IhsAdke.com

कैसे पता चलेगा कि दाँत पैदा होने जा रहे हैं

बुद्धि दांत, चार परत वाले मूल या नीचे, जबड़े और जबड़े के दोनों किनारों पर पाए जाते हैं वे जन्म के लिए अंतिम हैं, आमतौर पर देर से किशोर या जल्दी वयस्कता के दौरान लक्षण पैदा किए बिना पैदा होने के लिए उनके लिए यह आम बात है, लेकिन कभी-कभी प्रक्रिया दर्द या कोमलता पैदा कर सकती है, खासकर अगर मुंह में उनके लिए पर्याप्त जगह नहीं है या यदि वे अनुचित स्थिति में हैं यदि आपका ज्ञान दांत पैदा हो रहा है, तो आपको दंत चिकित्सक को यह देखने की आवश्यकता हो सकती है कि क्या वे समस्याएं नहीं पैदा करेंगे।

चरणों

भाग 1
पहले लक्षणों को पहचानना

चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या आपका बुद्धि दांत चरण 1 में आ रहे हैं
1
पता है कि हमेशा लक्षण नहीं होते हैं ज्ञान दांत, सीधे अच्छी तरह से दूरी पैदा हुआ था और सही ढंग से अन्य दांत के अनुसार किस स्थिति रहे हैं, तो वे आम तौर पर दर्द या सूजन का कारण नहीं है और हटाया जा की जरूरत नहीं है। वे केवल समस्याग्रस्त और उल्लेखनीय होते हैं, जब वे केवल आंशिक रूप से पैदा होते हैं, पर्याप्त स्थान के बिना, भीड़ बढ़ने और संक्रमित हो जाते हैं।
  • ये दांत हमेशा पूरी तरह से पैदा नहीं होते हैं कभी-कभी वे मसूड़ों और हड्डियों के अंदर छिप जाते हैं, या केवल आंशिक रूप से पैदा होते हैं।
  • यह अनुशंसा की जाती है कि 16 और 1 9 की उम्र के बीच के लोगों को दंत चिकित्सक द्वारा मूल्यांकन किया गया दांत का मूल्यांकन किया गया है।
  • 18 साल की उम्र के बाद वे मुंह में रह रहे हैं, जड़ें अधिक विकसित होंगे, जिससे निकासी प्रक्रिया मुश्किल हो जाएगी यदि ये दांत समस्याएं पैदा करना शुरू करते हैं।
  • चित्र शीर्षक बताओ अगर आपका बुद्धि दांत चरण 2 में आ रहे हैं
    2
    देखें कि क्या आपको अपने मसूड़ों या जबड़े में दर्द होता है यहां तक ​​कि सामान्य रूप से पैदा हुए दांत हल्के लक्षण पैदा कर सकते हैं। ध्यान दें, अगर आपको गले के पास या आस-पास की हड्डी के पास मसूड़ों में हल्का दर्द और दबाव या दबाना महसूस हो। दाँत उन संवेदनशील ऊतकों को परेशान कर सकता है जो मसूड़ों का निर्माण करते हैं। यदि दांत अंतरिक्ष से बाहर हो और एक अजीब स्थिति में पैदा होने पर दर्द नाज़ुक ऊतक में कटौती कर सकता है तो दर्द अधिक होगा। दर्द व्यक्तिपरक है - कुछ को हल्का है जो दूसरों के लिए असहनीय हो सकता है तथ्य यह है कि जब आपका ज्ञान दांत पैदा हो रहा हो तब कुछ दर्द महसूस करना सामान्य हो सकता है, इसलिए दंत चिकित्सक की तलाश में कम से कम कुछ दिन पहले प्रतीक्षा करें।
    • इन दांतों का जन्म निरंतर नहीं है, इसलिए आपको हर तीन से पांच महीनों में कुछ दिनों के लिए एक ही दर्द महसूस हो सकता है। ज्ञान दांत का जन्म अन्य दांतों की स्थिति को प्रभावित करता है, इसलिए आप देख सकते हैं कि वे चले गए हैं
    • यदि ज्ञान दांत सामान्य रूप से नहीं पैदा हो सकता है, तो वे फंस या हड्डी में संकुचित हो सकते हैं, जो संक्रमण के जोखिम को बढ़ाता है (नीचे देखें)।
    • दांतों की वजह से होने वाली दर्द रात में बदतर हो सकती है अगर आपके दांत पीसने की आदत है
    • च्यूइंग गम ज्ञान दांत की वजह से दर्द को भी खराब कर सकता है
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आपका बुद्धि दांत चरण 3 में आ रहे हैं
    3
    लाली और सूजन के लिए देखो। बुद्धि दांत भी मसूड़ों के लाल और सूजन बन सकते हैं, और आप अपनी जीभ से सूजन महसूस कर सकते हैं। जबकि वे सूजन कर रहे हैं, वे भोजन को चबा करना मुश्किल बनाते हैं। दर्पण में देखकर अपना मुंह हल्का करने के लिए टॉर्चलाइट पेन का उपयोग करें। बुद्धि दांत हर पंक्ति में अंतिम है गम के माध्यम से बाहर उन्हें (ताज) की नोक नोट करें और देखें कि यह आसपास के ऊतक अधिक लाल या सूजन (जो मसूड़े की सूजन कहा जाता है) लग रहा है। यह सूजन आमतौर पर एक सप्ताह के बाद दूर हो जाती है
    • जब आप मुँह को देखते हैं, तो आप दांत के बाहर कुछ खून देख सकते हैं, या आपकी लार लाल हो सकती है यह असामान्य है, लेकिन कभी-कभी नहीं रक्तस्राव के अन्य कारणों में गम रोग, थ्रोस या मौखिक दर्द शामिल हो सकते हैं।
    • आपको ज्ञान दांतों पर गम ऊतक का "फ्लैप" दिखाई दे सकता है, जिसे पेरिकोरोनल फ्लैप कहा जाता है। यह सामान्य है और आमतौर पर समस्याओं का कारण नहीं है।
    • यह मुंह खोलने के लिए मुश्किल हो सकता है के रूप में पीछे से गोंद ऊतक inchado.Talvez कुछ दिनों के लिए एक भूसे के माध्यम से ही तरल पदार्थ निगलना की जरूरत है।
    • यह निगलने में भी मुश्किल हो सकता है दंत चिकित्सक आपके लिए कुछ दिनों तक लेने के लिए विरोधी भड़काऊ दवाएं लिख सकता है।
    • निचले ज्ञान दांत टॉन्सिल के करीब जाते हैं, जो सूज सकते हैं, आपको ठंड या गले में गले होने की भावना दे सकते हैं।
  • भाग 2
    देर के लक्षणों को पहचानना

    चित्र शीर्षक से बताएं अगर आपका बुद्धि दांत चरण 4 में आ रहे हैं
    1
    संक्रमण पर नज़र रखें बुद्धि दांत जो केवल आंशिक रूप से पैदा हुए थे और जो कुटिल हो गए थे वे संक्रमण के खतरे को बढ़ाते हैं। वे pericoronal टैब, जहां बैक्टीरिया जमा होते हैं और गुणा कर सकते हैं के तहत अंतरिक्ष के एक छोटे से बना सकते हैं। ज्ञान दांतों में संक्रमण के सामान्य लक्षण हैं: मसूड़ों की काफी सूजन, गंभीर दर्द, कम बुखार, गले में और मैक्सिला और जबड़ा, सूजन के ऊतकों, बुरा सांस और एक स्वाद चारों ओर मवाद के किनारे के साथ सूजन लिम्फ नोड्स मुंह में गंदा
    • संक्रमण के साथ जुड़े दर्द का प्रकार असामान्य रूप से गंभीर दर्द के साथ लगातार और बहरे दर्द का अधिक है।
    • मवाद सफेद-ग्रे है और प्रतिरक्षा प्रणाली के सफेद कोशिकाओं से बना है। इन विशेष कोशिकाओं में बैक्टीरिया को मारने के लिए संक्रमण की साइट पर पहुंच जाते हैं, फिर मर जाते हैं और मवाद होते हैं।
    • खराब सांस भी फंसे हुए भोजन और पेरीकोरोनल फ्लैप के नीचे सड़ांध के कारण हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आपका बुद्धि दांत चरण 5 में आ रहे हैं
    2
    देखें कि सामने वाले दांत फंस गए हैं या नहीं। यहां तक ​​कि अगर ज्ञान के दाँत हड्डी के अंदर मुड़ और संकुचित होते हैं, तो वे दर्द और अन्य ध्यान देने योग्य लक्षण नहीं पैदा कर सकते हैं। समय के साथ (केवल कुछ ही हफ्तों में), हालांकि, वे आम तौर पर अन्य दांतों को धक्का देते हैं और उन्हें संरेखण से बाहर खींचते हैं। यह डोमिनोज़ प्रभाव आपको मुस्कुराते हुए दिखाई देने वाले दांतों को प्रभावित कर सकता है, जिससे वे कुटिल हो जाते हैं। अगर आपको लगता है कि आपके सामने वाले दांत भद्दा या कुटिल हैं, तो अपने पुराने मुस्कुराहट की तुलना में पुराने फ़ोटो की तुलना करें।
    • दंत चिकित्सक ज्ञान दांतों को हटाने की सिफारिश कर सकते हैं यदि वे दूसरों को बहुत मुश्किल से आगे बढ़ा रहे हैं।
    • निष्कर्षण के बाद, कुछ क्लॉवन दांत स्वाभाविक रूप से कुछ हफ्तों या महीनों के बाद धीरे-धीरे संरेखित हो सकते हैं।



  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आपका बुद्धि दांत चरण 6 में आ रहे हैं
    3
    गंभीर दर्द और सूजन सामान्य नहीं है हालांकि अल्पावधि में कुछ दर्द और सूजन महसूस करना आम है, लेकिन इन लक्षणों के लिए यह सामान्य नहीं है कि दीर्घ अवधि में जारी रहें। बुद्धिमान दांत पूरी तरह से विकसित होते हैं, आमतौर पर कुछ हफ्तों के बाद बहुत दर्द या सूजन नहीं करते। कुछ हफ्तों से ज्यादा गंभीर दर्द और सूजन प्रभावित दांतों में अधिक आम होती है, जो हड्डी में रहते हैं। जो लोग गंभीर या पुराने लक्षणों का कारण बनते हैं उन्हें हटाया जाना चाहिए।
    • जिन लोगों के मुंह और जबड़े या जबड़े छोटे होते हैं, वे बहुत अधिक दर्द और सूजन के साथ दांतों को प्रभावित करने की संभावना रखते हैं।
    • हालांकि, प्रभावित दांतों का प्रत्यक्ष लक्षण नहीं हो सकता है, वे अन्य दांतों या उनके आसपास के मसूड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे लंबे समय तक दर्द हो रहा है।
    • दंत चिकित्सक के पास जाने पर निर्णय लेने से दर्द और आपके धैर्य के लिए आपकी सहनशीलता पर निर्भर करता है। अंगूठे का एक सामान्य नियम के रूप में, अगर दर्द आपको तीन से पांच दिनों के लिए नींद से (दवा के बिना) से रोकता है, तो पेशेवर ढूंढने के लिए सबसे अच्छा है
  • भाग 3
    लक्षणों से निपटना

    चित्र शीर्षक से बताएं अगर आपका बुद्धि दांत चरण 7 में आ रहे हैं
    1
    अपने मसूड़ों को अपनी उंगली या थोड़ी बर्फ से मालिश करें एक साफ उंगली के साथ हल्की मालिश करें और संवेदनशील मसूड़ों पर छोटे घेरे बनाने से अस्थायी राहत मिल सकती है। सावधान रहना बहुत कठिन नहीं रगड़ना क्योंकि आप पिरकोनाल फ्लैप को परेशान या नुकसान पहुंचा सकते हैं और अधिक जलन, सूजन या खून बह रहा हो सकते हैं। यदि आप इसे बर्दाश्त कर सकते हैं, सूजन का सामना करने और दर्द को दूर करने के लिए एक छोटे से बर्फ घन का उपयोग करें। सबसे पहले, बर्फ बहुत ठंडा दिखाई देगा, लेकिन विकासशील दाँत के चारों ओर ऊतक पांच मिनट के भीतर अन्तःसंकृत होना चाहिए। आप दिन में तीन से पांच बार बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं या संवेदनशीलता कम करने के लिए आवश्यक हो सकते हैं।
    • अपने नाखूनों को काट लें और अपनी उंगली को शराब के साथ पोंछ दें, ताकि बैक्टीरिया मसूड़ों में न जाए। यदि आप स्वच्छता की उपेक्षा करते हैं तो आप दांत संक्रमण को बदतर कर सकते हैं
    • दंत चिकित्सक से पूछें कि क्या वह किसी मरहम या क्रीम की सिफारिश करता है जिसे प्रभावित मसूड़ों पर लागू किया जा सकता है।
    • शीत संकुचन और आइसक्रीम या पॉपस्किकल चूसने से भी दर्द को दूर करने में मदद मिल सकती है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आपका बुद्धि दांत चरण 8 में आ रहे हैं
    2
    ओवर-द-काउंटर एंटी-इन्फ्लैमेटरीज और एनाल्जेसिज लें। इबुप्रोफेन एक दर्दनाक ज्ञान दांत के साथ जुड़े दर्द और सूजन से लड़ने में अच्छा विरोधी भड़काऊ है। एसिटामिनोफेन एक अच्छा एनाल्जेसिक और ज्वरनाशक मजबूत है, जो यह बुखार लड़ सकता है इसका मतलब है, लेकिन यह सूजन प्रभावित नहीं होती। वयस्कों के लिए इन दवाइयों की अधिकतम मात्रा लगभग 3000 मिलीग्राम है, लेकिन हमेशा वह पैकेज सम्मिलित है जो दवा के साथ आती है।
    • बहुत अधिक इबुप्रोफेन लेना या लंबे समय से पेट और गुर्दे को जलन और नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए भोजन के साथ दवा ले लो
    • बहुत ज्यादा एसिटामिनोफिन विषाक्त है और यकृत को नुकसान पहुंचाता है। इस दवा को कभी शराब के साथ मिलाया जाना नहीं चाहिए
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आपकी बुद्धि दांत चरण 9 में आ रहे हैं
    3
    एंटीस्पेक्टिक माउथ वाश का प्रयोग करें एंटीसेप्टिक या जीवाणुरोधी कुल्ला सहायता का प्रयोग मसूड़ों और दांतों में संक्रमण और दर्द को रोकने या रोकने में मदद कर सकता है। क्लोरहेक्सिडीन के साथ कुल्ला, उदाहरण के लिए, सूजन और दर्द को दूर करने और मुंह को संक्रमण से मुक्त रखने में मदद मिल सकती है। सलाह के लिए अपने दंत चिकित्सक या फार्मासिस्ट से पूछें सभी ब्रांडों के लिए, मुंह में उत्पाद को कम से कम 30 सेकंड तक रखें और इसे मुंह के पीछे हिलाएं, जहां बुद्धि दांत हैं।
    • पेरिकोरोनल फ़्लैप्स के साथ इसे दबाकर भी वहां फंसे भोजन, पट्टिका और गंदगी को दूर करने में मदद मिल सकती है।
    • गर्म पानी के गिलास के साथ 1/2 चम्मच नमक या समुद्री नमक को मिलाकर एक प्राकृतिक और सस्ता एंटीसेप्टिक बनायें। 30 सेकंड के लिए गड़गड़ाहट, थूक और तीन से पांच बार दोहराएं।
    • मुंह के संक्रमण से लड़ने के लिए पतला सिरका और ताजा नींबू का रस युक्त गार्निश प्रभावी होता है।
    • Absinthe चाय मसूड़ों में भड़काऊ प्रक्रिया से लड़ने में भी मदद करता है।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि ज्ञान दांत खाने के लिए जरूरी नहीं है अन्य दाढ़ी और बालों के मुंह में भोजन को शारीरिक रूप से तोड़ने के लिए पर्याप्त हैं।
    • नवजात ज्ञान दांत आप अपने गाल या जीभ पर अधिक बार चबा कर सकते हैं क्योंकि वे आपके मुंह को अधिक पूर्ण कर सकते हैं।
    • पता है कि निरंतर सिरदर्द ज्ञान के दाँतों के जन्म से संबंधित हो सकते हैं, क्योंकि वे काटने को नाकाम करते हैं और जबड़े, जबड़े और खोपड़ी में दर्द पैदा करते हैं।
    • दंत चिकित्सक पर एक्स-रे बनाएं यदि आपके ज्ञान के दांत लक्षण दिखाना शुरू करते हैं एक्सरे से पता चलता है कि दांत बहुत प्रभावित हैं या नहीं और क्या वे तंत्रिका को दबा रहे हैं या अन्य दांतों को प्रभावित कर रहे हैं या नहीं।

    चेतावनी

    • यदि आपको दर्द, दोहराया संक्रमण, गम रोग, दांत सड़ांध, पड़ोसी दांतों को नुकसान, टूटी दांत या अल्सर और सौम्य ट्यूमर में वृद्धि हुई है, तो आपको अपने ज्ञान दांतों को हटाने की आवश्यकता हो सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com