IhsAdke.com

दाँत द्वारा अपने कुत्ते की आयु का निर्धारण कैसे करें

क्या आप जानते हैं कि अपने दांतों की जांच करके कुत्ते की उम्र का अनुमान लगाने का एक तरीका है? वयस्क पिल्लों में, अनुमानित संख्या प्राप्त करना संभव है, जबकि पिल्ले में, सटीकता थोड़ा अधिक हो सकती है, क्योंकि वे पूर्व निर्धारित आयु में उनके दालों को बदलते हैं। हालांकि यह केवल जानवर की उम्र का अनुमान है, यह एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है।

चरणों

विधि 1
कुत्तों के दांतों का स्वरूप जानना

चित्र अपने कुत्ते को निर्धारित करें शीर्षक` class=
1
जानें कि कुत्तों के दांतों की संरचना और संगठन कैसे हैं उनके पास चार मूल प्रकार के दांत हैं: दांतों, कुत्तों, बालों और मूला, जो दोनों ऊपरी और निचले जबड़े में पाए जाते हैं।
  • उंगलियों छोटे दाँत हैं जो मुंह के सामने हैं प्रौढ़ कुत्तों के शीर्ष पर छह छिद्रियां और छः नीचे हैं दो पार्श्व (कुत्ते के पास) incisors मध्यम incisors की तुलना में थोड़ा बड़ा है, ऊपरी incisors पक्ष से थोड़ा अधिक होने के साथ।
  • कुत्ते के दांत, इनकी चोटियों के पीछे होते हैं, प्रत्येक एक तरफ, उनमें से चार (शीर्ष पर दो और दो तल पर)। वे बड़ी और नुकीले हैं
  • बुनना कुत्तों के पीछे हैं ऊपरी जबड़े में चार और निचले जबड़े में चार होते हैं। चौथे प्रीमियर रूम में बहुत बड़ा है।
  • अंत में, बालों के पीछे दाढ़ी हैं मुंह के ऊपरी भाग में दो दाढ़ियां होती हैं, जबकि निचले एक में आप तीन और पा सकते हैं। पहले दूसरों की तुलना में बड़ा है
  • चित्र अपने कुत्ते को निर्धारित करें शीर्षक` class=
    2
    समझें कि कैसे कुत्तों के दांत बढ़ते हैं पिल्ले आमतौर पर लगभग 28 दांत हैं, और पहले दो से चार सप्ताह तक, आप उनमें से किसी को भी नहीं देख सकते हैं। कुत्तों को लगभग तीन या चार हफ्तों के बाद दिखाई देने लगते हैं, उसके बाद चार से छह सप्ताह के बाद चीरों और बवासीर के बाद। आठ सप्ताह की आयु तक, सभी "बच्चे के दांत" बढ़े होंगे। अगले तीन महीनों में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं होगा।
    • पांच महीनों के बाद, स्थायी दांतों को दिखाई देना शुरू हो जाएगा (ज्यादातर मामलों में, कुंडियां और दाल पहले)। सात महीने की उम्र में, हर कोई बड़ा हो जाएगा अगर पिल्ला के पास पहले से ही स्थायी स्थायी दांत हैं, तो शायद यह सात महीने से ज्यादा पुराना है। वयस्क कुत्ते के बारे में 42 दांत हैं
    • वयस्क स्तर तक पहुंचने पर, दाँत पहनने से उम्र निर्धारित करना संभव है। एक साल के भीतर, वे सफेद और साफ हो जाएंगे जीवन के दूसरे वर्ष के अंत में, टैटर की उपस्थिति पहले से ही दिखाई देगी और वे और अधिक उबाऊ हो जाएंगी, जिससे पीठों के पीले दालों का कारण होगा। तीन से पांच साल तक, पीली बढ़ेगी और सभी दांतों पर दिखाई देगी, अधिक स्पष्ट पहनने के साथ।
  • चित्र अपने कुत्ते को निर्धारित करें शीर्षक` class=
    3
    समझें कि कैसे और क्यों कुत्ते `दाँत पहनते हैं और सड़ांध पहनें एक सामान्य घटना है, लेकिन इसे कुछ जानवरों की आदतों से तेज किया जा सकता है जैसे कि दंत चिकित्सा देखभाल के बिना कठोर वस्तुओं (पत्थर, लाठी, हड्डियों) या छोटे कुत्ते में आक्रामक चबाने। दूसरी ओर, कुत्ते को समय-समय पर वस्तुओं को चबाते और काटने के लिए महत्वपूर्ण होता है, जैसे चमड़े की हड्डियां और खिलौने, क्योंकि वे दांतों पर सजीले टुकड़े और गंदगी को तोड़ने में मदद करते हैं।
    • यह भी पता है कि रोगों को स्वयं प्रकट कैसे होता है तीन वर्ष की उम्र तक, लगभग 80% कुत्तों में गोंद रोग के लक्षण दिखाई देंगे, जो कि भूरे और पीले रंग की टारारर ग्रोथ, सूजन वाले मसूड़ों और अप्रिय सांस से पता लगा सकते हैं। छोटी नस्लों में, गम रोग प्रचलित है।
    • कुत्ते के दांतों के स्वास्थ्य में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं कुत्तों के लिए सूखी भोजन, जो कुछ काटने की तरह होता है, वे सजीले टुकड़े को हटाने में मदद कर सकते हैं, पहनने और आंसू धीमा कर सकते हैं। विशेष रूप से दंत चिकित्सा स्वास्थ्य के लिए तैयार कुछ खाद्य पदार्थ हैं पशुचिकित्सा उसके लिए एक उपयुक्त आहार सलाह दे सकता है यदि यह चिंता का विषय है पानी में एडिटिव्स भी बैक्टीरिया और घटकों से लड़ सकते हैं जो उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं।
    • पहनने वाले दांतों को फ्रैक्चर किया जा सकता है, हालांकि सामान्य पहनने से किसी भी स्वास्थ्य समस्या का कारण नहीं होगा। हालांकि, यदि यह बहुत बड़ा है, रूट को कमजोर किया जा सकता है, एक चैनल "करना" करने की आवश्यकता है
  • विधि 2
    कुत्ते की उम्र का आकलन




    चित्र अपने कुत्ते को निर्धारित करें शीर्षक` class=
    1
    अपनी उम्र का अनुमान लगाने के लिए पिल्ला के दांतों के विकास का मूल्यांकन करें दांत तेजी से बढ़ने के तुरंत बाद ही पैदा होते हैं और, जैसे ही परिवर्तन तेजी से होता है, यह समय होता है जब कुत्ते की उम्र का निर्धारण अधिक सटीक होता है। दांतों के प्रकारों की गणना करें और उम्र अनुमान लगाने के लिए उनकी स्थिति।
    • नवजात पिल्ले अपने मसूड़ों में कोई स्पष्ट दांत नहीं है वे केवल कुछ अंतरालों के बाद दिखाई देते हैं-पहला दूध दांत आम तौर पर जीवन के तीन या चार सप्ताह (कुत्ते) पर दिखाई देंगे। जब वे चार या पांच सप्ताह की उम्र तक पहुंचते हैं, तो मध्य कृप्या पहले ही स्पष्ट हो जाएगा, साथ ही साथ पहले दो गोलियां पांच से छह हफ्तों के बाद, तीसरे इन्सॉयर दिखाई देंगे और अंत में, छह से आठ हफ्ते की ज़िंदगी के साथ, तीसरा दाढ़ उत्पन्न होगा। बालों को दिखाने के लिए ज्यादा समय लगता है
    • आठ हफ्ते की उम्र में, शावकों में 28 "दूध दांत" होंगे, जो लगभग चार महीने की उम्र में गिरने लगेंगे, और स्थायी दंतों का आर्क अधिक स्पष्ट हो जाएगा ज्यादातर मामलों में, पिल्ले अपने दांतों को निगल लेते हैं, लेकिन एक या कोई अन्य गिर सकता है या आपको गम में खून बह रहा हो सकता है, संभवतः जहां स्थायी दाँत पैदा हो रहा है। मानव शिशुओं की तरह, यह चरण है जहां वे कुछ और सब कुछ काटने लगेंगे!
    • चार या पांच महीनों के बाद, वयस्क incisors और पहले बकाया और मूला का जन्म होगा। लगभग छह महीने के साथ, वयस्क कुत्ते और अन्य तीन बकाया पहले से ही मिल पाए जा सकते हैं। अंत में, तीसरे वयस्क दाढ़ी जीवन के छठे और सातवें महीने के बीच बढ़ेगी। कुल मिलाकर 42 वयस्क दांत हैं
  • चित्र अपने कुत्ते को निर्धारित करें शीर्षक` class=
    2
    उम्र का अनुमान लगाने के लिए वयस्क कुत्ते के दांतों की स्थिति का मूल्यांकन करें वयस्क जीवन के पहले दो वर्षों में, जानवर के दाँत सफेद पड़ जाते हैं और बहुत कम पहनते हैं। दूसरे वर्ष के अंत में, वे इतनी तेज़ नहीं होंगे और टैटार वापस जमाएंगे, पीठों के पीले पीले होंगे। कुछ समय बाद, सजीले टुकड़े और बैक्टीरिया पहनते हैं और आंसू दांत कमजोर बनाते हैं। यह एक वयस्क कुत्ते की उम्र का अनुमान लगाने का तरीका है
    • जीवन के तीन साल के अंत तक, अधिकांश कुत्तों में पहले से ही दंत रोग के लक्षण होंगे: पीले और भूरे रंग के तारा बनना, लाल मसूड़ों और अप्रिय गंध। हालांकि, कुत्ते के दंत चिकित्सक को ले जाने वाले अच्छे-इलाज वाले जानवरों और जो नियमित रूप से ब्रश करते हैं उनके दांतों को पहनने और आंसू के कोई संकेत नहीं मिलेगा।
    • तीन से पांच साल बाद, पीली बढ़ जाएगी और सभी दांतों पर दिखाई देगी। पहनना आसान हो जाएगा और, पालतू उम्र के रूप में, नुकसान भी अधिक हो जाएगा मसूड़ों से निकल जा सकता है, दंत जड़ों को उजागर करके, दाँत गिरने की इजाजत देता है। स्पॉट अधिक स्पष्ट, पीले या भूरे रंग के होते हैं।
    • पांच से दस साल के लिए, दांत अधिक से अधिक पहनना और आंसू दिखाना जारी रहेगा। बीमारी के कुछ लक्षण दिखाई दे सकते हैं और दस वर्ष की आयु के बाद, दांत गिरने लगते हैं और सड़ांध सामान्य हो सकती है।
  • चित्र अपने कुत्ते को निर्धारित करें शीर्षक` class=
    3
    यदि आप कुत्ते की उम्र का अधिक सटीक अनुमान चाहते हैं तो पशु चिकित्सक से सलाह लें अंत में, दांतों को देखकर पशु की उम्र निर्धारित करने के लिए यह मुश्किल हो सकता है भोजन, आदतें, दंत चिकित्सा देखभाल (या उसके अभाव) सभी कुत्ते की नस्लों में दांत पहनने या तेज करने में महत्वपूर्ण कारक हो सकती हैं।
  • युक्तियाँ

    • दांतों द्वारा कुत्ते की उम्र का निर्धारण करने की तकनीक केवल एक अनुमान है, क्योंकि वे आदतें, भोजन और यहां तक ​​कि खिलौने से बहुत प्रभावित होती हैं जो काटने और चबाती हैं।

    चेतावनी

    • एक अच्छे मालिक को कुत्ते के दांतों की देखभाल करने से इनकार नहीं करना चाहिए जब तक कि वे गिर न जाएं (जो फोड़े और गुहा की उपस्थिति को इंगित करता है) या मसूड़ों का खून बह रहा है। यह जानवर के लिए अत्यंत दर्दनाक है, मालिक की उपेक्षा दिखा रहा है।
    • कुत्ते हमेशा दांत का विश्लेषण नहीं करेंगे। कुत्ते के मुंह के पास अपना हाथ रखकर सावधान रहें और किसी भी मामले में किसी अज्ञात कुत्ते के मुंह की जांच करने का प्रयास करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com