IhsAdke.com

महत्वपूर्ण सोच कौशल कैसे विकसित करें

यदि आपके विचार उलझन में हैं, तो आपके फैसले में अनपेक्षित परिणाम हो सकते हैं। सोचा कौशल आसानी से नजरअंदाज कर रहे हैं। "बेशक मैं सोच सकता हूँ!", आप कह सकते हैं सवाल यह है कि आप कितनी अच्छी तरह सोचते हैं?

चरणों

क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स विकसित करें शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
मूल्य उद्देश्य वास्तविकता हमारी सोच केवल प्रभावी होगी अगर यह वास्तविकता पर आधारित है वास्तविकता का उद्देश्य है, यह स्वतंत्र रूप से अपनी इच्छाओं, चाहता है, सनक और लक्ष्यों का है जब आप इस वास्तविकता को समझते हैं और व्याख्या कर सकते हैं, तो आपकी सोच उत्पादक होगी। इसके लिए निष्पक्षता की आवश्यकता है - आप क्या विश्वास करना चाहते हैं या अधिक आरामदायक विश्वास करने से "क्या है" को अलग करने की क्षमता।
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स का शीर्षक शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    एक खुला दिमाग है एक बंद मन वास्तविकता से हटा दिया है एक बंद-दिमाग वाला व्यक्ति आसानी से पहचाना जा सकता है-उसके पास राय और दृष्टिकोण का एक सेट है और वह चर्चा के लिए खुला नहीं है। आप ऐसे किसी व्यक्ति के साथ बहस नहीं कर सकते, क्योंकि इस प्रक्रिया में नई जानकारी प्रसंस्करण शामिल है। यदि आपको लगता है कि आप एक दीवार से बात कर रहे हैं, तो आप शायद एक बंद-दिमाग वाले व्यक्ति के साथ काम कर रहे हैं हालांकि, खुले दिमाग का मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी सच्चाई का बचाव नहीं करना चाहिए या आपको सभी दृष्टिकोणों को स्वीकार करना चाहिए। सच्चाई सवाल पूछताछ - केवल भ्रम विचारों के आदान-प्रदान से खतरा है
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किलिंग स्टेप 3 का विकास शीर्षक वाले चित्र
    3
    निरंतर और अनुत्पादक अस्पष्टता को बर्दाश्त नहीं करें आपके सामने जितने भी फैसले होते हैं, उनमें कुछ निश्चित प्रकार की अस्पष्टता हो सकती है, स्पष्ट विकल्प के बीच एक ग्रे क्षेत्र, काले और सफेद यह अनिश्चितता की सहिष्णुता के पक्ष में तर्क नहीं है - यह स्पष्टता स्थापित करने के लिए विचार की शक्ति का प्रयोग करने की सिफारिश है। अस्पष्टता अक्सर तर्कहीन, आलसी या अपूर्ण सोच का लक्षण है। जब आप इस स्थिति में होते हैं, तो यह समय आपके परिसर, अपने सिद्धांतों, अपने ज्ञान और आपके विचार प्रक्रिया की प्रभावशीलता को सावधानीपूर्वक जांचने का समय है। ज्ञान स्पष्टता की क्रमिक पुनर्प्राप्ति है, अनिश्चितता और भ्रम का अंत डाल रहा है।
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स डेवलप करें
    4
    "मोडिनास" से बचें जब कुछ लोकप्रिय हो जाता है, तो बहुत से लोग इसकी सराहना करते हैं यह आम तौर पर अनुपालन का एक कार्य है, महत्वपूर्ण सोच नहीं है ऐसा करने से पहले (और सोचें) देखो
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स विकसित करें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    अनुमानों के अवलोकन और उन अनुमानों से स्थापित तथ्यों को अलग करना जो उनका पालन करते हैं।
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स डेवलप करें
    6
    जब तक आप यह सुनिश्चित नहीं कर लें कि आपके पास सही जानकारी है यह निष्कर्ष पर कूदने के लिए प्रलोभन हो सकता है, लेकिन आप इसे साकार किए बिना गलत हो सकते हैं। दूसरी ओर, जब आपके पास सही जानकारी है, तो उन पर आधारित निर्णय लेने में संकोच न करें। न्याय विचार प्रक्रिया का हिस्सा है, वास्तविकता के बारे में निष्कर्ष निकालने के लिए आपकी क्षमताओं का उपयोग
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किलिंग 7 का विकास करें
    7
    हास्य की भावना रखें सीधे सोचने के लिए संभव नहीं है कि अगर सब कुछ आपके लिए जीवन और मौत की बात हो। अपने आप पर हंसने और कुछ स्थितियों में अनुग्रह देखने की क्षमता अक्सर विचारों और परिप्रेक्ष्य की स्पष्टता बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकती है। हालांकि, हँसी के बारे में सावधान रहें, जो आपको मूल्यवान मानने के लिए हथियार के रूप में इस्तेमाल करता है या मनोवैज्ञानिक रक्षा के रूप में इस्तेमाल करता है - इस तरह के इस्तेमाल के लिए गंभीर प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है।
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स का शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    8
    बौद्धिक जिज्ञासा पैदा करना दुनिया उन चीजों से भरा है जो आपको अभी भी नहीं पता है। जिज्ञासा एक नि: शुल्क दिमाग का प्रतीक है जो नए ज्ञान को प्राप्त करने के लिए अज्ञात का सामना करने के डर के बिना, वास्तविकता के आश्चर्यों के लिए खुला है। एक जिज्ञासु व्यक्ति चीजों को देखने और करने के नए तरीकों का पता लगाएगा। यदि आप उत्सुक मन की खेती करते हैं तो सीखना निरंतर और रोमांचक खोजों की एक साहसिक हो सकती है।
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किलिंग का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    9
    चीजों को स्वीकार न करें जैसा कि वे हैं युवा लोगों के रूप में, हममें से अधिकतर जो कुछ हम सुनते हैं, उनका विश्वास नहीं करना सीखते हैं। कल्पना कीजिए कि आप कितने निराश होंगे अगर आप सभी टेलीविजन विज्ञापनों पर विश्वास करेंगे! यह वही सिद्धांत मीडिया द्वारा प्रेषित अन्य सूचनाओं पर लागू किया जाना चाहिए, यहां तक ​​कि उन लोगों को "समाचार" के रूप में प्रस्तुत किया गया है। इसे चबाने की जरूरत है (और कभी कभी थूक), पूरी तरह निगल नहीं! सच्चाई को छिपाने वाले पैकेजिंग से सावधान रहें कभी-कभी मोर्चे पर एक सम्मोहक छवि वाले एक बड़े बॉक्स में उसके अंदर क्या छुपा हुआ है, उसके साथ बहुत कुछ नहीं होता है। इसे खोलें और अपने लिए देखें!
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किलिंग का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    10
    चुनौती पारंपरिक ज्ञान हर संस्कृति कुछ मान्यताओं पर आधारित होती है जो लगभग निर्विवाद होती हैं। इतालवी खगोल विज्ञानी और गणितज्ञ गैलीलियो गैलीली को न्यायिक जांच का सामना करना पड़ा क्योंकि उन्होंने "सच्चाई" पर सवाल उठाया था कि धरती ब्रह्मांड का केंद्र था। आज भी, यह कहा जाता है कि फ्लैट पृथ्वी सोसायटी के सदस्य मानते हैं कि दुनिया एक पैनकेक के रूप में फ्लैट है! आप इस बात से सहमत नहीं हो सकते कि सत्य के रूप में जो सामान्यतः स्वीकार किया जाता है, वास्तव में, वास्तविक है सच्चाई तर्कसंगत विचारों द्वारा स्थापित की जाती है, न कि जनता की राय या प्राचीन प्रथाओं का सर्वेक्षण।
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स विकसित करें शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    11
    भावनाओं के लिए कॉल का विरोध करें भावनाएं कभी-कभी आपके तर्क को कम कर सकती हैं यदि आप नाराज हैं या उत्साहित हैं, तो आपके विचार प्रक्रियाएं उसी तरीके से काम नहीं कर सकती हैं, अगर आप अधिक निष्पक्ष हों। उन परिस्थितियों से सावधान रहें जिनमें आपकी भावनाओं को जानबूझकर प्रेरित किया जाता है (चापलूसी, डर या प्रत्याशा द्वारा) जब आपको निर्णय करना होता है यह आपकी प्रतिक्रिया में हेरफेर करने की एक रणनीति हो सकती है।
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स का शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    12
    स्वचालित रूप से प्राधिकरण स्वीकार नहीं करें प्राधिकरण की अपील विज्ञापन के पसंदीदा कलाकृतियों में से एक है: हॉलीवुड सितारों, खेल लोग और लोक संस्कृति के नायकों का उपयोग नाश्ता अनाज से अंडरवियर और दुर्गन्ध दूर करने वाले सभी को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। हमें यह सोचने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है कि यदि वह (या वह) कुछ कहता है तो अच्छा है, यह सच होना चाहिए! तथ्य यह है कि किसी प्राधिकरण को इसके समर्थन के लिए लाखों रिएज़ प्राप्त हो रहे हैं, इसलिए यह आपको एक उद्देश्य प्राधिकरण के रूप में प्रश्न करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स 13 शीर्षक
    13
    अहंकारपूर्ण व्यवहार के बारे में सावधान रहें अनुनय प्रेरणा का एक बहुमूल्य तरीका है अगर कोई आपकी प्रशंसा करना शुरू करता है, तो आप अपने विचारों को अपने पैसे या अपनी जेब में डाल सकते हैं। एक बयान से ईमानदारी से बधाई को अलग करना हमेशा आसान नहीं होता है जो इसे हेरफेर करना चाहता है।
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किलिंग का शीर्षक शीर्षक चित्र 14



    14
    जागरूक रहें और अपने स्वयं के अहंकारपूर्ण व्यवहार फैसले अक्सर जिस तरह से आप खुद को दूसरों से पेश करना चाहते हैं, उससे प्रभावित हो सकते हैं यदि आप एक निश्चित छवि बनाए रखने के बारे में बहुत चिंतित हैं, तो आप उन चीजों को कह सकते हैं जो स्वयं के लिए सर्वोत्तम विकल्प नहीं हैं जैसा कि आप प्रामाणिक आत्मसम्मान प्राप्त करते हैं, दिखावे पर आधारित व्यवहार अक्सर अपनी शक्ति खो देता है
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किलिंग का शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    15
    परिप्रेक्ष्य की भावना रखें जब आप एक महत्वपूर्ण मुद्दे के मध्य में होते हैं, तो स्थिति का संतुलित दृष्टिकोण खोना आसान होता है। प्रायः, "चित्र से बाहर निकलना" और एक व्यापक संदर्भ में समस्या को देखने का एक अच्छा विचार हो सकता है। परिप्रेक्ष्य स्थापित करने की एक विधि: एक से दस के पैमाने पर, एक के साथ घास की एक पट्टी की मृत्यु हो रही है और दस दुनिया भर में परमाणु विनाश हो रहा है, आपकी समस्या का वर्गीकरण क्या है? वह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना वह इस समय लगता है?
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स का शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    16
    अव्यक्त नियमों से अवगत रहें कभी-कभी, जिस तरह से हम व्यवहार करते हैं वह छिपी नियमों से तय होता है। यदि आप इस तरह के नियमों के बारे में नहीं जानते हैं, तो आपको एक बुद्धिमान निर्णय लेने के लिए ज्ञान नहीं होगा। यदि आप एक परिवार की स्थिति में हैं, तो आप शायद नियमों को जानते हैं (उदाहरण के लिए: नाव रॉक मत करो, मालिक से सवाल न करें, शिक्षक को चुनौती न दें) लेकिन अगर आप एक अपरिचित स्थिति (या एक विदेशी संस्कृति में) में हैं, यह सामान्य से अधिक चौकस हो सकता है और उन अधिक स्थिति के आदी सवाल करने के लिए उपयोगी हो सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको ऐसे नियमों से सीमित होना चाहिए, केवल आपको उन्हें जानना चाहिए।
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स विकसित करें शीर्षक शीर्षक चित्र 17
    17
    गैरवर्तनीय संकेतों से अवगत रहें मौखिक संचार के प्रभाव में दूसरों से प्राप्त होने वाले आधे से कम संदेश शामिल हैं बाकी संदेश गैर-मौखिक व्यवहार से अवगत कराया गया है। आप दोनों से प्रभावित होंगे। यदि कोई आपके हाथों को दर्द से दबाने के दौरान मैत्रीपूर्ण तरीके से काम करता है, तो आपके पास सवाल हो सकता है कि वह क्या कह रहा है! यह भी लागू होगा यदि कोई व्यक्ति कुर्सी पर झूठ बोल रहा है और यह कह रहा है कि वे अपने विचारों में रुचि रखते हैं। स्थिति के तथ्यों की अपनी धारणा को स्पष्ट करें, आपके विचार स्पष्ट होंगे ..
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स का शीर्षक शीर्षक चित्र 18
    18
    जब दबाव में हो, बंद करो और सोचें आश्वस्त निर्णय लेने का अक्सर गलत निर्णय में परिणाम होता है एक फैसले बढ़ाने के दबाव के रूप में, ऐसा करने के लिए प्रलोभन में काफी बढ़ जाती है। आप यह सोचकर तर्कसंगत कर सकते हैं कि कोई निर्णय अनिर्णय से बेहतर है-लेकिन यह शायद ही कभी सच है। अनिर्णय अक्सर खराब निर्णय लेने के कौशल का नतीजा है। असभ्यता केवल यह सुनिश्चित करता है कि आप जल्द से जल्द गलत फैसले का नतीजा पाएं!
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स विकसित करें शीर्षक शीर्षक चित्र 19
    19
    लेबल्स और स्टिरियोटाइप से परे देखें वे एक ऐसे मानसिक शॉर्टकट हैं जो सोच और संचार की सुविधा प्रदान कर सकते हैं। यदि आपको बैठने के लिए बने फर्नीचर के चार टुकड़े टुकड़े की जरूरत है, तो एक कुर्सी का आदेश देना और मॉडलों और सामग्रियों के कई संभावित भिन्नताओं को अनदेखा करना आसान है। हालांकि, यदि आप एक संभावित कैरियर की जांच कर रहे हैं, तो आपको शामिल व्यवसायों के एक स्टिरिएटियप्लिक विवरण से संतुष्ट नहीं होना चाहिए - आपको ये पता होना चाहिए कि इसका मतलब क्या है पुलिस अधिकारी, न्यूरोसर्जन, या वित्तीय विश्लेषक। इसी तरह, विभिन्न संस्कृतियों या पृष्ठभूमि के लोगों से निपटना ऐसा कुछ है जो सत्य को छुपाने वाले हानिकारक रूढ़िताओं के कारण बहुत कठिन हो जाता है।
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किलिंग का शीर्षक शीर्षक चित्र 20
    20
    नकारात्मक आत्म-आलोचना से बचें हम जो विचार सोचते हैं, वास्तव में, आत्म-आलोचनात्मक है कि आप लगातार रहते हैं वे अक्सर अपने बारे में निर्णय और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण के रूप लेते हैं उनके महत्वपूर्ण सोच कौशल इन विचारों कि नकारात्मक संदेशों को बार-बार व्यक्त, एक नकारात्मक स्वयं की छवि मजबूत द्वारा क्षतिग्रस्त किया जा सकता है ( "मैं कुछ भी सही नहीं कर सकते," "मैं अन्य के रूप में स्मार्ट नहीं कर रहा हूँ") या नकारात्मक ( "मैं बेहतर किसी पर भरोसा नहीं है "," स्कूल समय की बर्बादी है ") जब तक इस प्रकार की नकारात्मक सोच को चुनौती नहीं दी जाती है और इसे अधिक सकारात्मक विचारों से बदल दिया जाता है, तो यह अपने फैसले को एक अवांछित तरीके से प्रभावित करता है। इस परिवर्तन का मूल तत्व आत्मसम्मान की खेती है। एक मनोवैज्ञानिक के साथ एक इलाज ऐसी समस्याओं के लिए एक अच्छा समाधान है।
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स विकसित करें शीर्षक से चित्र चरण 21
    21
    स्थिरता के लिए देखो राल्फ वाल्डो इमर्सन ने एक दिन लिखा, "बेवकूफ निरंतरता छोटे दिमागों की बुद्धिमत्ता है।" हालांकि, एक गहरी संगतता सावधानीपूर्वक और पूर्ण सोच का प्रतीक है। एकरूपता और तार्किक मानदंड हैं जिन्हें माना जाता है कि सभी पर लागू किया जाना चाहिए। विसंगतियों का अक्सर सत्य छिपाने के लिए उपयोग किया जाता है
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स विकसित करें शीर्षक शीर्षक चित्र 22
    22
    सहानुभूति का अभ्यास करें एक भारतीय कह रहा है कि इससे पहले कि आप इसका न्याय करेंगे, आपको किसी और के जीवन जीना चाहिए। दूसरे शब्दों में, जब तक आप उनकी स्थिति पूरी तरह से समझ नहीं लेते, तब तक आपको दूसरों का न्याय नहीं करना चाहिए। इस तरह के सहानुभूति का अभ्यास करके, आप दाने के फैसले लेने की संभावना कम कर देंगे, जिसे आप बाद में अफसोस करेंगे। आप यह भी पा सकते हैं कि एक छोटी सी समझ दूसरे लोगों और उनके व्यवहार के बारे में गहराई से देखने की सुविधा देती है। गहरा आप अपने और दूसरों के बारे में महसूस करते हैं, बुद्धिमान आपके फैसले होंगे।
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स 23 शीर्षक से शीर्षक चित्र
    23
    तथ्यों की जांच के लिए समय निकालें यदि आप सभी तथ्यों को नहीं जानते हैं, तो आपका निर्णय शायद अपर्याप्त होगा महत्वपूर्ण मुद्दों पर, यह संबंधित तथ्यों तक पहुंच के लिए पहले हाथ पहुंचने लगती है यदि आप एक कैरियर पर तय करने की कोशिश और उनके व्यावसायिक कौशल के बारे में कुछ जानना चाहते हैं, तो यह की तुलना में अपने मित्रों से पूछना कि वे क्या लगता है कि तुम अच्छा कर रहे हैं एक व्यावसायिक परीक्षण करना सबसे अच्छा है। इसी तरह, यह एक विशेष संदर्भ और कर्मचारियों के साथ साक्षात्कार पर आधारित नौकरी के काम की प्रकृति का पता लगाने के लकीर के फकीर आधा सच और महत्वपूर्ण चूक से भरा जा सकता है कि पर भरोसा करने के लिए बेहतर है। अपनी जानकारी की विश्वसनीयता की जांच करें क्या यह एक विश्वसनीय स्रोत से आया है? क्या यह जानकारी किसी अन्य स्रोत को प्राप्त करना संभव है? यदि इन सवालों के जवाब हां हैं, तो आप अपने निर्णयों के आधार के रूप में इस्तेमाल किए गए तथ्यों पर भरोसा कर सकते हैं।
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स विकसित करें शीर्षक शीर्षक वाला चित्र 24
    24
    जानकारी की वैधता की जांच करें जानकारी विश्वसनीय हो सकती है, लेकिन मान्य नहीं है उस संदर्भ में जानकारी की प्रासंगिकता के साथ वैधता करना है जिसमें इसे लागू किया जा रहा है। यदि आप एक मैच खरोंचते हैं, तो परिणाम आग होगा - जब तक आप पानी के नीचे नहीं होते हैं या बाहरी अंतरिक्ष के शून्य में रहते हैं! संदर्भ मामलों!
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स का शीर्षक शीर्षक चित्र 25
    25
    सुनना कौशल विकसित करना जब बातचीत की बात आती है, तो आप जो आपकी बात सुनते हैं वह आपकी जानकारी है सुनना एक और कौशल है जिसकी हम अनदेखी करते हैं, लेकिन जितना हम सोचते हैं उतना प्रभावी रूप से इसका इस्तेमाल कभी-कभी किया जाता है। आपने कितनी बार वार्तालाप के बीच में रहे और अचानक एहसास हुआ कि दूसरे व्यक्ति ने एक सवाल पूछा और तुमने सुना भी नहीं? आप कितनी बार कक्षा में अपने विचारों में इतने तंग हुए हैं कि आप शिक्षक की बात भी नहीं सुनते हैं? यह हम सभी के लिए होता है, जो इस कौशल का अभ्यास करने में कठिनाई दिखाता है जो इतना आसान लगता है बेहतर सुनना कौशल, बेहतर आपकी जानकारी होगी, और बेहतर आपके फैसले होंगे।
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स डेवलप करें
    26
    अराजक सोच से अवगत रहें तर्कशास्त्र पर केंद्रित संपूर्ण दर्शन पुस्तकें हैं और यह विकृत कैसे हो सकता है। लकीर के फकीर अक्सर विसंगत विचारों पर आधारित हैं, सार्वभौमिक एक निरीक्षण आधार के बिना विशिष्ट सुविधाओं को लागू करने, या दो असंबंधित घटनाओं के बीच एक कारण संबंध मानते हुए। प्रचार अक्सर विसंगत संघों को प्रोत्साहित: गोमांस "असली लोगों के लिए भोजन" के रूप में परिभाषित किया गया है (जो लोग "नहीं असली" खाते हैं?)। यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है कि ये बयान हास्यास्पद हैं, लेकिन किसी वजह से किसी को इन विज्ञापनों के लिए भारी देय है!
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स विकसित करें शीर्षक से चित्र चरण 27
    27
    अपने अंतर्ज्ञान का पालन करें हम सभी को एक समय या किसी अन्य के बारे में कुछ महसूस होता है। ये अंतर्ज्ञान अक्सर चेतना से भिन्न, दूसरे स्तर पर दर्ज की गई जानकारी के परिणाम होते हैं ऐसा तब होता है जब आपको लगता है कि कोई आपको देख रहा है और आपको लगता है कि जब आप देख रहे हैं तो यह सच है। विश्वास करने का कोई तर्कसंगत कारण नहीं था कि कोई आपको देख रहा था, लेकिन यह किसी तरह दर्ज किया गया था। अंतर्ज्ञान तार्किक सोच की जगह नहीं ले सकता, लेकिन इसे एक मूल्यवान पूरक के रूप में विकसित किया जा सकता है। अपने अंतर्ज्ञान के बारे में और अधिक जागरूक होने की कोशिश करके, आप इस प्रकार की जानकारी में अपनी संवेदनशीलता बढ़ा सकते हैं। जैसा कि आप इसे परीक्षण करने के लिए सीखते हैं और इसमें विश्वास करते हैं, यह आपके निर्णय लेने के कौशल को सुधार सकता है।
  • युक्तियाँ

    • महत्वपूर्ण सोच के लिए एक पेन / पेंसिल और पेपर का उपयोग करना अच्छा है जब अधिक जटिल परिस्थितियां शामिल हों।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com