IhsAdke.com

अच्छा ज्ञान कैसे विकसित करें

स्मार्ट लोगों को हमेशा, जिस तरह से कभी कभी बातें, भ्रामक तर्कहीन बनाने पता है- कार्रवाई नहीं करते शेयर बाजार में सारा पैसा बर्बाद की तरह या भूल उचित कपड़े लाने के लिए जब जलवायु परिवर्तन के ज्यादा के माध्यम से यात्रा। जो भी आपकी प्रशिक्षण, विशेषज्ञता, बुद्धि या अनुभव, सामान्य ज्ञान को सीखा जा सकता है और हर रोज स्थितियों में लागू किया जा सकता है। यद्यपि यह सुझाव देने के लिए उत्तेजक लगता है कि बुद्धिमान लोग सामान्य ज्ञान का उपयोग नहीं करते हैं, यह जानबूझकर सम्बन्ध केवल यह इंगित करने के लिए है कि हर किसी के पास सामान्य ज्ञान चूक है। अधिक हम अधिक से अधिक मौका desleixarmos, ऑटो-पायलट दर्ज करें और सामान्य ज्ञान को रास्ता देने के (हमारे काम, परिवार, संस्कृति आदि के कारण) एक निश्चित तरीके से सोचने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। सामान्य ज्ञान एक ऐसी जगह नहीं है जो हमेशा एक ही जगह में देता है - यह सोचने का एक तरीका है कि निरंतर समर्पण की आवश्यकता होती है, और यह लेख थोड़ा और सामान्य ज्ञान विकसित करने के तरीके प्रदान करता है।

चरणों

पिक्चर शीर्षक से आम भावना का विकास करें चरण 1
1
मेरियम वेबस्टर डिक्शनरी के मुताबिक, सामान्य भावना को "स्थिति या तथ्यों की सरल धारणा के आधार पर न्यायपूर्ण निर्णय के साथ करना पड़ता है।"परिभाषा पता चलता है कि आम भावना ज्यादा स्थिति (सादगी) को मुश्किल नहीं पर निर्भर करता है, अनुभव और सामान्य संदर्भ (सतर्कता) के ज्ञान को लागू - धारणा है कि अपने अनुभवों पर आत्मविश्वास भविष्य स्थितियों यह अर्थ निकलता है के लिए मान्य है। कार्ल अल्ब्रेक्ट, एक "व्यावहारिक बुद्धि" के रूप में सामान्य ज्ञान को समझता है के रूप में "मानसिक चुनौतियों और जीवन के अवसरों के साथ सामना करने की क्षमता" यह परिभाषित करने वे बताते हैं कि सामान्य ज्ञान, स्थिति संदर्भ पर निर्भर है और असफल या अलग करने में सफल हो सकते हैं जीवन के अवसर सामान्य ज्ञान का उद्देश्य मूल रूप से हमें तर्कहीन फैसले या गलतियां करने से रोकता है - इससे हमें इस संभावना पर ध्यान देना पड़ता है कि निश्चितता पर जोर हमें अधिक गहराई से देखने से रोका जा सके।
  • अच्छे भाव में भी गुंजाइश है जो प्रतिगामी नियमों, सिद्धांतों, विचारों या दिशानिर्देशों को आज्ञाकारिता को हटाने का कारण है जो कुछ स्थितियों में निर्णय के सही क्षण में बाधा डालती हैं। दूसरे शब्दों में, कुछ न केवल निश्चित है कि किसी ने यह कहा है या यह हमेशा उसी तरह से किया गया है - यह बदलने की जरूरतों और स्थितियों के चेहरे में सामान्य ज्ञान को छोड़ने का कोई कारण नहीं है।
  • पिक्चर शीर्षक का विकास सामान्य ज्ञान चरण 2
    2
    आसानी से समझें जिसके साथ मानव मन आश्वस्त हो जाता है कि एक विचार सही है, हालांकि साक्ष्य स्पष्ट रूप से अन्यथा दर्शाता है। हम इंसान हैं, हम दोषपूर्ण हैं। और हमारा मस्तिष्क ऐसा काम करता है ताकि शॉर्टकट प्राप्त कर सकें जो कि शिकारियों से घिरी दुनिया में जीवित रहने के लिए सुनिश्चित करें। आधुनिक दुनिया में, जिसमें गुफाओं और कृपाण दांतेदार बाघ अधिक लगातार कंपनियों नहीं कर रहे हैं, इन अल्हड़ प्रतिक्रियाओं में से कुछ, सहज, हमें मुसीबत में गिरावट के रूप में हम सोच के बिना काम करते हैं, हम वास्तविकता का एक desestranhamento व्यवहार कर सकते हैं, या पुरानी आदतों रख सकते इसकी उपयोगिता पर सवाल रखने के बजाय मन कुछ तरीकों से सामान्य ज्ञान को अनदेखा कर सकता है, जैसे:
    • वास्तविकता की भावना को एक अनुपात से बाहर रखना। जबकि हम में से प्रत्येक हमारे अनुभवों से एक वास्तविकता पैदा करता है, और एक निजी प्रिज्म के माध्यम से हमारी दुनिया को अर्थ देता है, सबसे ज्यादा समझते हैं कि वास्तविकता की हमारी भावना एक बड़ी तस्वीर का ही हिस्सा है। लेकिन कुछ लोगों के लिए, उनकी वास्तविकता का अर्थ केवल एक ही संभव हो जाता है और उनका मानना ​​है कि अनुकूल परिस्थितियों को प्राप्त करने के लिए वे परिस्थितियों में हेरफेर कर सकते हैं या जादुई रूप से परिस्थितियों में बदलाव कर सकते हैं। कुछ के लिए तर्कहीन व्यवहार, दूसरों के लिए पागलपन - कम भाग्यशाली
    • प्रतिबिंब या साहचर्य सोच यह एक प्रतिक्रियाशील सोचा कि हम क्या क्या हम जीवन में जानने के लिए, सीखा मॉडल पुनः बनाने और उन्हें एक नई स्थिति के लिए आवेदन करने से प्रकट करने के लिए के माध्यम से जानते हैं पर आधारित है है, "नहीं" विचार प्रक्रिया लागू किया बदल जाते हैं। इस प्रकार की सोच गलतियों की ओर जाता है, क्योंकि हम "हमारे कामों के बारे में" हमारे दिमाग में मानक संघों और कंडीशनिंग से परे देखने को मना करते हैं। जब हम एक नई स्थिति के लिए पिछले संदर्भ से मानसिक ज्ञान के आधार पर लागू होते हैं, तो आम भावना को उपेक्षित किया जाता है, नए संदर्भ में कोई अनुकूलन नहीं होता। यद्यपि वास्तविक स्थिति से उसका कोई लेना-देना नहीं है, मस्तिष्क यह नहीं देखता है कि क्या फिट नहीं है। इस तरह, हम वास्तव में उनके बारे में सोचने के बिना समस्याओं को हल करते हैं। सोच इस तरह की हमें आसानी से फैशन या लोकप्रिय सिद्धांतों जो भय, हिंसा और आतंकवाद, और बेरोजगारी के माध्यम से राय के कुछ समाज सामाजिक नियंत्रण में उत्पन्न करने के लिए से प्रभावित करने के लिए जाता है।
    • निर्णायक, पूर्ण निश्चितताएं लोगों और दुनिया के बारे में अतिरंजित दृढ़ता से जिस तरह के संदेह का कोई स्थान नहीं है, आम तौर पर सामान्य ज्ञान के उपयोग के कारण होता है। ऐसे लोगों के लिए जो इस तरह कार्य करते हैं, "एक सच्चा रास्ता" एकमात्र संभावना है और जल्द ही सामान्य ज्ञान हो सकता है, भले ही यह नहीं है।
    • जिद। त्रुटि की मान्यता नहीं है असुरक्षा, भय, गलतफहमी, क्रोध और उपहास का डर, जैसे कारणों पर स्थापित, हठीली कई तर्कहीन और अनुचित निर्णयों की ओर जाता है
  • चित्रा शीर्षक से विकसित करें सामान्य ज्ञान चरण 3
    3
    अपनी वास्तविकता से दूर हो जाओ यह पागलपन के लिए एक निमंत्रण नहीं है यह सिर्फ विचार करना है कि वास्तविकता की "आपके" भावना वास्तविक नहीं है आप जो देखते हैं वह आपके मस्तिष्क को देखने के लिए क्रमादेशित था। नहीं यह पहचान करने के लिए, असहिष्णुता, तर्कहीनता और पूर्वाग्रह का कारण बन सकता है क्योंकि "क्या सही है की" अपनी समझ के, सोच के अपने पैटर्न में हर किसी को फिट करने के लिए जरूरत नहीं है .Distanciar एक चेहरे की इस वास्तविकता है और के बारे में जितना संभव हो उतना सीखना जैसा कि अन्य लोगों को लगता है कि दुनिया सामान्य ज्ञान के विकास को बढ़ावा देती है, क्योंकि यह आम अनुभवों से प्राप्त होती है और न केवल अपने ही।
    • अपनी भावनाओं, विश्वासों और प्रथाओं को देखकर शुरू करें, और देखें कि क्या आप सामान्य ज्ञान से सहमत हैं। निर्णय या कार्रवाई जिस तरह से आप इसे चाहते हैं आवेदन करने के व्यावहारिक परिणामों का पता लगाने के लिए अपने मन में विभिन्न परिदृश्यों का परीक्षण करें क्या आपकी क्रियाएं व्यावहारिक हैं? क्या उन्होंने उचित जिम्मेदारियां ली हैं? अगर चीजें गलत हो जाएंगी तो क्या होगा? यदि यह काम नहीं करता है, तो आप त्रुटि को ठीक कर सकते हैं, और यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो क्या आप परिणाम जान सकते हैं?
    • अन्य लोगों से बात करें यदि आपकी वास्तविकता आपके फैसले को बहुत मुश्किल बना रही है, तो किसी व्यक्ति को स्थिति पर चर्चा करने और दूसरों के दृष्टिकोणों और विचारों की सहायता से व्यापक दृष्टिकोण को देखें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप इस परिस्थिति में इतनी शामिल हों कि आपके पास निर्णय प्रक्रिया बिगड़ा हुआ हो।
  • पिक्चर शीर्षक से सामान्य ज्ञान का विकास चरण 4
    4
    अपने चिंतनशील मन से खुद को परिचित कराएं यह सोचने का एक हिस्सा है जहां सच्चे सामान्य ज्ञान रहता है। वह हिस्सा जो बुद्धि, खुशी, पल की हर चीज का महत्व और एक ही समय में सबसे अधिक प्रभावी निर्णयों को शांत करता है। वास्तविक - - दूसरों को अपनी सुविधा के अनुरूप करने के लिए मजबूर की तुलना में स्थिति और उसके आसपास का आकलन नहीं बल्कि चिंतनशील खुफिया एक कदम पीछे जाएं अधिक मोटे तौर पर देखना चाहते हैं, तो यह है कि करने की क्षमता है। स्थिति का सटीक आकलन करने के बाद, एक चिंतनशील रवैया प्राप्त करने के लिए इन objetivos.Daniel विलिंगहैम लोग हैं, जो शेयर बाजार में पैसा टोस्ट, या लोग हैं, जो उपयोग किए बिना उनके जीवन में बुरा निर्णय लिया के उदाहरण का हवाला देते यथार्थवादी लक्ष्यों को सटीक निर्णय की स्थापना की और बनाने के लिए अनुमति देता है चिंतनशील सोच तर्कसंगत करें कि ये बाहरी संकेत आदर्श हैं, जबकि आप जिस व्यक्ति के हैं और आपके विश्वास के बीच असहमति को अनदेखा करते हैं, वह सामान्य ज्ञान का खंडन है। दूसरे शब्दों में, दूसरों के लिए उपयोगी कुछ आपके लिए उपयोगी नहीं हो सकता है - आपको अपने जीवन शैली के साथ अपनी खुद की सोच उपकरणों को विकसित करना होगा, प्रत्येक स्थिति के साथ प्रासंगिक होगा।
    • अधिक सोचें, कम काम करें सिमोन रेनॉल्ड्स का दावा है कि हम में से बहुत से "जुनून को करना" से पीड़ित हैं। इसका मतलब यह है कि हम सोचने के बजाय हर समय चीजें करने से ग्रस्त हैं। जैसे-जैसे हम व्यवसायों की तलाश में पागलपन चलाते हैं, हम उत्पादक नहीं होते हैं, लेकिन एक ऐसी संस्कृति में योगदान देते हैं जो व्यस्त लोगों की प्रशंसा करता है। क्या यह सामान्य ज्ञान है? शायद ही। यह प्रतिबिंबित करने के लिए समय न लेते हुए कठिन और लंबे समय तक काम कर रहा है
    • दैनिक सोचने के लिए समय लें, यद्यपि केवल 20 मिनट के लिए। Siimon रेनॉल्ड्स एक सप्ताह का एक अनुभव से पता चलता है, और कहता है कि अंत में आप बहुत कम estressado.E अपने सामान्य ज्ञान उल्लेखनीय सुधार होगा महसूस होगा।
  • पिक्चर शीर्षक से आम भावना का विकास करें चरण 5
    5



    अपने त्वरित अनुभूति के साथ परिचित हो जाओ पिछले चरण में फैसलों या कार्यों का एक बड़ा प्रतिबिंब सुझाया गया था। हालांकि, कुछ परिस्थितियों को तुरंत सोच और निर्णयों की आवश्यकता होती है तेजी से अनुभूति है कि "अंतर्ज्ञान" है कि अच्छा है या कहते हैं हम किसी हम सिर्फ मिले थे, कुछ गलत एक पल में छोड़ देंगे करने के लिए नहीं देंगे और हम सीटों को बदलने की जरूरत है या एक कार नियंत्रण से बाहर है और आप दूर होने की जरूरत है। सामान्य ज्ञान के लिए तेजी से अनुभूति और चिंतनशील सोच को कैसे संबद्ध किया जाए? यह सरल है, प्रतिबिंब का समय समझदारी से उपयोग करें ताकि त्वरित निर्णय में आप पहले से ही क्या सोचा। सामान्य भावना पिछले अनुभवों पर प्रतिबिंबित करती है, जिससे कि दुनिया कैसे काम करता है इसकी अधिक सटीक समझ प्रदान करता है। यह उन लोगों से अलग है, जिन्होंने अपने अनुभवों पर पहले से परावर्तित नहीं किया है और केवल एक विवेकपूर्ण तरीके से स्थितियों के लिए विचित्र रूप से प्रतिक्रिया व्यक्त की है। परावर्तन इन प्रतिक्रियाओं या तत्काल मूल्यांकन की गहराई में होगा क्योंकि आपकी प्रतिक्रिया उस समय के आधार पर होगी जब आप पिछले अनुभवों से त्रुटियों और सफलताओं के बारे में सोचे और विश्लेषण करेंगे।
    • "ब्लिंक" में, मैल्कम ग्लैडवेल का कहना है कि "त्वरित निर्णय सावधानीपूर्वक और जानबूझकर फैसले के रूप में हो सकते हैं।" समस्या ये होती है कि जब हम चाहते हैं कि वह वास्तव में क्या है, तो वह वास्तविकता के मुताबिक हम जो वास्तविकताएं हैं, उनके मुकाबले हम अलग-अलग हैं। इस समय हम अपने सामान्य ज्ञान से असफल होते हैं
  • चित्र का विकास सामान्य ज्ञान चरण 6
    6
    सामान्य ज्ञान की मूल बातें जानें ऐसी चीजें हैं जो सभी मनुष्यों को पता होना चाहिए कि दूसरों से पूछने के बजाय कैसे करें लंबे समय में व्यक्तित्व, आत्म-ज्ञान, स्वास्थ्य और सुरक्षा से संबंधित चीजें। इस तरह से, व्यावहारिक ज्ञान और अनुभवों के माध्यम से सामान्य ज्ञान जानने के लिए संभव है, जिससे मुश्किल क्षणों की अधिक समझ हो या तीव्र प्रतिक्रियाओं की आवश्यकता हो। बुनियादी सामान्य ज्ञान में शामिल हैं:
    • कुक और समझें कि भोजन आपकी टेबल पर कैसे आता है। जो भी गर्व से घोषित करता है जो खाना पकाने के बारे में नहीं जानता है, यह विश्वास करने के लिए आसानी से हेरफेर किया जाता है कि कोई भी भोजन अच्छा है, इसके मूल, गुणवत्ता या उत्पादन में नैतिकता की कमी के बावजूद। यह खुद के लिए खाना बनाने के लिए कोई सम्मानित बैज नहीं है- वास्तव में, वह आलस्य या विद्रोह के लक्षण दिखाएगा जितना घरेलू कर्तव्यों। किसी भी परिस्थिति में अपने बुनियादी अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए भोजन का मूलभूत ज्ञान मूलभूत अर्थ का हिस्सा है। चाहे कितनी बार आप अपने पाक कौशल का उपयोग करें, यह हमेशा सुखद और फायदेमंद होगा।
    • अपना भोजन बढ़ाएं अपने भोजन को विकसित करने में सक्षम होने के नाते जीवित रहने की गारंटी है जानें कि यह कैसे करें और अपने बच्चों को सिखाएं।
    • अध्ययन पोषण यदि आप खुद के लिए और मौका के लिए खाना बना रहे हैं, तो अपना खुद का खाना बढ़ाना पहले से ही आपके शरीर की आहार की जरूरतों के बारे में अधिक जानकारी है। अपनी उम्र, लिंग, ऊंचाई और विशेष परिस्थितियों के अनुरूप सभी पौष्टिक मूल्यों के साथ, हमेशा एक संतुलित और संतुलित तरीके से, एक स्वस्थ तरीके से खाएं।
    • अपने पर्यावरण को जानें और सम्मान दें यह समझने के लिए सामान्य ज्ञान है कि स्थानीय स्थितियां आपके जीवन को प्रभावित करती हैं, जलवायु से लेकर वन्यजीव तक। आस-पास के वातावरण का पालन करने और तदनुसार कार्य करने के लिए समय लें, चाहे आपके घर के अनुकूलन में हो या एक कीट को हटाने में
    • कमाई और बजट बनाने से अधिक खर्च न करें. आपके पास केवल वही खर्च करने की अच्छी भावना है जो आपके पास है। दुर्भाग्य से, बहुत से लोग इसे भूल जाते हैं और अत्यधिक खर्च की एक तांडव बन जाते हैं, जैसे कि एक उच्च क्रेडिट कार्ड ऋण आश्चर्यचकित है अत्यधिक खपत एक तर्कहीन आदत है, जो कि तर्कसंगत बजट के साथ अलमारी-खर्च नियंत्रण के पीछे उन्हें बिना छुपाये जाने के चालानों को छुपाती है, यह सामान्य ज्ञान का संकेत है। पेन्सिल की नोक पर सभी महत्वपूर्ण वित्तीय निर्णय लेना, ऋण से बिक्री तक, कभी-कभी सावधान न रहें, जब पैसा आता है।
    • अपने शरीर की सीमाएं जानें इसमें यह समझना शामिल है कि कौन से खाद्य पदार्थ आपके शरीर के लिए काम करते हैं या नहीं करते, कितने घंटों की ज़रूरत है, जो आपकी शारीरिक और चयापचय संबंधी स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। बहुत कुछ पढ़ें, लेकिन अपने लिए यह भी पता लगाएं कि आपके शरीर को क्या हानि पहुँचाता है या उसे मजबूत करता है। याद रखें, आप एक सुपर हीरो नहीं हैं जो घावों की उपेक्षा कर सकते हैं, बिना अंधाधुंध वजन ले सकते हैं या समझ सकते हैं कि लगातार दर्द क्यों है।
    • परिस्थितियों का विश्लेषण करने और अपने लिए सोचने का तरीका जानें सिर्फ दैनिक स्वीकार करने के बजाय जो प्रेस लागू होता है और टीवी पर हर दूसरे अपराध या आपदा को देखने के लिए डरता है समाचार के पीछे की वास्तविकता के बारे में सोचना शुरू करें और पूछताछ, खुले और स्वस्थ मानसिकता के साथ घटनाओं को देखें। लोगों को उन तरीकों को पढ़ाने के द्वारा डर से छुटकारा मिल सकता है जिसमें मीडिया तथ्यों का फेरबदल करता है
    • चीजों को ठीक करने के बारे में जानें ऐसी दुनिया में, जो इसे मरम्मत के बजाय उत्पाद की उपलब्धता पर निर्भर करता है, हम ग्रह को बोझ कर रहे हैं। हम पहले से ही ऐसे फैक्ट्रियों का निरीक्षण कर सकते हैं जो क्रमादेशित अप्रचलन के साथ उत्पादन करते हैं, क्योंकि हमने चीजों को ठीक करने की क्षमता खो दी है। रोज़ाना संचालन के लिए आवश्यक कपड़े, उपकरण, घर के सामान, कार इंजन और कई अन्य चीजों को ठीक करने के लिए सीखना न केवल हमें और अधिक स्वतंत्र बनाता है, बल्कि यह हमारे सामान्य ज्ञान का भी प्रयोग करता है।
    • योजना कैसे करें तो यह आखिरी मिनट की बातें नहीं करेगा, अधिक महंगी या नतीजे से अनजान होगा। पिछली सोच हमेशा सामान्य ज्ञान का संकेत है, क्योंकि यह विभिन्न कार्यों के परिणामों का मूल्यांकन करने की क्षमता दर्शाता है।
    • संसाधनपूर्ण रहेंसरलता "इसे होने के लिए" की कला है - यही है, कल्पना और प्रयास के साथ बहुत कम, बहुत ज्यादा पैदा करना। कठिन परिस्थितियों में कामयाब होना और उदास महसूस नहीं करने की कोशिश करें। संसाधनपूर्ण होने के नाते सामान्य ज्ञान का एक महत्वपूर्ण अंग है और फिर, यह एक ऐसा कौशल है जो आपको उपभोक्तावादी जीवन से मुक्त करता है।
    • अपने समुदाय से संबंधित होना सीखें अच्छी भावना आपके समुदाय का भी हिस्सा है - दुर्भाग्य से बहुत से लोगों को उनके आसपास के लोगों से ढंका और दूर करना पसंद करते हैं। अपने समुदाय के करीब जाओ, यह अधिक खुलापन और उदारता दिखाता है
    • अपने आप को बचाने के लिए जानें घर पर या नहीं, सुरक्षा भी सामान्य ज्ञान का मामला है। ध्यान रखना, सड़क पार करने से पहले दोनों तरीकों से देखो, सड़क के खतरनाक क्षेत्रों में चलना आदि। ये सभी सामान्य ज्ञान क्रियाएं हैं जो हानिकारक कुछ होने से पहले परिणाम को ध्यान में रखते हैं। आपदा की नहीं, रोकथाम के बारे में सोचें।
  • पिक्चर शीर्षक का विकास सामान्य ज्ञान चरण 7
    7
    सामान्य ज्ञान के साथ सोचने के लिए इस्तेमाल हो जाओ विचारधारा के कामकाज के पीछे दर्शन, मनोविज्ञान और लोकप्रिय ज्ञान का प्रयोग करें और अच्छे निर्णय के साथ सोचने के तरीकों को समझें। अपनी विचारधारा में विश्वास को कैसे बहाल करने के बारे में कुछ विचार प्राप्त करने के लिए "बॉक्स के बाहर कैसे सोचें" पढ़ें कार्ल अल्ब्रेच ने शीर्ष रूप में व्यावहारिक खुफिया (सामान्य ज्ञान) बनाए रखने में मदद करने के लिए निम्नलिखित तरीकों का पालन करने का सुझाव दिया (इसकी पूरी किताब पढ़ने के लिए उचित है):
    • मानसिक रीलिलेंस का अभ्यास करें यह एक खुले दिमाग को रखने और दूसरों के विचारों को सुनने की क्षमता है, भले ही वे डर या विरोध करते हैं जो आप सोचते हैं। यह आपके विचारों की लोच बढ़ाता है और आपको अपने पिछले ज्ञान से परे ले जाता है।
    • सकारात्मक सोचो यह एक सकारात्मक तरीके से अपने आप को और दूसरों को समझने का एक तरीका है, हमेशा आप और दूसरे के सर्वश्रेष्ठ देखने की कोशिश करना। क्या और कौन आपका प्रभाव कर सकता है और समय के समर्पण के मूल्य के बारे में जागरूक निर्णय करें यह सिर्फ सकारात्मक चीजों या खुश विचारों के बारे में बात नहीं कर रहा है एक जागरूक और सकारात्मक मानसिकता बनाए रखने के लिए आवश्यक मानसिक कार्य कठिन है लेकिन पुरस्कृत है।
    • अर्थ स्वास्थ्य इसका मतलब है कि भाषा का इस्तेमाल करने के लिए गद्दाफी के विचार की मुक्ति का समर्थन करना।
    • मूल्य विचार यह अवधारणा उन्हें अवतरण के बजाय नए विचारों को स्वीकार करने की ओर ले जाता है क्योंकि वे अज्ञात, मूर्ख या असंभव हैं आप इसे कैसे जानते हैं कि आप इसे लागू करने से पहले कुछ के साथ सहमत नहीं हैं? विचारों का मूल्यांकन करने के लिए समय पर विचार करने के लिए, आप अपने खुद के विचारों में असफल हो सकते हैं, प्रतिबिंबित करने की आवश्यकता का हिस्सा है।
  • पिक्चर का शीर्षक आम भावना का विकास चरण 8
    8
    यदि आप तथ्यों के बारे में ध्यान से सोचने और दुनिया के बारे में सब कुछ सीखने के लिए समर्पित हैं और अन्य लोग दुनिया के बारे में क्या सोचते हैं, तो आप सही रास्ते पर हैं। एक अप-टू-डेट शिक्षा की आवश्यकता नहीं है - बल्कि एक खुले और उत्सुक मन। समझें कि यह एक प्रक्रिया है, अंत नहीं है आपको अपने पूरे जीवन के दौरान मानसिक प्रयास करना पड़ेगा, यह अलग होगा कि आप क्या अवशोषित करेंगे और जो आपको प्रभावित करेंगे यद्यपि यह पाठ अच्छे निर्णय के लिए एक मार्गदर्शक है, इसका विश्लेषण करना, विशेष स्थितियों के लिए आपके आवेदन की आलोचना करना, इसे बदलना और उसे छोड़ देना जो आपके लिए दिलचस्प नहीं है। इस तरह अभिनय करने के बाद, आप अच्छे निर्णय से अभिनय करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • दुनिया और अपने चारों ओर के लोगों को सुनने से पहले सुनो - खासकर अगर आप जो कहते हैं वह मूल्य का निर्णय है। अगर यह उपयोगी कुछ जोड़ना नहीं है, तो कुछ भी मत कहो। यह आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ा या खेती नहीं कर सकता है, लेकिन यह दूसरों को यह धारणा देगा कि आपके पास यह है।
    • संयोजक और नियंत्रण रणनीतियों सामान्य ज्ञान नहीं हैं। वास्तव में, वे उन लोगों के संकेत हैं जो वास्तविकता को बदलना चाहते हैं और लोगों को उनकी सच्चाइयों को फिट करना है। इस प्रकार के व्यक्ति को बदलना संभवतः संभव नहीं है, इसलिए जब तक आप अपने रोने को सुनने के लिए भुगतान न करें, अपने सामान्य ज्ञान का उपयोग करें और उन लोगों से दूरी बनाए रखें जो इस तरह कार्य करते हैं।
    • सामान्य ज्ञान प्राकृतिक है, लेकिन यह गलत हो सकता है - उदाहरण के लिए, अतीत पर अपने आप को बहुत ज्यादा दोष न दें। कुछ चीजें अपरिहार्य हैं
    • खुशी को बनाए रखने की कोशिश करें, भले ही चीजें गलत हो जाएं, क्योंकि कुछ कारणों से होता है।
    • लोगों से पूछिए कि उन्हें लगता है कि वे क्यों सोचते हैं। आम तौर पर हम सांस्कृतिक रूप से लगाए गए शब्दों को हिचकिचाए और निगलने के लिए आदी हो जाते हैं, जिसे हम भूल जाते हैं कि पूछने में कोई समस्या नहीं है कि वे ऐसा क्यों सोचते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र कहता है कि अजनबियों के कारण रात में बाहर जाना सुरक्षित नहीं है, तो वह केवल 1% मामलों के बारे में बात कर रहा है और विचार कर रहा है कि वे सभी चोर हैं उससे पूछिए कि वह ऐसा क्यों सोचता है यदि आप केवल सामान्यीकरण का हवाला देते हैं, तो तथ्यों और उदाहरणों के लिए पूछें। फिर भी तथ्यों और उदाहरणों के साथ, पूछें कि यह एक समस्या है जहां आप रहते हैं, जहां आप चलते हैं, चाहे आप एक समूह में अकेले रहें या अकेले रहें, आदि। यह संभवतया समस्या के दिल पर पहुंच जाएगी, जो मीडिया के मामलों में होगा। तो उससे पूछो, डरने और बचाया या तैयार और बचाया जाना बेहतर है? हमेशा जीवन में जोखिम होगा, भले ही आप घर पर हों, आप मर सकते हैं या चोट पहुंचा सकते हैं। क्या मायने रखती है अपने आप को एक ध्वनि और समझदार तरीके से सबसे खराब तरीके से तैयार करना (उदाहरण के लिए, आत्मरक्षा कक्षाएं लेना, अंधेरे में चलना, रात में दूसरों के साथ बाहर जाना, नशे में न चलना, आदि), जीवन को डरने के बजाय प्रतिबंधित करना ।
    • सामान्य ज्ञान यह तय करता है कि शादी और व्यवसाय जैसे सभी महत्वपूर्ण अनुबंधों को लिखा जाना चाहिए। समय और दोषपूर्ण यादों की सनक पर भरोसा मत करो
    • जितना आप ब्रह्मांड के किसी भी हिस्से के बारे में जान सकते हैं, इससे पहले कि आपको मरने से पहले रूचि मिलती है यह एक संदर्भ में अच्छे निर्णय की खेती करेगा। वास्तविक ज्ञान के बिना अच्छी भावना मनुष्य के लिए उतना ही अच्छी नहीं है क्योंकि यह जानवरों के लिए है रैकन के पास ऐसे कई "अच्छे भाव" होते हैं, लेकिन जब भी कारें आ रही हैं, तब भी वे ट्रैक पर रहते हैं।
    • प्राचीन ज्ञान उपयोगी हो सकता है, लेकिन यह भी अंधा हो सकता है यह सब "ज्ञान" विकसित होने के संदर्भ पर निर्भर करता है और चाहे वह अभी भी वैध है या नहीं।
    • सामान्यीकरण सामान्य ज्ञान नहीं है सामान्यीकरण विशिष्ट संदर्भों में कुछ लोगों की सोच पर आधारित होते हैं। हमेशा सामान्यतया सवाल करें यह बहाना है कि "यह हमेशा इस तरह से बना है" मेम्बीस्किन में एक सामान्यीकरण है प्रश्न थोड़ा और आप देखेंगे कि जो लोग सामान्यीकरण, सटीक क्षण को सही नहीं समझ सकते हैं, जब सामान्यीकरण एक कानून बन गया है जिससे कोई विचलित नहीं हो सकता।
    • महत्वपूर्ण बातों के बारे में बातें करने या लिखने से बचें, जो कि मुख्य रूप से रोजमर्रा की जिंदगी बनाते हैं और केवल वास्तविक महत्व में बाधित होती हैं आपको केवल एक अच्छी समझ के रूप में नहीं माना जाएगा, लेकिन आप वास्तव में इसका इस्तेमाल करेंगे।
    • लोकप्रिय होने के नाते सामान्य ज्ञान नहीं है इस बारे में सोचें कि कितना खतरनाक चीजें पहले से लोकप्रिय हो गई हैं
    • सामान्य ज्ञान अनुभव से सीखा है आपके दोस्तों और परिवार को पेशेवरों और विपक्षों के बारे में बात करने में अधिक खुशी होगी, उदाहरण के लिए, उन स्थितियों की, जिनके साथ वे पहले से ही परिचित हैं।

    चेतावनी

    • पागल मत बनो - बुद्धि का उपयोग करें, उबाऊ मत बनो! बस चीजों को पहले से सोचें
    • जो लोग सामान्य ज्ञान का उपयोग करते हैं वे दूसरों की मूर्खता के साथ अधीर हो सकते हैं एक गहरी साँस लें और अपने आप को राहत दें, कल आप को असफल होने के लिए उपहास किया जा सकता है और अच्छे निर्णय के साथ अभिनय नहीं करना चाहिए। हम जीवन के किसी बिंदु पर सभी समान रूप से बेवकूफ हैं, जैसे हम दूसरे समय में समान रूप से बुद्धिमान हैं। यह प्रासंगिक है और केवल एक गलती या शर्मिंदा होगी यदि हम इसे सीखने के रूप में मानने से इनकार करते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • अनुसंधान - दुनिया, अन्य संस्कृतियों और मान्यताओं आदि की अपनी समझ बढ़ाने के लिए पुस्तकों, वेबसाइटों आदि को पढ़ें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com