IhsAdke.com

अपने सामान्य ज्ञान को कैसे बढ़ाएं

सामान्य ज्ञान, समाज, संस्कृति, समुदाय या देश से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी है। यह जानकारी विशिष्ट या तकनीकी नहीं है बल्कि मानवता के सभी पहलुओं जैसे कि समाचार, फैशन, पारिवारिक जीवन, स्वास्थ्य, कला और विज्ञान शामिल है। अच्छे सामान्य ज्ञान को संचित करना समय और प्रयास लेता है, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि बुद्धि, विश्लेषण और समस्या हल, आत्मविश्वास और मानसिकता जैसे कौशल, इस ज्ञान के स्तर से न्याय की जाती हैं। इसके अलावा, वे व्यक्तिगत विकास के लिए, पूरे नागरिकता के लिए और इसलिए एक बेहतर समाज के गठन के लिए महत्वपूर्ण हैं।

चरणों

विधि 1
पढ़ना

चित्र शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन` width=
1
एक पुस्तक पढ़ें पढ़ना ज्ञान के किसी भी प्रकार के निर्माण में आधार है इस विषय के बारे में कोई औपचारिक आवश्यकता नहीं है, क्योंकि विचार सामान्य ज्ञान को जमा करना है और विषयों अनंत हैं - पढ़ने के बारे में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पढ़ने की नियमित, यह आपके दैनिक जीवन का हिस्सा होना चाहिए।
  • निकटतम पुस्तकालय के लिए साइन अप करें पंजीकरण आमतौर पर मुफ्त या बहुत सस्ता है और आपके पास वापसी के लिए उदार समय सीमा के साथ हजारों खिताब होंगे।
  • लम्बे तक जाएं पुस्तकें किताबों की दुकान हैं जो वास्तव में कामरेडों के लिए सभी विषयों की प्रयुक्त प्रतियां बेचती हैं। वे इतना सस्ता हैं कि आपके पास पुस्तकों को खरीदने का तरीका होगा जो आप मूल्य के बारे में कभी नहीं सोचेंगे
  • एक डिजिटल रीडर खरीदें (ई-रीडर) और विभिन्न वेबसाइटों की भौतिक पुस्तकों और लेखों की तुलना में सस्ते मूल्यों के लिए किताबें डाउनलोड करें। यह उपकरण आपको ज्ञान को जल्दी से प्राप्त करने की अनुमति देता है
  • चित्र शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन` class=
    2
    एक समाचार पत्र पर हस्ताक्षर करें स्थानीय स्तर पर, राष्ट्रीय और विश्व स्तर पर क्या हो रहा है, यह जानने के लिए समाचार पत्रों को वाहनों को अपडेट किया जाना जारी है। कुछ अखबारों में दूसरों की तुलना में अधिक विश्वसनीयता होती है, लेकिन सभी राजनीति, खेल, फैशन, गैस्ट्रोनमी और अन्य विभिन्न विषयों के बारे में तथ्यों को लेकर आएंगे।
    • अखबार पढ़ना सुबह की दिनचर्या का हिस्सा हो सकता है (और होना चाहिए) इससे पहले कि आप बिस्तर से बाहर निकलने के पहले दरवाजे पर पहुंचे, इसलिए ज्ञान के लिए अपनी खोज में शामिल करें।
    • अधिकांश प्रकाशक कम कीमत के लिए ऑनलाइन अखबार की सदस्यता प्रदान करते हैं यदि आप कंप्यूटर पर पढ़ना पसंद करते हैं, तो बस एक क्लिक में और जानने के लिए एक डिजिटल विकल्प पर विचार करें।
    • कई कंपनियां अखबार "फोलहा डे साओ पाउलो", "कोरेयो ब्रैसिलिन्से", "डायरियो डे पर्नमबको", "डायरियो कटारिनेंस" आदि की सदस्यता लेती हैं। कार्यालय के घंटों के दौरान जानकारी का आनंद लें और उपभोग करें।
  • फ्रांसीसी चरण 11 पढ़िए छवि शीर्षक
    3
    एक पत्रिका पढ़ें एक किताबों की दुकान पर जाएं और देखें कि पढ़ने के लिए कितने पत्रिकाएं सामने आती हैं वे हर जगह पाईज़ से डॉक्टर के कार्यालय तक पाए जाते हैं और वे सभी संभावित विषयों से निपटते हैं। आप उन्हें भी हस्ताक्षर कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि अगर आप चेहरे को पढ़ना नहीं चाहते हैं, तो भी कई अन्य दिलचस्प खिताब हैं
    • जब आपका परिवार खरीदारी करता है, तो बॉक्स में एक पत्रिका खोलें और पढ़ें। कोई भी पुलिस को फोन नहीं करेगा क्योंकि आप एक पत्रिका पढ़ रहे हैं, खासकर यदि आपका परिवार सुविधा का उपभोग कर रहा है।
    • जब आप डॉक्टर, दंत चिकित्सक या नाई के पास जाते हैं, तो प्रतीक्षा कक्ष में गपशप पत्रिकाओं और अन्य विषयों पर एक नज़र डालें। सबसे आम खिताब, चेस, देखें, समय और सुपर दिलचस्प हैं उपस्थित होने की प्रतीक्षा करते समय ज्ञान प्राप्त करें
  • सर्वीव ग्रीष्मकालीन स्कूल चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक अख़बार पढ़ने के लिए बैठ जाओ पत्रिकाओं शैक्षणिक दुनिया से अनुसंधान लाने कि प्रकाशन कर रहे हैं। सामग्री पत्रिकाओं के मुकाबले अधिक है और कई ग्रंथ सूची हैं समाचार पत्रों, पत्रिकाओं और पुस्तकों की तुलना में, जर्नल की जानकारी कुछ विषयों पर काफी विशिष्ट है, और उन्हें खोजने के लिए कठिन और अधिक महंगा है हालांकि, आपकी जानकारी विस्तृत, वर्तमान और अध्ययन के माध्यम से साबित हुई है।
    • यदि आप शैक्षिक विषयों का आनंद लेते हैं, तो ऐसे समुदाय में शामिल हों, जो इतिहास, जीव विज्ञान या समाजशास्त्र जैसे विषयों पर चर्चा करता है। ये समुदाय विश्वविद्यालयों में पाए जाते हैं, जो आपके जैसे हितों वाले लोगों से भरे हुए हैं।
    • विश्वविद्यालय की पुस्तकालय पर जाएं और लगभग हर शैक्षणिक विषय पर सैकड़ों पत्रिकाओं तक पहुंच प्राप्त करें।
  • विधि 2
    श्रवण

    चित्र का शीर्षक स्कूल का एक बहुत बढ़िया अंतिम दिन है 9
    1
    मित्रों, सहकर्मियों और अन्य पेशेवरों के साथ सामूहीकरण करें जिन लोगों के साथ आप बात करते हैं, जानकारीपूर्ण और रोचक बातचीत करने में आपकी संभावनाएं बढ़ती हैं, आपके ज्ञान में वृद्धि होगी। हर कोई दिलचस्प बातों को बोलने और खोजना पसंद करता है एक महान बोनस है क्योंकि यह जानने का एक आसान तरीका है यह मस्तिष्क के लिए सामग्री को जोड़ना आसान है
    • बुद्धिमान, सुसंस्कृत और अनुभवी लोगों के साथ दोस्त बनाएं ये दोस्ती विभिन्न विषयों पर वार्तालाप, जीवन और विचारों के नए दृष्टिकोण दिखाएंगे। इससे निश्चित रूप से दुनिया की आपकी समझ में वृद्धि होगी
    • सप्ताह में एक बार एक बार कॉफ़ी के लिए एक साथ जाओ और आप जो कुछ भी सीख चुके हैं और मौजूदा विषयों पर नई खोजों के बारे में बात करें।
  • चित्र शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन` class=
    2
    Audiobooks खरीदें वे पढ़ने के विकल्प नहीं हैं, लेकिन वे श्रोता को काम करने या कसरत करने की तरह काम करते समय ज्ञान का निर्माण करने की अनुमति देते हैं। इसके अलावा, ऑडीओबुक्स शब्दावली की कमाई के लिए महान हैं, प्रसंस्करण की जानकारी का एक अलग तरीका प्रदान करते हैं और इसलिए बेहतर समझ है।
    • सामान्य तौर पर, वे लेखक टिप्पणियां शामिल करते हैं, जो कार्य के डिजाइन और बहस के लिए समर्थन पर एक अलग परिप्रेक्ष्य रखने में मदद करता है। आपके पास जानकारी की और लेखक की रचनात्मक प्रक्रिया तक पहुंच होगी।
    • Audiobooks को खरीदा जा सकता है, किराये पर लिया जाता है या उन साइटों पर ऑनलाइन सुना जाता है जो काम मुफ्त में उपलब्ध कराते हैं। जब भी संभव हो, चलने का संगीत या ऑडीओबूक के साथ काम करने का तरीका बदलें।
  • एक फार्मेसी तकनीशियन बनें चित्र 4
    3
    सेमिनार, सम्मेलनों और व्याख्यान पर जाएं अभ्यास के अपने क्षेत्रों पर चर्चा करने वाले पेशेवरों को सुनना उनके बारे में एक संक्षिप्त जानकारी प्रदान करेगा, भले ही वे उन परियोजनाओं के बारे में बात कर रहे हों, जो परिणामों को प्रस्तुत करने के लिए वर्षों तक ले गए। वे पूरे जीवन के तरीकों, दृष्टिकोण और प्रयोग हैं और आपके पास इन सभी तक पहुंच होगी।
    • यद्यपि एक सेमिनार में होने वाला इरादा वक्ता की बात सुनना है, तो डेटा को नीचे संक्षेप में लेने में संकोच न करें। सुनना इस तथ्य के संपर्क में है, जबकि लेखन यह स्मृति में रखने का एक तरीका है।
    • प्रस्तुति के मुख्य विचारों को समझें विवरण आकर्षक हैं, लेकिन सामान्य ज्ञान के संदर्भ में, मूल अवधारणाओं और उनके पीछे के विचारों को समझना अधिक महत्वपूर्ण है।
  • चित्र शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें यदि आप डॉन` class=
    4
    एक रीडिंग क्लब का हिस्सा बनें अपने अनुभवों और दोस्तों के अपने चक्र के विस्तार के बारे में सोचें, जिनके पास वही होगा दूसरों के साथ पुस्तकों, समाचार, इतिहास और राजनीति पर चर्चा करना आपको अपने ज्ञान का उपयोग करने और अधिक हासिल करने के लिए मजबूर करेगा।
    • इन समूहों को इंटरनेट पर और बड़े अख़बारों के क्लासिफाइड में देखें। यदि आपको कुछ हद तक कोई दिलचस्पी नहीं है, तो अपना स्वयं का क्लब बनाएं और मित्रों और परिवार को सम्मिलित करने के लिए कॉल करें,
    • संगठनों और समूहों का हिस्सा बनने से सामाजिक मंडल का विस्तार होता है और सीखने के लिए नए अवसर प्रस्तुत करता है।
    • लोग अक्सर अपने स्वयं के हितों के बारे में लिखते हैं और पढ़ते हैं एक पुस्तक क्लब में शामिल होने से आपको उन नए मुद्दों को पढ़ने और उन पर चर्चा की जाएगी, जिनके लिए आप स्वयं पर रूचि नहीं लेंगे।
  • विधि 3
    प्रौद्योगिकी का उपयोग करना




    शीतकालीन तोड़ चरण 1 9
    1
    टीवी देखें टेलीविजन सामान्य ज्ञान के मुख्य स्रोतों में से एक है। यद्यपि अधिकतर सामग्री में एक संदिग्ध चरित्र है, लेकिन आपके लिए अपने रास्ते से बाहर जाने के लिए कई विश्वसनीय मनोरंजन और सूचना कार्यक्रम हैं।
    • विभिन्न कार्यक्रमों को देखने का प्रयास करें विशेषज्ञता के अपने क्षेत्रों का विस्तार करने के लिए समाचार प्रसारण, सामान्य ज्ञान और समाचार कार्यक्रम, वृत्तचित्र, वास्तविक घटनाओं पर आधारित फिल्मों, खाना पकाने के कार्यक्रम आदि देखें। यहां तक ​​कि बच्चों के चैनल दिलचस्प भी हो सकते हैं
    • टेलीविज़न को देखने के लिए एक आराम की गतिविधि है जिसमें किसी भी प्रयास की आवश्यकता नहीं है, शारीरिक या मानसिक। इसलिए, टीवी के सामने थोड़ा समय व्यतीत करें
  • एक पूर्ण युवा लेखक चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    इंटरनेट का उपयोग करें गूगल, याहू और बिंग जैसे खोज इंजन लगभग किसी भी सवाल का जवाब सेकंड में दे सकते हैं। समाचार, प्रवृत्तियों और आप के हित के मुद्दों के बारे में जानने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें
    • ये तंत्र तथ्यों, मनोरंजन, फैशन, खेल, राजनीति के बारे में अद्यतित जानकारी में समृद्ध हैं और यह सामाजिक नेटवर्क पर पम्पिंग कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक Google Craigslist चरण 1 के लिए अलर्ट सेट करें
    3
    समाचार अलर्ट प्राप्त करने के लिए साइन अप करें कई समाचार साइटें अधिसूचना प्रणाली प्रदान करती हैं जो आपको चेतावनी देगी कि आपकी पसंदीदा सामग्री आपके किसी भी इलेक्ट्रॉनिक्स पर अपडेट हो गई है। गरम खबर, ओवन से ताजा।
    • Google, जी 1, ब्रासील पोस्ट और सीएनएन केवल कुछ ऐसी साइटें हैं जो इस सेवा को उपलब्ध कराती हैं
  • पिक्चर शीर्षक रिसर्च चरण 11
    4
    अपने ज्ञान को चुनौती देने के लिए ऑनलाइन गेम्स या अन्य शौक खेलें एक गेम या प्रोग्राम चुनें जिसमें कौशल, नियम और रणनीतियों को सीखना शामिल है। कई साइटें पहेली पहेली, तर्क समस्याएं, और अन्य गेमिंग प्लेटफार्मों की पेशकश करती हैं जो ज्ञान और ज्ञान को बढ़ाती हैं।
    • उत्तर, सामान्य ज्ञान और इतिहास पर क्विज़ और क्विज़ का जवाब दें एक दिन बनाएं और मज़ेदार सीखें।
  • टेक ऑनलाइन दूरस्थ शिक्षा कक्षाएं चरण 1 देखें
    5
    ऑनलाइन पाठ्यक्रम में नामांकित करें अब इंटरनेट के माध्यम से विभिन्न विषयों पर प्रसिद्ध विश्वविद्यालय पाठ्यक्रमों को लेना संभव है। यूएसपी जैसे विश्वविद्यालय, UNESP यूएनबी, पीयूसी, यूएनआईसीएएमपी, एफजीवी इत्यादि, हार्वर्ड, एमआईटी, स्टैनफोर्ड जैसे विदेशी कॉलेजों के अतिरिक्त, अन्य लोगों के अलावा। वे एमओईसी प्लेटफार्मों के माध्यम से सभी क्षेत्रों में विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला पर मुफ्त पाठ्यक्रम की पेशकश करते हैं।विशाल ओपन ऑनलाइन पाठ्यक्रम या "ओपन ऑनलाइन विशाल पाठ्यक्रम")।
    • दुनिया भर के दस लाख से अधिक लोग इन प्लेटफार्मों पर कक्षाएं लेते हैं। ज्ञान के अलावा, ये उपकरण आपको दुनिया भर के नए दोस्त बनाने की अनुमति देंगे।
    • एक एमओसी पाठ्यक्रम लेना आपको कई क्षेत्रों में अद्यतित रखेगा और कई अन्य लोगों के बारे में अपनी जिज्ञासा बढ़ाने की संभावना है।
    • एक अन्य लाभ एक समूह से सीखने का अवसर है जो विभिन्न व्यवसायों के लोगों को शामिल करता है। ब्राज़ीलियाई और अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रमों तक पहुंचने के लिए, पर जाएं Veduca. अन्य भुगतान विकल्प हैं राष्ट्रीय शिक्षण और Buzzero, जो पाठ्यक्रमों की एक विशाल विविधता तक पहुंच प्राप्त करने के लिए आपके लिए मामूली राशि का शुल्क लेते हैं
  • विधि 4
    कॉलेज जा रहे हैं

    चित्र शीर्षक में कॉलेज में एक उच्च जीपीए बनाएगा चरण 8
    1
    सामान्य वर्ग के लिए खुला वर्ग देखें यदि आपको किसी कॉलेज में नामांकित नहीं किया जाता है, तो खुले वर्गों, सेमिनारों, और सार्वजनिक शोध के विभिन्न प्रकारों में वे प्रस्ताव प्रदान करते हैं। सभी विश्वविद्यालय इस प्रस्तुतियों की पेशकश करते हैं, मुझे बताएं!
    • यदि आप नामांकित हैं, तो विभिन्न विषयों की कक्षाओं में भाग लें, विभिन्न कक्षाओं की कक्षाएं देखें।
    • विभिन्न प्रकार की कक्षाओं में भाग लेने से पाठ्यक्रम पर अच्छा प्रभाव पड़ता है, सहकर्मियों में योगदान करने और समुदाय के साथ सहयोग में मदद करता है।
  • स्कूल के चरण 2 में एक लोकप्रिय और सुंदर लड़की नाम वाली तस्वीर
    2
    अध्ययन समूहों का हिस्सा बनें, संगठनों में भाग लें और मॉनिटर करें। कैम्पस कॉलेज व्यापक क्षेत्रों में छात्रों द्वारा विभिन्न पहल से भरे हुए हैं। अपने आप को इतिहास, लोगों और हितों के साथ अपने आप से अलग रखें, इससे आपको अधिक ज्ञान प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
    • अध्यात्मिक सांस्कृतिक गतिविधियों को पाठ्यक्रम के अंत में गिना जाता है और संस्कृति के महत्वपूर्ण स्रोत हैं। नॉवेलियों में कूदने के लिए नाटकों, प्रदर्शनियों और कार्यशालाओं पर जाएं
    • आप जानते हैं कि विस्तार करने के अन्य तरीकों की तलाश करें कॉलेज में स्वयंसेवा सेवाओं और परियोजनाओं की तलाश करें, अखबार का हिस्सा बनें, अकादमिक निर्देशिकाओं में सहायता करें ये स्थान प्रासंगिक जानकारी से भरे हुए हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से स्कूल टाइम फ्लाई करें चरण 4
    3
    छात्रों और शिक्षकों के साथ बातचीत करें शिक्षकों को पता है कि मन कैसे काम करता है और आम तौर पर छात्रों से ज्यादा पता चलता है। यही कारण है कि शिक्षकों के कमरे, काम, परियोजनाओं और विषयों पर चर्चा करने वाले विद्यार्थियों से भरा यह देखने के लिए बहुत आम है। इन छात्रों में से एक बनें, अपने शिक्षकों से बात करें और आप कक्षा में कहीं अधिक सीखेंगे।
    • अपने कार्यक्रम संबंधी सामग्री को देखें यह दस्तावेज है जो वर्णन करता है कि सेमेस्टर के दौरान कौन से विषयों का अध्ययन किया जाएगा और आमतौर पर कक्षाओं की शुरुआत में वितरित किया जाता है। आप इसे संस्था की सूचना दीवार में पा सकते हैं।
    • जब एक शिक्षक के साथ देखभाल करने और उपस्थित होने में असमर्थ हैं, तो कृपया उन्हें ईमेल करें या उन्हें अपनी सुस्ती या अनुपस्थिति के बारे में सूचित करें। शिक्षा की मूल बातें होने के अलावा, आप एक और समय शेड्यूल कर सकते हैं
  • देख टेड वार्ता

    1. टेड या टेडेक्स वार्ता वे व्याख्यान हैं जो उन विषयों से पता लगाते हैं और उन चीजों से निपटते हैं जो पृथ्वी पर अधिकांश लोगों के जीवन का हिस्सा हैं, ज्ञान फैल कर और प्रतिबिंब में योगदान दे रहे हैं।

    2. उनके पास 100 लाख से अधिक वीडियो हैं उनकी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल.

    3. कुछ वीडियो में तीन मिनट से भी कम समय है!

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com