IhsAdke.com

कैसे अपने मन का विस्तार करने के लिए

मानव मन में अविश्वसनीय क्षमताओं होती हैं, जिनमें से अधिकांश अभी भी अज्ञात हैं। नीचे दी गई जानकारी आपकी वास्तविक क्षमता के करीब पहुंचने में आपकी सहायता कर सकती है!

चरणों

विधि 1
मन को समझना

चित्र शीर्षक अपना मन विस्तार 01 कदम
1
मानव मन की मूल बातें समझें पहली बात आपको पता होना चाहिए कि मस्तिष्क और मन एक ही बात नहीं हैं मस्तिष्क हमारे सिर के भीतर मौजूद भौतिक संरचना है, जबकि मन एक अधिक सार अवधारणा है जो भावनाओं और विचारों को पैदा करता है और संचय करता है। मन की मन की स्थिति बहुत प्रभावित होती है जो हम महसूस करते हैं और सोचते हैं। जब हम प्यार और खुशी महसूस करते हैं, तो मन शांति में होता है जब हम भय, ईर्ष्या और घृणा महसूस करते हैं, तो यह गड़बड़ी के माध्यम से जाता है। परेशान स्थिति में, ऊर्जा का निरंतर बेकार है और हम आराम नहीं कर सकते।
  • सकारात्मक और नकारात्मक विचार "नशे की लत" हैं और अंत में सकारात्मक और नकारात्मक भावनाओं को पैदा करना है जैसा कि आप पूरे दिन कई नकारात्मक विचारों को जमा करते हैं, आप दुखी होंगे - अगर ऐसी स्थिति स्थिर होती है, तो यह अवसाद भी पैदा कर सकती है वही नकारात्मक विचारों के लिए जाता है, जो पूरे और आप दिन के अंत में अच्छा महसूस कर रहे हैं। अपना मन विस्तार करने के लिए, आपको इसे शांतिपूर्ण और सुगम राज्य में रखना चाहिए। तभी आप अपनी वास्तविक क्षमता तक पहुंचने में सक्षम होंगे।
  • यह जानना महत्वपूर्ण है कि मस्तिष्क की मस्तिष्क के अनुसार मस्तिष्क प्रक्रिया की जानकारी है। उदाहरण के लिए, जब हम एक अच्छे मनोदशा में होते हैं, हम खुश रहने की तुलना में सकारात्मक जानकारी रखने की संभावना रखते हैं और दुनिया को एक अलग तरीके से देखते हैं। जब हम एक बुरे मूड में हैं, दूसरी तरफ, जानकारी और सकारात्मक यादों को संसाधित करना मुश्किल है, जो केवल बुरी भावना को बिगड़ता है। सबसे अच्छा विकल्प हमेशा नकारात्मक सोच की प्रक्रिया के साथ दिमाग की बजाय मन की स्थिति को बदलने का प्रयास करना है।
  • चित्र शीर्षक अपना मन विस्तार करें 02
    2
    समझे कि अवचेतन क्या करता है। मानव अवचेतन बहुत शक्तिशाली है और दिमाग में "छिपा हुआ" काम करता है, लेकिन आपको उनमें से अधिकांश को बनाने के लिए अपनी शक्तियों पर विश्वास करना होगा। यह अवचेतन में है कि हम जीवन के सभी क्षणों के लिए आवश्यक सभी जानकारी संग्रहीत करते हैं, और अक्सर हम यह भी नहीं जानते हैं कि यह हमारे भीतर है। इसमें सिस्टम को भी संग्रहित किया जाता है जो तय करता है कि प्रत्येक व्यक्ति दी स्थिति को कैसे उत्तर देगा: एक ही घटना विभिन्न लोगों में पूरी तरह से विपरीत प्रतिक्रियाएं उत्पन्न कर सकती है।
    • अवचेतन कार्यों को समझने के द्वारा, आप अपनी समस्याओं को और अधिक प्रभावी ढंग से हल करने में सक्षम होंगे।
    • हालांकि बहुत शक्तिशाली, जागरूक दिमाग के आदेशों के तहत अवचेतन काम करता है आप जो मानते हैं और जिन दिशानिर्देशों को आप दिमाग में देते हैं, उनके बारे में बहुत सावधान रहें, क्योंकि अवचेतन सब कुछ सच हो जाएगा! वह हमेशा सुनता है कि मन क्या कहते हैं, भेदभाव के बिना सकारात्मक और नकारात्मक जानकारी को अवशोषित करते हैं।
  • चित्र शीर्षक अपना मन विस्तृत करें 03
    3
    पता है कि मन लचीला है कुछ स्थितियों के अनुसार सोच और अभिनय करने के तरीकों को बदलना संभव है, लेकिन इसके लिए आपको "खुला होना" होना चाहिए। लचीला दिमाग किसी स्थिति में उपलब्ध विकल्पों का विश्लेषण करती है और उन दोनों के बीच सर्वश्रेष्ठ चुनता है। कठोर दिमाग एक पूर्वनिश्चित विश्वास प्रणाली तक ही सीमित है और जब चीजें उम्मीद नहीं होती हैं तो निराश हो जाती हैं।
    • याद रखें कि हम आमतौर पर चीजों को जिस तरह से दिमाग चाहता है, उसे देखते हैं। यह हमारे विश्वास प्रणाली की वजह से होता है - जब कुछ सिस्टम के खिलाफ जाता है, हम असुविधाजनक, उत्तेजित या नाराज़ महसूस करते हैं यदि आप सिस्टम को अनुकूलित कर सकते हैं, तो आप नकारात्मक स्थितियों में भी सकारात्मक बिंदु देख सकेंगे।
    • मस्तिष्क में कई तंत्रिका पथ बनाए जाते हैं क्योंकि हम नए कार्यों में संलग्न हैं। इस तरह के पथ कार्यों के पुनरावृत्ति द्वारा मजबूत कर रहे हैं, जो कि के रूप में जाना जाता है neuroplasticity. इसका मतलब यह है कि मस्तिष्क का पुनर्गठन किया जा सकता है और आप नए कौशल सीख सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक अपना मन विस्तार करें 04
    4
    व्यस्त रहें और बोरियत से बचने का प्रयास करें समय-समय पर ऊबना सामान्य है, विशेष रूप से काम में थकाऊ और थकाऊ कार्यों के साथ, लेकिन आपको अधिक बोरियत से सावधान रहना चाहिए क्योंकि इससे अवसाद हो सकता है जब आप महसूस करते हैं कि आप बीमार हो रहे हैं, तो कुछ के साथ अपना मन आराम करने के लिए एक ब्रेक लें, यह एक शौक, एक व्यायाम या इंटरनेट पर एक मजेदार वीडियो भी हो। इस प्रकार, आप अपने मन में सुधार करते हैं और आप अधिक चुपचाप काम करने के लिए वापस मिल सकते हैं। मनोरंजन है आवश्यक मन के प्राकृतिक विकास के लिए यह नोट करना महत्वपूर्ण है, हालांकि, यह बोरियत विशिष्ट कार्यों के बारे में नहीं है, लेकिन आपके दिमाग की स्थिति के बारे में: जब आप एक बुरे मूड में होते हैं, यहां तक ​​कि सबसे दिलचस्प कार्य आपको बोरिंग लग सकता है दूसरी तरफ, यदि आप एक अच्छे मूड में हैं तो आपको क्या करने की आवश्यकता होगी, इस बारे में अधिक रुचि होगी। अगर आप आगे काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, तो इसे और अधिक दिलचस्प लगेगा
    • पहचानो कि आप हर समय आलसी होने से जीवन का आनंद नहीं उठा सकते हैं, लेकिन आलस से अलग अंतर सीखना सीखें। जीवन का आनंद लेने का रहस्य हर समय सक्रिय रहना है! यह आपको थका नहीं देगा क्योंकि आप उन कार्यों की एक श्रृंखला का पालन करेंगे, जिसमें चीजें शामिल होंगी जो आपको और ज़िम्मेदारी देंगे। प्रत्येक दिन मनोरंजक गतिविधियों के लिए अलग करके, आप अपनी ऊर्जा को पुनर्भरण करेंगे और बिना थकावट के सबसे बोरिंग गतिविधियों को प्रबंधित करेंगे, लेकिन एक सतत चक्र का पालन करना महत्वपूर्ण है। प्रत्येक पूरा कार्य आपको अगले के लिए ऊर्जा और प्रेरणा देगा, इसलिए रोक नहींें। आप क्या कर रहे हैं, इसके बारे में सकारात्मक दृष्टिकोण होना चाहिए, इसलिए अपने आप को दोहराना: "मैं काम करने और पूरे समय काम करने के लिए तैयार हूं, लेकिन मैं जीवन का आनंद लेना चाहता हूं और ऊब नहीं होना चाहता हूं।"
    • अपना काम अधिक रोचक बनाने का एक और तरीका है अपने आप को पूरी तरह से समर्पित करना। काम की गुणवत्ता सहित, अंतर महसूस करने के लिए कार्य पर सभी का ध्यान केंद्रित करें। इसके अलावा, जब आप किसी दूसरे कार्य पर जा रहे हैं, तो आप सकारात्मक और खुशी महसूस करेंगे, निश्चित रूप से। इस पद्धति का एक अन्य लाभ अपने दिमाग को नकारात्मक विचारों से मुक्त रखने के लिए है: आपके लिए सबसे ज़्यादा क्या ज़रूरी है और चीजें स्वाभाविक रूप से संतुलित रहेंगी।
  • चित्र शीर्षक अपना मन विस्तार 05
    5
    विश्वास के नियमों को समझें हम सभी के जीवन और हमारे आस-पास की चीजों के बारे में विभिन्न प्रकार के विश्वास हैं - ऐसे विचार हमारे दिमाग में स्थापित किए जाते हैं और जल्द ही हमारी वास्तविकता बन जाती है समय के साथ विश्वास अधिक मजबूत हो जाते हैं और आंतरिक और बाहरी उत्तेजनाओं से प्रभावित होते हैं, जो हमें एक विश्वास प्रणाली कहते हैं। विश्वास के कानूनों के अनुसार, "हमारी वास्तविकता हर एक के विश्वास प्रणाली के अनुसार अलग है". कोई फर्क नहीं पड़ता कि इस तरह की एक प्रणाली एक-दूसरे के अंदर भरोसे के निर्माण में कितना उपयोगी है, यह हमें वास्तविकता का एक हिस्सा देखने के लिए ही सीमित करता है। इस वजह से, जब सोचने और जब आवश्यक हो तो विश्वास प्रणाली को बदलने के लिए तैयार होने पर यह लचीला होना महत्वपूर्ण है। क्या वास्तविकता में विश्वास करने के लिए अंतर जानने के लिए
    • जब हम उन अनुभवों के माध्यम से जाते हैं जो उनके विरोध करते हैं तो विश्वास कमजोर होते हैं। उसी तरह, जब वे उन चीजों के माध्यम से जाते हैं जो उन्हें "सिद्ध" करते हैं तो वे मजबूत हो जाते हैं।
  • चित्र शीर्षक अपना मन विस्तार 06 कदम
    6
    संज्ञानात्मक झुकावों पर काबू पाएं हालांकि हमारा मन शक्तिशाली है, इसमें कई सीमाएं हैं और हमारे लिए उपदेश करना समाप्त होता है। यदि आप ध्यान नहीं देते हैं, तो सत्य को देखने में सक्षम नहीं होना बहुत आसान है। संज्ञानात्मक झुकाव मन में पैटर्न हैं जो हमें सही और तर्कसंगत निर्णय लेने से रोकते हैं - वे हमें एक निश्चित तरीके से सोचते हैं और अपने आप को सच्चाई से वंचित करते हैं। झुकाव की वजह से, हमारे फैसले आकर्षक लगते हैं, लेकिन अयोग्य वे भी हो सकते हैं। इस तरह की समस्या को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने विचारों, भावनाओं और अभिनय के बारे में पता करें। जैसे-जैसे समय बीत जाता है, चेतना बेहतर विकसित हो जाएगी और आप सबसे अधिक सूक्ष्म झुकावों की पहचान करने में सक्षम होंगे। कुछ सामान्य उदाहरण:
    • सकारात्मक उत्तरदायित्व: इस झुकाव के कारण, हम असफलताओं की अपेक्षा सफलताओं के लिए ज़्यादा ज़िम्मेदारी लेते हैं।
    • पुष्टीकरण: हम पूर्व विचारों को आगे बढ़ाने के लिए चीजों को शोध और व्याख्या करते हुए पूर्वाग्रहों और ज्ञान की पुष्टि करते हैं, ऐसी जानकारी को अस्वीकार या अस्वीकार करते हैं जो उनके साथ सहमत नहीं है
    • ज्ञान की "समस्या": सुचित व्यक्तियों की अक्षमता और कम जानकारी के परिप्रेक्ष्य से समस्याओं का विश्लेषण।
    • ब्लाइंड स्पॉट: कुछ लोग खुद को दूसरे की तुलना में कम विषम रूप से देखते हैं। नतीजतन, वे अपने ही संज्ञानात्मक झुकावों को देखने में असमर्थ हैं।
    • परिणाम पर ध्यान दें: बहुत से लोग वास्तविक सोच प्रक्रिया के बजाय परिणाम पर निर्णय लेते हैं लॉटरी जीतने का मतलब यह नहीं कि टिकट खरीदना एक चतुर निर्णय था। आपको परिणाम देखने के बाद किसी निर्णय के मूल्य को तय नहीं करना चाहिए।
    • अति विश्वास: सबसे आम ढलानों में से एक इसके साथ, हम अपनी क्षमताओं और क्षमताओं को अधिक महत्व देते हैं, जिससे हमारे दैनिक जीवन में अधिक जोखिम होते हैं। हम अपने मन को समझते हैं कि हम हमेशा सही होते हैं।
  • चित्र शीर्षक अपना मन विस्तार 07 कदम
    7
    अपनी सहजता को सुनो कभी-कभी जब हम कुछ भी नहीं कर रहे हैं, कुछ विचार अप्रत्याशित रूप से मन में आते हैं। यह अंतर्ज्ञान है, जिसमें साधारण विचार प्रक्रियाओं के साथ बहुत कुछ नहीं होता है अंतर्ज्ञान हमें करने के लिए और चीजों से बचने के लिए कहता है - हालांकि यह तर्कसंगत लगता है, इसे पूरी तरह से अनदेखा न करें सुनो और सोचा के पीछे अर्थ का पता लगाने की कोशिश करो। अंतर्ज्ञान हमारे मन में मौजूद है और हमें भविष्य में होने वाली चीजों के संकेत दे सकता है। हम सभी के विभिन्न स्तरों के अंतर्ज्ञान हैं: हालांकि हम में से कुछ दूसरों की तुलना में इस बारे में अधिक जानकारी रखते हैं, अंतर्ज्ञान हमें जानबूझकर या बेहोश तरीके से मार्गदर्शित करता है
  • चित्र शीर्षक अपने मन का विस्तार चरण 08
    8
    वेशभूषा का आनंद लें जैसे ही दिन में सपने देखकर कुछ लोगों के लिए बेकार लगता है, यह एक उपयोगी कौशल है। हमारी कल्पना में सबकुछ संभव है और ऐसी चीजों को मानसिक रूप से विज़ुअलाइज़ करना संभव है जो हम चाहते हैं यदि आपको नहीं पता कि यह आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता कैसे कर सकता है, याद रखें कि कल्पना करके, आप जो चाहें हासिल करने के लिए आवश्यक सभी चरणों की कल्पना कर सकते हैं, जिससे वास्तविक जीवन में निष्पादित करना आसान हो जाता है। नेपोलियन बोनापार्ट पूरे युद्ध की कल्पना करने और उन्हें रिहर्स करने के लिए जाना जाता था, जिससे उन्हें एक महान योद्धा बना।
    • जिन चीजें हम मानसिक रूप से कल्पना करते हैं वे आम तौर पर वे हैं जिन्हें हम प्यार करते हैं। यदि आप स्वास्थ्य और फिट शरीर की कल्पना करते हैं, उदाहरण के लिए, जिम में जाने और अभ्यास करने के लिए प्रेरित होने के लिए आपके लिए यह सामान्य है। यह सब कुछ के लिए ही जाता है: यदि आप एक लेखक होने का सपना देखते हैं, तो आप शायद लेखन कौशल विकसित करना अच्छा लगेगा। काल्पनिक एक गहन प्रक्रिया है जिसका अवचेतन पर गहरा असर होता है - इसका जानबूझकर बढ़ने के लिए उपयोग करें!
    • जाहिर है, नकारात्मक चीजों के बारे में कल्पना मत करो, या वे जल्द ही सच हो जाएगा। यदि आप किसी के साथ लड़ने का सपना देखते हैं, तो आप एक झगड़ालू व्यक्ति बनने की संभावना है।
    • अन्वेषण करें कि आप जीवन में क्या चाहते हैं और आप अपना समय कैसे व्यतीत करना चाहते हैं
  • चित्र शीर्षक अपना मन विस्तार 09
    9
    जागरूकता का काम करें और ध्यान दें। मानव स्मृति बहुत त्रुटिपूर्ण है, और हम भी अक्सर अपने कार्यों को पूरा करने के लिए, एक सचेत तरीके से भी खुद से विचलित करते हैं। इसके अलावा, सबसे सूक्ष्म और बेहोश विस्मृति भी है, जितना हम याद नहीं कर सकते जो हम सोचते हैं या महसूस करते हैं। अधिक सूक्ष्म एक विचार है, कठिन है यह आपको याद दिलाना है इसके बारे में जागरूकता और ध्यान देने के लिए बहुत कुछ लेता है जो हम सोचते हैं और महसूस करते हैं - जब आप विचारों और इरादों का विश्लेषण करने में सक्षम होते हैं, पूर्ण चेतना की स्थिति में, अतीत में प्राप्त हुए सभी ज्ञान आपके लिए उपलब्ध हैं जितना अधिक आप चीजों को देते हैं, उतना अधिक बुद्धि आप विकसित करेंगे।
  • चित्र शीर्षक अपने मन का विस्तार चरण 10
    10
    अपने वादों को अपने आप में रखें अपने आप को वासना में या अनजाने में वादों को करना सामान्य है, जैसे कि बेहतर पढ़ना, आकार लेना, अपने माता-पिता के लिए उपहार खरीदने आदि। समस्या तब होती है जब हम ऐसे वादों को नहीं रख सकते हैं इस तरह की अक्षमता स्वयं के साथ वियोग का निर्माण करती है और आत्मविश्वास कम करती है। यदि आप ऐसे वादों को रखने का प्रयास करते हैं, तो आप अपने अंदरूनी आत्म के साथ एक अधिक शक्तिशाली संबंध स्थापित करते हैं और जीवन को अधिक महत्व देते हैं।
    • वादे छोटे या बड़े हो सकते हैं यहां तक ​​कि सबसे छोटे वादों को अनदेखा न करें और आपका जीवन बेहतर होगा!
  • चित्र शीर्षक अपने मन का विस्तार चरण 11
    11
    अपने डर से बाहर निकलें भय पूरी तरह से मन के विस्तार को बाधित करने में सक्षम है। हालांकि, यह डरावना सामान्य है, चाहे वह सार्वजनिक रूप से बोल रहा हो या नई चीजें सीख रहा हो, उदाहरण के लिए, बहुत ज्यादा हमारे व्यक्तित्व को प्रभावित कर सकता है अपने भय को दूर करने के लिए, आपको उन्हें अच्छी तरह समझना होगा। आम तौर पर यह खतरे या खतरे का एक मनोवैज्ञानिक चेतावनी है, हमें चेतावनी देते हुए कि हमें सावधान रहने की आवश्यकता है उनके साथ झगड़ा करने की बजाय अपने भय को समझना सबसे अच्छा विकल्प है: जब डर का सामना करना पड़ता है, तो आप उसकी उपस्थिति स्वीकार करते हैं और वह जीत जाता है.
    • जैसे ही मन के विस्तार में डर एक बाधा हो सकती है, खुशी, प्रेम और सकारात्मक भावनाएं एक और खुले सिर की ओर झटके हैं। अधिक सकारात्मक सोचने की कोशिश करें और परिणामों से आश्चर्यचकित हो जाओ!
  • चित्र शीर्षक अपना मन विस्तार करें चरण 12
    12
    सकारात्मक सोचो! जीवन अनिश्चितताओं से भरा है और समस्याएं आम हैं, लेकिन सकारात्मक सोच आपको प्रतिकूल परिस्थितियों में भी खुश रहने में सहायता कर सकती है, बस जीवन के प्रति अपना दृष्टिकोण बदल सकती है दर्द और कष्ट अस्थायी हैं, आपको उन्हें लंबे समय तक सहन नहीं करना पड़ता है। खुश रहें और बुरी स्थितियों से भागने की कोशिश मत करो।
    • दूसरी ओर, नकारात्मक सोच आपके जीवन को धीमा कर सकती है। यह एक हानिकारक आदत है और इसे पर्याप्त प्रशिक्षण से नियंत्रित किया जा सकता है। जीवन एक अनूठे तरीके से सुंदर है, लेकिन आपको इसे देखने के लिए एक सकारात्मक दृष्टिकोण होना चाहिए। हमारा जीवन हमेशा निरंतर परिवर्तनों के माध्यम से जाता है, इसलिए यह कहना सही नहीं है कि जीवन हमेशा बुरा होता है।
  • चित्र शीर्षक अपने मन का विस्तार चरण 13
    13
    पर्याप्त नींद जाओ आधुनिक दुनिया एक भीड़ है और नींद का समय हमेशा उपेक्षित होता है, परन्तु जो किसी भी व्यक्ति को दिमाग और दिमाग को पूर्ण रूप से विकसित करना है, उसके लिए आराम आवश्यक है। वयस्कों को रात में कम से कम आठ घंटे सोना चाहिए जबकि बच्चों को कम से कम नौ घंटे की जरूरत होती है। इससे भी कम सोते हुए, आप अपनी वास्तविक क्षमता तक पहुंचने में सक्षम नहीं होंगे।
  • विधि 2
    मन का विस्तार

    चित्र शीर्षक अपने मन का विस्तार चरण 14
    1
    अपने दिमाग को प्रशिक्षित करें बहुत से लोग मानते नहीं हैं कि वे मन को प्रशिक्षित कर सकते हैं जैसे कि वे मांसपेशियों को प्रशिक्षित कर सकते हैं, लेकिन यह संभव है। मन आपको इसे देने वाला प्रपत्र लेता है! इस तरह से सोचने या काम करने के लिए उसे प्रशिक्षित करने के बाद, वह बाद में उसी रास्ते का अनुसरण कर सकेंगे। सकारात्मक सोचने के लिए उसे प्रशिक्षित करें या नवीन विचारों को उत्पन्न करें, या रचनात्मक समस्याओं को हल करने के लिए उसे प्रशिक्षित करें, यह सब उस पर निर्भर करता है जो आप प्राप्त करना चाहते हैं। जाहिर है, प्रशिक्षण शुरू करने और इसे एक आदत बनाने के लिए मुश्किल हो सकता है यदि आप खतरे की स्थितियों से निपटने के लिए अपने दिमाग को प्रशिक्षित करना चाहते हैं, तो कई नकारात्मक और मानसिक रूप से संभावित अनुभवों की कल्पना शुरू करें। इस तरह, आप शांत रहना सीख सकते हैं और यहां तक ​​कि खराब स्थितियों में भी बना सकते हैं।
    • जैसा कि आप कार्य करने के लिए जारी रखते हैं, आप उन्हें करने में बेहतर होंगे। चीजों की नियमित सीखने का अभ्यास करके, आपका मन होशियार हो जाएगा! याद रखें कि मन में छिपी शक्तियां हैं और नियमित अभ्यास आपके दिमाग को जानबूझकर और अनजाने में विस्तार करने के लिए, दिन के बाद खुद को सिद्ध कर देगा।
  • चित्र शीर्षक अपने मन का विस्तार चरण 15
    2
    और किताबें पढ़ें पढ़ना एक उत्कृष्ट आदत है, क्योंकि ज्ञान देने के अलावा, हमें सबसे अच्छा सिखाता है यदि संभव हो तो विभिन्न प्रकार की दृष्टि प्राप्त करने के लिए सबसे विविध शैलियों की पुस्तकों को पढ़ें और अपने दिमाग को आकार दें। स्वयं सहायता किताबें, दर्शन, मनोविज्ञान आदि। अपने विचारों को विकसित करते समय उपयोगी हो सकता है
    • ध्यान रखें कि री-रीडिंग भी सकारात्मक है! जब भी आप किसी पुस्तक को फिर से पढ़ते हैं, तो आप कुछ नया खोज पाएंगे जो आपको महसूस नहीं हुआ। अगर आपको लगता है कि कोई पुस्तक पढ़ना पसंद है, तो इसे फिर से पढ़ें!
  • चित्र शीर्षक अपने मन का विस्तार चरण 16
    3
    लिखें। मानसिक विकास के लिए लेखन एक बहुत महत्वपूर्ण उपकरण है। लिखें जो आप चाहते हैं! अपने बारे में, अपनी भावनाओं और अपने जीवन में क्या हो रहा है, अपने आप को बेहतर ढंग से जानने के लिए और आत्म-जागरूकता का बेहतर ज्ञान प्राप्त करने के बारे में बात करें। मन को विकसित करने के लिए छोटी कहानियां लिखने की कोशिश करें, और जब भी आप किसी समस्या से गुजरते हैं, तो सब कुछ कागजात में डाल दें और समाधान खोजने का प्रयास करें। लिखित रूप में, आप बेहोश समस्या को एक सचेत समस्या में बनाते हैं और इसे बेहतर समझते हैं। क्योंकि आपका मस्तिष्क सबसे अच्छा काम करता है जब आप तनाव में नहीं होते हैं, तो समस्याओं को हल करने के लिए इसे आराम करो
    • हमारे सभी विचार और निर्णय विश्वास प्रणाली पर निर्भर हैं, जो जीवन के अनुभवों के माध्यम से विकसित किया गया है। समय लेने के लिए अपने स्वयं के विश्वास प्रणाली का विश्लेषण करने के लिए यह देखने के लिए कि कुछ चीजें आपको क्या करती हैं और आपको बुरा महसूस करती हैं। प्रणाली को बदलकर, आप अपने विचारों की गुणवत्ता और अपने जीवन को बदल सकते हैं।
    • हमारे मन में सभी ज्ञान हैं जिनकी हम ज़िंदगी में ज़रूरत है, लेकिन हमें इसे सुनने के लिए ध्यान केंद्रित करना होगा। धीरे धीरे लिखें, अपने आप पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, बेहोश ज्ञान को चेतन मन में स्थानांतरित करने में सक्षम हो!
  • अपने मन का विस्तार चरण 17



    4
    प्रश्न पूछें! सवाल हमारे अंदर है कि जिज्ञासा या भ्रम का परिणाम हैं प्रश्न पूछने से बढ़े हुए ज्ञान और समझ को बढ़ावा देता है, और हर किसी के लिए उपयोगी है अध्ययनों के मुताबिक, अधिक पूछताछ करने वाले बच्चे अक्सर चीजों को अधिक आसानी से सीखते हैं।
    • अच्छे प्रश्न पूछ कर, आप सोच की अधिक सटीक और लक्ष्य-उन्मुख तरीके को बढ़ावा देकर पूरी तरह से चीजें सीख सकेंगे।
    • आपको हमेशा दूसरों को चीजों से पूछना नहीं पड़ता है कभी-कभी आपको एक समस्या का समाधान करने के लिए खुद को सवाल उठाना पड़ता है और एक महत्वपूर्ण विचारक बनना पड़ता है। यदि आप सही प्रश्न पूछना नहीं चाहते हैं, तो आपको वह जानकारी प्राप्त नहीं होगी जो आप चाहते हैं।
    • प्रश्न हम उस जानकारी को परिभाषित करते हैं जिसे हम ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं जितना अधिक सही होगा, उतना ही अधिक संभावना है कि वे सही जानकारी प्राप्त करें।
  • चित्र शीर्षक अपने मन का विस्तार चरण 18
    5
    कुछ प्रयोग शुरू करें प्रयोगों के बिना वास्तविक अनुभव प्राप्त करना असंभव है, यानी, जो आप सामान्य रूप से करते हैं, उससे अलग चीजें कर रहे हैं। जब आप लीक से कुछ का प्रयास करने को तैयार हैं, तो आप उन परिणामों का विश्लेषण करके विभिन्न परिणाम देख सकते हैं और अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।
    • जाहिर है, उचित मार्गदर्शन के बिना जोखिमपूर्ण प्रयोग न करें।
  • चित्र शीर्षक अपना मन विस्तार करें चरण 1 9
    6
    मन को व्यायाम करें मस्तिष्क के शरीर के किसी भी भाग की तरह व्यायाम की आवश्यकता होती है। असली क्षमता तक पहुंचने के लिए आजकल, मस्तिष्क प्रशिक्षण के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं, क्रॉसवर्ड पहेली से समस्या सुलझाने और पहेली के लिए स्मार्टफ़ोन अनुप्रयोगों के लिए उपलब्ध हैं। मेमोरी, चपलता और ध्यान जैसे एकाग्रता और मानसिक क्षमताओं को प्रशिक्षित करने के लिए आधुनिक सेल फोन में कई विकल्प उपलब्ध हैं। वीडियो गेम भी बहुत अच्छे विकल्प होते हैं क्योंकि कई गेम विभिन्न मुश्किल परिस्थितियों से निपटने के लिए मन को सिखाते हैं।
    • जाहिर है, बार-बार ब्रेक लेना, क्योंकि सभी चीजें ज्यादा खराब हैं
  • चित्र शीर्षक अपने मन का विस्तार चरण 20
    7
    अधिक साहसी रहें साहसी अक्सर एक अधिक प्रशिक्षित दिमाग होता है क्योंकि वे जोखिम लेना पसंद करते हैं और खतरनाक चीजें करने के लिए तैयार होते हैं, जिससे मानसिक ऊर्जा बढ़ जाती है। वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, जब हम खतरे का सामना करते हैं, तो हमारा दिमाग एक आपात स्थिति में सुधार करता है, इसकी प्रभावशीलता बढ़ाता है
  • चित्र शीर्षक अपने मन का विस्तार चरण 21
    8
    सोच शुरू करो कई विभिन्न विषयों और समस्याओं के बारे में सोचकर आप चीजों को काम करने और विज्ञान और प्रकृति के बारे में अपनी जिज्ञासा विकसित करने में मदद करेंगे। सोचने के लिए एक शांत जगह चुनें और निर्णय लें कि आप अपने दिमाग को बढ़ाने के लिए क्या सोचते हैं।
    • सावधान रहें कि आप सोच-विचार न करें, क्योंकि ये विभिन्न समस्याएं पैदा कर सकता है। चीजों के बारे में सोचना ज़रूरी है, लेकिन हमेशा के लिए कुछ गलत नहीं करना अच्छा है।
  • चित्र शीर्षक अपने मन का विस्तार चरण 22
    9
    ध्यान। ध्यान न्यूरॉन्स के बीच नए कनेक्शन बनाने और मस्तिष्क की संरचना बदलने में मदद करता है। बैठने के लिए एक शांत जगह खोजें, अपनी आँखें बंद करें और अपनी सांस देखिए। एक गहरी सांस लें और समस्याओं के बारे में सोचने से बचें। आप जो सोचते हैं या महसूस करते हैं उसे बिना किसी दखल के बावजूद आपके दिमाग में जो भी चीज होती है उसे शांत और देखिए।
    • ध्यान मन को आराम करने में मदद करता है और आपको अपने साथ शांति में छोड़ देता है।
    • यह चिंता और डर पर केंद्रित विचारों की रेखाएं को हटाकर समाप्त होता है
    • आप अधिक जागरूक हो जाएंगे और आप काम पर ध्यान केंद्रित करने में बेहतर होगा।
  • चित्र शीर्षक अपना मन विस्तार 23 चरण
    10
    अधिक अनुशासित बनें अनुशासन एक कला का एक रूप है, जो मन को बढ़ाने के लिए हमारी भावनाओं और हमारी क्षमता को नियंत्रित करने में सहायता करता है। कोई विकल्प नहीं है: जब आपको अनुशासित नहीं किया जाता है, तो ऊर्जा सही दिशा में फोकस करना असंभव है। वही मन के लिए जाता है: जब यह सही दिशा में केंद्रित नहीं होता है, हम खुद को खो देते हैं और नई समस्याओं का निर्माण करते हैं। कुछ लक्ष्यों को निर्धारित करें और चुनें कि आप अपने मन को कैसे विस्तारित करना चाहते हैं। फिर इन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए काम करते हैं, हमेशा ध्यान में रखते हुए कि मन को आराम करने के लिए समय की आवश्यकता है। गोल गोल को छोटे लक्ष्यों में रखें और उन्हें एक करके एक करें
  • चित्र शीर्षक अपना मन विस्तार 24
    11
    दूसरों की सहायता करें परोपकारिता एक बहुत बड़ा गुण है जो आध्यात्मिक विकास में भी मदद करता है, खासकर क्योंकि स्वार्थ लंबे समय में बहुत प्रभावी नहीं है। दूसरों की सहायता करना धन के निवेश के समान है, जो आपको सबसे ज्यादा ज़रूरत पड़ने पर वापस आ जाएगा।
    • किसी को वास्तव में मदद की ज़रूरत है, यह जानने के लिए सामान्य ज्ञान का उपयोग करें किसी व्यक्ति की मदद करने के लिए अपने आप को कड़ी मेहनत न करें जो वास्तव में इसकी आवश्यकता नहीं है।
    • जानिए कि आप ज़रूरतमंदों की मदद करने में अच्छा लगेगा
    • तत्काल इनाम की तलाश मत करो धीरज रखो, अच्छी चीजें तुम्हारे पास आ जाएंगी।
    • दूसरों की सहायता से, आप प्रतिकूल परिस्थितियों में अकेले महसूस नहीं करेंगे।
  • चित्र शीर्षक अपने मन का विस्तार चरण 25
    12
    अपने आप को दबाव में रखें केवल एक निश्चित अवधि में मुश्किल परिस्थितियों से निपटने के बाद ही आप अपने दिमाग की सच्ची शक्ति का पता लगाने में सक्षम होंगे। दबाव में काम करने के लिए अपने मस्तिष्क को प्राप्त करना संभव है, बस धीरे धीरे शुरू करें और धीरे-धीरे तीव्रता और कार्यों की कठिनाई को बढ़ाएं। उदाहरण के लिए, आप परीक्षण के दौरान कम समय में अपने विचारों को बेहतर तरीके से लिख सकते हैं क्योंकि आप खुद दबाव में डालते हैं और मस्तिष्क को पूर्ण शक्ति पर काम करने के लिए मजबूर करते हैं।
    • इसे ज़्यादा नहीं करने के लिए सावधान रहें समय-समय पर मन को आराम और आराम करने के लिए महत्वपूर्ण है
  • चित्र शीर्षक अपने मन का विस्तार चरण 26
    13
    बुरी भावनाओं और यादों से छुटकारा पाएं हर किसी के दिमाग में बुरी भावनाएं होती हैं जो अतीत की कार्य या यादों से जुड़ी होती हैं। जब भी आप इसी तरह की स्थिति से गुजरते हैं, तो बुरी भावना आपको हतोत्साहित करेगी। हमेशा आप के लिए जो कुछ भी करते हैं, उसके बारे में हमेशा सकारात्मक दृष्टिकोण प्राप्त करें। पिछले अनुभवों को एक और परिप्रेक्ष्य से देखने का प्रयास करें ताकि उनमें से नकारात्मक कलंक दूर हो जाए।
  • चित्र शीर्षक अपने मन का विस्तार चरण 27
    14
    बाहर काम करते हैं। नियमित व्यायाम मन को भी फायदेमंद होता है क्योंकि यह शरीर और मस्तिष्क में रक्त के संचलन को बढ़ाता है। इसके अलावा, अभ्यास आपको मजबूत बनाए रखते हैं और आप ऊब और अवसाद से रहते हैं। आपको "जिम चूहे" बनने की ज़रूरत नहीं है - सुबह की सैर और कुछ गर्म-अप पर्याप्त हैं।
  • विधि 3
    अपने जुनून का विकास करना

    चित्र शीर्षक अपने मन का विस्तार चरण 28
    1
    कुछ करो जिसे आप प्यार करते हैं मानव मन नर्स रचनात्मकता। जिन चीज़ों से आप प्यार करते हैं, आपका मन बहुत तेज़ी से बढ़ेगा कार्य के लिए तीव्रता और समर्पण के साथ मज़ेदार होने और मानसिक वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए गैर-कार्य कार्य या अध्ययन के लिए समय अलग करना महत्वपूर्ण है। रचनात्मकता व्यक्त करने के लिए कोई अच्छा लेखक, गायक या ड्राफ्टमैन होने की आवश्यकता नहीं है! महत्वपूर्ण बात यह है कि आप मज़े करते हैं और आनंद लेते हैं कि आप क्या कर रहे हैं! निर्णयों से छुटकारा पाने की कोशिश करें, जो आपको अपनी पसंद की चीजों को जारी रखने से रोकते हैं - अपने आप को मुक्त करें और खुश रहें!
    • इतिहास में सबसे महान व्यक्तियों में से, वास्तव में, बहुत रचनात्मक लोग थे आइंस्टीन, पाब्लो पिकासो, बीथोवेन, माइकल एंजेलो, लियोनार्डो दा विंची, विन्सेंट वान गाग, आइजैक न्यूटन और थॉमस एडिसन जैसे लोग जो चाहते थे वे करते थे और फिर भी उन्होंने सफलता हासिल की इस तरह के लोगों के बारे में थोड़ी सी रिसर्च करें और उनकी कहानी पढ़िए जो आपको सफल बनाने में मदद करेगी।
    • विन्सेन्ट वान गाग एक बहुत ही साधारण और गरीब व्यक्ति थे उनके जीवन में एकमात्र दिलचस्पी आकर्षित करना था, और यही वह हर रोज किया था। वह एक भी पेंटिंग को अपने सारे जीवन को बेचने में सक्षम नहीं था, लेकिन उसके काम को बाद के वर्षों में पहचाना गया और आज इसे बहुत ही उच्च मूल्यों के लिए बेचा जाता है।
    • एक और महान व्यक्तित्व था लियोनार्डो दा विंची, दुनिया के सबसे प्रसिद्ध कलाकारों में से एक आज तक शोधकर्ताओं ने यह पता लगाने की कोशिश की है कि मोना लिसा की मुस्कुराहट का रहस्य क्या है कि ऐसा लगता है कि जिस व्यक्ति को तस्वीर पर दिख रहा है उस दिशा की परवाह किए बिना उसे देखकर मुस्कुराते हुए और किसी को भी देख सकते हैं। लियोनार्डो चौदहवें शताब्दी में पैदा हुए एक साधारण और बहुत ही जिज्ञासु बच्चा था, जिसे कई लोगों ने "समय से पहले ही" माना था संपर्क लेंस से लेकर विमान तक, वह महान खोजों के शुरुआती विचारों के लिए जिम्मेदार थे। अध्ययनों के अनुसार, उनकी सफलता का मुख्य कारण उनके लिए प्रेम था, क्योंकि उनके पास औपचारिक शिक्षा नहीं थी।
  • चित्र शीर्षक अपना मन विस्तार करें चरण 2 9
    2
    अपने जुनून खोजें अपने जीवन का और उन चीजों का विश्लेषण करें जो आप करते हैं और आपको निश्चित रूप से कुछ अच्छा मिलेगा अपने कौशल को विकसित करने के लिए इस गतिविधि या प्रतिभा पर ध्यान दें। दूसरों की राय के बारे में ज्यादा परवाह न करें, आपके लिए क्या मायने रखता है, आखिरकार, जीवन तुम्हारा है फिर भी, आपको सफलता प्राप्त करने के लिए अनुशासन और ध्यान की आवश्यकता है! कुछ लोगों के लिए, याद रखना कि वे नश्वर हैं उन्हें एक उद्देश्य खोजने में मदद करता है। स्टीव जॉब्स के अनुसार: "याद रखना कि मैं जल्द ही मर जाऊंगा सबसे ज़्यादा मुझे जीवन में महत्वपूर्ण निर्णय लेने में मदद करता है।" स्टीव जॉब्स से कुछ और उद्धरण आपको मदद कर सकते हैं:
    • "जीवन में वास्तव में सब कुछ - सभी उम्मीदों, अभिमान और शर्म की बात है और असफलता का डर, मृत्यु से पहले समाप्त होता है, केवल सचमुच क्या महत्वपूर्ण है। याद रखना है कि आप एक दिन मरेंगे सबसे अच्छा तरीका है लगता है कि हमारे पास कुछ खोना है। " - स्टीव जॉब्स
    • "आप नग्न हैं और आपके दिल का पालन नहीं करने का कोई कारण नहीं है। कोई भी मरना नहीं चाहता, न कि उन लोगों को भी जो स्वर्ग में जाना चाहते हैं।" फिर भी, मौत एक भाग्य है जो हम सभी ने साझा की है। और यह है कि यह कैसे होना चाहिए, आखिरकार, यह जीवन का सबसे अच्छा आविष्कार है। मौत परिवर्तन के एक एजेंट है, पुराने के लिए रास्ता बदलने के लिए बदल रहा है। " - स्टीव जॉब्स
  • चित्र शीर्षक अपने मन का विस्तार चरण 30
    3
    धीरज रखो सफलता की यात्रा पर धैर्य बहुत महत्वपूर्ण है हम सभी बाहरी कारकों को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं जो हमें प्रभावित करते हैं। यह शांत और रोगी रहना महत्वपूर्ण है ताकि आप कोई दाने का निर्णय न करें और पहले से ही खराब स्थिति बिगड़ जाए। समझे कि प्रकृति का अभिनय और इसका सम्मान करने का अपना तरीका है। इसे आसान ले लो और सही समय की प्रतीक्षा करें-एक घंटे, आप सफलता प्राप्त करेंगे
  • अपने दिमाग का विस्तार करें
    4
    एक शांत व्यक्ति और खुले दिमाग का प्रयास करें शर्मनाक भावनाओं और परिस्थितियों से निपटने के तरीके को आम तौर पर शांत किया जाता है उन क्षणों में, जब अपेक्षित होने पर कुछ भी नहीं होता, तो हमारा असली स्वभाव सतह पर आता है। एक शांत व्यक्ति खराब स्थितियों को डूबने और विचलित नहीं करने देता है। छोटी चीज़ों की अनदेखी करना और हर पल का आनंद लें, परिपक्वता दिखाते हैं जब दूसरों को अक्सर भावनात्मक या चोट लग जाती है। इस तरह, आप सभी उम्र के लोगों और सबसे विविध स्थितियों से निपटने में सक्षम होंगे।
  • चित्र शीर्षक अपना मन विस्तार करें 32
    5
    एक करीबी व्यक्ति से बात करें एक विश्वसनीय दोस्त को खोलने से आपको अपना मन विस्तारित करने में भी मदद मिलेगी। समस्याओं को सुलझाने और नए विचारों को बनाने के लिए चर्चा महत्वपूर्ण है स्पष्ट रूप से अहंकार विवाद और अंतहीन चर्चाओं से बचें, क्योंकि वे आपको कहीं नहीं मिलेंगे।
    • एक चर्चा में, दो लोग विचार साझा करते हैं और एक समस्या का समाधान खोजने का प्रयास करते हैं। अहंकार विवाद में, लोग वास्तविक लक्ष्य को भूल जाते हैं और साबित करते हैं कि वे सही हैं।
  • अपने मन का विस्तार करें चरण 33 शीर्षक से चित्र
    6
    विरोध! हम जो भी परिस्थितियों का सामना नहीं करते हैं, वह अनुकूल हैं और हम हमेशा जो भी चाहते हैं वह नहीं मिलता है, लेकिन उम्मीद खोना महत्वपूर्ण नहीं है। लड़ते रहें और आपके लिए काम करने की संभावना बढ़े। इसके अलावा, विरोध करने की सरल प्रक्रिया मस्तिष्क को मजबूत करती है और फैलती है
  • चेतावनी

    • अत्यधिक खतरनाक गतिविधियों से बचें जो चोट या मौत का कारण बन सकती हैं हमेशा सामान्य ज्ञान का उपयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com