य नोटबुक अखबार की सबसे महत्वपूर्ण है, और इसमें सबसे लोकप्रिय और आकर्षक लेख होंगे। सुर्खियाँ पढ़ना सबसे महत्वपूर्ण स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों का एक अच्छा विचार देगा। ऐसी छवियां जो कहानियों को समझाती हैं, वे भी अपने केंद्रीय बिंदुओं को पहचानने में आपकी सहायता करेंगे।
    • ऊपर से पढ़ना कुछ मिनट लगना चाहिए और आपको यह बताने के लिए पर्याप्त है कि कहां आरंभ करना है
  • पिक्चर का शीर्षक अखबार पढ़ना चरण 11
    3
    प्रथम पृष्ठ पर प्रारंभ करें अखबार की सबसे महत्वपूर्ण कहानी हमेशा दाहिने कोने में, प्रथम पृष्ठ के शीर्ष पर दिखाई देगी। दूसरी सबसे महत्वपूर्ण सामग्री ऊपरी बाएं कोने में दिखाई देगी। ज्यादातर प्रासंगिक लेखों के लिए संपादक अक्सर बड़े फ़ॉन्ट का उपयोग करते हैं
    • यदि आप किसी विशिष्ट विषय के बारे में पढ़ना चाहते हैं तो सारांश देखें। तो आप समय की बचत करते हैं और आपको शिकार को जाना नहीं है जो आप जानना चाहते हैं।
    • प्रत्येक अखबार के प्रत्येक पन्ने की शुरुआत में न्यूनतम पुस्तकें हैं ताकि प्रत्येक किताब के अंदर के लेखों पर पाठकों का ध्यान आकर्षित किया जा सके।
  • एक अख़बार चरण 12 पढ़िए
    4
    लेखों के पहले कुछ पैराग्राफ पढ़ें जब भी आप एक कहानी पढ़ना शुरू करते हैं, पहले दो पैराग्राफों पर ध्यान केंद्रित करें क्योंकि इसमें टेक्स्ट में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी शामिल होगी। अन्य पैराग्राफ महत्व के क्रम में, विस्तार से कहानी का पूरक होगा। यदि आप पढ़ने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो पहले कुछ पैराग्राफ पर्याप्त रूप से आपके विषय को अच्छी तरह से समझने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
    • यदि लेख में कोई भी वाक्य आपकी आंखों को पकड़ता है, तो पढ़ें, लेकिन अपनी जिज्ञासा को संतोषजनक होने के बाद अगले टेक्स्ट पर जाने के लिए तैयार रहें।
    • यदि आप किसी स्कूल की नौकरी के लिए पाठ पढ़ रहे हैं, तो लेख में मुख्य विचारों का सारांश बनाने के लिए पहले पैराग्राफ का उपयोग करें। यदि आवश्यक हो, तो पाठ के बारे में निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर दें: "कौन? क्या? कहाँ? कैसे?"
  • एक अख़बार चरण 13 पढ़ें शीर्षक वाला चित्र
    5
    सभी नोटबुक लेख पढ़ें अगर एक पाठ दूसरे पृष्ठ पर जारी रहता है, तो पढ़ना समाप्त हो जाता है और पिछले पृष्ठ पर वापस जाने के लिए अन्य लेखों को पढ़ने के लिए जो आपने पीछे छोड़ा था अगले पृष्ठ पर न जाएं, या आप याद नहीं करने का जोखिम चलाते हैं कि आपने पहले कौन-से ग्रंथ छोड़ दिए थे
    • आप सभी लेखों के माध्यम से "पढ़ सकते हैं", खासकर यदि आप जल्दी में हैं, लेकिन आपको समाचार पत्र के शीर्ष विचारों का बेहतर विचार प्राप्त करने की आवश्यकता है।
    • यदि पढ़ना नौकरी के लिए है या आप किसी विशेष विषय में रुचि रखते हैं, तो खोजशब्दों को ढूंढने के लिए एक सक्रिय रीडिंग लें। जब आपको उस विषय से जुड़े शब्द मिलेगा जिसे आप पढ़ना चाहते हैं, तो बंद करो और पाठ का अधिक ध्यानपूर्वक विश्लेषण करें
  • पिक्चर का शीर्षक अखबार पढ़ना चरण 14
    6
    नोटबुक को एक तरफ रख दें जब आप उन्हें पढ़ते हैं, तो आपके पास स्थान है। जब आप समाप्त कर लेंगे, तो आपके पास जो कुछ भी आपने पढ़ा है, उसे याद दिलाने के लिए आपके पास एक बड़ा स्टैक होगा।
  • भाग 3
    एक अख़बार चुनना

    एक अख़बार चरण 15 पढ़िए शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक स्थानीय अखबार चुनें यदि आप उस समुदाय के बारे में अधिक जानना चाहते हैं जहां आप रहते हैं। ऐसे प्रकाशन, चाहे दैनिक या साप्ताहिक, आप अन्य निवासियों के करीब, राजनीति और क्षेत्र की घटनाओं के लिए ला सकते हैं। इन समाचार पत्रों को आम तौर पर इस क्षेत्र के निवासियों द्वारा लिखा जाता है और राष्ट्रीय पत्रिकाओं में प्रकाशित उन लोगों से विभिन्न विषयों को प्रस्तुत किया जाता है, क्योंकि वे अधिक सक्रिय दृष्टिकोण का पालन करते हैं और पत्रकारों की पहल से प्रस्थान करते हैं।
    • स्थानीय समाचार पत्रों की आवृत्ति व्यापक रूप से भिन्न होती है। साप्ताहिक रूप से अधिक समुदाय उन्मुख होते हैं, क्योंकि उनके पास इस क्षेत्र की कहानियों की शोध और विकास के लिए अधिक समय है।
    • स्थानीय समाचार पत्र समुदाय से लोगों को रोजगार देते हैं और ग्रंथों के स्रोत के रूप में आबादी का उपयोग भी करते हैं। आपको निश्चित रूप से पता चल जायेगा कि सामग्रियों की अपनी ज़िंदगी में अधिक प्रासंगिकता है
  • एक अख़बार चरण 16 पढ़िए शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक राष्ट्रीय अखबार चुनें यदि आप पूरे देश में मुद्दों के अधिक से अधिक कवरेज चाहते हैं। बड़े समाचार पत्रों के रूप में दुनिया और सुपर समाचार एक व्यापक अपील है नोटबुक में, आपको पल के प्रमुख विषयों पर लेख मिलेगा, जैसे राजनीति, अर्थशास्त्र और खेल प्रमुख समाचार पत्रों में भी इंटरनेट पर महान समाचार पोर्टल हैं
    • बड़े समाचार पत्र और महानगरीय क्षेत्रों जैसे कि फोलहा डी एस पाउलो और हमसे संपर्क करें |, स्थानीय समाचार और व्यापक राष्ट्रीय कवरेज के बीच संतुलन
    • राष्ट्रीय पत्रिकाओं में आम तौर पर कई मुद्दों पर अधिक परिप्रेक्ष्य मौजूद होते हैं, मुख्यतः क्योंकि वे पूरे देश में फैले हुए सहयोगी हैं
  • एक अख़बार चरण 17 पढ़िए
    3
    दुनिया के समाचार के बारे में अधिक जानने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय या विदेशी समाचार पत्र चुनें अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाएं आपको परिचित मुद्दों की नई दृष्टि पेश कर सकती हैं या एक नई संस्कृति का परिचय कर सकती हैं। प्रकाशन आमतौर पर सामग्री को देखने के बिंदु से पेश करते हैं, जहां वे लिखे जाते हैं, मूल्यों को हाइलाइट करते हैं और इस क्षेत्र की सकारात्मक विशेषताओं पर प्रकाश डालते हैं। महत्वपूर्ण पढ़ने के माध्यम से, स्थिति के बारे में नई समझ हासिल करने के लिए - लेखक के पूर्वाग्रह की पहचान करना - और बाहरी व्यक्ति के रूप में अपना पूर्वाग्रह - संभव है।
    • विवादास्पद क्षेत्रों में बड़े प्रकाशनों में एक मजबूत पूर्वाग्रह होता है, खासकर जब युद्ध और संघर्ष के बारे में लिखने की बात आती है, चाहे ओवर-रिपोर्टिंग या रिपोर्टिंग की कमी। जटिल राजनीतिक स्थितियों के चरम सरलीकरण के साथ भी कई समस्याएं उत्पन्न होती हैं।
  • एक अख़बार चरण 18 पढ़िए शीर्षक वाला चित्र
    4
    मुद्रित प्रतिलिपि और अखबार के डिजिटल संस्करण के बीच चुनें। यदि आप एक ही परिस्थितियों में अपडेट की गई जानकारी और अन्य दृश्यों के लिंक के साथ मुख्य कहानियां पढ़ना चाहते हैं, तो डिजिटल संस्करण आपके लिए है यदि आप अधिक गहन कवरेज चाहते हैं, तो अन्य पाठकों की प्रतिक्रियाओं के साथ, हार्ड कॉपी का चयन करें।
    • सभी स्थानीय अख़बारों में आभासी कवरेज प्रिंट करने के लिए तुलनीय नहीं है। कुछ समाचार पत्र, भले ही उनके पास एक बड़े मुद्रित परिसंचरण होते हैं, अंत में डिजिटल संस्करण में सब कुछ प्रकाशित नहीं करते हैं।
    • कुछ बड़े अखबार डिजिटल संस्करण तक पहुंच के लिए सदस्यता लेते हैं। ब्राजील में मुख्य समाचार पत्रों के बीच कीमतें $ 4.50 से लेकर $ 30.00 प्रति माह तक होती हैं, पहुंच के स्तर के आधार पर। नि: शुल्क समाचार पोर्टल भी हैं, ज़ाहिर हैं।
    • पृष्ठों पर ट्रैफ़िक को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ समाचार साइटों अक्सर अनुपयुक्त खोजों और सनसनीखेज खिताब का उपयोग करते हैं।
  • एक अख़बार चरण 1 9
    5
    एक अखबार चुनें जो अलग-अलग समाचारों को प्रस्तुत करना जानता है हर समाचार पत्र राय के साथ तथ्यों का एक मिश्रण है - लेखों और संपादकीय लेखों को पाठ की शुरुआत में स्पष्ट रूप से पहचाना जाना चाहिए, ताकि आपको पता होना चाहिए कि प्रत्येक रीडिंग से क्या अपेक्षा की जाती है। सुर्खियों और ग्रंथों में संदिग्ध जानकारी या अनुपयुक्त रूढ़िवादी खोजों से अन्य स्रोतों पर खोज करें।
    • अपने आप से पूछो, "कौन यह कहानी कह रहा है?" यदि अर्थशास्त्र पर एक कहानी शेयर दलालों पर अधिक केंद्रित है और संकट में शामिल साधारण लोगों पर कम है, तो समाचार पत्र, काफी स्पष्ट पूर्वाग्रह होने के अलावा पाठकों के साथ तालमेल नहीं है।
    • समाचार पत्र के कर्मचारियों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें क्या संपादकों और पत्रकारों की विविधता वे समुदाय की सेवा करते हैं? अगर ऐसा नहीं है, तो कहानियां भी एक मजबूत पूर्वाग्रह दिखा सकती हैं, विशेषकर जब समाचारों में समाचारों को कवर करने की बात आती है तो अखबार में इसका प्रतिनिधित्व नहीं किया जाता है।
  • युक्तियाँ

    • पढ़ने की कोई ज़रूरत नहीं है सब पृष्ठभूमि में अपने उद्देश्य और समाचार पत्रों की शाब्दिक शैली याद रखें: पत्रिकाओं को सरल और विभिन्न मुद्दों की मूल बातें शामिल हैं, जो कि सबसे विविध विषयों के सामान्य विचार पाने के लिए एक शानदार जगह है।
    • अपने तरीके से अख़बार पढ़ने के लिए शर्म न करें यदि आप चाहें, तो अंतिम पृष्ठ से पढ़ना शुरू करें या नोटबुक में से सिर्फ एक पढ़ लें
    • फिर से भरना पुरानी समाचार पत्रों पर उन्हें पास या रीसाइक्लिंग।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com