IhsAdke.com

कैसे अपने अवलोकन शक्तियों में सुधार करने के लिए

अवलोकन एक मस्तिष्क कौशल है अपने मस्तिष्क में कई प्रक्रियाओं में होता है, अपने संपूर्ण ज्ञान को पूरा करने के लिए, कई विवरणों पर ध्यान केंद्रित करना, ध्यान केंद्रित करना, विश्लेषण करने, तर्कसंगत बनाने और याद रखना सब कुछ होता है। बहुत से लोग उन लोगों को ईर्ष्या करते हैं जो अवलोकन करने वाली अपनी शक्तियों को अपमानित करते हैं, अत्यधिक सतर्क हैं। वे ऐसा महसूस नहीं करते हैं कि इन कौशलों को विकसित किया जा सकता है और परिश्रम और प्रशिक्षण के द्वारा सिद्ध किया जा सकता है। यहां की गतिविधियों में मुझे अपनी शक्तियों की अवलोकन करने में मदद करने के लिए पाया गया है। अवलोकन में न केवल आपको सामान्य रूप से और अधिक जागरूक और अधिक स्मार्ट होने में मदद मिलती है, लेकिन काम पर आपके प्रदर्शन में सुधार होगा, आपके रिश्ते आदि। अवलोकन जीवन में एक अत्यंत महत्वपूर्ण कौशल है, जो कि बहुत से लोग अवमूल्यन करते हैं।

चरणों

चित्र का शीर्षक अवलोकन के अपने अधिकारों को तेज करें चरण 1
1
ध्यान। एक सचेत ध्यान, आपके दिमाग को पल और अपने आस-पास की दुनिया पर ध्यान देने का कार्य है। बैठना ध्यान शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है, अपनी आँखें बंद करें और अपनी श्वास पर ध्यान दें। विचार आपके विचारों और आपके आस-पास के विश्व में खो जाने के लिए नहीं है। चीजों की चेतना के अभ्यास के दौरान अपना ध्यान अपने सांस पर केंद्रित रखें, जैसे कि यह एक टेप रिकॉर्डर था यह हर दिन तीस मिनट के लिए अभ्यास करने से, आप पर्यावरण पर ध्यान देने के लिए अपने दिमाग को प्रशिक्षित करना शुरू कर देंगे, और आप अपना ध्यान और ध्यान केंद्रित करेंगे, अवलोकन के लिए दो महत्वपूर्ण और आवश्यक कौशल। ध्यान के शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि धूसर जन ध्यान केंद्रित करते हैं, ध्यान केंद्रित करते हैं और नियमित ध्यान के माध्यम से आकार में संवेदी प्रक्रिया बढ़ जाती है। उन्होंने यह भी पाया कि ध्यान मस्तिष्क गतिविधि के स्तर में सुधार है। इसका अर्थ है तेज प्रसंस्करण, बेहतर स्मृति, ध्यान, ध्यान, आदि इन सभी कौशल अवलोकन के लिए महत्वपूर्ण हैं
  • चित्र का शीर्षक अवलोकन के अपने अधिकारों को तेज करें चरण 2
    2
    अभ्यास तर्क लगातार चूंकि तर्क और अवलोकन पृथक हैं, इसलिए वे पूरी तरह से गठबंधन करते हैं। तर्क तर्क, क्रिप्टोग्राम आदि का अभ्यास करें। यह तार्किक तर्क की अपनी शक्तियों को सही करने में मदद करेगा मस्तिष्क के लिए खेल की पेशकश करने वाली साइटें अक्सर तर्क के अभ्यास की पेशकश करती हैं, जो अपने तर्क को बेहतर बनाने में मदद करती हैं। दैनिक अभ्यास के माध्यम से, तर्क की कला आपके लिए स्वाभाविक और आसान हो जाएगी, जिससे आपको नग्न आँखों में प्रस्तुत जानकारी को निकालने की अनुमति मिल जाएगी। यह खेल में एक व्यक्ति को अच्छी तरह से आगे बढ़ सकता है।
  • चित्र शीर्षक से अवलोकन के अधिकारों को तेज करें चरण 3
    3
    अभ्यास स्मृति याद मेमोरी एक और टूल है जो प्रेक्षक अवलोकन में उपयोग करते हैं, या वे जानकारी को बनाए रखने की आशा में देखते हैं। दिन होने की घटनाओं को याद करके और उनके बारे में सोचकर, आप अपने मस्तिष्क के चार भागों का प्रयोग करते हैं। जो लोग स्मृति, काम में स्मृति, तर्क और विश्लेषण शामिल हैं प्रभावी ढंग से देखे जाने पर उपयोग किए जाने वाले बहुत से कौशल अधिक से अधिक सुधार के लिए, एक तिथि या एक ईवेंट का चयन करके एक हफ्ते में दीर्घावधि मेमोरी का अभ्यास करें, फिर जितना संभव हो उतने विवरण के बारे में याद रखना और सोचना। यह एक ही कौशल को अधिक नाटकीय रूप से अभ्यास करता है और अपने ललाट के लोब की कार्यक्षमता को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। इस तरह से चीजों के बारे में सोच भी व्यक्ति को अपने अनुभवों से अधिक ज्ञान प्राप्त करने में मदद करता है, अतीत से अधिक परिपक्व और तर्कसंगत परिप्रेक्ष्य हासिल करता है, या शायद अतीत के किसी भी भ्रम को भी हल करता है उसी कौशल को पूर्वचिवेक्षण के लिए लागू किया जा सकता है, जिससे कि व्यक्ति को उसके जीवन में क्या हो रहा है और उसे आने के बारे में पता करने के लिए सतर्क रहना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक 1557372 4



    चित्र का शीर्षक अवलोकन के अपने अधिकारों को तेज करें चरण 4
    4
    जीवन नई चीजें नई चीजों की कोशिश करने से आपके ध्यान को शामिल करने वाले अवलोकन में सुधार होता है। अपने पर्यावरण और अनुभव के विवरणों पर ध्यान देने के लिए इसे आगे और जानबूझ कर याद रखना, इसे समृद्ध बनाने, ज्ञान को बढ़ाने, और अवलोकन की अपनी शक्तियों का उपयोग करना शामिल है, इसमें शामिल कौशल को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • छवि शीर्षक 1557372 5
    चित्र का शीर्षक अवलोकन के अपने अधिकारों को तेज करें चरण 5
    5
    परीक्षण और त्रुटि के माध्यम से जानें आप जो वास्तव में देख रहे हैं, उसके बारे में जानने के लिए लगातार जांच कर रहे हैं, और फिर नए विवरणों की खोज कर रहे हैं जिनकी जांच करते समय आपको जांचना चाहिए, आपके कौशल में सुधार होगा। अगर आप लगातार ध्यान देना भूल जाते हैं, तो आपको याद रखने में मदद करने के नए तरीके खोजने का प्रयास करें। कौशल को बहुत प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, और उस कसरत के साथ आप देखेंगे कि यह और अधिक स्वचालित और उपयोग में आसान होगा।
  • चित्र का शीर्षक अवलोकन के अपने अधिकारों को तेज करें चरण 6
    6
    निरीक्षण और याद रखने की आपकी क्षमता का परीक्षण करें कागज और एक कलम का एक टुकड़ा लें और कमरे से बाहर निकलें। अब कमरे में सब कुछ लिखो कोई वस्तु, कुछ भी मत छोड़ो आप सभी को याद कर सकते हैं आप देखेंगे कि आप कितने ऑब्जेक्ट्स को याद नहीं रख सकते हैं जैसा कि आप सोच सकते हैं याद रखें: आप वस्तुओं को लिखते समय कमरे में नहीं देख सकते कमरे में वापस जाओ और जो कुछ भी आप भूल जाते हैं, सब कुछ जिसे आप कई बार देखा लेकिन ध्यान नहीं दिया। हर दिन ऐसा करते रहें और आपको बेहतर मिलेगा। आप इस अभ्यास को हर चीज के साथ कर सकते हैं: लोगों के चेहरे, लोगों के कपड़े, वस्तुओं, जानवरों, मूल रूप से पर्याप्त विस्तार से कुछ भी।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि जिस तरह से आप काम करते हैं और आप कितना करते हैं इसके आधार पर यह कुछ समय ले सकता है लेकिन यह किया जा सकता है, बस प्रयास करते हैं और सब कुछ पर ध्यान देना
    • याद रखें कि आप क्या देख रहे हैं
    • अवलोकन एक ऐसा कौशल है जो सही करने के लिए समय लेता है, अगर आपको लगता है कि यह आपकी चेतना में कभी सुधार नहीं करेगा, तो भी अभ्यास करें।
    • मैं यादों के स्मरण के लिए सुझाव देता हूं कि आप अपने आप से अधिक विस्तार से याद करने के लिए प्रश्न पूछते हैं, उदाहरण के लिए: "वह किस कपड़े का उपयोग करता है", "कैसे बातचीत शुरू हुई" जितना अधिक आप सवाल पूछेंगे, उतना ही बेहतर होगा कि आप यादें याद रखेंगे।
    • आपकी प्रगति में सुधार और निगरानी करने के लिए जागरूकता परीक्षण महान उपकरण हैं

    चेतावनी

    • आपका विचार आपके विरुद्ध हो सकता है, हमेशा के लिए सबकुछ जागरूक होना मुश्किल होता है, इसलिए आप क्या कर सकते हैं, इसके साथ रहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com