IhsAdke.com

आपका तर्क और ज्ञान कैसे बढ़ाएं

आजकल जानकारी और तर्क के लिए जानकारी तक पहुंचने के कई तरीके हैं, और यह सब सीखने में शुरू होता है। जितना अधिक आप सीखते हैं, जितना अधिक आप समझते हैं। जितना अधिक आप समझते हैं, नई चीजें सीखना आसान है। ज्ञान और तर्क ये चीजें हैं जो किसी को भी समय पर प्राप्त कर सकते हैं, निरंतर सीखने और प्रभावी प्रथाओं के माध्यम से।

चरणों

विधि 1
तार्किक भ्रम की पहचान करना

एक रिश्ते को बचाने के शीर्षक 7 शीर्षक चित्र
1
विज्ञापन गृहमान का अभ्यास न करें विज्ञापन गृहयुद्ध के हमले तब होते हैं जब कोई व्यक्ति अपने तर्कों को बदनाम करने के लिए किसी व्यक्ति के चरित्र या गुणों पर सवाल उठाता है। जब कोई व्यक्ति ऐसा करता है, तो इसके लिए किसी भी तर्कसंगत साक्ष्य के बिना किसी की तर्क कम कर देता है, केवल व्यक्तिगत हमलों के साथ जानकारी को सुनना और व्यक्ति के बारे में आपकी भावनाओं को छोड़ देना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे तथ्यों को तार्किक तरीके से समझने में मदद मिलती है।
  • एक खर्चीला व्यक्ति को जवाब देना 13
    2
    आपकी भावनाओं को अपने विचारों को प्रभावित करने की अनुमति देने से बचें भावनात्मक अपील अक्सर पाठक या श्रोता को न्याय करने की क्षमता के साथ सहानुभूति बनाने के लिए उपयोग किया जाता है समझौता किया जाता है। इन प्रकार के जोड़तोड़ के बारे में सावधान रहें और खुले दिमाग को रखने की कोशिश करें।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि एक लड़के doesn` class=
    3
    यह हमेशा आटा का पालन करने के लिए एक अच्छा विचार नहीं है किसी व्यक्ति के विचार या विचार से सहमत होने के लिए यह बहुत आम है क्योंकि यह सबसे लोकप्रिय है किसी विषय पर अपने विचारों, दृष्टिकोणों या विचारों को तय करते समय, उस तरह से महसूस करने के लिए हमेशा एक स्पष्ट कारण होता है। किसी भी चीज़ से सहमत न हो क्योंकि हर कोई इससे सहमत है हमेशा अपने व्यक्तिगत तर्क और अनुसंधान के माध्यम से अपने फैसलों का समर्थन करें
  • तस्वीर 31 के बारे में बातें खोजें खोजें
    4
    परिपत्र तर्क से सावधान रहें परिपत्र तर्क तर्कसंगत दोष है जिसमें अंतिम परिणाम बहुत शुरुआती बिंदु होता है। असल में, कुछ का प्रस्ताव आधार द्वारा समर्थित है और आधार प्रस्तावित द्वारा समर्थित है। इस तर्क का कोई वैध प्रमाण नहीं समाप्त होता है क्योंकि सबूत के आधार का कोई वास्तविक सबूत नहीं है। यह एक सामान्य उदाहरण है:
    • व्यक्ति ए, "जाओ सो जाओ।"
    • व्यक्ति बी, "क्यों?"
    • व्यक्ति ए, "क्योंकि मैंने तुम्हें सो जाने के लिए कहा था।"
  • विधि 2
    प्रभावशाली आवाज सुनना

    लिथुआनियाई स्टेप 10 नामक चित्र शीर्षक
    1
    टेड वार्ता देखें टेड वार्ता कई लोगों द्वारा व्याख्यान दिए जाते हैं जो विज्ञान, मनोविज्ञान, मानविकी, शरीर विज्ञान या कुछ भी ऐसा विषय हैं जो मानवीय जिज्ञासा को उकसा सकते हैं। ये व्याख्यान उच्च गुणवत्ता वाले हैं और निश्चित रूप से आपके विचारों को अधिक गंभीर रूप से सोचने और नए विचारों को प्राप्त करने के लिए खुलेगा।
    • टेड वार्ता में पाया जा सकता है वेबसाइट या एप्लिकेशन, डीवीडी या यूट्यूब
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ नस्लवाद चरण 10
    2
    सेमिनारों और सम्मेलनों में भाग लें व्यावसायिक कार्यशालाएं उन लोगों के नेतृत्व में होती हैं, जिनके पास क्षेत्र, सिद्धांत या विशिष्ट विचार में एक विशाल मात्रा में ज्ञान है और जो इस ज्ञान को अन्य जिज्ञासु मनों से साझा करना चाहते हैं। आप या तो अपने करियर के लिए व्यावसायिक कार्यशालाओं में भाग ले सकते हैं या कार्यशालाएं जो दिन-प्रतिदिन की मदद करते हैं।
    • व्यावसायिक कार्यशालाएं ऑनलाइन मिल सकती हैं, लेकिन आप अपने काम के स्थान पर भी पूछ सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक एक फिलॉसॉफी पेपर टाइप 2 टाइप करें
    3
    अपने संबंधित क्षेत्रों में ठोस करियर वाले लोगों का पालन करें आपकी रुचियों के आधार पर, पता करें कि सबसे प्रभावशाली लोग कौन हैं और उनके बारे में जानें। उनकी उपलब्धियों के बारे में पढ़ें या उनके बारे में वृत्तचित्र देखें। आप यह पता लगा सकते हैं कि इन लोगों ने अपने सभी लक्ष्यों को कैसे पूरा किया, जो आपको प्रेरित कर सकता है और आपको ऐसा करने के लिए सिखा सकता है।
  • एक ऑन्कोलॉजिस्ट बनें चित्र 10
    4
    एक ऑनलाइन कोर्स लें एमओसी पाठ्यक्रम सार्वभौमिक हैं और उन सभी को ऑनलाइन उपलब्ध हैं जो उन्हें करना चाहते हैं। वे सीखने समुदाय बनाने के लिए सर्वोत्तम विश्वविद्यालयों और संगठनों द्वारा प्रदान किए जाते हैं। आपको दुनिया के सर्वश्रेष्ठ दिमागों से सीखने का मौका मिलेगा। का लाभ उठाने के लिए कई मुफ्त पाठ्यक्रम और व्याख्यान उपलब्ध हैं।
    • दोनों हार्वर्ड और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी मुफ्त पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। उपलब्ध विकल्पों को देखने के लिए प्रत्येक व्यक्ति की वेबसाइट पर जाएं।
  • कार कुशल चरण 12 से टाइम स्पेंट कम्यूटिंग बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    5
    पॉडकास्ट को सुनें पॉडकास्ट डिजिटल ऑडियो फ़ाइलें हैं जिन्हें आप इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं। वे सबसे अलग विषयों और विषयों को कवर करते हैं, और आमतौर पर एक विशिष्ट क्षेत्र में बहुत अधिक ज्ञान या अनुभव वाले लोगों द्वारा निर्मित होते हैं।
    • Nerdist नवीनतम वैज्ञानिक खोजों और प्रतिबिंब के लिए विषयों पर पॉडकास्ट का एक बड़ा स्रोत है
    • एनपीआर दुनिया के शीर्ष समाचार को कवर करने वाले पॉडकास्ट प्रदान करता है
    • ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय में पॉडकास्ट का एक बड़ा संग्रह और उपलब्ध ऑनलाइन व्याख्यान हैं।
  • विधि 3
    विभिन्न स्रोतों के माध्यम से पढ़ना

    पिक्चर का शीर्षक पत्र लिखने के लिए संपादक चरण 2
    1
    जितना आप कर सकते हैं उतना पढ़ें। पढ़ना वास्तव में ज्ञान का दरवाजा है और इसका लाभ उठाने के लिए सामग्री की एक विस्तृत विविधता है। अगर आपको शास्त्रीय साहित्य, समाचार पत्र, ऑनलाइन लेख, चिकित्सा लेख या पत्रिकाएं पसंद हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है - आप अधिक ज्ञान प्राप्त करेंगे। पढ़ना ही आपको दुनिया के बारे में जानने में मदद नहीं करेगा, लेकिन यह आपकी शब्दावली को समृद्ध करेगा देखने के लिए कई विकल्प हैं, लेकिन आपको शुरू करने के लिए यहां कुछ हैं:
    • बीबीसी वेबसाइट या हफ़िंगटन पोस्ट, जिसमें पुर्तगाली संस्करण हैं।
    • न्यूयॉर्क टाइम्स एक विश्वसनीय समाचार पत्र है और पुर्तगाली में समाचारों को भी प्रकाशित करता है
    • ब्राज़ीलियाई विश्वविद्यालयों में आवधिक प्रकाशन हैं, जो ऑनलाइन उपलब्ध हैं। यूएसपी के पीयूसी साओ पाउलोऊ के पेज पर उदाहरण देखें
    • पुरस्कार विजेता द ब्लॉग्ज मंच विभिन्न श्रेणियों में ब्लॉग प्रदान करता है।



  • चित्र लिथुआनियाई चरण 6 को जानें
    2
    पढ़ने के माध्यम से अपनी शब्दावली बढ़ाएं पढ़ना नए शब्दों को पूरा करने का एक शानदार तरीका है। जब भी आपको कोई भी शब्द दिखाई देगा, जिसे आप अभी तक नहीं जानते हैं, तो इसे शब्दकोश में देखें एक बार जब आप इसका अर्थ सीखते हैं, तो लोगों के साथ वार्तालापों में इसका इस्तेमाल करने की कोशिश करें या आप डायरी की तरह क्या लिख ​​रहे हैं।
    • यदि दिन के दौरान आप एक शब्द सुनते हैं जिसे आप नहीं जानते हैं, तो इसे बाद में इसका अर्थ खोजने के लिए लिखिए
  • इमेज का शीर्षक, बे वेल पढें चरण 14
    3
    विभिन्न स्रोतों की जांच करें किसी विशिष्ट विषय के बारे में पढ़ते समय, विभिन्न स्रोतों को समझें, जैसा कि आप विभिन्न दृष्टिकोणों को समझ सकते हैं। अक्सर, साहित्य या समाचार का एक विशिष्ट पक्ष या केवल एक दृष्टिकोण का दृश्य है। तार्किक होने के लिए, आपको विचार या पूर्ण इतिहास जानने की जरूरत है, इसलिए विभिन्न स्रोतों से जानकारी की खोज करें।
  • एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 8 बनें चित्र का शीर्षक
    4
    विश्वकोष देखें यह नई रूचियों को खोजने का एक आसान तरीका हो सकता है जो अधिक शोध, खोज और ज्ञान उत्पन्न कर सकते हैं। ऑनलाइन विश्वकोश तेजी से और सीधी हैं, लेकिन यह नई चीजों की खोज की संभावना को लगभग समाप्त कर देता है जो आप शायद एक भौतिक प्रति में ही पाएंगे।
  • एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 4 बनें चित्र का शीर्षक
    5
    इंटरनेट खोजें इंटरनेट की जानकारी के अंतहीन स्रोतों से भरा है जो आपको सेकंड के मामले में मिल सकता है। यदि आपके पास कंप्यूटर पर एक इंटरनेट कनेक्शन है, तो आपके पास ज्ञान का एक बड़ा स्रोत हाथ में है
    • ऐसी वेबसाइटों से सावधान रहें, जिनमें झूठी जानकारी हो। हमेशा जांचें कि जानकारी एकत्र करने के लिए इस्तेमाल किए गए स्रोतों की अच्छी प्रतिष्ठा है
  • विधि 4
    दैनिक आदतों का अभ्यास करना

    पाठक शीर्षक के साथ दिये गये चित्र को पाठक के साथ रखें चरण 5
    1
    नोट लिखिए और ले लो लेखन आपको चीजों को याद करने की अनुमति देता है, जो सिर्फ सुनने या कहने से अलग है। जैसा कि आप पढ़ते हैं, आप अधिक जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं और लिखित रूप में, आप उन्हें बेहतर याद कर सकते हैं। जैसे ही आप स्कूल में अभ्यास करते हैं, लिखित जानकारी आपको उन्हें बनाए रखने में मदद करती है।
  • पिक्चर का शीर्षक अकस्मात लोगों को समझना चरण 6
    2
    अनौपचारिक रूप से चर्चा करें और चर्चा करें अन्य लोगों के साथ इन प्रकार के संपर्कों को मस्तिष्क के द्वारा आसानी से याद किया जाता है, जो कि अकेले अध्ययन या सिर्फ सुनने की अपेक्षा है। आपको कभी भी यह नहीं पता कि एक व्यक्ति को कितना ज्ञान है जब तक कि उसे सुनने का मौका मिले।
    • अपने आस-पास नए विचारों को अपना मन खोलें किसी के बारे में हर कोई एक अलग व्याख्या या राय है, और गंभीर रूप से सोचने के लिए, इन सभी विचारों को सुनना महत्वपूर्ण है
  • एम्पैथी चरण 5 को दिखाएं चित्र शीर्षक
    3
    गंभीर रूप से सोचें इसका अर्थ संदेह होने और अपनी खुद की जानकारी की तलाश में है। आपको सत्य या तथ्य के रूप में सब कुछ स्वीकार नहीं करना है इसके बजाय, अपने तर्क और ज्ञान को व्यापक बनाने के लिए जानकारी की वैधता पर प्रश्न और प्रतिबिंबित करें चाहे आप पढ़ रहे हों, शोध कर रहे हों या भाग ले रहे हों, आपको सक्रिय रूप से संलग्न होना चाहिए और पता लगाने, सवाल पूछने और आप क्या कर रहे हैं, इसके बारे में सोचें। अपने मन को सभी सीखने और विस्तार के अनुभव पर प्रतिबिंबित करने की अनुमति दें। इस तरह नई जानकारी प्रकाश में आई है
  • पहेलियाँ चरण 2 के साथ अपने दिमाग को तेज करें
    4
    पहेली और पहेली के साथ खेलते हैं। वे अपने सिर को सोचने के लिए बनाए जाते हैं। सुडोकू, शतरंज और अन्य तार्किक खेल मस्तिष्क के लिए उत्कृष्ट हैं और आपको अधिक तार्किक सोच विकसित करने में मदद कर सकते हैं। प्रत्येक गेम का पता लगाने के लिए स्वयं के नियम, प्रक्रियाएं और युक्तियाँ हैं प्रत्येक नियम और चालन को माहिर आपकी मानसिक चपलता में सुधार करने में मदद करेगा, जो कि बौद्धिक कार्यों में स्थानांतरित और लागू किया जा सकता है। दूसरे शब्दों में, एक प्रकार की समस्या को माहिर करने से आपको दूसरों की मदद मिलेगी
    • शुरुआत में यह चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन सुधार अभ्यास के साथ आता है।
  • कोरसवर्क स्टैप 1 के साथ डेट अप रखने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    5
    ध्यान केंद्रित रहें शोर और विकर्षण पढ़ने, विश्लेषण या अन्य कार्य के दौरान एकाग्रता की मानसिक क्षमता को कम कर सकते हैं जो ज्ञान के विस्तार को दर्शाता है। कुछ नया सीखने की कोशिश करते समय, संभव के रूप में कुछ व्याकुलता के साथ एक शांत वातावरण की तलाश करें।
  • चित्र शीर्षक से बैंक टेलर चरण 13 के रूप में नौकरी प्राप्त करें
    6
    प्रयास करना जारी रखें यदि आपको किसी विशेष विषय को समझने में कठिनाई हो रही है, तो सीखना जारी रखें और हार न दें। जब तक आप दृढ़, दृढ़ और ध्यान केंद्रित करते रहते हैं, आपके ज्ञान में वृद्धि होगी। हमेशा याद रखना कि सीखना जीवन के लिए एक प्रक्रिया है।
  • युक्तियाँ

    • नई चीजें सीखने के लिए हर दिन अलग-अलग समय निर्धारित करें, लेकिन अपने आप को ज़ोर देना नहीं है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com